आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? पैसे निकालने का New Short Cut

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। तो दोस्तों अगर आपको आज के समय में पैसे निकलवाने होते हैं, तो आप क्या करते हैं? या तो आप बैंक की उस लंबी सी लाइन पर खड़े होकर घंटो तक इंतजार कर अपने पैसे निकलवाते होंगे, और अगर आप लाइन में नहीं लगना चाहते, तो आप एटीएम का इस्तेमाल करके यानी कि एटीएम कार्ड की मदद से पैसे निकलवा लेते होंगे।

तो इन दो तरीकों से आप आसानी से अपने पैसे को विड्रॉ कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप अपने आधार कार्ड के मदद से भी अपने पैसे निकाल सकते हैं। शायद आप में से कई लोगों को तो इसके बारे में जानकारी नहीं होगी, कि क्या आधार कार्ड से भी पैसे निकाले जा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं कि हां यह सही है, कि आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके भी पैसे निकाल सकते है।

तो अगर आप भी बैंक की उस लंबी लाइन में खड़े-खड़े थक गए हैं, और आप चाहते हैं कि आप आसानी से सिर्फ अपने आधार कार्ड की मदद से ही अपने अकाउंट से पैसे निकाल सके, तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप आधार कार्ड की मदद से पैसे कैसे निकाल सकते हैं। तो दोस्तों अगर आपको भी आधार कार्ड से पैसे निकालने के तरीके को जानना है, तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

आधार कार्ड क्या है (Aadhar Card Kya Hai)?

अगर बात करें आधार कार्ड की, तो हम आपको बता दें कि यह यूआईडीआई के द्वारा आपको दिया जाने वाला एक 12 अंकों का ऐसा यूनिक नंबर होता है, जिससे कि आपकी पहचान की पता चलती है, और अगर बात करें आज के समय में आधार कार्ड के इस्तेमाल की, तो आजकल तो आधार कार्ड का इस्तेमाल हर क्षेत्र में होने लगा है।

आजकल अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आप भूल जाइए कि आप किसी भी प्रकार की सरकारी या फिर गैर सरकारी काम को पूरा कर पाएंगे। क्योंकि आज के समय में आप कुछ भी काम करने जाएं, वहां आपको अपनी आइडेंटिटी प्रूफ या फिर एड्रेस प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड की जरूरत होती ही है। आज के समय में भारत के हर एक नागरिक को आधार कार्ड रखना अनिवार्य है, साथ ही साथ में यह हर एक नागरिक का अधिकार भी है। इसलिए अगर अभी तक आपने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड बनवा ले।

आजकल तो लोगों को हवाई सफर करने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत होती है, तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि यह सिर्फ 12 अंकों का एक कार्ड आपके लिए कितना ज्यादा इंपोर्टेंट है, और अब तो यह आपके लिए बहुत और भी ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी आधार कार्ड की मदद से पैसे निकालने के तरीके के बारे में भी बताने वाले हैं। वैसे भी आधार कार्ड आपके बहुत ही ज्यादा काम में आता है, और अब अगर यह आपके पैसे निकालने में भी काम आने लगे, तो यह तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात होगी। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने के तरीके के बारे में बताते है।

जरूर पढ़े

आधार कार्ड से पैसे निकलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज  ?

तो दोस्तों जैसे कि आप बैंक से पैसे निकलवाने जाएं या फिर एटीएम से पैसे निकलवाने जाएं, तो उसके लिए भी आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है, ताकि आप आसानी से अपने पैसे निकलवा पाए। जैसे कि बैंक में आपको फॉर्म भरना पड़ता है, और एटीएम के लिए आपको एटीएम कार्ड, पिन नंबर आदि की जरूरत पड़ती है, तो अगर आप आधार कार्ड से पैसे निकलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको कुछ जरूरी दस्तावेज या फिर ऐसी चीजों की जरूरत होगी जिसकी मदद से ही आप आधार कार्ड से पैसे निकाल पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि आखिर वह ऐसी कौन सी चीजे हैं, जो आपको आधार कार्ड से पैसे निकलवाने के समय काम में आएंगे।

1:  आधार कार्ड से पैसे निकलवाने के लिए सबसे जरूरी चीज है वह है आपका आधार कार्ड, और वह भी वह आधार कार्ड जो आपके अकाउंट से लिंक हो। आप उसी बैंक अकाउंट से पैसे निकाल पाएंगे, जो अकाउंट से आपका आधार कार्ड लिंक होगा।

2: आधार कार्ड से पैसे निकलवाने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर की जरूरत होगी जो कि आपका उस अकाउंट और आपके आधार कार्ड दोनों से लिंक हो।

3: अगर आप आधार कार्ड की मदद से पैसे निकालना चाहते है, तो इसके लिए आपको माइक्रो एटीएम की भी जरूरत होगी, ताकि आप आधार कार्ड से पैसे निकाल पाए। माइक्रो एटीएम के बारे में हमने आगे आपको जानकारी दी है।

4: ध्यान रहे की आधार कार्ड से पैसे निकालने के बाद आपके पास वही ओरिजनल आधार कार्ड हो जोकि आपके अकाउंट से लिंक हो, और आपके पास आधार कार्ड का ओरिजिनल 12 अंकों का नंबर हो, तभी आप इससे पैसे निकाल पाएंगे एम।

तो दोस्तों अगर आपके पास यह सारी चीज हैं, तो आप बिना किसी परेशानी के अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट से जितना चाहे उतना पैसा निकाल सकते हैं, बस आपके अकाउंट में उतने पैसे होने चाहिए। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आधार कार्ड से पैसे निकालने के प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप आपको बताते हैं।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले ?

दोस्तों अगर आप आधार कार्ड से पैसे निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको माइक्रो एटीएम की जरूरत होगी, अब आप सोच रहे होंगे कि माइक्रो एटीएम क्या है, तो हम आपको बता दें कि यह एक एटीएम ही होती है, जो की साइज में बहुत ही ज्यादा छोटी और हल्की भी होती है। जिसमें कि आप आधार कार्ड और आधार कार्ड के नंबर की मदद से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

आपने स्वाइप मशीन तो देखी ही होगी, यह वैसे ही दिखाई देती है। इसे आप एक जगह से दूसरे स्थान पर भी ले जा सकते हैं, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा छोटी और हल्की होती है। इसका निर्माण नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया ने किया था, इसका इस्तेमाल ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा किया जाता है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम की सुविधा नहीं होती। इसलिए वे लोग आधार कार्ड की मदद से ही अपने पैसे इस माइक्रो एटीएम मशीन की मदद से निकाल सकते हैं।

तो अगर आप भी आधार कार्ड से पैसा निकालना चाहते हैं, तो आपको भी माइक्रो एटीएम की जरूरत होगी। तो अगर आपके पास यहां मशीन है, तो अच्छी बात है। अगर आपके पास ये मशीन नहीं है, तो आप अपने आसपास के किसी ऐसे शॉप में जा सकते हैं, जहां की यह मशीन अवेलेबल हो। मशीन मिलने के बाद आगे का प्रोसेस आपको नीचे बताया गया है।

1: दोस्तों माइक्रो एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको इस मशीन को लेना है, इसे ऑन करने के बाद आपको इसमें अपने 12 अंकों का आधार नंबर इंटर करना है। ध्यान रखें कि वही आधार नंबर इंटर करें, जो आपकी अकाउंट से लिंक हो।

2: इसके बाद आप देखेंगे कि आपको इस मशीन में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर का एक स्लॉट दिया होगा, वहां पर आपको अपनी उंगली रखननी है, ताकि यह मशीन आपके फिंगरप्रिट से आपका आधार कार्ड और आपके अकाउंट को वेरीफाई कर सके। जब तक आपका फिंगरप्रिंट वेरीफाई नहीं हो जाता, तब तक आप आगे नहीं बढ़ सकते।

3: जैसे ही मशीन के द्वारा आपके फिंगरप्रिंट को वेरीफाई किया जाता है, उसके बाद तुरंत ही आपको उस मशीन के स्क्रीन में आपके उन सारे अकाउंट से डिटेल आ जाएंगे, जोकि आपके उस आधार कार्ड से लिंक होंगे। उसके बाद आपको अपना वह अकाउंट सेलेक्ट करना है, जिस अकाउंट से आप अभी पैसे निकालना चाहते हैं।

4: जैसे ही आप अपना अकाउंट सेलेक्ट करते हैं, उसके बाद आपको आपके स्क्रीन पर दो ऑप्शन शो होंगे। एक ऑप्शन होगा विड्रॉ मनी और दूसरा ऑप्शन होगा ट्रांसफर मनी।

हम आपको बता दें कि माइक्रो एटीएम का इस्तेमाल करके आप अपने पैसे निकलवा भी सकते हैं, और किसी को ट्रांसफर भी कर सकते हैं। अगर आपको पैसे निकलवाने हैं तो आप विड्रॉ मनी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

5: इतना करने के बाद आपको इस मशीन के स्क्रीन पर वह अमाउंट लिखना है, जितना अमाउंट आप अपने अकाउंट से अभी विड्रोल करना चाहते हैं। अमाउंट लिखने के बाद विड्रॉ करने के तुरंत बाद ही आपको अपने पैसे विड्रॉ हो जाएंगे, और आपको अपने पैसे मिल जाएंगे।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप आप बिना बैंक जाए साथ ही बिना एटीएम का इस्तेमाल किए सिर्फ अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके ही माइक्रो एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे निकाल सकते हैं, और इसकी सबसे खास बात तो यह है, कि आप माइक्रो एटीएम मशीन को दुनिया के किसी भी कोने पर लेकर जा सकते हैं, क्योंकि यह आकार में बहुत ही ज्यादा छोटी और हल्की है। यानी कि आप अपने आधार कार्ड की मदद से किसी भी स्थान पर पैसे निकाल सकते हैं।

जरूर पढ़े

Phone Pe की मदद से पैसे कैसे कमाए? Cash Back Money By Phone Pe

What is chat gpt in hindi? Chat GPT कैसे काम करता है?

Leave a Comment