रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए ? Paise कमाने के लिए Apps

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे इस एक और नए और मजेदार आर्टिकल में। तो दोस्तों आज के समय में आपको इंटरनेट का यूज करने के लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप में रिचार्ज तो करवाना ही पड़ता होगा, तो आप अपने मोबाइल को रिचार्ज करवाने के लिए क्या करते हैं, आप में से ज्यादातर लोग या तो अपने पास के ही मोबाइल दुकान या फिर रिचार्ज पॉइंट में जाकर अपने मोबाइल का रिचार्ज करवाते होंगे, या फिर खुद ही अपने स्मार्टफोन में phone pay, google pay, paytm आदि का इस्तेमाल करके रिचार्ज कर लेते होंगे। तो जब आप दुकान में जाकर रिचार्ज करवाते हैं, तब आपको अपने रिचार्ज के पूरे पैसे देने पड़ते हैं, लेकिन जब आप ऑनलाइन खुद से रिचार्ज करते हैं, तब आपको अपने रिचार्ज के बाद कुछ कैशबैक भी मिलता है, जो कि कम या ज्यादा हो सकता है। जिससे कि आपके कुछ पैसे बच जाते हैं।

तो क्या आपने कभी सोचा है की रिचार्ज करने के बाद जो आपको कैशबैक मिलते हैं, उसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं, या फिर पैसे कैसे कमाए। अगर नहीं, तो अब सोच लीजिए, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको रिचार्ज करके पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूं, तो अगर आप भी रिचार्ज जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, और टीवी रिचार्ज करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं। 

रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए ?

तो दोस्तों जब आप अपने पास के ही मोबाइल दुकान या फिर रिचार्ज पॉइंट में जाकर अपना मोबाइल रिचार्ज करवाते हैं, तब इससे आपका कोई भी प्रॉफिट नहीं होता है, जो भी प्रॉफिट होता है वह उस दुकान वाले और रिचार्ज पॉइंट वाले को होता है, क्योंकि वही आपका रिचार्ज करता है, जिसके बदले मिलने वाला कमीशन या फिर पैसा उसी के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। लेकिन जब आप खुद से रिचार्ज करते हैं, तो उसमें जो कैशबैक मिलता है वह आपको ही मिलता है। तो इस तरह से आप अपना और लोगों का रिचार्ज करके रिचार्ज से पैसे कमा सकते हैं।

तो अब बात आती है कि आप अपना रिचार्ज तो कर लेंगे, लेकिन दूसरों का रिचार्ज कैसे करें, तो इसके लिए आप अपने आसपास में ही एक रिचार्ज पॉइंट ओपन कर सकते हैं, आप उसमें अलग अलग सीन यूजर्स के लिए रिचार्ज जैसे कि बीएसएनएल, आईडिया, जिओ, एयरटेल, का रिचार्ज कर सकते है। जिसके लिए आप उन प्लेटफॉर्म्स की मदद ले सकते हैं जिनके बारे में हम आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं। आज हम जिन ऐप्स के बारे में आपको बताने वाले हैं, उनसे रिचार्ज करने पर आपको रिचार्ज करने के बदले कुछ परसेंट का कैशबैक मिलेगा, जिससे कि आप अच्छा खासा पैसा कमा लेंगे। 

इतना ही नहीं रिचार्ज पॉइंट में रिचार्ज करने के अलावा आप लोगों को अलग-अलग कंपनियों के से सिम सेल करके, या सिम को एक कंपनी से दूसरे कंपनी में पोर्ट करके भी अच्छा खासा पैसा कमा लेंगे। लेकिन आज का हमारा मकसद है आपको रिचार्ज करके पैसे कमाने के बारे में बताना। तो एक बार जब आप अपना रिचार्ज पॉइंट ओपन कर लेते हैं, तो नीचे हम आपको रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए कुछ एप्लीकेशंस के बारे में बता रहे हैं, जिससे कि आप अपना और लोगों का रिचार्ज करके उससे मिलने वाले कैशबैक से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको रिचार्ज करके पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताते हैं।

जरूर पढ़े

रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए ऐप्स (Apps)

दोस्तों जब आपने अपना एक रिचार्ज पॉइंट खोल लिया है, तो अब सवाल ये आता है की हम किस एप्लीकेशन या फिर किस प्लेटफार्म की मदद से लोगों का रिचार्ज करें। जिसमें आपको अच्छा खासा कैशबैक देखने को मिल जाए। आज के समय में ऐसे कई प्रकार के एप्लीकेशन जैसे कि phone pay, google pay, paytm आदि है जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपना और लोगों का मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, जिससे कि आपको अच्छा खासा कैशबैक भी देखने को मिल जाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे ही और कई प्रकार के एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे, जिससे कि आपको और भी ज्यादा कैशबैक मिल सकता है, तो चलिए एक-एक करके उन सभी ऐप्स के बारे में जानते हैं।

1: Google pay

दोस्तों आप सभी को google pay एप्लीकेशन के बारे में तो पता ही होगा, यह एक ऐसी यूपीआई एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं। आप चाहे तो किसी को भी घर बैठे ही उसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और उससे अपने अकाउंट में पैसे प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं,, इसमें आपको कई प्रकार की और सुविधा भी मिल जाती है, जैसे कि इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपना मोबाइल, टीवी आदि रिचार्ज कर सकते हैं। इसी के साथ आप बिजली बिल का भुगतान और अपने गैस के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। तो अगर बात करें google pay से मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने की, तो इसमें जब भी आप अपना या फिर किसी और के मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करते हैं, तो आपको कुछ ना कुछ जरूर मिलता है। वह पैसे भी हो सकते हैं, और वह वाउचर भी हो सकता है। पैसे तो सीधे आपके वॉलेट या फिर अकाउंट में आ जाते हैं, लेकिन वाउचर को आप ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं, और चाहे तो इसे किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं। अगर बात करें मिलने वाली कैशबैक की, तो इसमें आपको लगभग 5 से 10% का कैशबैक देखने को मिल जाता है। तो इस तरह से आप गूगल पे एप्लीकेशन से रिचार्ज करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

2: Phone pe

तो दोस्तों जिस प्रकार से गूगल पे एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप करते हैं, उसी प्रकार से आप फोन पे एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल करते हैं। आप में से ज्यादातर लोग फोन पे का इस्तेमाल करते भी होंगे, इसमें भी आपको वह सारी सुविधाएं देखने को मिल जाती है, जो एक मनी ट्रांजैक्शन upi एप्लीकेशन में होती है। जैसे कि इसकी मदद से आप अपना मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच यानी की टीवी रिचार्ज, और अपने बिजली बिल का पेमेंट और इंडियन गैस का पेमेंट कर सकते हैं। फोन पे में भी आप अपना और लोगों का मोबाइल नंबर रिचार्ज करके मिलने वाले कैशबैक से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इसमें भी आपको कैशबैक के साथ-साथ ऑनलाइन गिफ्ट वाउचर भी मिलते हैं, जिससे कि आप ऑनलाइन शॉपिंग में अच्छा खासा डिस्काउंट ले सकते हैं, और चाहे तो इसे किसी को गिफ्ट भी दे सकते हैं। इसमें आपको रिचार्ज करने पर 3 से लेकर 5% का कैशबैक देखने को मिल सकता है।

3:फ्री चार्ज (Freecharge)

आपको अगर कोई ऐसा एप्लीकेशन चाहिए जिसकी मदद से आप लोगों को पैसे भी ट्रांसफर कर सकें, और वह सारे रिचार्ज भी कर सके जो आपको जरूरी होते हैं, जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी रिचार्ज, तो यह एप्लीकेशन आपके लिए एक अच्छा एप्लीकेशन साबित हो सकता है, इस एप्लीकेशन से आप आसानी से मनी ट्रांजिक्शन  कर सकते हैं। इससे आप अपने अकाउंट, यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि से पेमेंट कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन में आपको रिचार्ज और मनी ट्रांजैक्शन के लिए कई सारे ऑफर्स देखने को मिल जाते हैं, जिससे कि अगर आप किसी का रिचार्ज करते हैं, या फिर किसी को पैसे ट्रांसफर करते हैं। तो उसके बदले आपको कैशबैक देखने को मिलता है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी भी मनी ट्रांजैक्शन या फिर रिचार्ज करने पर 5 से 20% तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। तो ऐसे में आप इस एप्लीकेशन से लोगों का रिचार्ज करके पैसे कमा सकते हैं।

4: Jio poslite

तो दोस्तों अगर आप सिर्फ और सिर्फ जिओ का ही रिचार्ज पॉइंट खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए jio pos lite एप्लीकेशन आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि jio pos lite एप्लीकेशन एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिससे कि आप जियो कंपनी के सिम पर आसानी से रिचार्ज करके कैशबैक से पैसे कमा सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आप मोबाइल रिचार्ज के साथ अन्य प्रकार के पेमेंट और रिचार्ज भी कर सकते हैं, जो की काफी अच्छी बात है, तो अगर आप खुद एक जिओ सिम यूजर है, या फिर जिओ का ही रिचार्ज पॉइंट ओपन कर रहे हैं, तो jio pos lite एप्लीकेशन के मदद से अपना और लोगों का रिचार्ज करके मिलने वाले कैशबैक से पैसे कमा सकता है।

5: True Balance

आपने true balance  एप्लीकेशन के बारे में तो सुना ही होगा, यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप लोगों को इस एप्लीकेशन को रेफर करके और अपना और दूसरो का मोबाइल नंबर रिचार्ज करके पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि इसमें भी आपको रिचार्ज करने के बदले कैशबैक के रूप में कुछ पैसे प्राप्त होते हैं, जो कि सीधे आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको रेफर एंड अर्न का भी ऑप्शन मिल जाता है , जिसमें की आपको एक रेफर लिंक दिया जाता है जिसको अगर आप अपने दोस्त के पास सेंड करते हैं, और वह एप्लीकेशन को डाउनलोड करके साइन अप करता है, तो उसके बदले आपको 10 पॉइंट यानी कि 10 रुपए मिलते हैं, तो इस तरह से आप इस एप्लीकेशन से रिचार्ज करने के साथ-साथ रेफर लिक की मदद से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस एप्लीकेशन की मदद से रिचार्ज या फिर पैसे ट्रांसफर करने पर आपको दो से तीन परसेंट तक का कैशबैक मिल सकता है।

6: Airtel thanks app

जैसे कि हमने आपको जिओ के सिम यूजर्स के लिए जियो पोस लाइट के बारे में बताया, इस प्रकार से अगर आप एयरटेल सिम यूजर है और एयरटेल का रिचार्ज करना चाहते हैं, तो उसके लिए एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन से अच्छी कोई दूसरी एप्लीकेशन हो ही नहीं सकती। यह एप्लीकेशन एयरटेल सिम यूजर्स के लिए बनाई गई है, जिससे कि वह अपने मोबाइल रिचार्ज के साथ-साथ अन्य प्रकार के रिचार्ज भी कर सकते हैं। इसमें आपको रिचार्ज करने के बदले कैशबैक भी मिलता है, इसमें आपको रिचार्ज करने के प्राइस के हिसाब से 4 से 5% तक का कैशबैक और साथ ही वाउचर मिल जाते हैं। जिससे कि आप रिचार्ज करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप एक एयरटेल सिम यूजर्स हैं, और रिचार्ज करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो एयरटेल थैंक्स एप को आप अभी जाकर अपने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

7: My jio app

जिओ सिम यूजर्स के लिए यह एक और ऐसा एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप अपना और दूसरों के जियो सिम को रिचार्ज करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें मिलने वाले कैशबैक को जान कर शायद आप चौक जाए, क्योंकि इसमें जब भी आप अपने या दूसरे के फोन नंबर पर रिचार्ज करते हैं, तो इसमें आपको 20% तक का कैशबैक देखने को मिलता है। जो की बहुत ही ज्यादा होता है। इसमें मिलने वाला कैशबैक आपके माय जिओ एप के अकाउंट में रहता है, इसका इस्तेमाल आप अपना या फिर किसी दूसरे का फोन रिचार्ज करने के समय अगली बार कर सकते हैं। जो कि  आपके लिए बहुत अच्छी बात बन जाती है। तो इस तरह से आप माइजियो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

8: VI recharge app

हमने आपको जियो और एयरटेल के बारे में तो बता दिया, लेकिन जब बात आती है आइडिया की, तो आप vi ऐप की मदद से रिचार्ज करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।  सभी को मालूम है कि vi यानी वोडाफोन आइडिया होता है जो की दो कंपनी को मिलाकर बनाई गई है। तो इस तरह से अगर आप अपने ही आइडिया सिम या फिर किसी दूसरे के आइडिया सिम का रिचार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं। इसमें  रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक मिलता है, आजकल vi यानी की आइडिया सिम के यूजर्स भी बढ़ते जा रहे हैं, तो ऐसे case में आप vi एप्लीकेशन की मदद से लोगों का रिचार्ज करके अच्छा खासा का पैसा कमा सकते हैं।

9: Amazon Pay

आप सभी को amazon एप्लीकेशन के बारे में तो पता ही होगा, जो कि आज के समय में हमारी पूरी दुनिया की एक नंबर वन ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट बन चुकी है। जिसमें सिर्फ घर बैठे बैठे ही आप शॉपिंग कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि आज के समय में आप amazon कंपनी के ही amazon pay की मदद से विभिन्न प्रकार के रिचार्ज और पेमेंट कर सकते हैं। इसमें आप अपना मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, से लेकर अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल तक पेमेंट कर सकते हैं। इसके बदले आपको अच्छा खासा कैशबैक भी देखने को मिल जाता है।

इसकी सबसे खास बात यह है, कि आप इस एप्लीकेशन से ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए ही लोगों का रिचार्ज करके इससे मिलने वाले कैशबैक से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको कभी-कभी रिचार्ज करने पर अच्छे अच्छे वाउचर भी देखने को मिल जाते हैं, जिससे कि आप ऑनलाइन शॉपिंग करके अच्छा खासा डिस्काउंट ले सकते हैं।

10: One Code

वन कोड भी एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप अपना और दूसरों का मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, इसी के साथ-साथ आप इसमें अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल, और गैस बिल भी पे कर सकते हैं, जिसके बदले आपको कुछ कैशबैक मिलता है। मिलने वाले कैशबैक की बात करें तो इसमें आपको 2% से लेकर 10% का कैशबैक मिल सकता है। तो ऐसे में अगर आप इस एप्लीकेशन की मदद से अपना और लोगों का रिचार्ज करते हैं, तो इससे मिलने वाले कैशबैक से भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि एक रिचार्ज पॉइंट खोलने पर आपको एक नहीं बल्कि हजारों कस्टमर मिलेंगे जिससे कि थोड़ा-थोड़ा करके आपकी अच्छी खासी अर्निंग हो जाएगी। 

तो दोस्तो यहां हमने आपको 10 ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताया है, जिससे कि आप अपना और दूसरों का रिचार्ज करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप सिर्फ लोगों का मोबाइल रिचार्ज करके ही पैसे कमाए, आप चाहे तो इन एप्लीकेशंस की मदद से लोगों के डीटीएच या फिर टीवी रिचार्ज भी कर सकते हैं। जिससे कि आप इससे और भी ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। इतना ही नहीं आप चाहे तो लोगों के इलेक्ट्रिसिटी बिल या फिर गैस बिल पेमेंट करके भी इससे पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि हर एक मनी ट्रांजैक्शन पर आपको इन एप्लीकेशन की मदद से कैशबैक मिलता है, इस प्रकार से आप इन सभी एप्लीकेशन की मदद से और भी ज्यादा अर्निंग कर पाएंगे।

जरूर पढ़े

Leave a Comment