Paise से Paise कैसे कमाए ? पैसों से पैसे कमाने के तरीके

Spread the love

दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताएंगे, वैसे तो आपको इंटरनेट पर इस टॉपिक से रिलेटेड कई सारे आर्टिकल्स और वीडियोस देखने को मिल जाएंगे, कि आप पैसे कैसे कमा सकते हैं, जिसमें की आपको पैसे कमाने के लिए बेस्ट जॉब्स और बिजनेस के बारे में बताए जाते हैं, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको पैसे कमाने की जिन तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, उसकी मदद से आप अपने पैसे से पैसे कमा पाएंगे। यानी कि आज हम आपको पैसों से ही पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

शायद यह आपको अभी समझ नहीं आ रहा होगा, लेकिन इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप यह अच्छी तरह से समझ जाएंगे, कि आप अपने पैसों से और ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं, और वैसे भी आपने कभी ना कभी यह बात तो सुना ही होगा, कि आपका पैसा ही आपको और पैसे कमा कर देता है, तो आज हम इस बात को सच में करके दिखाने वाले हैं। कि कैसे आपका पैसा आपको और ज्यादा पैसे कमा कर देगा। तो अगर आपके पास भी अपनी कुछ सेविंग्स रखी हुई है, जिससे कि आप अच्छे खासे पैसे कमाने चाहते हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

पैसे से पैसा कैसे कमाए ?

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको पैसों से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएं, उससे पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आखिर पैसों से पैसे कमाए कैसे जाते हैं। तो दोस्तों जैसे कि नॉर्मली पैसे कमाने के लिए या तो आपको कोई जॉब करना होता है, या तो आपको बिजनेस करना होता है। यह दो ही तरीके हैं जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन जब बात आती है पैसों से पैसे कमाने की, तो इसमें लोग कंफ्यूज हो जाते हैं। तो हम आपको बता दें कि पैसे से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने पैसों को इन्वेस्ट करना होगा। आपको अपने पैसों को उन जगहो पर इन्वेस्ट करना होगा, जहां पर आपका वह पैसा आपको दुगना या फिर तीन गुना होकर वापस मिल जाए। यानि कि प्रॉफिट के साथ वापस मिल जाए।

इसी तरीके से ही आप अपने पैसों से पैसे कमा पाएंगे, क्योंकि अपने पैसों को इन्वेस्ट करने के अलावा ऐसा और कोई तरीका नहीं है जिससे कि आप अपने पैसों से पैसे कमा पाए। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको अपने पैसों को इन्वेस्ट करने के लिए ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जहां पर आप अपने पैसे इन्वेस्ट करके अपने पैसों से ही अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। हम आपको कुछ ऐसे तरीके भी बताएंगे जिसमें की आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं होगी, और आप उससे अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे। तो इसलिए इस आर्टिकल में बने रहें, चलिए एक-एक करके उन सभी तरीकों के बारे में जानते हैं, जिससे कि आप अपने पैसों को अपने लिए काम पर लगा सकते हैं।

पैसों से पैसे कमाने के तरीके

जैसा कि हमने बताया कि पैसे से पैसे कमाने के लिए आपको अपने पैसे इन्वेस्ट करने होंगे, तो नीचे हमने आपको पैसे इन्वेस्ट करने के कई प्लेटफार्म के बारे में बताया है, जिससे कि आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करके अच्छा खासा रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। यहां हमने आपको कुछ ऑफलाइन और कुछ ऑनलाइन दोनों प्लेटफार्म के बारे में बताया है, तो आपको जो अच्छा लगे आप वहा अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

1: Share Market Mai invest ker ke paise kaise kmaye

तो दोस्तों आपने कभी ना कभी शेयर मार्केट का नाम तो सुना ही होगा, तो अगर आपको पैसों से पैसे कमाना है, तो आपके लिए शेयर मार्केट से अच्छी जगह कोई दूसरी हो ही नहीं सकती। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें आपको अपने पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं, पैसे इन्वेस्ट करके इसमें आपको किसी कंपनी के शेयर यानी कि स्टॉक खरीदने होते हैं। इसके बाद अगर आपके द्वारा खरीदे गए स्टॉक की कंपनी को प्रॉफिट होता है, तो उस प्रॉफिट में आपको भी हिस्सा दिया जाता है, क्योंकि आपने उस कंपनी के स्टॉक खरीद रखे हैं। 

इतना ही नहीं, अगर आपको लगता है कि आपके द्वारा खरीदे गए स्टॉक की कीमत बढ़ गई है, तो आप इसे रीसेल करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो ऐसे में अगर आप अपने पैसों से बहुत ही जल्दी ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी के ऊपर अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, लेकिन शेयर मार्केट में अपने पैसे इन्वेस्ट करने से पहले इस बात का ध्यान रखें, कि आप पहले ही उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले, क्योंकि शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां जितनी जल्दी आपको प्रॉफिट होता है, उससे ज्यादा जल्दी आपको नुकसान हो जाता है। इसलिए पूरी नॉलेज के साथ ही अपने पैसे किसी अच्छे कंपनी के ऊपर इन्वेस्ट करें, ताकि आपको प्रॉफिट होने के चांसेस ज्यादा हो।

2: Mutual Fund mai pase invest ker ke kaise paise kmaye

आपने हमेशा टीवी पर आने वाले विज्ञापनों में म्युचुअल फंड के बारे में तो सुना ही होगा, जिसमें आपको अपने पैसे इन्वेस्ट करने के बदले अच्छा खासा प्रॉफिट मिल जाता है। तो क्या यह सच है, कि आप अपने पैसों को म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करके अपने पैसों से पैसे कमा सकते हैं। तो इसका जवाब है हां। यह सच है कि आप म्युचुअल फंड में अपने पैसों को इन्वेस्ट करके अपने पैसों से पैसा कमा सकते हैं।

असल में म्युचुअल फंड शेयर मार्केट की तरह ही होता है, लेकिन इसका कॉन्सेप्ट शेयर मार्केट से थोड़ा सा अलग होता है। जिस प्रकार से शेयर मार्केट में आपको कंपनी के शेयर बाय करने होते हैं, उस तरह आपको म्युचुअल फंड में कुछ बाय नहीं करना होता, इसमें आपको सीधे कंपनी पर अपने पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं। म्यूचुअल फंड में विशेषज्ञों की टीम होती है, जो आपके पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करती है, जब मार्केट ऊपर की ओर जाता है तब म्युचुअल फंड में आपको ज्यादा रिटर्न और जब मार्केट नीचे की ओर जाता है तब आपको कम रिटर्न देखने को मिलता है। यानी कि इसमें भी आपको मिलने वाला रिटर्न यानी कि प्रॉफिट मार्केट के ऊपर ही है, लेकिन फिर भी इसमें शेयर मार्केट से कम जोखिम होता है, क्योंकि इसमें आपको खुद से किसी कंपनी के स्टॉक खरीदने नहीं होते।

तो ऐसे में अगर आपके पास कुछ पैसे हैं, जो आप इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप म्युचुअल फंड में अपने पैसों को इन्वेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। म्युचुअल फंड एक सिप होती है, जिसमें कि आपको एक निश्चित समय तक फिक्स अमाउंट का भुगतान करना होता है, यह आपके ऊपर है कि आप इसे एक महीना या फिर एक साल या फिर 20 साल तक भी रख सकते हैं। 

3: एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

दोस्तों अगर आप अपने पैसों को सही जगह इन्वेस्ट कर कर उससे पैसा कमाना चाहे, तो एफिलिएट मार्केटिंग आपका यह सपना पूरा कर सकती है, क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी चीज है, जिसकी मदद से आप सिर्फ एक बार ही अपने पैसों को इन्वेस्ट करके लाइफ टाइम उससे पैसे कमा सकते हैं, यानी कि सिर्फ और सिर्फ एक बार अपने पैसों को यहां इन्वेस्ट कर दें और इसका प्रॉफिट आपको लाइफ टाइम मिलता रहेगा। 

इसके लिए आपको सबसे पहले किसी कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा, इसके बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करने में कंपनी की हेल्प करनी होगी, इसके बदले कंपनी की तरफ से आपको कमीशन के तौर पर पैसे दिए जाएंगे। जिससे कि आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं। रही बात प्रोडक्ट सेल करने की, तो इसके लिए आप अपने सोशल मीडिया ग्रुप अकाउंट या फिर अगर आप एक यूट्यूबर है तो अपने यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको millionaire track के बारे में तो पता ही होगा, जहां पर आपको सिर्फ एक बार ही उनका कोर्स खरीदना होता है, जिसके बाद आप उस कोर्स को सेल करके 98% कमीशन अर्न कर सकते हैं। तो आप इसी प्रकार के और किसी कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग को ज्वाइन करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

4: Application बनाकर Kaise Paise Kmaye

दोस्तों आपके डिवाइस में गूगल प्ले स्टोर तो होगा ही, जब आप उसके अंदर जाते हैं, तो आपको वहां लाखों करोड़ों एप्लीकेशंस देखने को मिलते हैं, और उन सभी में आपको कई सारे डाउनलोडर देखने को भी मिलते हैं। किसी में ज्यादा तो किसी में कम। ऐसे में अगर आप लोगों को पसंद आने वाली कोई ऐसी एप्लीकेशन बनाकर तैयार कर लेते हैं, जोकि लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आए और लोग उसे डाउनलोड करें, तो इससे आप बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इसमें सबसे पहले आपको अपना एक एप्लीकेशन बनाने में पैसे इन्वेस्ट करने होंगे, अगर आपको कोडिंग आती है तो आप खुद से एक एप्लीकेशन डेवलप कर सकते हैं, और अगर नहीं तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को हायर कर सकते हैं जो आपके लिए आपके मन मुताबिक एक अच्छा सा एप्लीकेशन बनाकर तैयार कर दे। इसके बाद आपको अपने उस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर अपलोड करना होगा, जिसके लिए भी आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। अगर आपने कोई ऐसा एप्लीकेशन बनाया होगा, जो लोगों को पसंद आए तो लोग आपकी एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे, जिसकी मदद से आप उस एप्लीकेशन से पैसे कमा पाएंगे। एप्लीकेशन से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे की स्पॉन्सरशिप, अपने app में ऐड लगाकर, एफिलिएट मार्केटिंग करके और बहुत सारे तरीके।

5: Buy and Rent

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस प्लान या फिर कोई ऐसा तरीका तलाश रहे हैं, जिससे कि आप ऑफलाइन काम करके अपने पैसों से अधिक पैसे कमा सकें, तो बाय एंड रेंट का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका साबित हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की बाई और रेंट का मतलब क्या है, तो हम आपको बता दे कि इसमें सबसे पहले आपको कोई ऐसी चीज खरीदनी होती है, जो आप दूसरों को किराए पर दे सके, वह एक गाड़ी हो सकती है, वह एक घर हो सकता है, वह एक दुकान हो सकती है, या फिर वह कोई ऐसी चीज हो सकती है जिसका इस्तेमाल लोग करते हैं, और जिसे आप किराए पर दे सकते हैं।

तो आपको ऐसी चीज में एक बार पैसे इन्वेस्ट करके इन चीजों को खरीद लेना है, और फिर आपको इन चीजों को घंटे दिन या फिर महीने के लिए किराए के हिसाब से देना है, इसमें आपको सिर्फ एक बार ही पैसे इन्वेस्ट करने होंगे, इसके बाद आप इससे लाइफ टाइम अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। तो ऐसे में अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए थोड़े ज्यादा पैसे हैं, तो आप बाय और रेंट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

6: Gold में पैसे इन्वेस्ट करे

आपको यह तो पता ही होगा कि सोना कितना ज्यादा कीमती होता है, और भारतीयों के द्वारा कितना ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत एक ऐसा देश है जहां पर लोग पारंपरिक चीजों को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, और सोना एक ऐसी चीज है जो सदियों से चली आ रहा है, और आपको यह भी मालूम होगा कि सोने की कीमत किस प्रकार से बढ़ रही है। एक समय था जब सोने की कीमत सालों साल तक नहीं बढ़ती थी, लेकिन आज का समय है जहां दिन-ब-दिन ही इसका प्राइस बढ़ते जा रहा है। तो यह एक अच्छा समय है कि आप वर्तमान समय में सोने पर पैसे इन्वेस्ट करें और आने वाले समय में इससे बहुत अच्छे पैसे कमाए।

इसके लिए आप अभी के समय में सोना खरीद सकते हैं, और जब आने वाले समय में उसकी कीमत बढ़ जाए, तो उसे सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आजकल तो आप ऑनलाइन भी सोने में इन्वेस्ट कर सकते हैं, जिसमे की सोने को आप ऑनलाइन शेयर के तौर पर खरीदते हैं, और जब उसकी कीमत बढ़ती है तो आप उन्हें ऑनलाइन ही सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में आप phone pay, google pay, या फिर paytm की मदद से ऑनलाइन सोने पर पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

7: Real Estate

दोस्तों क्या आपने कभी रियल स्टेट के बारे में सुना है, शायद आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना होगा, और अगर आपने सुना होगा, तो आपको पता नहीं होगा कि यह क्या है। तो आज हम आपको बता दें, की रियल स्टेट में आप अपने पैसों से पैसे कमा सकते हैं। अगर बात करें इसमें आपको क्या करना होता है, तो  आपको बता दें कि इसमें आपको प्रॉपर्टीज खरीदनी होती है, अब आप बोल रहे होंगे कि हम प्रॉपर्टीज खरीद कर पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि आज के समय में प्रॉपर्टीज की प्राइस जितनी है, उतनी प्राइस उसकी फ्यूचर में नहीं रहने वाली। समय के साथ प्रॉपर्टीज की प्राइस बढ़ती ही है।

तो ऐसे में वर्तमान समय में आप प्रॉपर्टीज में पैसे इन्वेस्ट करके, आने वाले समय में उन्हें ज्यादा कीमत पर सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बस इसमें आपको यह पहचान आना चाहिए, कि कौन सी प्रॉपर्टी ऐसी है जिसकी कीमत आने वाले समय में बहुत ही ज्यादा बढ़ाने वाली है। तो आप उनमें पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

8: बैंक में पैसे इन्वेस्ट करे 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बैंक में पैसे इन्वेस्ट करके हम अपने पैसों से पैसे किस प्रकार से कमा सकते हैं। दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा कि अगर आप बैंक में अपने अकाउंट में अपने पैसे जमा करते हैं, तो उसमें आपको बैंक के द्वारा कुछ ना कुछ इंटरेस्ट दिया जाता है। तो ऐसे में आप अपने पैसों को बैंक में अपने अकाउंट में जमा करके उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा रहेगा कि आप अपने पैसों को fd यानी कि फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्ट करें, क्योंकि फिक्स्ड डिपॉजिट में आपको सभी बैंक अकाउंट से सबसे ज्यादा इंटरेस्ट देखने को मिलता है। जहां बाकी अकाउंट में आपको सिर्फ 6% तक का ब्याज देखने को मिलता है, वही आपको एफडी में 7 से 8% का सालाना इंटरेस्ट देखने को मिल जाता है। जोकी काफी अच्छी बात है।

इसमें आपको एक निश्चित अवधि तक अपने पैसों को बैंक में इन्वेस्ट करने होते हैं, उससे पहले आप अपने पैसों को बाहर नहीं निकाल सकते। तो ऐसे में अगर आप 10 साल के लिए अपने पैसों को fd में इन्वेस्ट कर देते हैं, तो आपका पैसा दुगना होकर आपके पास वापस आ सकता है।

9: Crypto Currency

वैसे तो क्रिप्टो करेंसी को अभी भारत में वैध मुद्रा का दर्जा नहीं मिला है, लेकिन हां अगर आप इसमें पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहे, तो इससे आप अपने पैसों से बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। असल में इसमें आपको ऑनलाइन क्रिप्टो करेंसी खरीदनी होती है, जिनकी समय के साथ वैल्यू कम और ज्यादा होती रहती है। तो ऐसे में आप सही समय पर यानी कि कम कीमत में क्रिप्टोकरंसी को खरीद कर उसकी वैल्यू बढ़ने पर उसे ज्यादा कीमत पर लोगों को सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इतना ही नहीं, हम आपको बता दें कि क्रिप्टोकरंसी एक बहुत ही ज्यादा फ्लैक्सिबल प्लेटफार्म है, जहां पर अचानक से ही करेंसी की वैल्यू कम हो जाती है, और अचानक से ही इनकी वैल्यू बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। यानी कि यहां आपको जितना चांसेस प्रॉफिट होने का है उतना चांसेस लॉस होने का भी है, इसलिए पूरी नॉलेज और एक्सपीरियंस के साथ अपने जोखिम पर ही क्रिप्टो करेंसी में पैसे इन्वेस्ट करें।

10: Money Lending

क्या आपको मनी लेंडिंग के बारे में पता है, अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि इसके अंदर आपको दूसरों को पैसा लोन में देना होता है, जिसके बदले आपको रिटर्न पर अपने पैसों पर अच्छा खासा इंटरेस्ट देखने को मिल जाता है जोकि आपका प्रॉफिट होता है। तो ऐसे में अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसे हैं, जो आप लोगों को लोन में दे सकते हैं, तो आप मनी लेंडिंग का काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

इसको आप दो तरीकों से कर सकते हैं, पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। ऑफलाइन तरीके से इस काम को करने के लिए आप अपने आसपास के लोगों को ही पैसों को लोन के तौर पर दे सकते हैं इसके बदले आप उनसे महीने या फिर साल के हिसाब से इंटरेस्ट ले सकते हैं, और रही बात ऑनलाइन की, तो आजकल p2p लैंडिंग जैसे प्लेटफार्म है, जहां पर आप इन कंपनियों में अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं और समय आने पर अपने पैसों पर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, तो इस तरह से आप अपने पैसों से अच्छा खासा पैसा कमा लेंगे।

Leave a Comment