श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर का इतिहास और कैसे पहुंचे

Spread the love

क्या आपने दिल्ली के इस्कॉन मंदिर के बारे में सुना है। इस मंदिर को ही श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर (Sri Radha Parthasarathi Mandir) के नाम से जाना जाता है। यह इसका वास्तविक नाम है, लेकिन इसे इस्कॉन मंदिर भी कहा जाता है। इस्कॉन मंदिर सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि कई अलग-अलग जगह में बने हुए हैं। यह मंदिर मुख्य तौर पर कृष्ण जी को समर्पित है। इस्कॉन का मतलब है, इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्णा कॉन्शीयसनेस्स। यह एक प्रकार की आध्यात्मिक संस्था है, जिसकी शुरुआत स्वामी प्रभुपाद के द्वारा न्यूयॉर्क में सन 1966 मे हुई थी।

इस मंदिर को श्री कृष्ण जी के सभी अवतारों के स्त्रोत के रूप में माना जाता है, और ऐसा माना जाता है कि, इस मंदिर का धर्म भगवत गीता पर आधाडीटीसीरित है। जोकि 5000 वर्ष पुराना है। इस मंदिर का निर्माण सन 1995 में किया गया था। इसे हरे कृष्णा हरे राम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर नई दिल्ली के कृष्णा हिल्स पर स्थित है।

बस से श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर (Sri Radha Parthasarathi Mandir) कैसे पहुंचे 

आपको दिल्ली से  की अलग-अलग बसे देखने को मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप आसानी से इस्कॉन मंदिर जा सकते हैं।

ट्रेन से श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर कैसे पहुंचे 

अगर आप दूसरे शहर से ट्रेन से यात्रा करते हुए आ रहे हैं, तो आप हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से इस्कॉन मंदिर जा सकते हैं। जोकि स्टेशन से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर है।

मेट्रो से श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर कैसे पहुंचे 

अगर आप मेट्रो से जाना चाहते हैं, तो इस्कॉन मंदिर से सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन है। जोकि इस मंदिर से सिर्फ 1.3 किलोमीटर दूर है।

श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर निकटतम मेट्रो स्टेशन

श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर का निकटतम मेट्रो स्टेशन कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन है

फ्लाइट से श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर कैसे पहुंचे 

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इस्कॉन मंदिर की दूरी 15 किलोमीटर है। जहां आप टैक्सी या कैब की मदद से जा सकते हैं।

Leave a Comment