राष्ट्रपति भवन कैसे पहुंचे | राष्ट्रपति भवन का इतिहास

Spread the love

राष्ट्रपति भवन का इतिहास

यह दिल्ली के पश्चिमी छोर पर स्थित राष्ट्रपति की एक राजसी इमारत है, जो कि लगभग 330 एकड़ के एरिया में फैला हुआ है। इस राष्ट्रपति भवन के अंदर लगभग 300 कमरे मौजूद है। इतना विशाल इमारत और इसके आसपास का हरा भरा लौन लोगों के लिए एक आकर्षण भरा पर्यटन स्थल है। इस इमारत को 1912 मे लुटियन्स द्वारा वास्तुकार हरबर्ट बेकर द्वारा भेजे गए रेखा चित्र के अनुसार बनाया गया है। उनका यह रेखा चित्र भारतीय वास्तुकला से प्रेरित था। राष्ट्रपति भवन के इतने विशाल होने के कारण इसे पूरी दुनिया का राज्य के मुखिया का सबसे बड़ा निवास स्थान कहा जाता है। इस विशाल इमारत को बनाने के लिए 29000 से भी ज्यादा मजदूरों की जरूरत पड़ी थी, और इसे बनने में लगभग 17 वर्ष का समय लग गया था। इस इमारत में लगभग 700 बिलियन से भी ज्यादा ईटो का प्रयोग किया गया है।

बस से राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) कैसे पहुंचे 

राष्ट्रपति भवन का सबसे निकटतम बस स्टॉप कृषि भवन बस स्टॉप है, जो राष्ट्रपति भवन से केवल 1.6 किलोमीटर दूर है। आपको दिल्ली से कई इलाकों से यहां के लिए बस देखने को मिल जाएगी।

ट्रेन से राष्ट्रपति भवन कैसे पहुंचे 

अगर आप किसी शहर से ट्रेन से आ रहे है, तो राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन है। न्यू दिल्ली से राष्ट्रपति भवन की दूरी लगभग 5 किलोमीटर है।

मेट्रो से राष्ट्रपति भवन कैसे पहुंचे 

आगर आप मेट्रो से यात्रा करना चाहे, तो राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन है। जोकि राष्ट्र भवन (Rashtrapati Bhavan) से लगभग 1 किलोमीटर दूर है, और दूसरा मेट्रो स्टेशन पटेल चौक मेट्रो स्टेशन है, जो कि राष्ट्रपति भवन से सिर्फ 2.4 किलोमीटर दूर है। यह दोनों ही मेट्रो के पीली लाइन में स्थित है।

राष्ट्रपति भवन के पास कौन सा मेट्रो स्टेशन है ?

राष्ट्रपति भवन के पास दो मेट्रो स्टेशन है। पहला मेट्रो स्टेशन उद्योग भवन और दूसरा मेट्रो स्टेशन पटेल चौक मेट्रो स्टेशन है।

पटेल चौक मेट्रो स्टेशन से राष्ट्रपति भवन की दूरी कितनी है ?

पटेल चौक मेट्रो स्टेशन से राष्ट्रपति भवन की दूरी लगभग 2.4 किलोमीटर है

हवाई जहाज से राष्ट्रपति भवन कैसे पहुंचे 

अगर आप हवाई जहाज से आ रहे हैं, तो इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से राष्ट्र भवन की दूरी 10.6  किलोमीटर की है।आप लोकल बस, मेट्रो ट्रेन या टैक्सी के जरिये राष्ट्पति भवन जा सकते है।

जरूर पढ़े :

Leave a Comment