तुगलकाबाद का किला (Tughlakabad ka Kila) कैसे पहुंचे? तुगलकाबाद के किला का इतिहास

Spread the love

तुगलकाबाद का किला (Tughlakabad ka Kila) दिल्ली का एक ध्वस्त किया हुआ किला है। जो कि लगभग 6 किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। इसका निर्माण तुगलक साम्राज्य के संस्थापक गयासुद्दीन ने सन 1321 में किया था। लेकिन उन्हें यह किला सन 1327 में ही त्यागना पड़ गया। इस किले के आसपास के इलाके को तुगलकाबाद के नाम से भी जाना जाता है। 

गयासुद्दीन एक उदार शासक था। जो कि अपने किले के लिए बहुत उत्साहित था। इसलिए उसने एक हुक्म जारी किया कि, दिल्ली के सारे मजदूर उसी के किले में काम करेंगे। इसकी वजह से संत निजामुद्दीन औलिया बहुत ज्यादा क्रोधित हो गए। क्योंकि इस हुक्म की वजह से उनके कुए का काम रुक गया। जिसके बाद संत ने अभिशाप का उच्चारण किया- यारहेयुज्जर, याबसेयगुज्जर

इस अभिशाप का अर्थ है कि- यहां जो भी लोग हैं, वह यही रहेंगे, और यहां सिर्फ गुज्जर ही राज करेंगे। और ऐसा हुआ भी। उसके बाद इस सल्तनत का पतन हो गया, और इस किले पर गुज्जर ने ही राज किया, और आज भी तुगलकाबाद का गांव किले में ही स्थित है।

जरूर पढ़े : दिल्ली मे घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

बस से तुगलकाबाद का किला (Tughlakabad ka Kila) कैसे पहुंचे ?

अगर आप बस से सफर करना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली से डीटीसी की कई बसें तुगलकाबाद किले के लिए मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप तुगलकाबाद किला जा सकते हैं।

ट्रेन (Train) से तुगलकाबाद का किला (Tughlakabad ka Kila) कैसे पहुंचे ?

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हुए आते हैं, तो तुगलकाबाद किला का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन तुगलकाबाद रेलवे स्टेशन है। जो कि किले से सिर्फ 6.5 किलोमीटर दूर है।

मेट्रो (Metro) से तुगलकाबाद का किला (Tughlakabad ka Kila) कैसे पहुंचे ?

अगर आप चाहते हैं कि आप मेट्रो की मदद से तुगलकाबाद किला जा।तो किला का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन है। जोकि वॉयलेट लाइन पर स्थित है, और यह किले से 6.4 km दूर है।

तुगलकाबाद का किला(Tughlakabad ka Kila)के किले के निकट का मेट्रो स्टेशन

तुगलकाबाद का किला के किले के निकट का मेट्रो स्टेशन तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन है।

तुगलकाबाद का किला (Tughlakabad ka Kila) से तुगलकाबाद का मेट्रो स्टेशन की दूरी

तुगलकाबाद का किला से तुगलकाबाद का मेट्रो स्टेशन की दूरी 6.4 km है 

फ्लाइट से तुगलकाबाद का किला (Tughlakabad ka Kila) कैसे पहुंचे ?

अगर आप फ्लाइट से आ रहे है, तो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से तुगलकाबाद किले की दूरी 18 से 19 किलोमीटर है। जहां आप औटो या टैक्सी से जा सकते हैं।

जरूर पढ़े : दिल्ली मे घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

जरूर पढ़े :

Leave a Comment