दिल्ली का गुरुद्वारा शीशगंज साहिब कैसे पहुंचे | गुरुद्वारा शीशगंज साहिब का इतिहास

Spread the love

Gurudwara SIS Ganj Sahib History in Hindi

दिल्ली का गुरुद्वारा शीशगंज साहिब (Gurudwara sis Ganj Sahib) दिल्ली में मौजूद 9 ऐतिहासिक गुरुद्वारा में से एक है। यह पुरानी दिल्ली में चांदनी चौक में स्थित है। इसे बघेल सिह ने सन 1783 मे नौवें सिख गुरु तेग बहादुर के शहादत के उपलक्ष में बनवाया था। उस समय औरंगजेब चाहता था कि सभी कश्मीरी पंडितों को इस्लामी में परिवर्तित कर दिया जाए।  तब सभी कश्मीरी पंडित तेग बहादुर जी के पास जाकर अपनी समस्या को बताते हैं। तभी तेग बहादुर जी के पुत्र उन्हें सलाह देते हैं कि, इस वक्त की परिस्थिति किसी महान व्यक्ति की शहादत मांग रही है, और आप ही यह बलिदान दे सकते हैं। 

औरंगजेब के इस हुक्म को मना कर दिया

उसके बाद तेग बहादुर जी दिल्ली गए, और वहां जाकर औरंगजेब के इस हुक्म को मना कर दिया। जिसकी वजह से उन्हें 11 नवंबर 1675 में मौत की सजा हुई। उनको यह सजा गुरुद्वारा शीश गंज साहिब के स्थान पर सुनाई गई थी। गुरुद्वारा बनने के बाद यहां मुस्लिमों और सिखों के बीच इसके अधिकार को लेकर झगड़ा हो गया। लेकिन ब्रिटिश राज के द्वारा सिखों के पक्ष में ही निर्णय लिया गया। यह गुरुद्वारा 1930 में पुर्नव्यवस्थित हुआ।

बस से गुरुद्वारा शीशगंज साहिब (Gurudwara sis Ganj Sahib) कैसे पहुंचे 

बस से जाने हेतू गुरुद्वारे का निकटतम बस स्टॉप लाल किला बस स्टॉप है। जो गुरुद्वारे से सिर्फ 950 मीटर दूर है। यहां आने के लिए आपको डीटीसी की कई सारी बसें देखने को मिल जायेगी।

ट्रेन (Rail) से गुरुद्वारा शीशगंज साहिब (Gurudwara sis Ganj Sahib) कैसे पहुंचे 

अगर आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, तो गुरुद्वारा शीश गंज साहिब का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन है। जो कि गुरुद्वारे से सिर्फ 900 मीटर दूर है।

मेट्रो (Metro) से गुरुद्वारा शीशगंज साहिब (Gurudwara sis Ganj Sahib) कैसे पहुंचे 

अगर आप मेट्रो से सफर करना चाहते हैं, तो शीशगंज गुरुद्वारे से निकटतम मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन है। जो कि गुरुद्वारे से सिर्फ 850 मीटर दूर है, और यह दिल्ली मेट्रो की पीली लाइन में स्थित है।

शीशगंज गुरुद्वारे से निकटतम मेट्रो स्टेशन कौन सा है ?

शीशगंज गुरुद्वारे से निकटतम मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन है

चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से शीशगंज गुरुद्वारे (Gurudwara sis Ganj Sahib) तक की दूरी कितनी है ?

चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से शीशगंज गुरुद्वारे तक की दूरी 850 मीटर है ?

फ्लाइट से गुरुद्वारा शीशगंज साहिब (Gurudwara sis Ganj Sahib) कैसे पहुंचे 

अगर आप फ्लाइट से सफर कर रहे हो, तो इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गुरुद्वारा शीश गंज साहिब की दूरी लगभग 19.6 किलोमीटर है। जहां आप टैक्सी की सहायता से जा सकते हैं।

25+ दिल्ली मे घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

जरूर पढ़े :

Leave a Comment