संभलहेड़ा पंचमुखी(Sambhalhera Panchmukhi) शिवलिंग मुज़फ्फरनगर(Muzaffarnagar)

Spread the love

Sambhalheda Panchmukhi Shivling Mandir Muzaffarnagar

आज के इस लेख में हम आपको संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग मुज़फ्फरनगर के बारे में जानकारी देने वाले है। यदि आप मुजफ्फरनगर जाने की सोच रहे है तो आपको पंचमुखी शिवलिंग का दर्शन जरूर करना चाहिए। इस शिवलिंग का दर्शन करने के लिए हर साल लाखों की संख्या में यहां पर भक्तजन आते है और पूरी श्रद्धा के साथ यहां पर पूजा पाठ करते है। तो चलिए नीचे हम आपको पंचमुखी शिवलिंग के बारे में विस्तार से जानकारी देते है।

संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग (Sambhalheda Panchmukhi Shivling) के बारे में जानकारी

पंचमुखी शिवलिंग मंदिर यह संभलहेड़ा गांव में मीरापुर मार्ग पर स्थित है, जब इस मंदिर की बात आती है तब मुगलो की भी बात आ जाती है क्योंकि यह मुगलकाल का मंदिर है। यह मंदिर 1514 में मुग़लकाल में स्थापित किया गया था जो कि विश्व का तीसरा पंचमुखी शिवलिंग माना जाता है।

ऐसा भी कहा जाता है कि जो भी इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जाता है उसे अपार शांति का अनुभव होता है। यह मंदिर केवल एक मंदिर ही नही है क्योंकि यह आपको एक तरह का पर्यटन स्थल की तरह दिखता है। इस मंदिर के परिसर में फव्वारे लगे हुए है और साथ ही यहां की हरियाली आपको आकर्षित करती है।

जब आप इस मंदिर को देखोंगे तब इस मंदिर की बनावट आपको मुग़लकाल से लेकर ब्रिटिश काल तक कि कहानी बयां कर देगी। इस मंदिर की जो कमेटी है उनका कहना है कि इस मंदिर का निर्माण करीब 550 साल पहले किया मुगलकाल में मोनी बाबा के सानिध्य में लाला हुकुमत राय ने कराया था। और इस मंदिर में सबसे बड़ा योगदान गोयल परिवार ने किया था क्योंकि गोयल परिवार ने इस मंदिर के लिए बीस बीघे जमीन दान कर दी थी।

इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इस मंदिर में जो पंचमुखी शिवलिंग स्थापित है वह केवल विश्व मे तीन ही जगहों पर स्थापित है। यह मंदिर इतना ज्यादा प्रसिद्ध है कि यहां पर कई बढ़े बढ़े नेता जैसे कि भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी व मुरली मनोहर जोशी भी दर्शन ले लिए आ चुके है। जब आप इस मंदिर में प्रवेश करोगे तो आपको यहां पर एक घंटा लगाया हुआ दिखेगा और यह घंटा भी 1425 ई. का है।

पंचमुखी शिवलिंग के साथ ही इस मंदिर में श्री लक्ष्मी नारायण, श्री राधा कृष्ण, श्रीराम, हनुमान, व दुर्गा, शनि के गरुण भगवान की पौराणिक मूर्ति भी स्थापित है। यदि आप इस मंदिर के परिसर पर नजर डालोगे तो इस मंदिर के चारो तरफ पूरे 40 बीघे का बाग आपको नजर आएगा और यह बाग इतना सुंदर है कि आपको वहां पर बैठने के लिए मजबूर कर देगा।

यह पंचमुखी शिवलिंग मंदिर 40 बीघे के बाग के मध्य में स्थित है, सिर्फ इतना ही नही बल्कि इस मंदिर में कई दिव्य औषधियों के पौधे भी लगे हुए है जैसे रुद्राक्ष, आंवला के पौधे है। और इस मंदिर में जो फव्वारे लगे हुए है वह शाम के समय को आपको और भी ज्यादा आकर्षित करते है।

संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग (Sambhalheda Panchmukhi Shivling) मंदिर कैसे जाए ?

यदि आप संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग मंदिर जाना चाहते है तो इस मंदिर में आप तीन तरीके से जा सकते है। उसमें से सबसे पहला है हवाई मार्ग, दूसरा ट्रेन मार्ग और तीसरा आप सड़क मार्ग द्वारा जा सकते है। चलिए नीचे हम आपको थोड़ा विस्तार से बताते है।

हवाई मार्ग से संभलहेड़ा पंचमुखी (Sambhalhera Panchmukhi) शिवलिंग मंदिर कैसे जाए ?

यदि आप हवाई मार्ग से जाना चाहते है तो इस मंदिर का सबसे नजदीक हवाई अड्डा जॉली ग्रांट देहरादून है l यह हवाई अड्डा मंदिर से लगभग १२६ किलोमीटर दूर है। और दूसरा नजदीक हवाई अड्डा इंदिरा गाँधी नयी दिल्ली अंतर राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा मंदिर से लगभग १३३ किलोमीटर दूर है l

ट्रेन मार्ग से  संभलहेड़ा पंचमुखी(Sambhalhera Panchmukhi) शिवलिंग मंदिर कैसे जाए ?

यदि आप ट्रेन मार्ग से इस मंदिर में जाना चाहते है तो इस मंदिर का सबसे नजदीक का रेल्वे स्टेशन मुज़फ्फरनगर रेल्वे स्टेशन है जो की मंदिर से २८ किलोमीटर दूर हैं l

सड़क मार्ग से संभलहेड़ा पंचमुखी (Sambhalhera Panchmukhi) शिवलिंग मंदिर कैसे जाए ?

यदि आप इस मंदिर में सड़क मार्ग द्वारा जाना चाहते है तो इस मंदिर में संभलहेडा वाया जानसठ होकर पहुंचा जा सकता है l जानसठ मुज़फ्फरनगर से लगभग १९ किलोमीटर की दूरी पर है l और हा संभलहेडा जानसठ से लगभग ९ किलोमीटर की दूरी पर है l जानसठ से आप संभलहेडा के लिए प्राइवेट बस से जा सकते है क्योंकि यह सेवा वहां पर उपलब्ध है l वही यदि संभलहेडा की बात करे तो संभलहेडा यह मुज़फ्फरनगर से लगभग २८ किलोमीटर की दूरी पर हैl

संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग मंदिर FAQ

संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग मंदिर में कौन कौन से देवता है ?

जवाब – इस मंदिर में शिवलिंग के साथ ही श्री लक्ष्मी नारायण, श्री राधा कृष्ण, श्रीराम, हनुमान, व दुर्गा, शनि के गरुण भगवान देवता भी है।

संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग मंदिर कहा पर है ?

जवाब – संभलहेड़ा पंचमुखी शिवलिंग मंदिर यह संभलहेड़ा गांव में मीरापुर मार्ग पर स्थित है, जो कि मुजफ्फरनगर में आता है।

संभलहेड़ा पंचमुखी मंदिर का परिसर कैसा है ?

जवाब – संभलहेड़ा पंचमुखी मंदिर का परिसर चारो तरफ हरियाली से भरा हुआ है और आपको यहां पर फव्वारे भी देखने को मिलते है।

संभलहेड़ा पंचमुखी मंदिर कैसे जा सकते है ?

जवाब – संभलहेड़ा पंचमुखी मंदिर आप सड़क मार्ग, ट्रेन मार्ग, और हवाई मार्ग से भी जा सकते है।

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको संभलहेड़ा पंचमुखी मंदिर के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Comment