हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह (Hazrat Nizamuddin Dargah) कैसे पहुंचे

Spread the love

हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह (Hazrat Nizamuddin Dargah)

सूफी काल का एक पवित्र दरगाह माना जाता है। हजरत निजामुद्दीन चिश्ती घराने के चौथे संत थे। कहा जाता है कि इन्हीं के कहने पर 1303 में दिल्ली सल्तनत ने हमला रोक दिया था। इस प्रकार यह सभी लोगों एवं सभी धर्मों के लिए लोकप्रिय बन गये। हजरत निजामुद्दीन ने 92 वर्ष में अपने प्राण को त्यागा और उसी दौरान उनके मकबरे का निर्माण कार्य शुरू हो गया। यह दरगाह सन 1325 में स्थापित हुआ। लेकिन इसका नवीनीकरण कार्य 1562 तक चलता रहा।

अगर आप इस दरगाह में प्रवेश करते हैं, तो सिर और कंधा ढकना अनिवार्य है। इस दरगाह में संगमरमर पत्थर का बना हुआ एक वर्गाकार कक्ष मौजूद है। इस दरगाह के गुंबदो पर काले रंग की लकीरें उत्कीर्ण है। यह दरगाह चारों ओर से मदर ऑफ पर्ल केनोपी और मेहेराबो से गिरा हुआ है। यह दरगाह निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास मथुरा रोड के निकट स्थित है।

बस से हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह (Hazrat Nizamuddin Dargah) कैसे पहुंचे 

अगर आप बस से हजरत निजामुद्दीन दरगाह जाना चाहते हैं, तो इसके लिए दरगाह से सबसे निकटतम बस स्टैंड सराय काले खान बस स्टॉप है। जो की दरगाह से सिर्फ 7 किलोमीटर दूर है।

ट्रेन(Train) से हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह कैसे पहुंचे 

अगर आप ट्रेन से सफर करके आ रहे हैं, तो निजामुद्दीन दरगाह (Hazrat Nizamuddin Dargah) का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन है। जो कि दरगाह से 3 km दूर है।

मेट्रो (Metro) से हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह कैसे पहुंचे 

 अगर आप मेट्रो से निजामुद्दीन औलिया दरगाह जाना चाहे, तो उसके लिए भी आपको मेट्रो की सुविधा मिल जाएगी। निजामुद्दीन दरगाह के सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन का नाम सराय काले खान मेट्रो स्टेशन है। जो कि दिल्ली के पिंक मेन लाइन पर स्थित है। यह दरगाह से 2.5 km दुर है।

हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के पास का मेट्रो स्टेशन

सराय काले खान मेट्रो स्टेशन हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के पास का मेट्रो स्टेशन है।

सराय काले खान मेट्रो स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह की दूरी

सराय काले खान मेट्रो स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह की दूरी 2.5 किलोमीटर है।

फ्लाइट से हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह कैसे पहुंचे 

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो दरगाह से सबसे पास जो हवाई अड्डा है, वह है इंदिरा गाँधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा। जो कि दरगाह से सिर्फ 4.6 किलोमीटर ही दूर है। जहां आप आसानी से टैक्सी से जा सकते हैं।

25+ दिल्ली मे घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

Leave a Comment