10+ तरीकों से घर बैठे मोबाइल(Mobile) से पैसे कैसे कमाए?

Spread the love

तो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, तो दोस्तों क्या आप अभी पैसे कमाते हैं? हो सकता है कि अगर आप अभी छोटे हो या फिर पढ़ाई कर रहे हो तो आप पैसे न कमाते हो, लेकिन अगर आप बड़े हैं तो आप कुछ ना कुछ काम करके चाहे वह जॉब हो या बिजनेस, उससे पैसे जरुर कमाते होंगे। जिसमे की आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत भी करना पड़ता होगा, लेकिन शायद फिर भी कहीं जाकर आपको वह खुशी नहीं मिलती होगी जो आपको चाहिए।

तो दोस्तों मैं आपको ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि आज के जमाने में ऐसे कई लोग होते हैं जो कि अपने जॉब या फिर बिजनेस से बोर हो जाते हैं और उन्हें कोई ऐसा काम चाहिए होता है जिसे करने में उन्हें मजा आए, और जिससे कि वह आसानी से काम करके उससे अच्छे खासे पैसे भी कमा सके। तो वैसे तो ऐसा काम मिलना थोड़ा मुश्किल है, जिसमें की आपको मेहनत कम और पैसे ज्यादा मिले। लेकिन हां अगर आप ऑनलाइन यानी कि सिर्फ और सिर्फ अपने स्मार्टफोन से काम करके पैसा कमाना चाहे, तो आपकी ये wish कुछ हद तक पूरी हो सकती है। क्योंकि ऑनलाइन काम ऐसा होता है, जिसमें की आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती, आप अपने घर में आराम से अपने बिस्तर पर ही बैठकर सिर्फ अपने स्मार्टफोन और इंटरनेट की मदद से बिजनेस या फिर जॉब करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आप भी कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं, जिससे कि आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से पैसे कमा सकें, तो आज का हमारा यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे बैठे ही अपने मोबाइल से पैसे कमाने की कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे कि आप बिना कहीं जाए आसानी से ही अपने मोबाइल की मदद से अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

तो दोस्तों अगर आपको मोबाइल चलाना आता है, तो आपको इंटरनेट के बारे में तो मालूम ही होगा। आज लगभग सभी लोग इंटरनेट और मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ लोगों को ही यह पता होता है कि इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाए जाए। तो अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है, तो आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह पता चल जाएगा, कि आप कैसे अपने मोबाइल फोन और इंटरनेट की मदद से घर बैठे हुए ही पैसे कमा सकते हैं, और तो और इसकी सबसे खास बात यह है, कि इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं होती, आप सिर्फ एक अच्छे से एंड्राइड या फिर आईओएस फोन और एक अच्छे से इंटरनेट कनेक्शन की मदद से ही अपने घर में ही एक बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, जिससे कि आप आरामदायक जिंदगी बिताते हुए पैसे कमा पाएंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं नीचे हमने आपको अपने स्मार्टफोन से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया है, जिससे आपको एक न एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए, इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

जरूर पढ़े

1: Youtube Channel से पैसे कैसे कमाए ?

आप सभी वीडियो से कंटेंट देखने के लिए किस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं? आपमें से लगभग सभी का जवाब होगा यूट्यूब का। तो क्या आपको पता है कि आप इस एप्लीकेशन की मदद से घर बैठे आराम से सिर्फ और सिर्फ अपने मोबाइल फोन से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। जी हां दोस्तों आप यूट्यूब की मदद से अपना एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उस पर अपना एक चैनल क्रिएट करना होगा, जिसके बाद आपको अपने उस चैनल पर कंटेंट यानी की वीडियो अपलोड करने होंगे। रही बात वीडियो की, तो आप सबसे पहले अपने चैनल का niche सेलेक्ट करें, और उस niche से रिलेटेड ही कंटेंट यानी की वीडियो अपने चैनल पर पोस्ट करें, ताकि उस niche को पसंद करने वाले लोग आपके वीडियो को देखें।

धीरे-धीरे जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और आपके सारे वीडियो को मिलाकर कुल 4000 मिनट का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाता है, तब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है, जिसके बाद आपके चैनल में ऐड आने लगते हैं, और जितने ज्यादा लोग आपके उन ऐड को देखते हैं, उतना ही ज्यादा पैसा आपको मिलता है। इतना ही नहीं, अपने वीडियो में आने वाले एड्स के अलावा आप अपनी यूट्यूब चैनल में एफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एंड अर्न, स्पॉन्सरशिप, सुपर चैट, paid promotion आदि इन सभी तरीकों की मदद से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यानी कि इस तरह से आप यूट्यूब से एक नहीं बल्कि मल्टीप्ल तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

2: Blogging से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों इस दुनिया में दो प्रकार के लोग होते हैं, पहले वह जिन्हे की वीडियो कंटेंट पसंद होता है, और दूसरे वह जिन्हे की राइटिंग कंटेंट पसंद होता है। तो वीडियो कंटेंट के लिए हमने आपको यूट्यूब के बारे में तो बात ही दिया है, लेकिन अब बात आती है राइटिंग कंटेंट की, तो राइटिंग कंटेंट को पसंद करने वाले लोगों को टारगेट करने के लिए आप ब्लागिंग करके पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉगिंग क्या होती है, तो हम आपको बता दें कि ब्लॉगिंग के लिए सबसे पहले आपको अपना एक वेबसाइट बनाना होता है, जिसमें की आपको लिखकर कंटेंट पोस्ट करने होते हैं। जिससे लोगों को कुछ जानने को मिले या जो लोगों के कुछ काम आए। तो अगर आप किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आप उस टॉपिक के बारे में आर्टिकल्स लिखकर अपने ब्लॉग में पोस्ट कर सकते हैं।

जब आपकी वेबसाइट में अच्छे खासे ट्रैफिक आने लगते हैं, तब आप अपने वेबसाइट को गूगल एडसेंस से अप्रूवल करवा सकते हैं, जिसके बाद आपकी वेबसाइट में ऐड आने लगते हैं, इसके बदले आपको एड्स में आने वाले पर क्लिक के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। इसके साथ साथ आप अपने वेबसाइट पर भी एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, आदि की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

3: फ्रीलांसिंग (Freelancing) से पैसे कैसे कमाए ?

तो दोस्तों क्या आपने कभी फ्रीलांसिंग के बारे में सुना है। शायद यह शब्द आपके लिए नया-नया होगा, और यह सुनने में आपको बहुत ही ज्यादा अटपटा और ऐसा लग रहा होगा कि यह काम तो कितना ज्यादा कठिन है। लेकिन मैं आपको बता दूं, कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। शायद जब मैं इसके बारे में आपको बताऊंगा, तो आपको लगेगा कि इससे आसन तो कोई काम ही नहीं है। तो अब बात करते हैं फ्रीलांसिंग की तो हम आपको बता दें, कि फ्रीलांसिंग की मदद से पैसे कमाने के लिए इसमें आपको अपनी स्किल की मदद लेनी होती है, अपनी स्किल की मदद से ही आप इससे पैसे कमाते हैं।

जैसे कि अगर उदाहरण के तौर पर बात करें, अगर आपको ड्राइंग आती है, या फिर आपको कंटेंट राइटिंग आता है, या फिर आपको वीडियो या फिर फोटो एडिटिंग आती है, या फिर आपको लोगो डिजाइन करना आता है। तो फ्रीलांसिंग के तौर पर काम करते हुए आप अपने इन सभी स्किल का use करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको अपनी स्किल को दूसरों को सेल करके पैसे कमाना होता है, यानी कि आपको दूसरों का काम करने के बदले उनसे पैसे चार्ज करने होते हैं, जोकि आपका प्रॉफिट होता है। 

इंटरनेट पर आपको आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे, जिन्हें की कंटेंट राइटर, फोटो या फिर वीडियो एडिटर, या फिर लोगो डिजाइनर की जरूरत होती है। तो आप उन लोगों के काम करके उनसे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप freelancer या फिर fiver जैसी वेबसाइट में जाकर अपना एक अकाउंट बनाकर अपने काम के लिए क्लाइंट्स फाइंड कर सकते हैं।

4: Refer and Earn से पैसे कैसे कमाए ?

यह नाम देखने के बाद आपको यह ख्याल तो आ ही रहा होगा, कि शायद मैंने यह ऑप्शन कहीं ना कहीं देखा है। जी हां दोस्तों मुझे पता है कि इसे आपने कहां देखा है, इसे जरूर आपने किसी न किसी एप्लीकेशन को use करते हुए देखा होगा। तो अगर बात करें की यह ऑप्शन क्या है, और इससे आप पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो हम आपको बता दें की यह एप्लीकेशन यूजर्स को मिलने वाली एक ऐसी सुविधा है, जिसकी मदद से आप उस एप्लीकेशन को use करके पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादा घुमा फिराकर बात नहीं करते, सीधे-सीधे बताते हैं, कि इसमें आपको उस एप्लीकेशन की डाउनलोड लिंक को लोगों के साथ शेयर करना होता है, ताकि लोग उस लिक की मदद से उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और उसके अंदर अपना अकाउंट क्रिएट करें। जब आपके लिंक से कोई दूसरा व्यक्ति यह सब काम करता है, तो कमीशन के तौर पर एप्लीकेशन की कंपनी की तरफ से आपको पैसे मिलते हैं, जो की 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक हो सकते हैं। यह डिपेंड करता है कि आप कौन से एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

तो आप इस तरह से विभिन्न एप्लीकेशन के रेफर एंड अर्न प्रोग्राम की मदद से आप एप्लीकेशन की डाउनलोड लिंक को अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदारों के साथ शेयर करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आजकल ऐसे कई प्रकार की एप्लीकेशन है, जिसमें आपको यह सुविधा देखने को मिलती है, जैसे की upstock, phone pay, google pay, bigcash, etc. तो इन सभी एप्लीकेशन की मदद से आप रेफर एंड अर्न करके पैसे कमा सकते हैं।

5: Survey से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों आप सभी को उन सर्वे के बारे में तो मालूम ही होगा, जो कि आपके गांव शहर या फिर मोहल्ले में ऑफलाइन तरीके से की जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप ऑनलाइन भी सर्वे कर सकते हैं, और सर्वे करने के साथ-साथ आप उस सर्वे से पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां दोस्तों आप सही सुन रहे हैं, आजकल ऐसी कई सारी कंपनियां है, जो अपने ग्राहकों से फीडबैक प्राप्त करने के लिए सर्वे करने के लिए लोगों को हायर करती हैं, ताकि उन्हें अपने कंपनी और कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में फीडबैक मिल सके।

क्योंकि जब कंपनी सर्वे करवाती है तब वह सभी से अपने कंपनी और कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में राय लेती है, जिससे कि उन्हें पता चल जाता है कि आगे उन्हें कौन सा कदम उठाना है। तो इस तरह से आप किसी कंपनी के सर्वे को ऑनलाइन तरीके से करके कंपनी तक कस्टमर्स का फीडबैक पहुंचाकर इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर बात करें ऑनलाइन सर्वे कहां से मिलेंगे, तो आजकल ऐसी कई सारी वेबसाइट जैसे की survey junkie, swagbuck, life points, opinion outpost etc. मौजूद है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन सर्वे प्राप्त करके पैसा कमा सकते हैं।

6: Social Media से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों आप सभी सोशल मीडिया एप्लीकेशन जैसे कि इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक आदि का इस्तेमाल तो करती ही होंगे। तो क्या आपको मालूम है कि इसमें आप मनोरंजन करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। शायद आपको इसके बारे में पता नहीं होगा, लेकिन हम आपको बता दें कि सोशल मीडिया एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक सोशल मीडिया में अपना एक अकाउंट या फिर आईडी क्रिएट करनी होगी, जिसमें की आपको अच्छे खासे अमाउंट में फॉलोअर्स की जरूरत होगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें पैसे कमाने के लिए फॉलोअर्स की क्या जरूरत है, तो हम आपको बता दें, कि सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एंड अर्न, स्पॉन्सरशिप, और एड्स का इस्तेमाल करना है। जिसके लिए जरूरी है कि आपके अकाउंट में फॉलोअर्स हो, क्योंकि जब तक आपके अकाउंट में फॉलोअर्स नहीं होंगे तब तक आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे नहीं कमा सकेंगे। तो सबसे पहले सोशल मीडिया में अपने फॉलोअर्स इंक्रीज करें, एक बार अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाने के बाद आप इन तरीकों से सोशल मीडिया एप्लीकेशन से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

7: Photos सेल करके पैसे कैसे कमाए ?

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने मोबाइल से खींचे हुए किसी पिक्चर से पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में यह पॉसिबल है। क्योंकि आज के समय में कई कंपनियों और लोगों को यूनीक इमेजेस की जरूरत होती है, जिसे कि वह अपने कंपनी और प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार में इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए वह ऑनलाइन ही इन्हें खरीदना पसंद करते हैं।

तो इस तरह से अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, और आपके पास कोई अच्छा सा कैमरा जैसे कि डीएसएलआर या फिर कोई अच्छा सा कैमरा वाला मोबाइल है जिससे कि आप एचडी क्वालिटी में इमेज क्लिक कर सकते हैं, तो इसे सेल करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको इतना ध्यान रखना है कि आपकी पिक्चर की क्वालिटी हाई और यूनिक होनी चाहिए, ताकि लोग उसे खरीदें। अगर बात करें फोटो सेल करने की तो आप images bajar और shutter stock जैसे वेबसाइट में जाकर अपना एक अकाउंट क्रिएट कर कर वहां ऑनलाइन फोटो सेल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

8: ऑनलाइन कोर्स (Online Course) से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है, तो आप किसी न किसी प्रकार का ऑनलाइन कोर्स तो करते ही होंगे। तो क्या आपने कभी सोचा है कि जिस व्यक्ति के पास से आप ऑनलाइन कोर्स कर रहे हैं, वह आपके उस कोर्स से कितनी ज्यादा कमाई कर रहा है। क्योंकि वह सिर्फ आपको अकेले को ही नहीं, बल्कि हजारों स्टूडेंट्स को एक साथ पढ़ा रहा है, तो ऐसे में अगर आप कोई ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने का कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं, जिसमें कि आप अच्छा खासा पैसा कमा सके। तो ऑनलाइन कोर्स आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

अगर आपके अंदर कोई ऐसी स्किल है जो आप लोगों को सिखा सकते हैं, तो आप उस स्किल को दूसरों को सिखा कर यानी कि उसका लोगों को ऑनलाइन कोर्स देकर या फिर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो लोगों को लाइव क्लासेस देकर उनसे चार्ज ले सकते हैं, या तो आप एक काम कर सकते हैं कि आप सबसे पहले अपने एक कोर्स को डिजाइन करके उसका एक वीडियो बना ले, जिसे कि आप लाइफ टाइम सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा लेंगे।

9: Online Games से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों शायद इस दुनिया में गेम्स प्ले करने से आसान काम कोई दूसरा होगा। क्योंकि यह एक ऐसा काम होता है जिसे करने में हमें बहुत ही ज्यादा मजा आता है, और समय का भी पता नहीं चलता। तो कैसा हो कि अगर आप गेम्स प्ले करके अच्छे खासे पैसे कमा सके। जी हां दोस्तों मैं कोई मजाक नहीं कर रहा हूं, मैं सच बता रहा हूं, कि आप ऑनलाइन गेम्स खेल कर अपने मोबाइल फोन की मदद से पैसे कमा सकते हैं। आजकल ऑनलाइन इंटरनेट पर ऐसे कई प्रकार के एप्लीकेशन जैसे की winzo, winzo gold, rummy, dream 11, mpl, skill class, ludo,

इस प्रकार के एप्लीकेशन मौजूद है, जिसमें कि आप आसान आसान गेम्स और टूर्नामेंट प्ले करके जीत कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको कई प्रकार के गेम्स जैसे कि कार्ड, लूडो, क्रिकेट, आदि सारे गेम्स खेलने के ऑप्शन मिल जाते हैं, जिन्हें खेलकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इसमें कोई टूर्नामेंट खेलने से पहले अच्छे से प्रैक्टिस कर ले, क्योंकि हारने पर इसमें आपको नुकसान भी हो सकता है।

10: Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

वैसे तो हम पैसे कमाने की लिस्ट में इस तरीके को सबसे लास्ट यानी की दसवीं नंबर पर रख रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इससे आप पैसे नहीं कमा सकते।  हम आपको बता दें यह मोबाइल से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है, जो कि हमारे इस लिस्ट में नंबर वन पोजीशन को डिजर्व करता है, ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में लाखों करोड़ों लोग ऐसे हैं, जो एफिलिएट मार्केटिंग करके रोजाना के हजारों और महीने के लाखों रुपए तक कमा रहे हैं।

अब बात आती है कि इसमें आपको करना क्या होता है, तो हम आपको बता दें कि इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट्स के लिंक को लोगों के साथ शेयर करना होता है, ताकि लोग आपके उस लिंक से कंपनी के प्रोडक्ट को देख सके और उसे खरीद सकें। जब भी कोई आपके लिंक से कंपनी के प्रोडक्ट को परचेस करता है, तो उसके बदले आपके प्रोडक्ट के प्राइस के हिसाब से कंपनी की तरफ से कमीशन दिया जाता है।

तो इस तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आजकल ऐसे कई सारे एप्लीकेशंस है, जिसकी मदद से आप उनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं, जैसे की amazon, flipkart, messo ,etc. तो जाइए आज ही अपने स्मार्टफोन में इन सभी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें और प्रोडक्ट की लिंक को लोगों के साथ शेयर करके पैसे कमाए।

जरूर पढ़े

Leave a Comment