अरुणाचलम टेंपल (Arunachalam Temple) कहां है और कैसे पहुंचे ?

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक मंदिर के बारे में बताने वाले हैं। तो दोस्तों अगर बात करें हम उस मंदिर की, तो हम आज के आर्टिकल में आपको अरुणाचलम टेंपल के बारे में बताने वाले हैं। तो क्या आपको मालूम है कि अरुणाचलम टेंपल कहां है, और यह क्यों प्रसिद्ध है, और यह किसका मंदिर है? अगर नहीं, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है, क्योंकि आज की इस आर्टिकल में हम आपको अरुणाचलम टेंपल के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आज हम आपको बताएंगे कि यह कहां स्थित है, यह किसका मंदिर है। इतना ही नहीं अगर आप यहां जाना चाहे तो आप यहां किस प्रकार से और किन-किन साधनों से पहुंच सकते हैं। तो यह सब जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में बने रहे, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

अरुणाचलम टेंपल कहां है ?

दोस्तों अगर बात करें अरुणाचलम टेंपल की, तो हम आपको बता दें कि हमारे भारत के तमिलनाडु राज्य के अंतर्गत स्थित है, इसे अरुणाचलम टेंपल के साथ-साथ अन्नामलईयार मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर तमिलनाडु के अंतर्गत अन्नामलई जिले के अंतर्गत स्थित मंदिर है। अगर इस मंदिर की बात करें, तो यह मंदिर भगवान शिव जी को समर्पित है, और यहां भगवान शिव की अग्नि के रूप में पूजा की जाती है। यहां भगवान शिव को भूतनाथ के रूप में भी पूजा जाता है।


इस मंदिर के बारे में एक चीज हम आपको बता दें कि इस मंदिर की स्थापना पंचतंत्र के स्वामी शिव जी को लेकर की गई है, क्योंकि हम आपको बता दें की पंच  तत्वों यानी की पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, और आकाश इन सभी के स्वामी शिव जी को समर्पित पांच मंदिर दक्षिण भारत में बनाए जाने थे, और या उन पांच मंदिरों में से ही एक मंदिर है जहां अग्नि को प्रमुख मानकर शिवजी की पूजा की जाती है। अगर इस मंदिर के महत्व की बात की जाए, तो इस मंदिर का महत्व इतना ही है जितना हमारे देश के 12 ज्योतिर्लिंगों का है। इतना ही नहीं इस मंदिर में जो शिवलिंग उपस्थित है उसे लिंगम कहा जाता है। तो इसलिए अगर आप यहां शिव जी के दर्शन करने के लिए आना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए तरीके से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपके यहां तक पहुंचने के बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं।

अरुणाचलम टेंपल कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप भी शिव जी के भक्त हैं, और यहां जाकर इस मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं, और शिवजी से कोई मनोकामना मांगना चाहते हैं। तो आपको एक न एक बार अरुणाचलम टेंपल जरूर जाना चाहिए। तो अगर बात करें कि कोई भी व्यक्ति टेंपल कैसे जा सकता है, तो हम आपको बता दे की अरुणाचलम टेंपल जाने के लिए आपके पास तीन विकल्प होते हैं, पहला सड़क मार्ग, दूसरा रेल मार्ग, और तीसरा हवाई मार्ग। तो चलिए इन तीनों साधनों से अरुणाचलम टेंपल पहुंचने के बारे में आपको बता देते हैं, ताकि आप किसी भी साधन से जाना चाहे, आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

सड़क मार्ग से अरुणाचलम टेंपल कैसे  पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए बस के माध्यम से या फिर टैक्सी या कैब के माध्यम से अरुणाचलम टेंपल जाना चाहते हैं, तो आप आसानी से जा सकते हैं। क्योंकि अगर बात करें इस मंदिर के सड़क मार्ग की, तो यह अन्नामलई जैसे नगरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जहां से होते हुए आप आसानी से इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं, और रही बात बस की तो यह आपको देखना होगा कि आपको अपने शहर से इस स्थान के लिए बसें मिलती है या नहीं, वैसे अगर अरुणाचलम मंदिर के स्थान की बात करें तो यह स्थान पर आठ ऐसी सड़के हैं जो प्रमुख शहरों जैसे कि बेंगलुरु, मैंगलोर, पुडुचेरी जैसे प्रमुख शहरों को आपस में जोड़ती है। तो हो सकता है इन शहरों से आपको अरुणाचलम टेंपल के लिए सीधी बसे देखने को भी मिल जाए। लेकिन अगर आप अपने साधन से सफर करना चाह रहे हैं, तब तो यह आपके लिए और भी अच्छा विकल्प हो सकता है।


ट्रेन से अरुणाचलम टेंपल कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन से सफर करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि आपको अरुणाचलम टेंपल जाने के लिए मंदिर के पास में ही एक रेलवे स्टेशन की सुविधा देखने को मिल जाती है, जो की है अन्नामलई रेलवे स्टेशन। अगर इस रेलवे स्टेशन से इस मंदिर की दूरी की बात करें, तो वह लगभग 3 से 4 किलोमीटर की है, जिसे पूरा करने के लिए आपको रेलवे स्टेशन से ही ऑटो रिक्शा या फिर टैक्सी देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आसानी से मंदिर तक जाकर इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। 

लेकिन यह तो तब की बात हुई जब आपको अपने शहर से इस रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन मिले, लेकिन अगर आपको यहां के लिए अपने शहर से ट्रेन देखने को नहीं मिलती है, तो आप इस स्थान के एक और निकटतम रेलवे स्टेशन जो की विल्लुपुरम रेलवे स्टेशन है, वहां के लिए भी ट्रेन ले सकते हैं। यहां से इस मंदिर की दूरी केवल 63 किलोमीटर की है।

अरुणाचलम टेंपल का निकटतम रेलवे स्टेशन ?

अरुणाचलम टेंपल का निकटतम रेलवे स्टेशन विल्लुपुरम रेलवे स्टेशन है।

विल्लुपुरम रेलवे स्टेशन से अरुणाचलम टेंपल की दूरी कितनी है ?

विल्लुपुरम रेलवे स्टेशन से अरुणाचलम टेंपल की दूरी 63 किलोमीटर की है।

हवाई मार्ग से अरुणाचलम टेंपल कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप हवाई मार्ग से यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दो विकल्प है, यानी कि आपको अरुणाचलम मंदिर के पास में दो एयरपोर्ट देखने को मिल जाते हैं। पहला एयरपोर्ट है पुडुचेरी एयरपोर्ट, जो कि इस मंदिर से मात्र 87 किलोमीटर दूर है। तो अगर आपको आपके शहर से पुडुचेरी एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट मिलती है, तो आप सीधे पुडुचेरी एयरपोर्ट पर आ जाए, एयरपोर्ट में आने के बाद आपको एयरपोर्ट से ही टैक्सी या फिर कैब मिल जाएगी जिसकी मदद से आप अरुणाचलम टेंपल पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपने शहर से पुडुचेरी एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट नहीं मिलती है, तो आप इस एयरपोर्ट के बजाय चेन्नई के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते हैं, जहां से इस मंदिर की दूरी 172 किलोमीटर की है। जिसे पूरा करने के लिए भी आपको एयरपोर्ट से टैक्सी या फिर कैब मिल जाएगी। तो इस प्रकार से आप हवाई मार्ग से फ्लाइट के माध्यम से यहां पहुंच सकते हैं।

Leave a Comment