शिर्डी से शनि शिंगणापुर कैसे जाए ? शिरडी से शनि शिंगणापुर की दूरी

Spread the love

आज के इस लेख में हम आपको शिर्डी से शनि शिंगणापुर कैसे जाए इसके बारे में जानकारी देने वाले है। जब भी कोई साईबाबा के दर्शन करने शिर्डी जाता है तो वहां से फिर शनि शिंगणापुर भी जरूर जाता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो शिर्डी तो जाते है परंतु शनि शिंगणापुर नही जा पाते है और इसका एक कारण यह भी है कि उन्हें पता ही नही रहता है कि आखिर शिर्डी से शनि शिंगणापुर कैसे जाते है। यदि आप भी एक ऐसे ही व्यक्ति है जिसे नही पता कि शिर्डी से शनि शिंगणापुर कैसे जाते है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। परंतु यह बताने से पहले हम आपको शनि शिंगणापुर के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी दे देते है।

शनि शिंगणापुर के बारे में जानकारी

 शनि शिंगणापुर यह मंदिर एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है जो कि अहमदनगर जिले में स्थित है। जैसा कि इस मंदिर के नाम मे ही शनि है तो जाहिर सी बात है कि यह भगवान शनि देव का ही मंदिर है। इस मंदिर के दर्शन के लिए हर साल लाखो भक्त शनि शिंगणापुर आते है। शनि शिंगणापुर यह शिर्डी से 65 किलोमीटर की दूरी पर है। वैसे आपको यह बात भी जानना आवश्यक है कि शिंगणापुर एक गांव है और वहां पर शनि देवता का मंदिर होने के कारण इस गांव का नाम शनि शिंगणापुर पड़ा था।

शनि शिंगणापुर की सबसे रोचक बात यह है कि इस गांव में किसी भी घर या दुकान को दरवाजा नही है। भगवान शनि के इस मंदिर में सभी भक्तजन केसरी रंग के वस्त्र पहनकर ही जाते हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आप यदि शिर्डी से शनि शिंगणापुर जाना चाहते है तो कैसे जा सकते है।

जरूर पढ़े : शिरडी कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane साई बाबा के बारे में जानकारी

जरूर पढ़े :  शिर्डी से शनि शिंगणापुर कैसे जाए ? शिरडी से शनि शिंगणापुर की दूरी

Location अहमदनगर जिले में स्थित है
शिर्डी से शनि शिंगणापुर की दूरी 65 km
शनि शिंगणापुर के निकटतम रेलवे स्टेशन Rahuri Railway Station
राहुरी रेलवे स्टेशन से शनि शिंगणापुर की दूरी 25 kms away

शिर्डी से शनि शिंगणापुर कैसे जाए ? (Shirdi se Shani Shingnapur kaise jaye)

शिरडी से शनि शिंगणापुर की दूरी (Shirdi se shani shingnapur ki duri)

यदि आप शिर्डी में साईबाबा के दर्शन कर लेते है और उसके बाद आप शिर्डी से शनि शिंगणापुर जाना चाहते है तो आप बड़ी ही आसानी से शनि शिंगणापुर जा सकते है। क्योंकि शिर्डी से शनि शिंगणापुर की दूरी केवल 65 किलोमीटर की है जो कि आप बड़ी आसानी से तय कर सकते है। तो आपको शिर्डी से शनि शिंगणापुर जाने के लिए बहुत सी टैक्सी मिल जाएगी आप किसी भी टैक्सी में बैठकर शनि शिंगणापुर जा सकते है। या फिर आपको शनि शिंगणापुर की बस भी मिलती है। यदि आप चाहे तो बस से भी शनि शिंगणापुर जा सकते है।

शिर्डी से शनि शिंगणापुर बस से कैसे जाए ? ( Shirdi se shani shingnapur by bus )

आप महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बस से शनि शिंगणापुर जा सकते है। बसेस की सुविधा आपको दिन से शुरू होने तक रात तक मिल जाएगी। परंतु यह बसेस आपको सीधे शिर्डी से नही मिलती है ये बसे नासिक, येओला, मालेगांव और मनमाड जैसे शहरों से आती हैं। और यह बसे शिरडी से लेकर शनि शिंगणापुर जाती है।

शिर्डी से शनि शिंगणापुर ट्रेन से कैसे जाए ? (Shirdi se shani shingnapur by train)

यदि आप चाहे तो ट्रेन से भी शनि शिंगणापुर जा सकते है। लेकिन यह ट्रेन भी सीधे शनि शिंगणापुर नही जाती है। ट्रेन से शनि शिंगणापुर पहुंचने के लिए आपको राहुरी की ट्रेन पकड़नी होती है जो कि शनि शिंगणापुर का निकटतम रेलवे स्टेशन राहुरी रेलवे स्टेशन पर रुकती है, और यहां से शनि शिंगणापुर केवल 25 किलोमीटर की दूरी पर है। आप इस रेलवे स्टेशन से टैक्सी करके शनि शिंगणापुर पहुंच सकते है।

शिरडी से शनि शिंगणापुर जाने के लिए आपके लिए टैक्सी ज्यादा लाभदायक हो सकती है और यदि आप चाहे तो अपने लिए कोई टैक्सी भी बुक करवा सकते है। क्योंकि टैक्सी से जाना आपके लिए सबसे सरल और सुविधाजनक मार्ग साबित होता है। चलिए हम आपको सड़क मार्ग भी बता देते है। तो शिर्डी से शनि शिंगणापुर जाने के लिए आपको साकोरी से राहत से कोल्हर बीके से राहुरी और राहुरी से सोनाई और फिर अंत मे सोनाई से शनि शिंगणापुर पहुंचने के लिए बाएं मुड़ना होता है। तो अब आप जान चुके है कि आप शिर्डी से शनि शिंगणापुर कैसे जा सकते है।

राहुरी रेलवे स्टेशन से शनि शिंगणापुर की दूरी

राहुरी रेलवे स्टेशन से शनि शिंगणापुर की दूरी लगभग 25 km की है। शनि शिंगणापुर पहुंचने के लिए आपको स्टेशन के बाहर से ही बस या ऑटो रिक्सा मिल जायेंगे।

जरूर पढ़े : शिरडी कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane साई बाबा के बारे में जानकारी

Leave a Comment