Pinterest  क्या है? Pinterest  से पैसे कैसे कमाए?

Spread the love

आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है, ताकि वह अपने सपने पूरे कर सके, जिस प्रकार से लोगों की जरूरते बढ़ती जा रही है उसी प्रकार से उनके लिए अपॉर्चुनिटी भी बढ़ती जा रही है जिससे कि वह नए-नए तरीकों की मदद से पैसे कमा सके। ऐसे में कई लोग होते हैं जो इन नए तरीकों से पैसे कमाने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक रहते हैं, वह हमेशा चाहते हैं कि उन्हें कोई ऐसा नया तरीका मिल जाए, जिससे कि वह अच्छी खासी कमाई कर सके। 

तो दोस्तों वैसे तो आजकल लगभग सभी काम ऑनलाइन ही किए जाते हैं, तो ऐसे में आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाना भी बहुत ही ज्यादा आसान हो चुका है, ऐसे कई लोग हैं जो सिर्फ अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ही लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में बताने वाले हैं, जिससे कि आप सिर्फ और सिर्फ अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो अगर आप भी कोई ऐसा काम ढूंढ रहे है जिससे कि आप ऑनलाइन पैसे कमा सकें, तो आज के इस आर्टिकल से शायद आपकी वह तलाश पूरी हो जाए। इसलिए इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं।

तो दोस्तों आजकल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले एप्लीकेशन जो है, वह है सोशल मीडिया एप्लीकेशन। जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टेलीग्राम, आप सभी भी इन सभी एप्लीकेशन में से कोई ना कोई एक एप्लीकेशन तो यूज करते ही होंगे। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको जिस प्लेटफार्म के बारे में बताने वाला हूं वह भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ही है असल में आज हम आपको Pinterest  के बारे में बताने वाले हैं। तो क्या आपने कभी pinterest का नाम सुना है अगर नहीं सुना, तो आज सुन लीजिए। क्योंकि यह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप सोशल मीडिया एप्स के सारे काम तो कर ही सकते हैं, साथ ही साथ इस एप्लीकेशन की मदद से आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

 तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आप Pinterest  की मदद से किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Pinterest  से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे कि आप बहुत ही कम मेहनत में ज्यादा पैसे कमा पाएंगे, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

Pinterest  क्या है?

तो दोस्तों अगर बात करें Pinterest  की, तो हम आपको बता दें कि यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां की आपको ऑनलाइन, लोगों के द्वारा अपलोड किए गए इमेज, यानी कि pins , जीआईएफ और शॉर्ट वीडियो देखने को मिलते हैं, इतना ही नहीं, आप चाहे तो यहां अपने खुद की वीडियो या फिर इमेज भी अपलोड कर सकते हैं, और इसकी सबसे खास बात यह है, कि Pinterest  में अपना एक अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप इसमें अपने इंटरेस्ट का कंटेंट देख सकते हैं, यानी कि Pinterest  में आपको बेकार की चीज देखने को नहीं मिलेगी, यह आपको सिर्फ वही चीज दिखाएगा जिसमें कि आप इंटरेस्ट रखते हो, या फिर जो चीज आपको पसंद हो। यह आप खुद सेलेक्ट कर सकते हैं कि आपको कौन सी कैटेगरी का कंटेंट चाहिए, उसके बाद उसी केटेगरी का कंटेंट आप इस एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट की मदद से देख सकते हैं। 

यहां आपको आपके कंटेंट के अकॉर्डिंग बहुत ही अच्छे पोस्ट देखने को मिल जाते हैं, जो कि आपके बहुत ही ज्यादा काम के भी हो सकते हैं। वैसे तो इसे ज्यादातर फॉरेन में ही use किया जाता है, इसलिए आपको इसका ज्यादा नाम सुनने को नहीं मिलता, लेकिन धीरे-धीरे इसके यूजर्स बढ़ते ही जा रहे हैं। यह अभी वर्तमान के समय में आपका डिवाइस के गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जहां इसके 500 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडर मौजूद है।  Pinterest  में आप अपने वीडियो, इमेज इन सभी के मदद से पैसे भी कमा सकते हैं, जिनके बारे में नीचे हमने आपको बताया है।

Pinterest  से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप pinterest से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, sponcership, अपने ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना, ना जाने ऐसे कई तरीके हैं। तो इन सभी के बारे में डिटेल्स से जानना है, तो नीचे हमने आपको इन सभी के बारे में डिटेल में बताया है, जिससे कि आप इन सभी तरीकों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1: Affiliate marketing

तो दोस्तों अगर बात करें एफिलिएट मार्केटिंग की, तो आज के समय में यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्टफोन की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है, कि इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं रहती, और फिर भी इससे आप एक अच्छी खासी रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। असल में इसमें आपको किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी के प्रोडक्ट्स के लिंक को लोगों के साथ शेयर करना होता है, और जब आपके उस लिंक से कोई कस्टमर कंपनी के प्रोडक्ट को परचेस करता है, तो कंपनी के तरफ से आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं।

तो इस तरह से आप पर pinterest की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप अपनी niche यानी कि अपने इंटरेस्ट से रिलेटेड कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके कंपनी के प्रोडक्ट्स के लिंक को Pinterest  में अपने वीडियो और इमेज के साथ लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं, और आप चाहे तो अपने फॉलोवर्स को भी कंपनी के इन प्रॉडक्ट्स को बाय करने हेतु सजेस्ट कर सकते हैं। इस तरह से आप आसानी से Pinterest  की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा लेंगे।

2: ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर (Traffic on Blogs)

तो दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं, और आपकी वेबसाइट को आपने गूगल एडसेंस से अप्रूव करवा लिया है, तो आपको यह तो पता ही होगा कि जितनी ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट में आते हैं, और उन ऐड को देखते हैं, आपको गूगल एडसेंस से उतने ही ज्यादा पैसे मिलते हैं। तो हम आपको बता दें, कि ऐसे में यह एक बहुत ही अच्छा मौका है, कि आप Pinterest  की मदद से अपने ब्लॉग्स और वेबसाइट में ट्रैफिक भेजकर इससे अच्छा खासा पैसा कमा सके। क्योंकि हम आपको बता दें, आप अपने वेबसाइट के ब्लोग्स या पोस्ट सीधे Pinterest  पर अपलोड कर सकते हैं, जिससे कि जिन्हें आपके पोस्ट के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए होगी, वह आपके वेबसाइट पर विजिट करेगा जिससे कि आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगी।

इतना ही नहीं Pinterest  अपने यूजर्स को अपने pins के साथ प्लेटफॉर्म लिंक ऐड करने का भी ऑप्शन प्रोवाइड करता है, तो आप अपने Pinterest  के पोस्ट या फिर pins में अपने वेबसाइट के लिंक को ऐड करके भी अपने वेबसाइट में ट्रैफिक ला सकते हैं। जितनी ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट में आएंगे आप अपनी वेबसाइट की मदद से उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। इतना ही नहीं आप चाहे तो Pinterest  की मदद से अपने सोशल मीडिया अकाउंट और यूट्यूब चैनल में भी ट्रैफिक ला सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप सिर्फ अपने वेबसाइट में ही ट्रैफिक लाकर पैसे कमाए। आप दूसरे ब्लॉगर्स या फिर क्रिएटर के वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल में ट्रैफिक भेजकर भी उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपके पिंटरेस्ट अकाउंट में अच्छे खासे फॉलोअर्स होने जरूरी है।

3: Sponsorship से

अगर बात करें स्पॉन्सरशिप की, तो यह पैसे कमाने का ऐसा तरीका है, जिससे कि आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं। अगर बात करें Pinterest  से स्पॉन्सरशिप की मदद से पैसे कमाने के लिए, तो इसके लिए आपको एक Pinterest  अकाउंट की जरूरत होगी, साथ ही साथ आपके अकाउंट में फॉलोअर्स की संख्या भी ज्यादा होनी चाहिए। क्योंकि आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का स्पॉन्सरशिप देने के लिए उन लोगों को ही ढूंढते हैं, जिनके सोशल मीडिया अकाउंट्स में बहुत ही ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं। ताकि वह उनके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

ऐसे में अगर आपके पास एक ऐसा Pinterest  अकाउंट है जिसमें कि आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं, तो आप कंपनी के स्पॉन्सरशिप करके इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, और वैसे भी अगर आप अपने अकाउंट में अच्छा कंटेंट पोस्ट करते हैं, तो Pinterest  में बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण आपको अच्छे खासे फॉलोअर्स बहुत ही कम समय में देखने को मिल जाते हैं। तो इस तरह से आप कंपनियों के स्पॉन्सरशिप लेकर उनके प्रोडक्ट्स को अपने फॉलोअर्स को दिखाकर या बताकर यानी कि प्रोडक्ट्स का प्रचार प्रचार करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। कई बड़ी-बड़ी कंपनियां तो स्पॉन्सरशिप के लिए लोगों को मुंह मांगी रकम देने को भी तैयार रहती है, तो इस तरह से स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

4: Pinterest account sell करके

तो दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि अगर आपके Pinterest  के अकाउंट में अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं, तो बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट का स्पॉन्सरशिप करने के लिए हायर करती है। तो ऐसे में कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें की Pinterest  में बहुत ही ज्यादा फॉलोअर्स वाले अकाउंट की जरूरत होती है, लेकिन उनके पास इतना समय नहीं होता कि वह रोज कंटेंट पोस्ट करके अपने फॉलोवर्स बड़ा सके। इसके लिए उनके पास एक तरीका बचता है, कि वह किसी दूसरे व्यक्ति से Pinterest  में अच्छे खासे फॉलोवर्स वाली आईडी खरीद ले। तो ऐसे में अगर आपके Pinterest  अकाउंट में अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं, और आपके पोस्ट में अच्छे खासे लाइक्स और कमेंट आ जाते हैं, तो ऐसे में आप अपने इस अकाउंट को सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप उन लोगों को अपना अकाउंट सेल कर सकते हैं, जिन्हें की ज्यादा फॉलोअर्स वाले Pinterest  अकाउंट की जरूरत है। आजकल तो high फॉलोअर्स वाले सोशल मीडिया अकाउंट बहुत ही ऊंचे दामों पर बिकते हैं, तो इससे भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

5:खुद का प्रोडक्ट बेचकर

तो दोस्तों अगर आप अपना कोई खुद का प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाना करना चाहते हैं, तो आप Pinterest  की मदद से अपनी खुद का प्रोडक्ट सेल करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो प्रोडक्ट्स की खुद से मैन्युफैक्चरिंग करके उसे Pinterest  की मदद से लोगों को सेल कर सकते हैं, और या तो आप कम दाम में प्रोडक्ट्स खरीद कर उसे अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके Pinterest  में सेल कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए भी आपको एक ऐसे Pinterest  अकाउंट की जरूरत है, जिसमें की आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस यानी कि फॉलोअर्स हो, जो आपके पोस्ट को देखते हो, लाइक करते हो और उनमें कमेंट करते हो। ताकि आप उन लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचा सकें। तो अगर आपके पास अच्छे फॉलोवर्स वाली आईडी है, तो आप अपने खुद के प्रोडक्ट्स को Pinterest  में सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने इंटरेस्ट के niche पर ही अपने प्रोडक्ट के लिंक या फिर इमेज ऐड करके लोगों तक अपने समानों की डिटेल पहुंचा सकते हैं। जैसे ही किसी को आपके प्रोडक्ट पसंद आएंगे, वह आपके पास कांटेक्ट करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा। तो इस तरह से यह घर बैठे ही एक अच्छा बिजनेस प्लान बन जाएगा।

6: Reselling

आप सभी को Reselling बिजनेस के बारे में तो मालूम ही होगा, अगर नहीं मालूम तो हम आपको बता दें, कि इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने प्रॉफिट मार्जिन को ऐड करके लोगों को बेचना होता है। इसके बदले कंपनी आपसे कुछ परसेंट का चार्ज लेती है, और बाकी का प्रॉफिट आपको आपके बैंक अकाउंट में मिल जाता है। आजकल ऐसी कई सारी कंपनियां है जैसे कि meeso और shopsy जिसकी मदद से आप resealling का बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप Pinterest  में इन कंपनियों के प्रोडक्ट को अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके लोगों को सेल कर सकते हैं और इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। सबसे खास बात तो यह है, कि इसमें आपको कुछ करना नहीं होता, सारा का सारा काम कंपनी का ही होता है, यानी की प्रोडक्ट को आपके ग्राहक तक कंपनी खुद पहुंचाती है, और आपका प्रॉफिट एक हफ्ते के अंदर आपके बैंक अकाउंट में सेंड कर दिया जाता है। तो इस तरह से आप Pinterest  की मदद से अच्छा खासा पैसा Reselling  के बिजनेस से कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यहां हमने आपको Pinterest  की मदद से पैसे कमाने के 6 तरीकों के बारे में बताया है, तो आपको जो भी तरीका पसंद आए आप उस तरीके को इस्तेमाल करके इस एप्लीकेशन की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

जरूर पढ़े :

Leave a Comment