राजघाट का इतिहास & कैसे पहुंचे By Metro, Bus, Train

Spread the love

राजघाट का इतिहास

दिल्ली में यमुना नदी के पश्चिमी किनारे पर हमारे देश के राष्ट्रपिता, महात्मा गांधी जी की समाधि मौजूद है। इनकी समाधि संगमरमर से बनी हुई है। उनकी समाधि के ऊपर इनके मृत्यु के समय बोले गए आखिरी शब्द, हे राम लिखा गया है। अब इसे एक उद्यान के रूप में बना दिया गया है। जहां रंग बिरंगे फूल और फव्वारे बहुत ज्यादा सुंदर लगते हैं। यहां पास ही में शांतिवन में हमारे भारत के पहले प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू का भी समाधि मौजूद है। 

राजघाट यमुना नदी के तट पर एक प्राचीन घाट है, जिसे काले संगमरमर से बनाया गया है। जो कि एक 12 फीट चकोर मंच है। यह उस स्थान का प्रतिनिधित्व करता है, जिस स्थान पर गांधी जी की हत्या के बाद उनका अंतिम संस्कार किया गया था। राजघाट में गांधी जी की समाधि के साथ-साथ गांधीजी के जीवन को भी यहां उपस्थित गांधी स्मारक संग्रहालय में चित्रकला, मूर्तिकला आदि से प्रस्तुत किया जाता है।

बस से राजघाट कैसे पहुंचे 

अगर आप सोच रहे हैं कि आप अपनी यात्रा बस से करें, तो राजघाट के सबसे निकटतम बस स्टैंड राजघाट गांधी दर्शन बस स्टॉप है। जिसकी दूरी राजघाट से सिर्फ 500 मीटर है। एक और बस स्टॉप जो राजघाट क्लस्टर बस स्टॉप है, यह राजघाट से सिर्फ 1.3 किलोमीटर दूर है।

ट्रेन से राजघाट (Raj Ghat ) कैसे पहुंचे 

अगर आप किसी और शहर से ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं, तो आपको राजघाट का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन राजघाट (Raj Ghat ) रेलवे स्टेशन देखने को मिलेगा। जोकि राजघाट से सिर्फ 2.3 किलोमीटर दूर है।

मेट्रो से राजघाट कैसे पहुंचे (Metro Se Raj Ghat Kaise Phuche)

अगर आप मेट्रो (Metro) से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको राजघाट (Raj Ghat ) के पास ही एक दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन देखने को मिल जाएगा। जिसकी दूरी राजघाट से सिर्फ 1.5 किलोमीटर है। यह मेट्रो स्टेशन दिल्ली के ब्लू लाइन पर मौजूद है।

राजघाट(Raj Ghat) का सबसे निकटतम(Nearest) मेट्रो स्टेशन (Metro Station) कौन सा है ?

दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन राजघाट का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

दिल्ली गेट (Delhi Gate) मेट्रो स्टेशन (Metro Station) से राजघाट की दूरी कितनी है।

दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन से राजघाट की दूरी 1.5 किलोमीटर है।

 फ्लाइट से राजघाट कैसे पहुंचे 

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से राजघाट की बीच की दूरी मात्र 18 किलोमीटर है। आप ऑटो या कैब से आसानी से राजघाट जा सकते हैं।

25+ दिल्ली मे घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

जरूर पढ़े :

Leave a Comment