अक्षरधाम मंदिर दिल्ली कैसे पहुंचे ? मैट्रो, बस, ट्रेन से – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

क्या आपने अक्षरधाम (Akshardham) मंदिर के बारे में सुना है। इसे स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के नई दिल्ली में स्थित है। यह हिंदुओं का विशाल मंदिर है। यह मंदिर लगभग 100 एकड़ के एरिया में फैला हुआ है।इसी की वजह से इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है। इस मंदिर को ज्योतिर्धर भगवान स्वामी नारायण जी के स्मृति में बनवाया गया है। यह मंदिर अक्षरधाम कॉमप्लेक्स का एक विशेष आकर्षक है। जिसकी ऊंचाई 43 मीटर है, और यह मंदिर 96 मीटर फैला हूआ है।साथ ही इसकी लम्बाई की बात की जाये, तो वह 109 मीटर है। महर्षि वास्तु आर्किटेक्चर के डिजाइन से इसे बनाया गया है।

तो चलिए बात करते हैं कि अगर आपको यह मंदिर जाना हो तो आप कैसे जा सकते हैं।

बस से अक्षरधाम मंदिर दिल्ली कैसे पहुंचे ? (Bus se Akshardham mandir kaise phuche)

अगर आप बस से सफर करते हैं, तो अक्षरधाम (Akshardham) मंदिर के पास ही अक्षरधाम बस स्टॉप है। यह मंदिर से सिर्फ 400 मीटर दूर है। तो आपको दिल्ली के एयरपोर्ट, मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, कहीं से भी यहां के लिए बस देखने को मिल जाएगी।

ट्रेन से अक्षरधाम मंदिर कैसे पहुंचे ? (Train se Akshardham mandir kaise phuche )

अगर ट्रेन की बात करें तो अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Mandir) का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन मंडावली चन्दर विहार रेलवे स्टेशन है। जो कि अक्षरधाम से सिर्फ 3 से 3.5 किलोमीटर दूर है।

हवाईजहाज से अक्षरधाम मंदिर कैसे पहुंचे ? (Airplane se akshardham mandir kaise jaen)

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो आपको दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अक्षरधाम (Akshardham Mandir) के लिए कैब या टैक्सी देखने को मिल जाएगी। एयरपोर्ट से अक्षरधाम की दूरी की बात की जाए तो वह लगभग 22 किलोमीटर है।

मैट्रो से अक्षरधाम मंदिर दिल्ली कैसे पहुंचे ? (Metro se akshardham mandir kaise jaen)

 अगर आप मेट्रो से सफर करना चाहे, तो आप दिल्ली मेट्रो रेल की मदद से दिल्ली एनसीआर के किसी भी शहर से अक्षरधाम जा सकते हैं। अक्षरधाम (Akshardham Mandir) के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन है।

अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Mandir) का समय

  • Tuesday To Sunday
  • First Entry : 10:00 AM
  • Last Entry : 6:30 PM
  • (Closed : Every Monday)

25+ दिल्ली मे घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

जरूर पढ़े :

Leave a Comment