8+अयोध्या मे घूमने की जगह (Ayodhya mai Ghumne Ki Jagah)

Spread the love

तो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अयोध्या नामक तीर्थ स्थल में मौजूद कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने वाले हैं, जहां आपको एक न एक बार जरूर जाना चाहिए। आप सभी अयोध्या के बारे में तो जानते ही होंगे। लेकिन अगर आपको उसके बारे में नहीं मालूम है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उसके बारे में भी हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं। हम आपको अयोध्या के बारे में तो बताएंगे ही, लेकिन आज का हमारा आर्टिकल का मेंन मोटिव है आपको अयोध्या में उपस्थित 8 टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताना, ताकि आप अयोध्या जाने पर उन सभी आठ जगहो को देख सकें। तो चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

अयोध्या कहा है (Ayodhya Kha Hai)?

अगर बात करें कि अयोध्या कहां है, तो यह हम आपको बता दें कि अयोध्या हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत स्थित एक ऐतिहासिक एवं प्राचीन नगर है। इतना ही नहीं आप सभी को रामायण के बारे में तो पता ही होगा, तो हम आपको बता दें की रामायण का संबंध अयोध्या से ही है, क्योंकि अयोध्या ही भगवान श्री राम की जन्मभूमि है। यह नगर सरयू नदी के तट पर बसा हुआ है, इतिहास से हमें यह पता चलता है कि अयोध्या का निर्माण हमारे हिंदू देवता मनु ने किया था। इतना ही नहीं अयोध्या का इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना है कहा जाता है कि अयोध्या 9000 साल पहले से ही इस दुनिया में मौजूद है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि अयोध्या राम जी की जन्म भूमि है, इसी के साथ हम आपको यह भी बता दें कि अयोध्या में हनुमान जी भी निवास करते हैं, क्योंकि यह श्री राम जी की जन्म भूमि है। और वैसे भी यह स्थान सबसे ज्यादा लोगों के तीर्थ यात्रा करने के आने के लिए मशहूर है, तो ऐसे में अगर आप भी यहां तीर्थ यात्रा के लिए जा रहे हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए इन आठ जगहो में घूम कर जरूर आए। तो चलिए अब आपको उन सभी टूरिस्ट प्लेस(Tourist Places)के बारे में बताते हैं।

अयोध्या मे घूमने की जगह (Ayodhya mai Ghumne Ki Jagah)

1: राम जन्मभूमि मंदिर (Ram Janam Bhumi Mandir Ayodhya )

Ram Janambhoomi Ayodhya

अगर आप अयोध्या गए हुए हैं तो आप राम जन्मभूमि मंदिर जाना ना भूले। वैसे तो अभी यहां बहुत सारे विवाद होते रहते हैं, लेकिन अगर आप चाहे तो यहां जा सकते हैं। राम जन्म भूमि मंदिर जिस स्थान पर मौजूद है उस स्थान को भगवान राम यानी कि भगवान विष्णु के सातवें अवतार के जन्म स्थान के नाम से जाना जाता है। इसलिए यह बहुत ही ज्यादा पवित्र स्थान है। वैसे तो सन 1528 ईस्वी में मुगल सम्राट बाबर ने इस मंदिर को ध्वस्त कर दिया था, और इस स्थान पर एक मस्जिद का निर्माण करवाया गया था। किंतु बाद में 1992 में फिर से इस मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया, तब से ही यह स्थान विवाद के बीच में फंसा हुआ है। लेकिन अगर आपको यहां जाने का मौका मिले तो आपको एक न एक बार यहां जरूर जाना चाहिए। Read More …

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane

2: हनुमान गढ़ी (Hanuman Garhi Ayodhya )

Hanuman Garhi Ayodhya

अगर बात करें अयोध्या में स्थित ऐसे टूरिस्ट प्लेस मंदिर के बारे में जहां लाखों की संख्या में लोग आते हैं, तो उसमें हनुमान गढ़ी का नाम जरूर आता है। तो ऐसे में अगर आप अयोध्या गए हुए हैं, तो आपको भी हनुमान गढ़ी मंदिर जरूर जाना चाहिए। क्योंकि यह प्रसिद्ध मंदिर स्वयं हनुमान जी को समर्पित है, और अगर बात करें इस मंदिर की सबसे खास बात की, तो हम आपको बता दें कि इस मंदिर में स्थित 70 खड़ी सीढ़ियां ही इस मंदिर की विशेषता है। इन खड़ी सीडीओ को पार कर करके ही आप इस हनुमान मंदिर के मुख्य परिसर तक पहुंच कर हनुमान जी के दर्शन कर पाएंगे। तो अगर आपके पास समय हो, तो एक न एक बार इस मंदिर में जाकर इन सीडीओ की चढ़ाई करके हनुमान जी के दर्शन जरूर करें। Read More…

हनुमानगढ़ी मंदिर का इतिहास & कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane?

3: गुप्तार घाट (Guptar Ghat Ayodhya )

Guptar Ghat Ayodhya

दोस्तों वैसे तो आप कई प्रकार के घाट में गए होंगे, लेकिन अगर बात करें अयोध्या में स्थित गुप्तार घाट की, तो इसका महत्व बहुत ही ज्यादा है, और यह बहुत ही प्राचीन और ऐतिहासिक घाट है। अगर बात करें इस घाट की तो यह सरयू नदी के किनारे में बसा हुआ है, और इस घाट के चारों तरफ कई प्रकार की मंदिर है, जहां रोज आरती होती है। अगर बात करें कि यह घाट क्यों प्रसिद्ध है, तो हम आपको बता दें कि यह घाट श्री राम जी के वजह से ही प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यह वही स्थान है जहां श्री राम जी ने बैकुंठ जाने के लिए अपने आप को जल के समाधि में डुबो लिया था, इसलिए यह स्थान बहुत ही ज्यादा पवित्र हो गया है। तो अगर आप अयोध्या गए हुए हैं तो एक न एक बार गुप्तार घाट जाकर इसके दर्शन जरूर करें।

4: बहु बेगम का मकबरा (Bahu Begam ka Makbara Ayodhya )

Bahu Bhegam Arodhya

तो दोस्तों अगर आप मकबरे की बात करते हैं तो आपके दिमाग में कई प्रकार के मकबरों का नाम आता होगा, लेकिन अगर बात करें अयोध्या में स्थित बहू बेगम के मकबरे की, तो इसका इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना और प्राचीन है, और इसका महत्व हिंदू धर्म के अनुसार बहुत ही ज्यादा है। इस मंदिर का निर्माण सन 1816 में बहु बेगम के विश्राम स्थल के रूप में किया गया था, और अगर बात करें बहू बेगम की, तो वह शुजा-उद-दौला की पत्नी थी,  नवाब शुजा उद दौला ही इस मकबरे का निर्माण करवाया था। इस मकबरे का निर्माण नवाबी शैली का उपयोग करके किया गया है जो देखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर होता है। इस मकबरे को सफेद संगमरमर का इस्तेमाल करके बनाया गया है, जो देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षित लगता है। तो अगर आप अयोध्या जाए तो एक न एक बार बहू बेगम के मकबरे को देखने अवश्य जाएं।

5: मोती महल (Moti Mahal Ayodhya)

Moti Mahal Ayodhya

तो जैसा कि ऊपर हमने आपको बहु बेगम के मकबरे के बारे में बताया, तो चलिए अब हम आपको बहू बेगम के एक और स्मारक यानी की मोती महल के बारे में बता देते हैं, जोकि अयोध्या में ही स्थित है, और यह भी अयोध्या के सबसे बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में से एक है। अगर बात करें मोती महल की तो यह भी शुजा-उद-दौला के द्वारा अपनी पत्नी बहू बेगम के लिए बनाया गया था। मोती महल बहू बेगम का निवास स्थान रहा था, अगर बात करें इसकी इतिहास की, तो हम आपको बता दें कि इसका निर्माण सन 1713 में किया गया था, और यह स्मारक भी अपने वास्तु कला के कारण बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध और आकर्षित है। तो अगर आप एक ऐसे स्मारक को देखना चाहते हैं जिसका इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना हो और जिसका वास्तुकला बहुत ही ज्यादा आकर्षित हो, तो आप अयोध्या में स्थित मोती महल जाकर आ सकते हैं।

6: त्रेता के ठाकुर (Treta ke Thakur Ayodhya)

Treta ke Thakur

अगर बात करें अयोध्या में स्थित त्रेता के ठाकुर की, तो यह सरयू नदी के तट पर बसा हुआ एक बहुत ही ज्यादा प्राचीन मंदिर है, और अगर इस मंदिर की बात करें तो यह भी राम जी के समय से ही यहां उपस्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर के अंदर भगवान राम की कई सारी मूर्तियां हैं, जिन्हें की प्राचीन काल में ही काले रंग के बलुआ पत्थरों की मदद से बनाया गया था। इतना ही नहीं आपको यह तो मालूम ही होगा कि भगवान राम जी ने अश्वमेध यज्ञ किया था, तो हम आपको बता दें कि जिस स्थान पर आज यह त्रेता के ठाकुर का मंदिर स्थित है, उसी स्थान पर राम जी ने आश्रम में यज्ञ किया था और उसी स्थान पर यह मंदिर आज स्थित है। तो अयोध्या आने पर आपको इस स्थान पर जरूर जाना चाहिए।

7: कनक भवन (Kanak Bhavan Ayodhya)

Kanak Bhawan Ayodhya

तो दोस्तों अगर बात करें कनक भवन की तो हम आपको बता दें कि यह श्री राम जी के जन्म भूमि के उत्तर पूर्व दिशा में स्थित एक मंदिर है। जोकि श्री राम जी एवं सीता जी को समर्पित है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इस मंदिर को माता कैकयी ने स्वयं श्री राम जी एवं सीता जी को उपहार स्वरूप दिया था। यह भवन श्री राम जी एवं सीता जी का व्यक्तिगत महल था, अगर बात करें इस भवन की तो इस मंदिर के अंदर आपको श्री राम जी एवं सीता जी की प्रतिमा देखने को भी मिल जाएगी।

8: गुलाब बाड़ी (Gulab Bari Ayodhya )

Gulab Bari Ayodhya.

अगर बात करें अयोध्या में स्थित गुलाब बाड़ी की तो हम आपको बता दें कि यह नवाब शुजा उद दौला का मकबरा गुलाब बड़ी है, जोकी अयोध्या से ही नजदीक में फैजाबाद में स्थित है। अयोध्या तथा आसपास के लोगों का तो यह मानना है कि यह स्थान बहुत ही ज्यादा पवित्र है, और लाखों की संख्या में लोग यहां इसके दर्शन के लिए भी आते हैं। इस मकबरे के अंदर कई प्रजातियों के गुलाब के पौधे लगाए गए हैं। यह बाड़ी चारबाग शैली की तरह बनाया गया है, अगर आप यहां देखेंगे तो आपके यहां केंद्र में मकबरा और चारों तरफ फव्वारे और पानी के नहरे देखने को मिल जाएंगे। जिसके आसपास आपको गुलाब के कई प्रकार के पौधे भी देखने को मिलेंगे। अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानेंगे, तो आपको पता चलेगा कि गुलाब बाड़ी का इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना है। कई लोगों का तो यह भी मानना है कि यहां से एक सुरंग लखनऊ के पोखर तक जाती है, जिसका उपयोग नवाब लोग छुपने हेतु करते थे।

Leave a Comment