लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) का इतिहास और कैसे पहुंचे By Metro, Bus, Train

Spread the love

लक्ष्मी नारायण मंदिर (Laxmi Narayan Mandir) का इतिहास

क्या आपने दिल्ली के लक्ष्मी नारायण मंदिर के बारे में सुना है। इस मंदिर को बिरला मंदिर (Birla Mandir) के नाम से भी जाना जाता है। यह दिल्ली के सभी प्रमुख मंदिरों में से एक मंदिर है, जो कि भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को समर्पित है। इस मंदिर का उद्घाटन हमारे भारत के राष्ट्रपिता यानी कि महात्मा गांधी जी ने किया था। यह मंदिर अपने यहां मनाई जाने वाली जन्माष्टमी के उत्सव के लिए प्रसिद्ध है। जन्माष्टमी के साथ-साथ इस मंदिर में नवरात्रि और दीपावली का उत्सव भी बहुत अच्छी तरीके से मनाया जाता है। इन सभी उत्सव में इस मंदिर की सजावट देखने लायक होती है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह मंदिर सफेद संगमरमर और लाल बलुआ पत्थरों से बना हुआ है। इस मंदिर के 3 दिशाओं में दो मंजिल के बरामदे बने हुए हैं, एवं पीछे के भाग में बगीचे में फव्वारे भी हैं।

बस से लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) कैसे पहुंचे 

अगर आप बिरला मंदिर (Birla Mandir)बस से जाना चाहते हैं, तो आपको डीटीसी की कई सारी बसें, जैसे की बस नंबर 610,216,310,729,966,RL 77 आदि कई बसें  दिल्ली से बिरला मंदिर के लिए देखने को मिल जाएगी।

ट्रेन से लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) कैसे पहुंचे ?

अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं, तो बिरला मंदिर(Birla Mandir) के निकटतम दो रेलवे स्टेशन है, एक शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन, और दूसरा न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन। दोनों ही बिरला मंदिर से 3.5 किलोमीटर दूर है।

मेट्रो से लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर)  कैसे पहुंचे 

अगर आप मेट्रो से सफर करना चाहते हैं, तो बिरला मंदिर (Birla Mandir) का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन आर.के आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन है। जो कि दिल्ली के ब्लू मेन लाइन पर स्थित है। यह बिरला मंदिर से 1.7 किलोमीटर दूर है।

लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन ?

लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन आर.के आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन है

फ्लाइट से लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) कैसे पहुंचे 

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बिरला मंदिर की दूरी 11.5 किलोमीटर की है। आप एयरपोर्ट से टैक्सी कैब लेकर बिरला मंदिर जा सकते हैं।

जरूर पढ़े :

Leave a Comment