मीरगंज रेड लाइट एरिया (Meerganj Red Light Area)

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग? स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। दोस्तों आप सभी गंगा जमुना और सरस्वती के मिलने यानी कि प्रयागराज के रूप में प्रसिद्ध इलाहाबाद के बारे में तो जानते ही होंगे। लेकिन आज हम आपको कुछ अलग जानकारी देने वाले हैं, तो दोस्तों आप सभी रेड लाइट एरिया के बारे में तो जानते ही होंगे। तो आज के इस आर्टिकल में हम इलाहाबाद के रेड लाइट एरिया यानी कि मीरगंज रेड लाइट एरिया के बारे में आपको बताने वाले हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मीरगंज रेड लाइट एरिया कहां है? और आप वहां कैसे पहुंच सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

मीरगंज रेड लाइट एरिया (Meerganj Red Light Area) कहां है?

तो दोस्तों अगर मीरगंज रेड रेड लाइट एरिया की बात करें, तो हम आपको बता दें कि यह इलाहाबाद की  अंदर स्थित है, लेकिन जब आप इलाहाबाद के बाजार चौक में मीरगंज के इलाके में जाएंगे, तो वहां का नजारा आपको कुछ अलग ही देखने को मिलेगा। क्योंकि इलाहाबाद का मीरगंज एरिया रेड लाइट एरिया कहलाता है, इस एरिया में जाने पर आप आसानी से देख सकते हैं कि हर घर के आगे आपको एक लड़की या फिर एक औरत देखने को मिलेगी, जो आते जाते लोगों को अपनी ओर बुला लेती हुई नजर आएगी। हम आपको बता दें कि इलाहाबाद का फेमस और पुराना रेड लाइट एरिया है, यह तकरीबन 150 साल पुराना है, यहां पहले कोठे हुआ करते थे, जहां राजा महाराजा मुजरा देखते थे। वैसे तो इलाहाबाद अपनी शिक्षा के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है, लेकिन मीरगंज कोठे के लिए भी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध रहा है। तो चलिए आपको मीरगंज रेड लाइट एरिया तक पहुंचने के बारे में जानकारी देते हैं।

मीरगंज रेड लाइट एरिया (Meerganj Red Light Area) कैसे पहुंचे?

अब तो आपने यह जान लिया है कि मीरगंज इलाहाबाद में कहां स्थित है, तो चलिए अब हम आपको यहां तक पहुंचने के साधन और तरीकों के बारे में बता देते हैं ताकि आपको यहां पहुंचने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

अगर आप बस से या सड़क मार्ग से इलाहाबाद पहुंचकर रेड लाइट एरिया जाना चाहते हैं, तो इसमें आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। क्योंकि हम आपको बता दें कि इलाहाबाद प्रयागराज के रूप में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। इसलिए यहां काफी ज्यादा लोग आते-जाते रहते हैं, और हम आपको यह भी बता दें, कि इलाहाबाद लगभग सभी शहरों के सड़क मार्गो से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, साथ ही साथ तीन बड़े बस अड्डे होने के कारण आपको अंतरराज्य बस सेवा के माध्यम से आप विभिन्न शहर से इलाहाबाद पहुंचकर मीरगंज रेड लाइट एरिया जा सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आप ट्रेन से सफर करते हुए यहां पहुंचे, तो इसके लिए सबसे पहले आप को इलाहाबाद जाना होगा, और रही बात इलाहाबाद रेलवे स्टेशन की, तो हम आपको बता दें कि इलाहाबाद में प्रयागराज जंक्शन मौजूद है, जहां से मीरगंज की दूरी मात्र 3 se 4 किलोमीटर की ही है, जिसे पूरा करने के लिए आप टैक्सी या फिर कैब का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको रेलवे स्टेशन से ही आसानी से मिल जाएगी.

अगर आप हवाई मार्ग यानी कि प्लेन के माध्यम से सफर करना चाहते हैं, तो इलाहाबाद में आपको हवाई अड्डे की भी सुविधा देखने को मिल जाएगी। अगर हवाई अड्डे यानी कि एयरपोर्ट से मीरगंज रेड लाइट एरिया की दूरी की बात करें, तो दोनों के बीच लगभग 14 से 15 किलोमीटर का डिस्टेंस है, जिसे पूरा करने के लिए आपको एयरपोर्ट में टैक्सी या फिर कैब देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप अपना सफर पूरा कर सकते हैं।

जरूर पढ़े

Leave a Comment