खाटू श्याम(Khatu Shyam) कैसे जाए ? ट्रेन से खाटू श्याम कैसे जाए, बस या कार से खाटू श्याम कैसे जाए

Spread the love

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप खाटू श्याम (khatu shyam) कैसे जा सकते है। क्या आपको पता है कि खाटू श्याम जी का मंदिर राजस्थान के सीकर में मौजूद है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि खाटू श्याम जी का मंदिर भारत मे सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कृष्ण भगवान मंदिरों में से एक है। यही कारण है कि कृष्ण भगवान के बड़े बड़े भक्त खाटू श्याम में दर्शन करने के लिए आते है। यहां पर हर साल लाखों की संख्या में भक्तजन आते है। चलिए अब हम आपको खाटू श्याम जी के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी दे देते है।

खाटू श्याम मंदिर कहाँ पर है ? खाटू श्याम जी (Khatu Shyam) का मंदिर राजस्थान के सीकर में मौजूद है
खाटू श्याम मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन ? रींगस जंक्शन रेलवे स्टेशन
रींगस रेलवे स्टेशन से खाटू श्याम मंदिर की दूरी ? 5 किलोमीटर
नजदीक का एयरपोर्ट ? जयपुर एयरपोर्ट
Khatu Shyam Baba Photo

खाटू श्याम जी के बारे में जानकारी 

आप सभी लोगो ने महाभारत तो देखा ही होगा तो खाटू श्याम जी का संबंध भी सीधा महाभारत से ही जुड़ा हुआ है। परंतु क्या आपको यह बात पता है कि खाटू श्याम जी यह पांडु पुत्र भीम के पोते थे। खाटू श्याम जी काफी शक्तिशाली थे और उनमें शक्तियों की क्षमता भी अधिक थी और इन्ही शक्तियों और क्षमता को देखकर भगवान कृष्ण ने उन्हें वरदान दिया था कि कलयुग में लोग उन्हें भगवान श्री कृष्ण के नाम से पूजेंगे। तो अब आप खाटू श्याम जी के बारे में जान चुके है, चलिए अब हम आपको बताते है कि आप खाटू श्याम कैसे जा सकते है।

Here you can find Khatu Shyam baba photo to download.

खाटू श्याम कैसे जाए ? (khatu shyam kaise jaye)

यदि आप खाटू श्याम जाना चाहते है तो आपको यह पता होना चाहिए कि खाटू श्याम कैसे जा सकते है, लेकिन आपको नही पता कि खाटू श्याम कैसे जाए तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। तो खाटू श्याम आप तीन तरीको से जा सकते है, उसमे सबसे पहला तरीका है ट्रेन, दूसरा तरीका है बस या फिर कार और तीसरा तरीका है प्लेन। तो आप इन तीन तरीको से खाटू श्याम जा सकते है।

Here you can find Khatu Shyam baba photo to download

ट्रेन से खाटू श्याम कैसे जाए ? (khatu shyam train se kaise jaye)

यदि आप ट्रेन से डायरेक्ट खाटू श्याम जाना चाहते है तो आपको यह जानना आवश्यक है कि खाटू श्याम में रेलवे स्टेशन की सुविधा नही है। आप डायरेक्ट ट्रेन से खाटू श्याम नही जा सकते है। इसके लिए आपको ट्रेन से रींगस जंक्शन जाना होता है, क्योंकि रींगस जंक्शन से खाटू श्याम जी की दूरी केवल 17 किलोमीटर की है। रींगस जंक्शन से आप किसी टैक्सी या बस की सुविधा से खाटू श्याम पहुंच सकते है। आपको यह भी जानना आवश्यक है कि रींगस जंक्शन केवल राजस्थान, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद और चंडीगढ़ से ही जुड़ा हुआ है। यदि आप अन्य किसी शहर से है तो आपको जयपुर की ट्रेन में जाना होगा क्योंकि जयपुर से खाटू श्याम केवल 78 किलोमीटर की दूरी पर है फिर यहां से आप टैक्सी या बस से खाटू श्याम पहुंच सकते है।

खाटू श्याम मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है (Khatu Shyam Mandir ka Nearest Railway Station) ?

खाटू श्याम मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन रींगस जंक्शन रेलवे स्टेशन है ।

रींगस रेलवे स्टेशन से खाटू श्याम मंदिर की दूरी (Ringas Railway Station se Khatu Shyam Mandir ki Duri) ?

रींगस रेलवे स्टेशन से खाटू श्याम मंदिर की दूरी 5 किलोमीटर है यह दूरी तय करने मै आपको 10 -15 मिनट्स लग सकते है।

 

बस या कार से खाटू श्याम कैसे जाए ?

यदि आप बस से खाटू श्याम जाना चाहते है तो आपको बस से जयपुर जाने की आवश्यकता है और फिर आप जयपुर से किसी अन्य बस या टैक्सी से खाटू श्याम पहुंच सकते है। जैसा कि हमने ऊपर ही बताया है कि जयपुर से खाटू श्याम जी का मंदिर केवल 78 किलोमीटर की दूरी पर है। यदि आप कार से जाना चाहते है तो आप छोटे छोटे गाँव मे से या फिर बस के मार्ग से जा सकते है।

जयपुर से खाटू श्याम मंदिर की दूरी कितनी है (Jaipur se Khatu Shyam Mandir ki Duri kitni hai) ?

जयपुर से खाटू श्याम मंदिर की दूरी 78 किलोमीटर है।

प्लेन से खाटू श्याम मंदिर कैसे जाए ?

यदि आप खाटू श्याम मंदिर में प्लेन से जाना चाहते है तो आपको जयपुर की फ्लाइट पकड़नी होगी, क्योंकि जयपुर एयरपोर्ट ही खाटू श्याम मंदिर के सबसे नजदीक का एयरपोर्ट है। फिर एयरपोर्ट से आप टैक्सी या बस के माध्यम से खाटू श्याम मंदिर पहुंच सकते है।

Here you can find Khatu Shyam baba photo to download

जरूर पढ़े : Travel Insurance क्या है? यात्रा बीमा के प्रकार, फायदे, Claim कैसे करें ?

जरूर पढ़े : कष्टभंजनदेव(Kashtbhanjan Dev) मंदिर सारंगपुर कैसे पहुंचे ? रेल से, बस या कार

खाटू श्याम(Khatu Shyam) कैसे जाए ? ट्रेन से खाटू श्याम कैसे जाए, बस या कार से खाटू श्याम कैसे जाए

जरूर पढ़े :

जरूर पढ़े :

Leave a Comment