दिल्ली के अग्रेशन बावली का इतिहास और कैसे पहुंचे By Metro, Bus, Train

Spread the love

अग्रेशन बावली (Agrasen ki Baoli ) Histroy in Hindi

क्या आपने दिल्ली के अग्रेशन बावली (Agrasen ki Baoli ) के बारे में सुना है। यह अग्रेशन बावली 60 मीटर लंबा और 15 मीटर ऊंचा है। लोगों का ऐसा मानना है कि, इसे महाभारत काल के समय में बनाया गया था। यह दिल्ली की ऐसी बावली है, जो आज भी बहुत ही अच्छी स्थिति में है। कई लोग अभी भी यहां तैरने सीखने के लिए आते हैं। यह जंतर मंतर के निकट हेली रोड पर स्थित है।

 लाल बलुआ पत्थर से बनी इस बावली की वास्तु कला को देखकर ऐसा लगता है कि, यह तुगलक और लोदी काल की तरफ संकेत कर रही हो। कहा जाता है कि इस बावली को अग्रवालो के पूर्वज अग्रेशन जी ने बनवाया था। यहां पश्चिम दिशा की ओर तीन दरवाजे युक्त एक मस्जिद है। यह दिल्ली का एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक बावली है। जिसके दर्शन के लिए जगह-जगह से लोग आते है।

बस से दिल्ली के अग्रेशन बावली (Agrasen ki Baoli) कैसे पहुंचे ?

अगर आप बस से अपनी यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से डीटीसी की कई सारी बसें बाराखंबा बस स्टैंड तक देखने को मिल जाएगी। जहां से आप अग्रेशन बावली जा सकते हैं। बाराखंबा बस स्टॉप से अग्रसेन बावड़ी की दूरी सिर्फ एक किलोमीटर है।

ट्रेन (Train) से दिल्ली के अग्रेशन बावली(Agrasen ki Baoli) कैसे पहुंचे ?

अगर आप ट्रेन से दिल्ली आ रहे हैं, और अग्रेशन बावली (Agrasen ki Baoli) जाना चाहते हैं, तो अग्रसेन बावली का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन है। जो कि अग्रेशन बावली से सिर्फ 1.5 किलोमीटर दूर है।

मेट्रो (Metro) से दिल्ली के अग्रेशन बावली (Agrasen ki Baoli) कैसे पहुंचे ?

अगर आप मेट्रो से अग्रेशन बावली जाना चाहते हैं, तो अग्रसेन बावली (Agrasen ki Baoli) का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन बाराखंबा मेट्रो स्टेशन है। जो कि अग्रेशन बावली से सिर्फ 1 किलोमीटर दूर है। यह दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन में स्थित है।

अग्रसेन बावली (Agrasen ki Baoli) का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन कौन सा है ?

अग्रसेन बावली (Agrasen ki Baoli) का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन बाराखंबा मेट्रो स्टेशन है।

अग्रसेन बावली (Agrasen ki Baoli) से बाराखंबा मेट्रो स्टेशन तक की दुरी कितनी है ?

अग्रसेन बावली (Agrasen ki Baoli) से बाराखंबा मेट्रो स्टेशन तक की दुरी सिर्फ 1 किलोमीटर है।

 फ्लाइट से दिल्ली के अग्रेशन बावली (Agrasen ki Baoli) कैसे पहुंचे  ?

अगर आप अपने शहर से फ्लाइट के माध्यम से दिल्ली आ रहे हैं, तो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अग्रसेन बावली की दूरी 19 किलोमीटर है। जहा आप टैक्सी या फिर कैब बुक करके जा सकते है।

जरूर पढ़े :

Leave a Comment