जामा मस्जिद (Jama Masjid) कैसे पहुंचे ? जामा मस्जिद का इतिहास

Spread the love

जामा मस्जिद (Jama Masjid) दिल्ली में स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा मस्जिद है। यह लाल किले से मात्र आधा किलो मीटर दूर स्थित है। यह मस्जिद लाल पत्थर और संगमरमर का बना हुआ है। इसे बनवाने का काम शाहजहां ने सन 1950 में शुरू किया था। इसे पूरी तरीके से तैयार होने में लगभग 6 वर्ष का समय तथा 10 लाख रुपए लग गए थे। इस मस्जिद में उत्तर एवं दक्षिण द्वार से प्रवेश किया जा सकता है। इस मस्जिद का पूर्व द्वार केवल शुक्रवार को ही खुलता है। ऐसा मानना है कि सुल्तान इसी द्वार का प्रयोग करते थे। इस मस्जिद में 11 मेहराब स्थित है, जिनमें से बीच वाला मेहराब सबसे बड़ा है। इस मस्जिद के ऊपर के गुंबदो को काले एवं सफेद संगमरमर के पत्थरों से सजाया गया है, जोकि बहुत ज्यादा आकर्षक है।

बस से जामा मस्जिद (Jama Masjid) कैसे पहुंचे 

अगर आप बस से यात्रा करके जामा मस्जिद(Jama Masjid) जाना चाहते है, तो इसके लिए आपको दिल्ली के हर इलाके से डीटीसी की कई सारे बस जामा मस्जिद के लिए मिल जाएगी। जिससे कि आप अपना सफर कर सकते हैं।

ट्रेन से जामा मस्जिद (Jama Masjid) कैसे पहुंचे 

अगर आप ट्रेन से यात्रा करके जामा मस्जिद जाना चाहते है, तो जामा मस्जिद का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन चांदनी चौक रेलवे स्टेशन है। जो की मस्जिद से सिर्फ 2.4 किलोमीटर दूर है।

मैट्रो से जामा मस्जिद कैसे पहुंचे  (Metro se Jama Masjid Kaise Phuche)

अगर आप मेट्रो से सफर करना चाहते हैं, तो जामा मस्जिद का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन है। जो की पीली लाइन पर स्थित है। यह जामा मस्जिद से लगभग 600 से 700 मीटर दूर है, जहा आने के बाद आप पैदल ही जामा मस्जिद जा सकते हैं।

जामा मस्जिद का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन

चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन जामा मस्जिद का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन है। 

हवाई जहाज से जामा मस्जिद कैसे पहुंचे 

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, और अगर आप दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते हैं। तो वहां से जामा मस्जिद की दूरी सिर्फ 16 किलोमीटर है। जहां जाने के लिए आप टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
जरूर पढ़े :

Leave a Comment