ATM से पैसे कैसे निकाले? ATM Machine Kaise Use Kare

Spread the love

तो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। दोस्तों आज का हमारा यहां आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है, आज के इस आर्टिकल से आपको आपके डेली लाइफ में काम आने वाली एक ऐसी चीज के बारे में पता लगने वाला है, जिसे सीखने के बाद हो सकता है कि आपकी भी लाइफ आसान हो जाए।

दोस्तों हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बारे में बताने वाले हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि एटीएम मशीन से पैसे निकालना भला कौन सी बड़ी बात है, यह तो हमें आता है। लेकिन दोस्तों जरूरी नहीं कि अगर एटीएम से पैसे निकालना आपको आता है तो यह सभी को आता हो, ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें की एटीएम से पैसे निकालना नहीं आता, कई लोग तो सिर्फ इसीलिए अपना एटीएम कार्ड नहीं बनवाते क्योंकि उन्हें एटीएम इस्तेमाल करना ही नहीं आता, उन्हें लगता है कि एटीएम इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा कठिन है।

तो अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं जिन्हें की एटीएम कार्ड इस्तेमाल करना नहीं आता, यानी की एटीएम से पैसे निकालना नहीं आता, तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इतनी आसान तरीके से एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के तरीके के बारे में बताएंगे, जिसके बाद कि आप आसानी से बिना किसी तकलीफ के किसी भी एटीएम से अपने पैसे निकलवा पाएंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं, और आज के हमारे इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड क्या होता है ? 

तो दोस्तों इससे पहले कि हम आपको एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बारे में बताएं, इससे पहले हम आपको यह बता देते हैं कि आखिर एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड क्या होता है। अगर बात करें एटीएम मशीन की, तो इसका पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन होता है, जिससे कि आप दुनिया की किसी भी कोने से पैसे निकाल सकते हैं। बस इसमें एक शर्त होती है कि आपके अकाउंट में पैसे होने चाहिए, अगर आपके अकाउंट में पैसे हैं तो आप उतने पैसे दुनिया की किसी भी कोने के एटीएम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

आजकल तो लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को दुनिया के हर एक कोने में एटीएम की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, ताकि लोग कहीं पर भी मौजूद हो, अगर उन्हें पैसों की जरूरत है तो वह एटीएम से पैसे प्राप्त कर सकें, और अगर बात करें एटीएम कार्ड की, तो हम आपको बता दें कि एटीएम कार्ड को डेबिट कार्ड भी कहा जाता है, कई लोग इन दोनो नामो को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं। 

यह बैंक के द्वारा आपको उपलब्ध करवाया गया एक ऐसा स्मार्ट कार्ड होता है, जिसकी मदद से आप एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकते हैं, हम आपको बता दें कि एटीएम कार्ड के बिना आप किसी भी एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते, इसलिए अगर आपको एटीएम से पैसे निकालने हैं तो एटीएम कार्ड आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होगा। इसमें सामने की ओर एक गोल्डन कलर का चिप लगा होता है, जिसकी मदद से आपका एटीएम कार्ड आपके अकाउंट से लिंक होता है, और उसी की वजह से आप अपने अकाउंट से पैसे निकाल पाते हैं। 

लेकिन ऐसे में जिन्होंने अभी-अभी अपना अकाउंट ओपन करवाया है, या फिर जिनके पास अभी अपना खुद का एटीएम कार्ड आया है, उन्हें एटीएम कार्ड से पैसे निकालने में या तो डर लगता है, या तो उन्हें परेशानी होती है। ऐसा आप ही के साथ नहीं बल्कि सबके साथ होता है, लेकिन एक दो बार जब आप एटीएम से पैसे निकाल लेंगे, उसके बाद आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान हो जाएगा। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको एटीएम से पैसे निकालने के पूरे प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताते हैं।

जरूर पढ़े

एटीएम से पैसे कैसे निकाले ?

दोस्तों वैसे तो आप किसी भी एटीएम से किसी भी बैंक के अकाउंट के पैसे निकाल सकते हैं, बस आपके पास अपने अकाउंट का यानी कि अपने अकाउंट से लिंक एटीएम कार्ड होना चाहिए, और हम आपको यह भी बता दें कि आपका अकाउंट किसी भी बैंक मैं हो सभी एटीएम से पैसे निकालने का तरीका बिल्कुल सेम ही होता है, तो नीचे हम जो आपको तरीका बताने जा रहे हैं, उस तरीके से आप किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

1: अगर आप एटीएम से पैसे निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने अकाउंट से लिंक एटीएम कार्ड लेना है, और उसके बाद आपको अपने पास के ही किसी एटीएम मशीन के पास जाना है, आजकल लगभग सभी जगह एटीएम मशीन होते हैं, आपके घर के आसपास की कोई एटीएम मशीन जरूर होगा तो आप वहां अपना एटीएम कार्ड लेकर चले जाएं।

2: जब आप एटीएम मशीन के पास जाएंगे, तब आपको एटीएम मशीन के स्क्रीन पर इंसर्ट कार्ड का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उसके बाद आपको एटीएम कार्ड पर कार्ड डालने के स्लॉट में अपने एटीएम कार्ड को इंसर्ट करना है, ध्यान रहे कि जब आप कार्ड को इंसर्ट करें उसके चिप वाला भाग आगे और ऊपर की ओर हो।

3: कुछ एटीएम में आपको कार्ड डालने के बाद तुरंत कार्ड निकालना पड़ता है, और कुछ एटीएम में आपको पैसे निकालने तक कार्ड को अंदर ही लगाना पड़ता है। वैसे तो ज्यादातर एटीएम में आपको पैसे निकालने के बाद ही कार्ड निकालना होता है, तो इसलिए अपने कार्ड को इंसर्ट करने के बाद जब तक पैसे बाहर ना आ जाए तब तक कार्ड को बाहर न निकाले।

4: इतना करने के बाद आपके एटीएम की स्क्रीन पर एक ऑप्शन आएगा, जिसमें की आपको आपका लैंग्वेज सेलेक्ट करने को कहा जाएगा। आपके सामने दो ऑप्शन होंगे, हिंदी और इंग्लिश, आप जो लैंग्वेज प्रेफर करते हैं उस लैंग्वेज को सेलेक्ट कर लें।

5: जैसे ही आप अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट कर लेते हैं, उसके बाद आपको एटीएम के स्क्रीन पर एक नोटिस आएगा, जिस पर की आपको 10 से लेकर 99 तक की अंकों में कोई अंक डालने को कहा जाएगा, तो आप 10 से लेकर 99 तक में कोई भी अंक वहां इंटर कर दें।

6: जब आप वह दो नंबर के अंक इंटर कर देते हैं, उसके बाद आपके एटीएम की स्क्रीन पर आपको please enter your pin का एक ऑप्शन शो होगा, उसके बाद आपको अपने एटीएम कार्ड के चार नंबर का pin इंटर कर देना है जोकि आपको पता होना ही चाहिए। इसके बिना आप पैसे नहीं निकाल सकते, इसलिए अपना पिन नंबर याद रखें और इसे किसी दूसरे को ना बताएं।

7: पिन नंबर डालने के बाद आपके एटीएम के स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शंस होंगे, जैसे की सर्विस, क्विक कैश, बैलेंस इंक्वारी, ट्रांसफर, बैंकिंग, आदि, इनमें से आपको बैंकिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

8: बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने और कई सारे ऑप्शन आएंगे, जैसे की मिनी स्टेटमेंट, विड्रोल, और बैलेंस इंक्वारी, तो इसमें से आपको विड्रोल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

9: विड्रॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका अकाउंट टाइप choose करने को कहा जाएगा, जैसे कि अगर आपका अकाउंट करंट है तो करंट अकाउंट पर क्लिक करें, और अगर आपका अकाउंट सेविंग है, तो सेविंग अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

10: एक बार जब आप अपना अकाउंट सेलेक्ट कर लेंगे, उसके बाद आपके एटीएम के स्क्रीन पर आपको वह अमाउंट पूछा जाएगा, जो आप अपने अकाउंट से निकलना चाहते हैं। तो आप जितना पैसा अपने अकाउंट से निकलवाना चाहे, उस अमाउंट को एटीएम की स्क्रीन पर बटन या स्क्रीन की मदद से टाइप कर दें।

तो दोस्तों बस यही पर आपका सारा का सारा काम खत्म होता है, अब आगे आपको कोई भी प्रक्रिया नहीं करना है। इसके बाद आपका एटीएम मशीन आपके अकाउंट के ट्रांजैक्शन को पूरा करेगा, और कुछ ही देर में आपको उतने पैसे एटीएम से मिल जाएंगे, जितना आपने अमाउंट वाले सेक्शन में टाइप किया था। उसके बाद आप बिना किसी परेशानी के अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन से बाहर निकाल कर पैसों को लेकर जा सकते हैं। 

जरूर पढ़े

Leave a Comment