हुमायू का मकबरा का इतिहास | हुमायू का मकबरा कैसे पहुंचे

Spread the love

हुमायू का मकबरा का इतिहास (Humayun ka Maqbara ka Ithihas)

हुमायूं का मकबरा (Humayun ka Maqbara) यह मुगल वास्तुकला से प्रेरित मकबरा स्मारक है। यह मकबरा नई दिल्ली के पुराने किले के निकट निजामुद्दीन पूर्वी क्षेत्र मे मथुरा मार्ग के निकट में स्थित है। गुलाम वंश के समय यह भूमि सुल्तान केकूबाद की राजधानी हुआ करती थी। यह इमारत मुख्य तौर पर मुगल सम्राट हुमायूं का मकबरा है, और इसके अंदर हुमायूं और कई अन्य राजसी लोगों की कब्रे मौजूद हैं। 

यह मकबरा युनिस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित है। यह भारत में मुगल वास्तुकला का सबसे पहला उदाहरण है। इस मकबरे में चारबाग शैली है, जिन्होंने आगे चलकर ताजमहल को जन्म दिया। हमीदा बानो बेगम जोकि हुमायूं की विधवा पत्नी थी। उसी के आदेश पर यह मकबरा सन 1572 मे बनाया गया था। इसे बनाने मे पहली बार लाल बलुआ पत्थर का इतनी भारी मात्रा में प्रयोग किया गया था। इसका निर्माण कार्य 1565 मे शुरु हूआ, और यह 1572 मे बनकर तैयार हो गया।

बस से हुमायू का मकबरा कैसे पहुंचे 

अगर आप बस से हुमायू का मकबरा (Humayun ka Maqbara) जाना चहते है, तो उसके लिए आपको दिल्ली के सभी इलाको से डीटीसी की कई सारी बसें देखने को मिल जाएगी। अगर हुमायूं के मकबरे का सबसे निकटतम बस स्टॉप की बात की जाए, तो वह दरगाह बस स्टैंड है। जो हुमायू के मकबरे से 500 मीटर ही दूर है।

ट्रेन से हुमायू का मकबरा (humayun ka maqbara) कैसे पहुंचे 

अगर आप दुसरे शहर से यात्रा करते हुए ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं, तो आपको हुमायूं का मकबरा से सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन देखने को मिलेगा। जो कि हुमायूं का मकबरा से 2.4 किलोमीटर दूर है।

हुमायूं का मकबरा से  सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन

हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

मेट्रो से हुमायू का मकबरा कैसे पहुंचे 

अगर आप मेट्रो से अपनी यात्रा करना चाहते हैं, तो हुमायूं के मकबरा से सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन, जवाहरलाल नेहरू मेट्रो स्टेशन है। जो कि दिल्ली के वॉयलेट लाइन में मौजूद है, और यह हुमायूं के मकबरे से लगभग 1.3 किलोमीटर दूर है।

हुमायूं के मकबरा (Humayun ka Maqbara) से सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन

जवाहरलाल नेहरू मेट्रो स्टेशन

फ्लाइट से हुमायू का मकबरा कैसे पहुंचे 

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हुमायूं के मकबरे की दूरी लगभग 14.4 किलोमीटर है। जिसकी दूरी आप टैक्सी या कैब बुक  करके पूरी कर सकते हैं।

जरूर पढ़े :

Leave a Comment