केदारनाथ कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane ? केदारनाथ मंदिर के बारे में जानकारी

Spread the love

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप केदारनाथ (Kedarnath) कैसे जा सकते है। शायद ही ऐसा कोई इंसान है जो केदारनाथ जाने की इच्छा न रखता हो क्योंकि हर कोई अपने जिंदगी में एक बार तो भी केदारनाथ का दर्शन करना ही चाहता है। केदारनाथ मंदिर भारत मे सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जिसके दर्शन करने लाखो लोग हर साल जाते है। वैसे आपको यह तो पता ही होगा कि केदारनाथ का मंदिर उत्तराखंड राज्य में आता है। बहुत से लोग केदारनाथ जाने की इच्छा तो रखते है परंतु उन्हें यही पता नही रहता है कि आखिर केदारनाथ कैसे जाए।

यदि आपको भी नही पता कि केदारनाथ(Kedarnath) मंदिर कैसे जाए तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। परंतु यह जानने से पहले आपको केदारनाथ के बारे में हम थोड़ी जानकारी दे देते है।

केदारनाथ (Kedarnath) मंदिर के बारे में जानकारी

 केदारनाथ (Kedarnath) यह उत्तराखंड का सबसे बड़ा शिव का मंदिर है और केदारनाथ का यह मंदिर तीनो तरफ से पहाड़ो से घिरा हुआ है। वही यदि हम इस मंदिर के इतिहास की बात करे तो इस केदारनाथ मंदिर में स्थित शिवलिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इस मंदिर के बारे में लोगो का ऐसा भी कहना है कि इस मंदिर की स्थापना आदिगुरू शंकराचार्य ने की थी। यह तो थी केदारनाथ के बारे में थोड़ी सी जानकारी, चलिए अब हम आपको बताते है कि आप केदारनाथ कैसे जा सकते है।

यदि आपको केदारनाथ जाना है तो आप तीन तरीको से केदारनाथ जा सकते है जिसमे पहला तरीका बस से जाने का है, दूसरा तरीका ट्रेन से जाने का है और तीसरा तरीका फ्लाइट से जाने का है।

केदारनाथ कैसे जाएं (Kedarnath Kaise Jaye) ?

तो दोस्तों अगर आप मुंबई और दिल्ली शहर के अलावा किसी दूसरे शहर से केदारनाथ जाना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप किस माध्यम से केदारनाथ जाना चाहते हैं। अगर आप ट्रेन और प्लेन के माध्यम से केदारनाथ जाना चाहे तो उसके लिए आपको सीधे केदारनाथ के लिए ट्रेन और फ्लाइट नहीं मिलेगी, इसके लिए आपको उसके निकटतम एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर जाना होगा जो की ऋषिकेश हरिद्वार और देहरादून में है। उसके बाद आपको बस या फिर टैक्सी की मदद से सोनप्रयाग जाना होगा, उसके बाद आपको सोनप्रयाग से गौरीकुंड पहुंचना होगा, और हम आपको बता दें गौरीकुंड से आगे का सफर आपको पैदल ही तय करना होगा क्योंकि गौरीकुंड से ही केदारनाथ जाने के लिए 18 km की पैदल ट्रैकिंग शुरू होती है। तो इस प्रकार से आप अन्य शहर से केदारनाथ तक पहुंच सकते हैं। चलिए अब आपको दिल्ली और मुंबई से केदारनाथ पहुंचने के बारे में बता देते हैं।

केदारनाथ कहाँ है ? केदारनाथ भारत के उत्तराखंड मे है।
दिल्ली से केदारनाथ के दूरी ? दिल्ली से केदारनाथ के दूरी 451 किलोमीटर है।
नजदीक का रेल्वे स्टेशन ? ऋषिकेश रेल्वे स्टेशन है।
नजदीक का एयरपोर्ट ? जौलीग्रांट एयरपोर्ट है।

बस से केदारनाथ (Kedarnath) कैसे जाए ?

 यदि आपको बस से केदारनाथ (Kedarnath) जाना है तो सबसे पहले आपको दिल्ली पहुँचना होगा। क्योंकि दिल्ली से हरिद्वार और ऋषिकेश होते हुए केदारनाथ के लिए बसें जाती हैं तो आप इन बसों में जा सकते है। यदि आप चाहे तो हरिद्वार और ऋषिकेश से टैक्सी करके भी केदारनाथ पहुंच सकते है। यदि हम दिल्ली से हरिद्वार की दूरी की बात करे तो यह 206 किलोमीटर की है और हरिद्वार से ऋषिकेश की दूरी 24 किलोमीटर की है। वही यदि हम दिल्ली से केदारनाथ के दूरी की बात करे तो यह 451 किलोमीटर की है।

दिल्ली से केदारनाथ के दूरी

दिल्ली से केदारनाथ के दूरी 451 किलोमीटर जो की आप ट्रैन या बस से तय कर सकते है।

ट्रेन से केदारनाथ कैसे जाए ?

 वैसे आपको केदारनाथ में तो रेल्वे स्टेशन नही मिलेगा, परंतु ऋषिकेश में आपको रेल्वे स्टेशन जरूर मिलेगा। ऋषिकेश का रेल्वे स्टेशन ही केदारनाथ के सबसे नजदीक का रेल्वे स्टेशन है। यह रेल्वे स्टेशन केदारनाथ से 220 किलोमीटर की दूरी पर है। केदारनाथ जाने के लिए आपको दिल्ली से ही ट्रेन बुक करनी होती है जो कि आपको हरिद्वार या ऋषिकेश तक ले जाती है। फिर आप हरिद्वार से केदारनाथ की यात्रा टैक्सी या बस के माध्यम से कर सकते है।

केदारनाथ के सबसे नजदीक का रेल्वे स्टेशन

ऋषिकेश का रेल्वे स्टेशन केदारनाथ का नजदीकी रेलवे स्टेशन है।

हवाई जहाज़ से केदारनाथ कैसे जाए ?

 यदि आप हवाई जहाज़ से केदारनाथ जाना चाहते है तो आपको दिल्ली एयरपोर्ट से जौलीग्रांट एयरपोर्ट की फ्लाइट बुक करनी होती है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट केदारनाथ से लगभग 239 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप हरिद्वार या ऋषिकेश से बस या टैक्सी के द्वारा केदारनाथ जा सकते है।

जरूर पढ़े

केदारनाथ कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane ? केदारनाथ मंदिर के बारे में जानकारी

दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi to Kedarnath)?

मुंबई से केदारनाथ कैसे जाएं (Mumbai to Kedarnath)?

14 + हरिद्वार (Haridwar) में घूमने की जगह कौन सी है ? हरिद्वार के प्रसिद्ध मन्दिर

Leave a Comment