क्रेडिट कार्ड क्या है? Credit Card से पैसे कैसे निकाले ?

Spread the love

दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, तो दोस्तों क्या आप भी क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं, आप में से ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते ही होंगे, हां ऐसे भी कई लोग होंगे जिन्हें की क्रेडिट कार्ड क्या होता है उसके बारे में जानकारी नहीं होगी। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उसके बारे में तो हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताएंगे ही, लेकिन आज के हमारे इस आर्टिकल का मकसद है आपको क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के बारे में बताना। अब आप सोच रहे होंगे कि क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालना बड़ा कौन सी बड़ी बात है, हम तो क्रेडिट कार्ड के पैसे यूज करते ही हैं। 

तो हम आपको बता दें, कि मैं क्रेडिट कार्ड से पैसे यूज करने की नहीं बल्कि क्रेडिट कार्ड से कैश में पैसे निकालने की बात कर रहा हूं। आप शायद आपको यह अजीब लग रहा होगा कि क्रेडिट कार्ड से कैश में पैसे कैसे निकाल सकते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि हां यह मुमकिन है कि आप क्रेडिट कार्ड से कैश में पैसे निकाल सकते हैं। तो अगर आप भी चाहते हैं अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसे निकालना, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आज के हमारे इस आर्टिकल को शुरू करते हैं, और आपको बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या है, और क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की क्या प्रक्रिया है।

क्रेडिट कार्ड क्या है ?

सबसे पहले हम आपको यह बता देते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या है, तो दोस्तों आप सभी को डेबिट कार्ड यानी कि एटीएम कार्ड के बारे में तो पता ही होगा, जिसकी मदद से आप उसे अपने अकाउंट से लिंक करके एटीएम की मदद से पैसे निकाल सकते हैं। वैसे तो क्रेडिट कार्ड भी उसी प्रकार का ही है, लेकिन इसका सिस्टम पूरी तरह से अलग है। असल में यह भी आपको बैंक के द्वारा ही दिया जाता है, लेकिन यह आपके अकाउंट से कनेक्ट नहीं होता, यानी कि इससे मिलने वाले पैसे आपके अकाउंट के नहीं होते, इससे मिलने वाले पैसे आपके लिए लोन की तरह होते हैं, जिसे की आपको निर्धारित समय से पहले ही चुकाना होता है। अगर आप निर्धारित समय से पहले उन पैसों को नहीं चुका पाते, तो आपको उन पैसों पर ब्याज देना होता है।

असल में यह बैंकों के द्वारा अपने ग्राहकों को दी जाने वाली एक ऐसी सेवा है जिससे कि ग्राहक के पास पैसे ना होते हुए भी वह क्रेडिट कार्ड से पैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि भले ही हम क्रेडिट कार्ड से पैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड से आप सीधे तौर पर पैसे नहीं ले सकते, क्योंकि बैंक हमें यह अधिकार नहीं देता कि हम क्रेडिट कार्ड से कैश पैसे निकाल सके। आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग, किसी बिल का भुगतान करने, ट्रेन या फिर फ्लाइट की टिकट बुक करने आदि इन चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड पर कई सारे डिस्काउंट ऑफर भी देखने को मिल जाते हैं। लेकिन आप इससे कैश नहीं निकाल सकते, लेकिन ऐसे कुछ तरीके हैं जिसकी मदद से आप क्रेडिट कार्ड से भी पैसे कैश में निकाल सकते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कैश में पैसे प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक-एक करके आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताते हैं।

जरूर पढ़े

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले ?

अगर आप भी अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलवाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड से कैश में पैसे निकलवाने के लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ता है, चार्ज के बिना आप क्रेडिट कार्ड से पैसे नहीं निकाल सकते, और अगर बात करें पैसे निकालने की, तो आप दो तरीकों से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। एक ऑनलाइन, और दूसरा ऑफलाइन। आज हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए सबसे पहले ऑफलाइन तरीकों से शुरुआत करते हैं।

Credit Card से ATM की मदद से पैसे निकालना

दोस्तों जिस प्रकार से आप एटीएम कार्ड की मदद से एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, उसी प्रकार से हम आपको बता दें कि आप क्रेडिट कार्ड से भी अपने पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन हम आपको यह भी बता दे की एटीएम मशीन से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलते समय आप अपने लिमिट का पूरा पैसा नहीं निकाल सकते, आप अपने लिमिट का 20 से 40 प्रतिशत पैसा ही कैश के तौर पर एटीएम से निकाल सकते हैं। तो एटीएम से पैसे कैसे निकालना है उसके बारे में नीचे हमने आपको डिटेल में बताया है।

Step 1

एटीएम से क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम मशीन में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड को उस जगह पर डालना है, जहां पर आप अपना एटीएम कार्ड insert करते हैं।

Step 2

इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन में आपको क्रेडिट कार्ड का एक ऑप्शन शो होगा, आपको उसे सेलेक्ट करना है और उसके बाद आपको अपने क्रेडिट कार्ड का पिन नंबर इंटर करना है।

Step 3

पिन इंटर करने के बाद आपको वह अमाउंट इंटर करना है, जो आप एटीएम से निकालना चाहते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि आप अपने लिमिट का पूरा पैसा एटीएम से नहीं निकाल सकते, इसलिए अपने लिमिट के परसेंटेज के हिसाब से ही अमाउंट डाले।

Step 4

अमाउंट इंटर करने के बाद आपको उतने ही पैसे कैश के रूप में एटीएम से आसानी से प्राप्त हो जाएंगे।

Credit Card से स्वाइप मशीन (swipe machine) से पैसे निकालना 

तो दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि एटीएम से आप अपनी लिमिट के पूरे पैसे नहीं निकलना सकते, तो अगर आप ऑफलाइन में ही अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट का सारा पैसा निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए आप स्वाइप मशीन की मदद से आसानी से क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको–

Step 1

सबसे पहले अपने आसपास के किसी ऐसे पेट्रोल पंप पर जाना है, जहां की स्वाइप मशीन का इस्तेमाल होता हो, वहां जाकर आप उनसे रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि आपको अपने क्रेडिट कार्ड से स्वाइप मशीन की मदद से कैश निकालना है।

Step 2

अगर पेट्रोल पंप वाले मान जाते हैं, तो उसके बाद आपको अपना क्रेडिट कार्ड उनके स्वाइप मशीन में स्वाइप करना है, और उसके बाद आपको अपने क्रेडिट कार्ड का पिन उस मशीन में इंटर करना है।

Step 3

पिन इंटर करने के बाद अमाउंट डालकर आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का पूरा पैसा स्वाइप मशीन की मदद से प्राप्त कर सकते हैं। चाहे तो आप पेट्रोल पंप वालों को कमीशन देकर भी यह काम कर सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको अपने पूरे पैसे निकालने की सुविधा मिल जाती है।

तो दोस्तों यह थे वह दो आसान और ऑफलाइन तरीके, जिसकी मदद से आप अपने क्रेडिट कार्ड से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। पहला तरीका यानी कि एटीएम से आप सिर्फ 20 से 40% ही पैसे निकाल पाएंगे, और दूसरे तरीके यानी कि स्वाइप मशीन से आपको अपने कार्ड के लिमिट के सारे पैसे मिल जाएंगे। तो आपको जितने पैसों की जरूरत हो, आप उस हिसाब से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के लिए एटीएम या फिर स्वाइप मशीन का चयन कर सकते हैं, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको कुछ ऑनलाइन तरीका भी बता देते हैं, जिनसे की आप क्रेडिट कार्ड से अपने पैसे निकाल सके।

1: Phone pe

दोस्तों आप सभी phone pe एप्लीकेशन के बारे में तो मालूम ही होगा, जिसकी मदद से आप रोज मनी ट्रांजैक्शन करते हैं। आज के समय में तो लगभग सभी इसका इस्तेमाल करते ही होंगे। तो हम आपको बता दें कि इसकी मदद से आप क्रेडिट कार्ड से पैसे अपने अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यह पहले ही बता दे, की ऑनलाइन तरीका यानी की एप्लीकेशंस का यूज करके क्रेडिट कार्ड से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ चार्ज भी देने होंगे, जोकि वैसे तो बहुत कम है, लेकिन आपको इसके बारे में पहले से ही पता रहना चाहिए।

Step 1

Phone pe से क्रेडिट कार्ड के पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से phone pay एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले, और एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसमें अपना क्रेडिट कार्ड ऐड कर लें।

Step 2

क्रेडिट कार्ड ऐड करने के बाद आपको Phone pe के होम स्क्रीन पर आना है, जहां पर आपको रेंट पेमेंट का एक ऑप्शन नीचे की तरफ दिखाई देगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3

उस ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से चार ऑप्शन आएंगे, इसमें से आपको फिर से टरेंट पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4

इतना करने के बाद आपको एक अमाउंट इंटर करने को कहा जाएगा, तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड से जितना पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवाना है, उस अमाउंट को आपको वहां इंटर कर देना है।

Step 5

उसके बाद आपको नीचे में प्रॉपर्टी का नाम डालने को कहा जाएगा, जिसमें कि आप अपना नाम या फिर कोई भी नाम डाल सकते हैं।

Step 6

इतना करने के बाद आपको next बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको एक नया पेज दिखेगा, जहां पर आपको उस अकाउंट का अकाउंट नंबर, अकाउंट आईडी, और फोन नंबर डालना है जिस अकाउंट में आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। ध्यान रहे कि आप अपना कोई दूसरा अकाउंट या फिर आपके दोस्त रिश्तेदार का ही अकाउंट बताएं क्योंकि कंपनी के पास आपके सारे अकाउंट की डिटेल होती है।

Step 7

इस प्रकार से आप क्रेडिट कार्ड से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके बदले आपको ट्रांसफर चार्ज के तौर पर 2 से 3% का चार्ज देना पड़ सकता है, इस तरह से आप अपनी लिमिट का सारा पैसा आसानी से अपने अकाउंट में ट्रांसफर करके अपने अकाउंट से उन पैसों को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2: Paytm

दोस्तों जिस प्रकार से हम भारत में phone pay का इस्तेमाल करते हैं, इस तरह से हम paytm  का भी इस्तेमाल करते हैं। हम आपको बता दें कि यह दोनों एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा फेमस है, जिससे कि हम मनी को ट्रांसफर कर सकते हैं और आप किसी से पैसे रिसीव भी कर सकते हैं। अगर बात करे क्रेडिट कार्ड से पैसे प्राप्त करने की, तो paytm  की मदद से भी आप क्रेडिट कार्ड के पैसों को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं, तो चलिए paytm  की मदद से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

Step 1

दोस्तों paytm  से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको paytm  एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है, जिसके बाद आपको paytm  एप्लीकेशन के होम स्क्रीन पर आ जाना है।

Step 2

होम स्क्रीन पर आपको एक ऐड मनी का ऑप्शन शो होगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है, और आपको उस जगह वह अमाउंट इंटर करना है जितना अमाउंट आप अपने क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं।

Step 3

इतना करने के बाद आपके सामने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का एक ऑप्शन आएगा, तो आपको क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है, और उसमें आपको अपनी क्रेडिट कार्ड की सारी जानकारियां डाल देनी है, ताकि आपका क्रेडिट कार्ड वेरीफाई हो सके।

Step 4

जैसे ही आपका क्रेडिट कार्ड वेरीफाई हो जाता है, आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे आपके paytm  वॉलेट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे, इसके बाद आपको अपने paytm  वॉलेट से पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना होगा।

Step 5

वॉलेट से अपने पैसे अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आप फिर से paytm  के होम स्क्रीन पर आए, जहां पर आपको ट्रांसफर मनी का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 6

इतना करने के बाद आपको उस अकाउंट की सारी डिटेल्स डालनी है जिस अकाउंट में आप क्रेडिट कार्ड के पैसों को प्राप्त करना चाहते हैं, अकाउंट के डिटेल डालने के बाद आप मनी ट्रांसफर करके आसानी से क्रेडिट कार्ड के पैसे को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके बदले भी आपको ट्रांसफर चार्ज के रूप में कुछ पैसे देने होते हैं, जो की 2 से 3% तक हो सकता है। 

तो दोस्तों यहां हमने आपको पेटीएम एप्लीकेशन की मदद से क्रेडिट कार्ड से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने के प्रक्रिया को बताया है। तो अगर आप चाहे तो पेटीएम के अलावा फ्रीचार्ज एप्लीकेशन की मदद से भी अपने पैसे को क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर बात करें प्रोसेस की, तो यहां जो हमने आपको पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करने के प्रोसेस को बताया है उसी सेम प्रोसेस  को दोहराकर आप फ्रीचार्ज एप्लीकेशन में अपने पैसों को सबसे पहले अपने वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं और उसके बाद वॉलेट से अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

3: Cred app

तो दोस्तों अगर आप ऑनलाइन ही अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलवा कर उसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो cred एप भी इसके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड के पैसों को कुछ मामूली से चार्ज देकर अपने अकाउंट में ट्रांसफर करके उसे अपने मन चाहे स्थान पर इस्तेमाल कर सकते हैं। तो अगर आप भी cred एप्लीकेशन की मदद से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलवाना चाहते हैं, तो नीचे बताएं प्रक्रिया से आप आसानी से क्रेडिट कार्ड से पैसे को अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

1: इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर cred एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल कर लेना है, और इंस्टॉल करने के बाद आपको उसमें सारे डिटेल्स डालकर लॉगिन कर लेना है।

2: इसके बाद आपको उस एप्लीकेशन में अपना क्रेडिट कार्ड ऐड कर लेना है, जिसके बाद आपको इस एप्लीकेशन के मोर ऑप्शन पर जाकर पे रेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको हाउस रेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: इतना करने के बाद आपको वह अमाउंट इंटर करने को कहा जाएगा, जितना अमाउंट आप अपने क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आप उस अमाउंट को वहां इंटर कर दें।

4:अमाउंट इंटर करने के बाद आपको पेमेंट करने के लिए उस अकाउंट की डिटेल पूछी जाएगी, जिस अकाउंट में आप अपने पैसों को ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो आप जिस अकाउंट में क्रेडिट कार्ड के पैसे को ट्रांसफर करना चाहते हैं, उस अकाउंट के सारे डिटेल्स वहां फिल कर दें, इसके बाद कुछ ही देर में ट्रांसफर चार्ज कटने के बाद आपके सारे पैसे आपके अकाउंट में आपको मिल जाएंगे।

4: Mobikwik

दोस्तों अगर बात करें मोबिक्विक एप्लीकेशन की, तो यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसमें कि आप बाकी सारी एप्लीकेशन के मुकाबले बहुत ही कम चार्ज में ही क्रेडिट कार्ड से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर इसमें लगने वाले चार्ज की बात करें, तो इसमें आपको सिर्फ एक से दो परसेंट का ही चार्ज क्रेडिट कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए देने पड़ते हैं, जो की काफी अच्छी बात है। तो चलिए आपको mobikwik एप्लीकेशन से क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के तरीके के बारे में जानकारी देते हैं

1: इसके लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर mobikwik एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है, और उस एप्लीकेशन में रजिस्टर करके अपने क्रेडिट कार्ड को ऐड कर लेना है।

2: इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन के होम पेज पर आना है, जहां आपको ऑल सर्विस का एक ऑप्शन शो होगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है, और उसके बाद आपको थोड़ा नीचे स्लाइड करना है, जहां आपको कार्ड टू बैंक ट्रांसफर का ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपको ट्रांसफर नाउ का एक ऑप्शन शो होगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

4: इसके बाद आपको अपने उस अकाउंट की सारी डिटेल्स डालनी है, जहां आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, जैसे की अकाउंट नंबर, upi या फिर मोबाइल नंबर, इसके बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है।

5: इसके बाद आपको वह अमाउंट इंटर करना है, जो अमाउंट आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं। उसके बाद आपको pay वाले बटन पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद कुछ ही देर में ट्रांसफर चार्जेस काटने के बाद बाकी के पैसे आपके अकाउंट में आ जाएंगे।

तो दोस्तों यह थे वह ऐसे तरीके जिसकी मदद से आप ऑनलाइन अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। भले ही इसमें आपको ट्रांसफर चार्ज के रूप में कुछ पैसे देने पड़ते हैं, लेकिन आप इससे अपनी लिमिट तक के सारे पैसे आसानी से अपने अकाउंट में ट्रांसफर करके उन्हें कैश में या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो जब हम क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने और चार्ज के बारे में बात कर ही रहे हैं, तो चलिए आपको क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज के बारे में भी कुछ जानकारी दे देते हैं, ताकि आपको इसके बारे में कोई भी कन्फ्यूजन ना हो।

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्जेस 

तो दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि बैंक हमे यह अधिकार नहीं देता कि हम क्रेडिट कार्ड के पैसे को कैश में निकाल कर इस्तेमाल करें, तो इसलिए अगर आप क्रेडिट कार्ड के पैसों को अपने अकाउंट या फिर कैश के रूप में प्राप्त कर रहे हैं, यानी कि आप एटीएम या फिर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड के पैसे को कैश में कन्वर्ट कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको चार्ज देने ही होंगे। बिना चार्ज के आप क्रेडिट कार्ड के पैसे को कैश में निकाल कर इस्तेमाल नहीं कर सकते। अगर बात करें इसमें लगने वाले चार्ज की, तो इसमें आपके ऊपर दो प्रकार के चार्ज लगाए जाते हैं।

पहला चार्ज तब लगाया जाता है जब आप एटीएम  या फिर किसी एप्लीकेशन की मदद से अपने क्रेडिट कार्ड से पैसों को अपने अकाउंट में ट्रांसफर करते हैं, या कैश प्राप्त करते है। इस चार्ज को आप पर ट्रांसफर चार्ज के रूप में लगाया जाता है, जो की 2 से 3% के आसपास हो सकता है। यानी कि पैसे निकालने की तुरंत बाद ही आपके पैसों में से यह पैसे काट लिए जाते हैं, यानी कि आपको दो से तीन परसेंट पैसे अतिरिक्त देने होते हैं।

और दूसरा वह चार्ज जो आपके द्वारा निकाले गए रकम पर बैंक के द्वारा लगाया जाता है, यानी कि जी आप जितना रकम लोन के तौर पर क्रेडिट कार्ड से निकाल रहे हैं, उस पर लगने वाला ब्याज जो की तीन से चार प्रतिशत तक मासिक तथा 40% तक सालाना हो सकता है, यह चार्ज आपके ऊपर तब तक लगाया जाता है जब तक आप इन पैसों का भुगतान नहीं कर देते।

तो यह वह दो चार्ज है जो आपके ऊपर तब लगाए जाते हैं जब आप क्रेडिट कार्ड के पैसों को कैश के तौर पर निकालते हैं, और उसका इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आप क्रेडिट कार्ड से कैश में पैसे तभी निकाले जब आपको इसकी ज्यादा जरूरत हो, ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप बेवजह की क्रेडिट कार्ड के पैसों को निकालते रहेंगे, तो इससे आपको बहुत ही ज्यादा इंटरेस्ट पे करना होगा। जिससे कि आपकी पूरी जिंदगी सिर्फ और सिर्फ इंटरेस्ट pay करने में ही निकल जाएगी। इसलिए बहुत ही ज्यादा जरूरत होने या फिर एमरजैंसी सिचुएशन में ही क्रेडिट कार्ड के पैसों को कैश में निकाले।

जरूर पढ़े

Leave a Comment