शाकुम्भरी देवी मंदिर सहारनपुर कैसे जाए ? शाकुम्भरी देवी मंदिर के बारे में जानकारी

Spread the love

आज के इस लेख में हम आपको शाकुम्भरी देवी (Shakumbhari Devi Temple) मंदिर कैसे जाए इसके बारे में जानकारी देने वाले है। बहुत से लोगो की इच्छा होती है कि वह अपने जीवन मे एक बार तो भी शाकुम्भरी देवी के दर्शन करे, परंतु उन्हें यही पता नही रहता है कि आखिर शाकुम्भरी देवी मंदिर कैसे जाते है। यदि आप भी एक ऐसे ही इंसान है जिसे नही पता कि शाकुम्भरी देवी मंदिर कैसे जाते है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। परंतु यह जानने से पहले आपको शाकुम्भरी देवी मंदिर के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी दे देते है।

शाकुम्भरी देवी मंदिर कहाँ हैं (Shakumbhari Devi Temple)? भारत के उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले मे है।
शाकुम्भरी देवी का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है ? सहारनपुर रेलवे स्टेशन
सहारनपुर रेलवे स्टेशन से शाकुंभरी देवी मंदिर के बीच की दूरी ? 45 किलोमीटर है।

शाकुम्भरी देवी मंदिर सहारनपुर के बारे में जानकारी 

मां शाकुंभरी देवी का पवित्र मंदिर यूपी के सहारनपुर जिले में स्थित है और यहां पर हर साल लाखों भक्त इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आते है। कई भक्तो का ऐसा भी कहना है कि इस मंदिर से कोई भी खाली हाथ नही जाता है, यदि वह देवी माँ से अपने लिए कुछ मांगता है तो उसकी इच्छा जरूर पूरी होती है। शाकुंभरी देवी के बारे में यह भी कहा जाता है कि उन्होंने राक्षस राजा महिषासुर का भी वध किया था। आपको इस बात का भी पता होना चाहिए कि नवरात्रि और होली पर यहां पर शाकुम्भरी मेला भी लगता है जहां पर कई लोग दूर दूर से लोग आते है ताकि वह लोग यह मेला देख सके।

शाकुम्भरी देवी मंदिर सहरानपुर का सही समय

वही यदि आप इस मंदिर(Shakumbhari Devi Temple) के दर्शन करने जाते है तो आपको इस मंदिर का टाइमिंग भी पता होना चाहिए तो यह मंदिर सुबह 05:00 से रात 09:30 तक भक्तों के लिए खुला रहता है, लेकिन कुछ खास दिनों में मंदिर की टाइमिंग में बदलाव भी हो सकता है। शाकुम्भरी देवी मंदिर (Shakumbhari Devi Temple) में नवरात्रि बड़े धूम धाम से मनाई जाती है, तो यदि आप इस मंदिर के दर्शन करने के लिए जाना चाहते है तो आप नवरात्रि में जा सकते है। चलिए अब हम आपको बताते है कि आप शाकुम्भरी देवी मंदिर कैसे जा सकते है।

शाकुम्भरी देवी मंदिर सहारनपुर कैसे जाए (Shakumbhari Devi Temple Sharanpur Kaise Jaye)? 

आप शाकुम्भरी देवी मंदिर (Shakumbhari Devi Temple) बढ़ी आसानी से पहुंच सकते है, इस मंदिर में पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको सहारनपुर पहुंचना होगा। यदि आप सहारनपुर पहुंचना चाहते है तो आपको दिल्ली से ही सहारनपुर जाना होगा क्योंकि दिल्‍ली से सहारनपुर सिर्फ 197 किलोमीटर की दूरी पर है। और यह दूरी आप बस, ट्रेन या फिर कार से आसानी से तय कर सकते है। दिल्ली से सहारनपुर के लिए बस और ट्रेन दोनों भी उपलब्ध है। यदि आप ट्रेन से जाने की सोच रहे है तो आपको सहारनपुर रेलवे स्टेशन उतरना होगा. फिर यहां से टैक्सी या अन्य वाहन से आप माता के मंदिर पहुंच सकते हैं.

सहारनपुर रेलवे स्टेशन से करीब 45 किलोमीटर दूरी पर माता शाकुम्भरी (Shakumbhari Devi Temple) का मंदिर है जहां पर आप रेलवे स्टेशन से किसी टैक्सी में बैठकर आसानी से पहुंच सकते है। तो अब आप जान चुके है कि आप शकुम्भरी देवी मंदिर कैसे पहुंच सकते है।

बस से शाकुंभरी देवी सहारनपुर कैसे पहुँचे ?

सबसे पहले आपको भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर शहर पहुंचना होगा। आप यहां रेल या हवाईजहाज से पहुंच सकते हैं। यदि आप ट्रेन के माध्यम से यहां पहुंच रहे हैं तो आपको सहारनपुर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन लेनी होगी। शाकुंभरी देवी मंदिर के लिए बसें प्राप्त करने के लिए आपको भेट बस स्टैंड तक पहुंचने की आवश्यकता है जो शाकुंभरी देवी मंदिर तक पहुंचने में लगभग 1.30 घंटे का समय लेती हैं।

सहारनपुर रेलवे स्टेशन से शाकुंभरी देवी मंदिर के बीच की दूरी ?

सहारनपुर रेलवे स्टेशन से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर माता शाकुंभरी का मंदिर है, जहां आप रेलवे स्टेशन से टैक्सी लेकर आसानी से पहुंच सकते हैं। तो अब आप जानते हैं कि आप शाकुंभरी देवी मंदिर कैसे पहुंच सकते हैं। सहारनपुर रेलवे स्टेशन से शाकुंभरी देवी मंदिर की दूरी लगभग 45 किलोमीटर है।

दिल्ली से शकुंभारी देवी मंदिर सहारनपुर की दूरी | दिल्ली से शकुंभारी देवी टेंपल सहारनपुर कैसे पहुंचे?

मेरठ से शकुंभारी देवी मंदिर की दूरी

सहारनपुर रेलवे स्टेशन से शाकुंभरी देवी मंदिर के बीच दूरी

ट्रेन से शाकुंभरी देवी सहारनपुर कैसे पहुँचे ?

शाकुंभरी देवी तक पहुँचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन सहारनपुर रेलवे स्टेशन है जो शाकुंभरी देवी मंदिर से 45 किमी दूर है। आप भारत के किसी भी हिस्से से आसानी से सहारनपुर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन प्राप्त कर सकते हैं या आप दिल्ली के लिए ट्रेन प्राप्त कर सकते हैं और दिल्ली से बहुत सारे ट्रांस हैं जो सहारनपुर के लिए उपलब्ध हैं

Leave a Comment