कसोल, हिमाचल प्रदेश कैसे पहुंचे by Train, Bus and Aeroplane

Spread the love

दोस्तो इस गर्मियों की छुट्टियों में शायद आपका घर में रहने का तो कोई विचार नहीं होगा। आप सभी भी अपनी पूरी फैमिली के साथ कहीं ना कहीं बाहर घूमने जाते ही होंगे। लेकिन क्या आपने यह डिसाइड कर लिया है कि इस गर्मियों की छुट्टियों में आप कहां जाने वाले हैं? अगर आपने अभी तक यह डिसाइड नहीं किया है तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं, जहां जाकर आप बहुत ही अच्छे से अपने पूरी फैमिली के साथ अपनी गर्मियों की छुट्टियां बना सकते हैं। दोस्तों हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश में आने वाले कसोल गांव की, तो आखिर क्या खासियत है हिमाचल प्रदेश के इस कसोल गांव में, और यहां किस तरह से पहुंचा जा सकता है, चलिए जानते है आज के इस आर्टिकल में।

कसोल गांव कहां है ? भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के अंतर्गत कुल्लू जिले में स्थित है।
Nearest रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन

कसोल गांव कहा है(Kasol kha hai)?

दोस्तो अगर बात करें कि आखिर यह कसोल गांव कहां है, और हम आखिर आपको यहां जाने के लिए क्यों कह रहे हैं, तो बता दे कि कसोल गांव हमारे भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के अंतर्गत कुल्लू जिले में स्थित एक ऐसा गांव है, जो कि आज के समय में हमारे भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक बन चुका है। 

बता दे की इसकी सबसे बड़ी खासियत है यहां का मनोरन् दृश्य, और यहां की जलवायु। यह कुल्लू जिले में कुल्लू से मात्र 40 किलोमीटर दूर पार्वती घाटी में पार्वती नदी के तट पर बसा हुआ एक ऐसा गांव है, जहां पर आपको हर वह चीज देखने को मिलेगी, जिससे कि आप अपने आप को प्रकृति के करीब महसूस कर पाएंगे। ऊंची ऊंची घाटियों  पहाड़ोंयो, नदियों, झीलों और घने पेड़ों के बीच अगर आपको समय बिताना है, तो इसके लिए आप कुल्लू में स्थित इस कसोल गांव में जाने का प्लान बना सकते हैं। बता दें कि यह जगह इतनी ज्यादा खूबसूरत है, कि इसे भारत का मिनी इसराइल भी कहा जाता है। 

अब अगर आपका भी मन हो कि आप भी अपनी पूरी फैमिली के साथ अपनी छुट्टियां मनाने के लिए कसोल गांव आए, तो आगे हम आपको कसोल गांव पहुंचने के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे कि आप अपने शहर से बड़ी आसानी से कसोल गांव आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

कसोल गांव कैसे पहुंचे (Kasol Kaise Phuche)?

दोस्तों अगर बात करें कसोल गांव की, तो बता दे की पहले के मुकाबले कसोल गांव में पर्यटकों की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके वजह से यहां के आवागमन की स्थिति में काफी ज्यादा सुधार देखने को मिला है, जिससे कि आज के समय में आप किसी भी साधन से यहां आए, चाहे वह सड़क मार्ग हो, रेल मार्ग हो या फिर हवाई मार्ग हो, आप आसानी से कसोल गांव पहुंच सकते हैं। तो चलिए इन तीनों माध्यमो से कसोल गांव तक पहुंचने के बारे में अच्छे से जानते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा कसोल कैसे पहुंचे (Kasol Kaise Phuche by Road)?

दोस्तों अगर सड़क मार्ग की बात करें, तो बता दे कि हिमाचल प्रदेश का कुल्लू जिला सड़क मार्ग से अन्य प्रमुख शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिसके वजह से आपको सड़क मार्ग से कसोल गांव तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। दिल्ली हरियाणा और पंजाब जैसी जगहों से तो आपको यहां आने के लिए सीधी बस भी देखने को मिल जाएगी, लेकिन बता दे कि इन जगहों से अगर आप बस के माध्यम से कसोल गांव जाना चाहेंगे, तो इसके लिए आपको भुंतर बस स्टॉप पर उतरना होगा, भुंतर से कसोल की दूरी मात्र 30 किलोमीटर है, जिसे कि आप कैब या फिर  टैक्सी की मदद से पूरा कर सकते हैं

वहीं अगर आप अपने साधन से आ रहे हैं, तब तो और भी अच्छी बात है, क्योंकि कसोल गांव तक पहुंचने के लिए आपको सड़क मार्ग की बहुत अच्छी सुविधा देखने को मिलती है, जिससे की बिना किसी परेशानी के आप अपने खुद के साधन से यहां पहुंच सकते हैं और सफर के दौरान रास्ते में पड़ने वाले मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा कसोल कैसे पहुंचे (Kasol Kaise Phuche by Train)?

दोस्तों अगर रेल मार्ग से कसोल गांव तक पहुंचा ने की बात करें, तो रेल मार्ग से कसोल गांव जाने के लिए आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि आपको कसोल गांव में या फिर इसके पास में कोई भी रेलवे स्टेशन देखने को नहीं मिलता, इसका निकटतम रेलवे स्टेशन इससे थोड़ी दूरी पर है जो की जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है, जो कि कसोल से लगभग 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

तो ऐसे में आप जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन जाकर पैसेंजर बस या फिर टैक्सी या फिर कैब की मदद से आसानी से कसोल गांव पहुंच सकते हैं। लेकिन बता दे की जरूरी नहीं की आपको आपके शहर से जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन मिले, तो ऐसे में आप चाहे तो चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन में भी आ सकते हैं जो कि कसोल से तकरीबन 260 किलोमीटर दूर स्थित है, जहां से आपको आसानी से भुंतर बस स्टॉप के लिए बस मिल जाएगी, जिसके आगे का सफर आप टैक्सी या कैब की मदद से आसानी से कर सकते है।

हवाई मार्ग द्वारा कसोल कैसे पहुंचे (Kasol Kaise Phuche by Aeroplane)?

दोस्तों अगर आप हवाई मार्ग से कसोल गांव जाना चाहते हैं, तो बता दे की कसोल गांव के पास में ही आपको एक हवाई अड्डा देखने को मिल जाता है, जो की कुल्लू मनाली एयरपोर्ट है, जिसे कि हम सभी भुंतर एयरपोर्ट के नाम से भी जानते हैं।

बता दे कि कसोल गांव से इसकी दूरी मात्र 31 किलोमीटर है, और यह बात जानकर आपको खुशी होगी, कि भुंतर एयरपोर्ट के लिए आपको दिल्ली और चंडीगढ़ से आसानी से फ्लाइट मिल जाएगी। तो ऐसे में अगर ऐसा हो कि आपको आपके शहर से भुंतर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ना मिले, तो पहले आप अपने शहर से फ्लाइट से दिल्ली या फिर चंडीगढ़ आ जाए और भुंतर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लेले, और एक बार भुंतर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आप टैक्सी या फिर कैब के माध्यम से सिर्फ 1 घंटे के सफ़र से कसोल गांव पहुंच सकते हैं।

Leave a Comment