ताजमहल (Taj Mahal) कैसे पहुंचे बस से, ट्रेन से, फ्लाइट से | इतिहास – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

तो दोस्तों क्या आप आगरा जाने के बारे में सोच रहे हैं। तो भला आप ही बताइए अगर कोई आगरा जाए और हमारी दुनिया के सात अजूबे में से एक यानी कि ताजमहल को ना देखें, तो उसके आगरा जाने का भला फायदा ही क्या होगा। कई लोग तो सिर्फ ताजमहल को देखने के लिए ही आगरा जाते हैं, तो आगरा जाने वाले ताजमहल को कैसे ना देखें। तो अगर आप भी आगरा जाकर ताजमहल जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको आगरा के ताजमहल के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ताजमहल के इतिहास के बारे में तो बताने ही वाले हैं, साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप यहां ताजमहल देखने के लिए जाना चाहते हैं, तो आप कैसे और किन किन माध्यम से यहां पहुंच सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

ताजमहल कहाँ पर है ? ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश के आगरा जिले मैं है।
ताजमहल का निकटतम रेलवे स्टेशन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन
आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से ताजमहल की दूरी 6 किलोमीटर है
ताजमहल का सबसे निकटतम एयरपोर्ट खेरिया एयरपोर्ट है
एयरपोर्ट से ताजमहल के बीच की दूरी 10 किलोमीटर

ताजमहल कैसे पहुंचे (Taj Mahal Kaise Phuche)?

जैसा कि हमने आपको बताया कि आगरा में स्थित ताजमहल हमारे दुनिया के सात अजूबों में से एक हैं, तो यहां आने के लिए आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको लगभग हर क्षेत्र से यहां आने के लिए आरामदायक सुविधा देखने को मिल जाएगी। तो चलिए साधनों के बारे में आपको बता देते हैं

बस से ताजमहल कैसे पहुंचे (Bus se Taj Mahal Kaise Phuche)?

अगर आप सड़क यात्रा से बस से सफर करके ताजमहल जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आगरा एक प्रमुख जिला है, जो कि लगभग सभी मुख्य शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसलिए आपको आसपास के लगभग सभी प्रमुख शहरों से आगरा के लिए सीधी बसे देखने को मिल जाएगी। साथ ही साथ आपको सभी प्रमुख शहरों से आगरा के लिए टैक्सी या फिर कैब देखने को मिल जाएगी जिससे कि आप आराम से अपना सफर पूरा कर सकते हैं।

ट्रेन से ताजमहल कैसे पहुंचे (Train se Taj Mahal Kaise Phuche)?

अगर आप ट्रेन के माध्यम से अपना सफर करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि ताजमहल का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन है, जहां से अगर ताजमहल की दूरी की बात करें तो दोनों के बीच मात्र 6 किलोमीटर का डिस्टेंस है, जिसे आप आसानी से टैक्सी की मदद से पूरा कर सकते हैं, और ताजमहल पहुंच सकते हैं। वैसे तो आगरा में एक और रेलवे स्टेशन मौजूद है जिसका नाम आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन है। लेकिन हो सकता है कि आपको कई शहरों से यहां आने के लिए ट्रेन देखने को ना मिले, इसलिए आप आगरा कैंट रेलवे स्टेशन में आकर आसानी से ताजमहल जा सकते हैं।

ताजमहल का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है (Taj Mahal ka Nearest Railway Station kon sa hai)?

ताजमहल का निकटतम रेलवे स्टेशन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन है।

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से ताजमहल की दूरी कितनी है (Agra Cantt Railway Station se Taj Mahal ki Duri)?

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से ताजमहल की दूरी 6 किलोमीटर है।

फ्लाइट से ताजमहल कैसे पहुंचे (Airoplane se Taj Mahal Kaise Phuche)?

तो अगर आप ताजमहल फ्लाइट के माध्यम से आना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि ताजमहल का सबसे निकटतम एयरपोर्ट खेरिया एयरपोर्ट है। तो आप यहां आकर आसानी से ताजमहल जा सकते हैं, और अगर इस एयरपोर्ट से ताजमहल के बीच की दूरी की बात करें, तो दोनों के बीच लगभग 10 किलोमीटर का डिस्टेंस है, जिसे पूरा करने के लिए आप ऑटो या फिर कैफ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ताजमहल का इतिहास (Taj mahal History in Hindi)

अगर आप किसी छोटे से बच्चे से भी पूछेंगे कि ताजमहल को किसने बनाया था, तो वह तुरंत ही आपको जवाब बता देगा कि ताजमहल को शाहजहां ने बनाया था। यह तो सबको मालूम है कि ताजमहल को किसने बनाया था। तो चलिए आपको ताज महल के पूरे इतिहास के बारे में बताते हैं, कि इसका निर्माण किसने कब और कैसे करवाया था।

Taj Mahal Agra

सबसे पहले हम आपको बता दें कि ताजमहल हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा जिले में स्थित है और यह हमारे दुनिया के सात अजूबों में से एक है। अगर इसके महत्व के बारे में बात करें, तो यह हमारे भारत की शान है। सिर्फ ताजमहल को देखने के लिए ही रोज देशभर से लाखों की संख्या में यहां लोग आते हैं, और देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग ताजमहल की सुंदरता को देखने के लिए आगरा आते हैं।

इतिहास की बात

अगर इसके इतिहास की बात करें तो इसे बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कारीगरों को अलग-अलग जगहों से बुलाया गया था। जैसे कि बगदाद और बुखारा से कारीगरों को बुलाया गया था, साथ ही साथ ताजमहल के मीनारों और बड़े-बड़े गुंबदो के निर्माण के लिए भी तुर्की तथा समरकंद के दक्ष कारीगरों को बुलाया गया था, और इन सब के ही साथ मिलकर इस ताजमहल का निर्माण शाहजहां के द्वारा किया गया था। आपको यह तो मालूम ही होगा कि ताजमहल का निर्माण सफेद संगमरमर के पत्थरों से हुआ है, तो हम आपको बता दें कि इन पत्थरों को राजस्थान के मकराना नामक स्थान से लाया गया था, और रही बात इसमें लगे और कई प्रकार के रत्ना तो उन्हें शाहजहां के द्वारा कई अन्य स्थानों जैसे कि अफगानिस्तान, ईरान, बगदाद,तिब्बत, रूस आदि जगहों से लाया गया था। हम आपको यह भी बता दें कि उस समय परिवहन की व्यवस्था नहीं थी इसलिए इन सभी सामानों को लाने में बहुत ही ज्यादा समय और श्रम की आवश्यकता पड़ी थी।

ताजमहल का निर्माण

ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने अपनी दूसरी पत्नी मुमताज की याद में करवाया था। वह अपनी दूसरी पत्नी मुमताज से बहुत ही ज्यादा मोहब्बत करते थे, और उन्हीं के लिए भेंट स्वरूप इन्होंने यानी कि शाहजहां ने ताजमहल का निर्माण करवाया था। कहा जाता है कि ताजमहल के निर्माण का कार्य सन 1630 ईस्वी में ही शुरू हो गया था, और इसे पूरा बनने में लगभग 22 साल से भी ज्यादा समय लग गया, और यह लगभग 1653 ईस्वी में जाकर पूरा हुआ। ताजमहल के निर्माण के लिए 20 हजार से भी ज्यादा कारीगरों ने मिलकर काम किया था, तब जाकर यह खूबसूरत सा महल तैयार हुआ था, और सन 1983 में यूनेस्को द्वारा इसे विश्व धरोहर घोषित किया गया, और आज यह हमारे दुनिया के सात अजूबों में से एक है। इसे देखने के लिए सिर्फ देश भर से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग आगरा आते हैं, और इसकी सुंदरता का लुफ्त उठाते हैं। तो चलिए हम यह जान लेते हैं कि अगर आप भी इस अजूबे को देखने के लिए आना चाहते हैं, तो आप किस प्रकार से और किन किन माध्यम से यहां आ सकते हैं।

Taj Mahal Internal Picture

Leave a Comment