शिमला कैसे पहुंचे By Train, Bus, Aeroplane? शिमला कहां हैं ?

Spread the love

दोस्तो गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने ही वाली है, और गर्मियों की छुट्टी शुरू होते ही सबसे पहला thought जो लोगों के माइंड में आता है, वह है कहीं बाहर घूमने जाने का, और इतनी भयानक गर्मी में किसी ठंडी जगह घूमने जाने से अच्छा शायद दूसरा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता।

तो अगर बात करें ठंडी जगह की तो जब भी भारत में बात होती है किसी ठंडी जगह की, तो हम सभी के दिमाग में सबसे पहला नाम आता है शिमला का। तो अगर आप ही इन गर्मियों की छुट्टियों में शिमला जाकर इंजॉय करने के बारे में सोच रहे हैं, तो जरा अपना ट्रिप प्लान करने से पहले हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ ले। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको शिमला जाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, ताकि आपको अपने शहर से शिमला पहुंचने में और शिमला को घूमने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

शिमला कहां हैं (Shimla Kha Hai)? भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के अंतर्गत एक शहर है।
शिमला निकटतम रेलवे स्टेशन (Shimla Nearest Railway Station) कालका रेलवे स्टेशन (Kalka Railway Station)
कालका स्टेशन से शिमला कितनी दूर है? 80 किलोमीटर है।
नियरेस्ट एयरपोर्ट(Nearest Airport) जुबरहट्टी एयरपोर्ट

शिमला कहां हैं (Shimla Kha Hai)?

दोस्तों इससे पहले की आप शिमला कैसे पहुंचे इसके बारे में जाने, इससे पहले आप यह जान ले कि आखिर शिमला है कहां, और यह क्यों फेमस है। तो अगर बात करें शिमला की, तो बता दे की शिमला हमारे भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के अंतर्गत एक शहर है, जो कि हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी भी है, और हिमाचल प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा नगर भी है। 

बता दें कि शिमला एक ठंडी जगह है, जिसकी जलवायु और दृश्य दुनिया भर से लोगों को यहां आकर्षित करती हैं, जिसकी वजह से शिमला आज हमारे भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक बन चुका है, जहां हर साल लाखों की संख्या में लोग अपनी छुट्टियां मनाने के लिए यहां पहुंचते हैं, और यहां की वादियों, पहाड़ों और जलवायु का आनंद लेते हैं।

तो अगर आपको भी ऐसी जगह पसंद है जहां आप अपने आप को प्रकृति के करीब महसूस कर सकें, तो शिमला आपके लिए बहुत ही अच्छी जगह साबित होगी। तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से अपने शहर से शिमला तक का सफर कर सकते हैं।

शिमला कैसे पहुंचे (Shimla Kaise Phuche)?

अगर बात करें की आप शिमला किस तरह से पहुंच सकते हैं, तो दोस्तों पहली बात तो ये की शिमला हमारे भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी है, जिसकी वजह से यह हिमाचल प्रदेश राज्य का एक मुख्य नगर है, और वहीं दूसरी बात, की शिमला आज के समय में हमारे भारत का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में बन चुका है, जिसकी वजह से आप किसी भी माध्यम से यहां आना चाहें, चाहे वह सड़क मार्ग हो, रेल मार्ग, हो या हवाई मार्ग हो, आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। क्योंकि शिमला सड़क मार्ग हवाई मार्ग और रेल मार्ग इन तीनों माध्यम से विभिन्न राज्यों और शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, तो चलिए इन तीनों माध्यमों से शिमला तक पहुंचाने के सबसे आसान तरीके के बारे में जानते हैं।

सड़क मार्ग से शिमला कैसे पहुंचे (Shimla Kaise Phuche By Road)?

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं सड़क मार्ग के माध्यम से शिमला पहुंचने की। तो दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग से शिमला पहुंचना चाहें, तो चाहे आप अपने खुद के विकल से जैसे कि बाइक या कार से शिमला आना चाहें, या फिर आप पैसेंजर बस की मदद से शिमला तक पहुंचना चाहे, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

क्योंकि बता दे की शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और प्रमुख नगर होने की वजह से, यह विभिन्न राज्यों एवं शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिसकी वजह से इसके आसपास के शहरों जैसे की कालका, चंडीगढ़, दिल्ली, कुल्लू, अंबाला जैसे जगहो से बिना किसी परेशानी के आप अपने साधन या फिर बस का इस्तेमाल करके शिमला तक पहुंच सकते हैं। दिल्ली कई प्रमुख शहरों से शिमला जाने के लिए सीधी बसें भी चलती है, जिसकी मदद से आप आसानी से शिमला पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग से शिमला कैसे पहुंचे (Shimla Kaise Phuche By Train)?

दोस्तों अगर बात करें रेल मार्ग की तो बता दे की शिमला में आपको कोई भी रेलवे स्टेशन नहीं मिलेगा। रेल मार्ग से शिमला आने के लिए सबसे पहले आपको शिमला के नजदीकी रेलवे स्टेशन जो की कालका रेलवे स्टेशन है, यहां ट्रेन के माध्यम से आना होगा।

बता दें की कालका रेलवे स्टेशन एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है, जो कि दिल्ली मुंबई कोलकाता के साथ अन्य प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, तो आप अपने शहर से आसानी से कालका के लिए ट्रेन पड़कर यहां आ सकते हैं।

कालका से शिमला की दूरी मात्र 80 किलोमीटर है, जिसे कि आप टैक्सी या फिर कैब की मदद से पूरी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, बता दें की कालका से शिमला के लिए एक टॉय ट्रेन भी चलती है, जो कि आपको 103 सुरंगो से होते हुए शिमला पहुंचाती है। तो अगर आपको एक अलग ही अनुभव और आसपास के नजारों का आनंद लेते हुए शिमला पहुंचना है, तो आप कालका से टॉय ट्रेन के माध्यम से भी शिमला पहुंच सकते हैं।

शिमला(Shimla) का निकटतम रेलवे स्टेशन (Nearest Railway Station)

हवाई मार्ग से शिमला कैसे पहुंचे (Shimla Kaise Phuche By Airoplane)?

अब बारी आती है हवाई मार्ग से शिमला पहुंचने की। तो दोस्तों बता दे की फ्लाइट से शिमला पहुंचने के लिए आपको शिमला के नियरेस्ट एयरपोर्ट जो की जुबरहट्टी एयरपोर्ट है, वहां आना होगा। बता दे कि जुबरहट्टी एयरपोर्ट से शिमला की दूरी मात्र 20 किलोमीटर है, तो आप फ्लाइट के माध्यम से जुबरहट्टी एयरपोर्ट जाकर टैक्सी या कैब से आसानी से शिमला जा सकते हैं।

बता दें कि आपको दिल्ली और चंडीगढ़ जैसी जगहों से सीधे जुबरहट्टी के लिए फ्लाइट मिल जाएगी, वहीं अगर आपको आपके शहर से जुबरहट्टी एयरपोर्ट के लिए सीधी फ्लाइट नहीं मिलती है, तो आप चंडीगढ़ या फिर दिल्ली एयरपोर्ट आकर भी जुबरहट्टी एयरपोर्ट के लिए सीधी फ्लाइट ले सकते हैं।

दोस्तों इसी के साथ बता दे की चंडीगढ़ से आपको शिमला जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा भी देखने को मिल जाएगी, जिससे कि आप चंडीगढ़ से शिमला तक का सफर सिर्फ 25 मिनट में पूरा कर पाएंगे। यानी कि आप अपने शहर से सबसे पहले चंडीगढ़ आ सकते हैं, और उसके बाद हेलीकॉप्टर की मदद से सिर्फ 25 मिनट में शिमला पहुंच सकते हैं।

Leave a Comment