गुरुद्वारा बंग्ला साहिब का इतिहास | गुरुद्वारा बंग्ला साहिब  कैसे पहुंचे ?

Spread the love

गुरुद्वारा बंग्ला साहिब (Gurudwara Bangla Sahib ) का इतिहास

दिल्ली का गुरुद्वारा बंग्ला साहिब (Gurudwara Bangla Sahib)  भारत का सबसे प्रमुख सिखों का गुरुद्वारा एवं पूजा घर है। दिल्ली का यह गुरुद्वारा बंग्ला साहिब यहां के आठवें गुरु हर कृष्ण के साथ ही इस गुरुद्वारे के अंदर उपस्थित एक सरोवर के कारण बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। यह 1783 मे आमेर के राजा राय सिंह के द्वारा दान किए गए बंगले को, सिख जनरल सरदार बघेल सिंह के द्वारा, एक छोटे से मंदिर के रूप में स्थापित किया गया था। इस गुरुद्वारे में गुरु हर राय के ठहरने के कारण इसे अभी गुरुद्वारा बंग्ला साहिब के नाम से जाना जाता है।

 कहा जाता है कि 1664 मे गुरु हरकृष्ण ने इस बंगले में निवास किया था, और उस समय हैजा और चेचक जैसी बीमारियां फैली हुई थी। तब गुरु हर कृष्ण ने यहा उपस्थित कुएं के पानी से पीड़ितों की मदद की थी। इसी कारण आज उस कुएं का जल बहुत ज्यादा पूजनीय है, और कई सिखों द्वारा इसे अपने घर भी ले जाया जाता है।

बस से  गुरुद्वारा बंग्ला साहिब  कैसे पहुंचे 

अगर आप बस से गुरुद्वारा बंगला साहिब (Gurudwara Bangla Sahib) जाना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली में कई प्रकार की सरकारी बसें गुरुद्वारा के लिए देखने को मिल जाएगी। जिनमें आप अपना सफर कर सकते हैं।

ट्रेन से गुरुद्वारा बंग्ला साहिब  कैसे पहुंचे 

अगर आप ट्रेन से गुरुद्वारा बंगला साहिब (Gurudwara Bangla Sahib) पहुंचना चाहते हैं, तो गुरुद्वारा बंगला साहिब का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन है। जो कि गुरुद्वारा बंग्ला साहिब से सिर्फ 3 किलोमीटर दूर है।

मैट्रो से गुरुद्वारा बंग्ला साहिब  कैसे पहुंचे (Metro se Gurudwara Bangla Sahib Kaise Phuche)

अगर आप मेट्रो से यात्रा कर रहे हैं, तो गुरुद्वारा बंग्ला साहिब से सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन राजीव चौक मेट्रो स्टेशन जो गुरुद्वारा से 1.5 किलोमीटर, और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन जो गुरुद्वारा से 2 km दूर है। यह मेट्रो की ब्लू लाईन और पीली लाईन पर पडते हैं।

गुरुद्वारा बंग्ला  साहिब से सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन कौन सा है ?

स्टेशन राजीव चौक मेट्रो स्टेशन ही सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन है गुरुद्वारा बंग्ला साहिब का।

हवाई जहाज से गुरुद्वारा बंग्ला साहिब  कैसे पहुंचे 

अगर आप किसी और शहर से आ रहे हैं, तो आपको गुरुद्वारा बंग्ला साहिब (Gurudwara Bangla Sahib) से सबसे निकटतम एयरपोर्ट इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आना होगा। जोकि 12 किलोमीटर की दूरी पर है।जहां से आप टैक्सी से गुरुद्वारा बंग्ला साहिब जा सकते हैं।
जरूर पढ़े :

Leave a Comment