चांदनी चौक स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर कैसे पहुंचे और इतिहास – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

चांदनी चौक स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर का इतिहास

श्री गौरी शंकर मंदिर (Gauri Shankar Mandir), यह दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। यहां शिवजी का अर्धनारीश्वर का रुप देखने को मिलता है। यह नई दिल्ली में चांदनी चौक पर स्थित है। लोगों का मानना है कि इस मंदिर में कोई भी भक्त, अगर कोई मुराद लेकर आता है, तो शिव जी के कृपा से वह जरूर पूर्ण होती है। 

यह मंदिर लगभग 800 साल पुराना है। सन 1761 में मराठा सैनिक आपा गंगाधर ने इस मंदिर के भवन का निर्माण करवाया था। इस मंदिर के ऊपर एक पिरामिड बना हुआ है, जिसके नीचे इस मंदिर का नाम लिखा हुआ है। इसके बनने के कई दशकों बाद सेठ जयपुर के द्वारा सन 1959 में इस मंदिर का पुनर्निर्माण करवाया गया था। उन्होने इस मंदिर में पूजा की थी, और साथ ही इस मंदिर में शिव जी की प्रतिमा के साथ-साथ माता पार्वती और उनके पुत्र गणेश और कार्तिकेय के भी प्रतिमाएं स्थापित की थी।

बस से चांदनी चौक (Chandni Chowk) स्थित श्री गौरी शंकर (Gauri Shankar Mandir) मंदिर कैसे पहुंचे

अगर आप बस से चांदनी चौक जाकर श्री गौरी शंकर मंदिर (Gauri Shankar Mandir) जाना चाहते है, तो ऐसे कई सारी बसे है जो चांदनी चौक मे जाकर रुकती है। जैसे की 159, 166, 78, 901 आदि। यह सभी बस से आप चांदनी चौक जा सकते है।

ट्रेन से चांदनी चौक स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर कैसे पहुंचे

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हुए दिल्ली आ रहे हैं, और श्री गौरी शंकर मंदिर जाना चाहते हैं। तो श्री गौरी शंकर मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन है। जो कि मंदिर से सिर्फ 1.2 किलोमीटर दूर है

मेट्रो (Metro) से चांदनी चौक (Chandni Chowk) स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर (Gauri Shankar Mandir) कैसे पहुंचे

अगर आप मेट्रो से श्री गौरी शंकर मंदिर (Gauri Shankar Mandir) जाना चाहते हैं, तो इस मंदिर का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन है। जो कि मंदिर से सिर्फ 1 किलोमीटर दूर है। यह मेट्रो दिल्ली मेट्रो की पीली लाइन पर स्थित है।

चांदनी चौक स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन

चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन श्री गौरी शंकर मंदिर का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से श्री गौरी शंकर मंदिर की दूरी कितनी है ?

चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन (Chandni Chowk Metro Station) से श्री गौरी शंकर मंदिर की दूरी 1.2 किलोमीटर की है

फ्लाइट से चांदनी चौक स्थित श्री गौरी शंकर (Gauri Shankar  Mandir) मंदिर कैसे पहुंचे

अगर आप फ्लाइट से दिल्ली आ रहे हैं, तो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चांदनी चौक की दूरी 16 किलोमीटर है। जहां आप टैक्सी से जा सकते है।

जरूर पढ़े :

Leave a Comment