यह दिल्ली का सबसे पुराना जैन मंदिर (चांदनी चौक) है

Spread the love

यह दिल्ली का सबसे पुराना जैन मंदिर (Jain Mandir) है। इसका निर्माण 16वी शताब्दी में किया गया था। वर्तमान में यह मंदिर लाल पत्थरों से बना हुआ है। इस कारण से यह लाल मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यहां कई सारे मंदिर है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मंदिर महावीर जी का है, जो कि जैन धर्म के 24वे तीर्थंकर थे। यहां भगवान आदिनाथ की भी प्रतिमा स्थापित है। इस मंदिर को मुगल शासक शाहजहां के समय में बनाया गया था। मंदिर होने के साथ-साथ यहां असहाय पक्षियों का इलाज भी किया जाता है। 

चांदनी चौक में लाल किले के सामने

यह मंदिर दिल्ली के चांदनी चौक में लाल किले के सामने स्थित है। इस मंदिर को शुरुआत में खेती के कुचे और लश्करी मंदिर के नाम से भी जाना जाता था। कहा जाता है कि एक बार मुगल सेना ने इस भूमि पर पार्श्वनाथ की एक प्रतिमा रखी, जिसके दर्शन के लिए जैन सैनिक भी यहां आते थे। धीरे-धीरे यह एक छोटा सा मंदिर बन गया तथा बाद में इसे भव्य इमारतों का रूप दिया गया।

बस से पुराना जैन मंदिर (चांदनी चौक) कैसे जाये 

अगर आप बस से यात्रा करना चाहते हैं, तो दिगंबर जैन मंदिर (Jain Mandir) का सबसे निकटतम बस स्टॉप लाल किला बस स्टॉप है। जोकि मंदिर से सिर्फ 200 मीटर दूर है। यहां के लिए आपको दिल्ली से डीटीसी की कई सारी बसें देखने को मिल जाएगी।

ट्रेन से पुराना जैन मंदिर(Jain Mandir) (चांदनी चौक) कैसे जाये 

अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं, तो श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन न्नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है। जो कि इस मंदिर से सिर्फ 1.2 किलोमीटर दूर है।

मेट्रो से पुराना जैन मंदिर (चांदनी चौक) कैसे जाये (Metro se Purana Jain Mandir Kaise Jaye)

अगर आप मेट्रो से यात्रा करना चाहते हैं, तो दिगंबर जैन मंदिर का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन लाल किला मेट्रो स्टेशन है। यह मंदिर से 1.2 किलोमीटर दूर है, और यह दिल्ली मेट्रो की वॉयलेट लाइन पर स्थित है।

पुराना जैन मंदिर के निकटतम मेट्रो स्टेशन कौन सा है ?

लाल किला मेट्रो स्टेशन जोकि पुराना जैन मंदिर के निकटतम मेट्रो स्टेशन है

लाल किला मेट्रो स्टेशन से पुराना जैन मंदिर की दूरी कितनी है

लाल किला मेट्रो स्टेशन से पुराना जैन मंदिर की दूरी 1.2 किलोमीटर है

फ्लाइट से पुराना जैन मंदिर (चांदनी चौक) कैसे जाये 

अगर फ्लाइट की बात करें, तो दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिगंबर जैन लाल मंदिर की दूरी 18.7 किलोमीटर है। जहां आप टैक्सी की मदद से जा सकते हैं।

जरूर पढ़े :

Leave a Comment