Top 12 जयपुर मैं घूमने की जगह | Top Tourist Places in Jaipur

Spread the love

दोस्तों अगर आप भी जयपुर घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इससे पहले की आप जयपुर घूमने के लिए जाए और वहां किसी जगह को देखे, उससे पहले आप आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ ले। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको जयपुर जो कि हमारे भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी है, वहां के कुछ ऐसे फेमस घूमने वाली जगहो के बारे में बताने वाले हैं, जिसे देखने के बाद आपका भी दिल बाग बाग हो जाएगा।

दोस्तों अगर बात करें जयपुर की, तो हम आपको बता दें की जयपुर हमारे भारत के सबसे बड़े राज्य जो की राजस्थान है उसकी राजधानी है, और यह राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। दोस्तों जयपुर को हम पिंक सिटी यानी की गुलाबी शहर के नाम से भी जानते हैं, जो कि अपने यहां के बेहतरीन से बेहतरीन पर्यटन स्थलो, इमरतो, खाने की चीजों और सुंदरता के लिए पूरे देश भर में जाना जाता है, जिसकी खूबसूरती को देखने के लिए सिर्फ भारत देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग यहां आते हैं। तो अगर आप भी जयपुर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज हम आपको जयपुर के कुछ फेमस ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आपको एक न एक बार जरूर जाना चाहिए। तो चलिए बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं, और जानते हैं जयपुर में घूमने की कुछ फेमस जगहो के बारे में।

1:हवा महल (Hawa Mahal, Jaipur)

दोस्तों अगर बात जयपुर की हो और उसमें हवा महल का नाम ना लिया जाए तो भला बात कैसे बन सकती है। दोस्तों यह जयपुर की सबसे पसंद किए जाने वाले पर्यटक स्थलों में से एक है, जो की एक राजसी महल है। हम आपको बता दें की हवा महल को सन 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह के द्वारा बनवाया गया था, जो की दिखने में एक मुकुट के समान दिखाई देता है। इसके अलावा हम आपको ये भी बता दें की हवा महल में आपको ऊपर की ओर जालीदार कई सारी खिड़कियां भी देखने को मिल जाएगी, जिन्हे की खास तौर पर राजघराने की महिलाओं के लिए बनाया गया था। क्योंकि उन्हें पर्दा प्रथा का पालन करना पड़ता था, और इन छोटी-छोटी जालीदार खिड़कियों की मदद से वह बिना किसी के नजर में आए ही बाहर के वातावरण को देख सकती थी। इस महल का निर्माण चुने तथा लाल एवं गुलाबी बलवा पत्थरों के उपयोग से किया गया है, जो दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर है। तो जयपुर जाने पर आपको अपनी पूरी फैमिली के साथ हवा महल जरूर जाना चाहिए।

2:जंतर मंतर (Jantar Mantar Jaipur)

दोस्तों आप सभी ने दिल्ली के जंतर मंतर के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन हम आपको बता दें कि जयपुर में भी एक जंतर मंतर स्थित है, जो कि वहां के फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है।  अगर बात करें जंतर मंतर की, तो हम आपको बता दे की जंतर मंतर एक खगोलीय वेधशाला है, जिसका निर्माण सन 1734 को पूरा हुआ था। इसे महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया था। दोस्तों हम आपको बता दें कि जयपुर में स्थित इस जंतर मंतर में आपको खगोल शास्त्र से संबंधित कई प्रकार के यंत्र देखने को मिल जाएंगे। यहां  आपको इस दुनिया के सबसे बड़ी पत्थर की घड़ी देखने को मिलेगी। यहां आपको समय मापने वाली, ग्रहण की भविष्यवाणी करने वाले, तथा ग्रहों की स्थिति का पता करने वाले कई प्रकार के यंत्र देखने को मिल जाएंगे, जिसका उपयोग प्राचीन काल में लोगों के द्वारा किया जाता था। तो अगर आपको भी हमारे भारत देश के इतिहास में रुचि है, तो जयपुर जाने पर आप इस वेधशाला में आकर इन सभी चीजों को अपनी आंखों से देख सकते हैं।

3:जल महल (Jal Mahal Jaipur)

दोस्तों जल महल भी जयपुर में घूमने लायक जगहो में बहुत ही ज्यादा फेमस है, जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग यहां आते हैं।  जैसा कि इसके नाम से ही आपको समझ आ रहा होगा कि यह महल जल यानी की पानी के ऊपर बना हुआ है। तो दोस्तों हम आपको बता दे की जल महल का निर्माण सन 1750 ईस्वी में जय सिंह द्वितीय के द्वारा मानसागर के बीचो-बीच किया गया था, जिसमें की कुल मिलाकर 5 मंजिल है, जिसे बनाने के लिए लाल बलवा पत्थरों का उपयोग किया गया है जो दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर प्रतीत होता है। इतना ही नहीं, जब मानसागर में पानी की मात्रा बढ़ती है, तब इस सुंदर इमारत के चार मंजिल पानी के अंदर समा जाते हैं, और केवल एक मंजिल ही ऊपर दिखाई देता है, जो दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर प्रतीत होता है। तो यहां आकर आप भी इस नजारे को अपनी आंखों से देखकर इसका लुफ्त उठा सकते हैं।

4:बिड़ला मंदिर (Birla Mandir Jaipur)

दोस्तों आपको बिरला मंदिर के बारे में यह तो पता ही होगा, कि बिरला मंदिर बिरला परिवार द्वारा बनाया गया एक मंदिर है, जो कि भारत के विभिन्न हिस्सों में है। तो हम आपको बता दें कि जयपुर में भी बिरला मंदिर स्थित है, जो कि उन सभी मंदिरों का एक हिस्सा है। इसका निर्माण सन 1988 में किया गया था, यह मंदिर भगवान विष्णु और उनकी पत्नी माता लक्ष्मी को समर्पित है। इसलिए इस मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। 

जयपुर में स्थित इस बिरला मंदिर का निर्माण सफेद संगमरमर पत्थरों से किया गया है, जो देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षित है। मंदिर में आपको मुख्य भगवान के तौर पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा देखने को मिल जाएगी। साथ ही साथ यहां आपको गणेश जी की भी प्रतिमा देखने को भी मिलेगी, तो अगर आप भी हिंदू धर्म को प्रदर्शित करती इस मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं, तो जयपुर जाकर इसके दर्शन कर सकते हैं।

5:आमेर किला (Amer ka Kila Jaipur)

दोस्तों आमेर किला भी जयपुर के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है, जो की एक ऊंचे से पहाड़ी पर स्थित है जो की एक राजसी किला है। इसका निर्माण लाल बलवा पत्थर एवं सफेद संगमरमर पत्थर का उपयोग करके किया गया है।

इसका निर्माण मान सिंह के द्वारा सन 1592 में किया गया था, इसके बाद जय सिंह द्वितीय ने इस किले का मरम्मत भी करवाया था, तो दोस्तों अगर बात करें इस किले की, तो यह किला आपको राजसी परिवार एवं उनके रहने के तौर तरीकों के बारे में बहुत कुछ बताता है, लोग यहां शाम को बहुत ही ज्यादा संख्या में आते हैं क्योंकि इस जगह से डूबता हुआ सूरज बहुत ही सुंदर दिखाई देता है। रात के समय यहां पर लाइट शो भी होता है, जो की दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर लगता है। अगर आप भी इन सभी चीजों में अपनी रुचि रखते हैं तो अपनी पूरी फैमिली के साथ इस जगह में आकर अपने पल को यादगार बना सकते हैं।

6:गलताजी मंदिर (Galta ji Temple Jaipur )

दोस्तों अगर बात करें हिंदू मंदिरों की तो उनकी बात ही कुछ अलग होती है। क्योंकि हिंदू मंदिरों में भगवानों को एक विशेष गर्भ गृह में रखा जाता है, और मंदिरों की कलाकारी भी देखने लायक होती है। दोस्तों इसी तरह का एक मंदिर जयपुर में भी है, जिसका नाम गल्ताजी मंदिर है, जो कि सूर्य देव और हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर का निर्माण 18वीं सदी में दीवान राव कृपाराम के द्वारा करवाया गया था। 

अगर बात करें इस मंदिर की, तो इस मंदिर का निर्माण अरावली पर्वत पर किया गया है, मंदिर के परिसर में आपको सुंदर सा तालाब कुंड और कई सारे झरने देखने को मिल जाएंगे, जो देखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं। दोस्तों हम आपको बता दें कि इस मंदिर की परिसर में आपको और भी कई मंदिर देखने को मिल जाएंगे, जिसमें की राम मंदिर, कृष्ण मंदिर एवं हनुमान जी के मंदिर शामिल है। इस मंदिर की खास बात यह है कि इस मंदिर में आपको हजारों की संख्या में बंदर देखने को मिल जाएंगे जो कि वहां आने वाले लोगों को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।  इसलिए इस मंदिर को बंदर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

7: जयगढ़ किला (Jai Garh ka Kila Jaipur)

Jaigarh fort Jaipur Rajasthan India

दोस्तों जयगढ़ किला जयपुर में स्थित एक बहुत बड़ा किला है, जो की दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर है। इसका निर्माण 18वीं सदी में महाराज सवाई जय सिंह द्वितीय के द्वारा आमेर किला की रक्षा करने के लिए किया गया था। इस किले की सबसे खास बात यह है कि इस किले में हमारे इस पूरी दुनिया की सबसे बड़ी तोप रखी हुई है जिसका नाम जयवना तोप है।

इस किले की एक और  खास बात यह है कि इस किले पर आज तक कोई भी शासक विजय प्राप्त नहीं कर पाया है, इसलिए इसे विजय किला के नाम से भी जाना जाता है। दोस्तों इसी वजह से इस किले को दुनिया का सबसे मजबूत किला भी माना जाता है। तो अगर आप भी इसे देखना चाहते हैं, तो आप जयपुर आकर इस भव्य किले के दर्शन कर सकते हैं।

8: अल्बर्ट हॉल संग्रहालय (Albert Hall Museum Jaipur)

अल्बर्ट हॉट संग्रहालय जयपुर के बेहतरीन देखने लायक जगह में से एक है, जो की जयपुर का सबसे पुराना संग्रहालय है, जिसका निर्माण माधो सिंह द्वितीय ने किया था। दोस्तों हम आपको बता दें कि यह संग्रहालय रामनिवास उद्यान का ही एक अंग है, जो की रामनिवास उद्यान के बाहरी ओर सिटी वाल के सामने बनाया गया है। इस संग्रहालय में आपको विभिन्न कारीगरों द्वारा बनाए गए वाद्य यंत्र, चित्रकारी, मूर्तियां, कई प्रकार के धातु, कीमती पत्थर, हाथी के दांत आदि देखने को मिल जाएंगे। तो अगर आप भी इन सभी चीजों को देखना चाहते हैं और यहां के लोगों के अतीत के बारे में जानना चाहते हैं तो यहा सभी चीजों को देख सकते हैं।

9:सिटी पैलेस (City Palace Jaipur )

दोस्तों सिटी पैलेस भी जयपुर में घूमने लायक जगह में से एक हैं। अगर बात करें सिटी पैलेस की, तो हम आपको बता दें की सिटी पैलेस जयपुर शहर के बीचो बीच में स्थित है, जिसे की 18वीं सदी में सवाई जय सिंह द्वितीय के द्वारा बनवाया गया था। दोस्तों हम आपको बता दें कि सिटी पैलेस देखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर जगह है, खासकर अगर आपको फोटोग्राफी करनी है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी जगह साबित हो सकती है। यहां आपको सिटी पैलेस के अंदर कई सारी चीज जैसे कि बगीचा, आंगन और यहां तक की एक संग्रहालय देखने को भी मिल जाएगा, जहां पर आपको मुगल राजवंशों के वस्त्र एवं उनके कई सारे हथियार देखने को मिलेंगे। दोस्तों राजस्थानी एवं मुगल कलाकारी से बना यह सिटी पैलेस वाकई में एक देखने लायक जगह है।

10: नाहरगढ़ किला (Nahar Garh ka Kila)

नाहरगढ़ किला भी जयपुर आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण केंद्र है, जहां इसे देखने के लिए बहुत सारे लोग पहुंचते हैं। अगर नाहरगढ़ किले की बात की जाए, तो हम आपको बता दें कि इस किले का निर्माण आमेर किले के पास में ही किया गया है, जो की अरावली पर्वत के ऊपर में स्थित है। इस किले को महाराज जय सिंह के द्वारा बनवाया गया था। इस किले में दो मंजिल है, जिन्हें की राजा और उनकी 12 रानियो के लिए बनवाया गया था। दोस्तों हम आपको बता दें कि इस किले के चारों तरफ आपको दीवाल देखने को मिल जाएगी, जो कि इसकी सुरक्षा के लिए बनाई गई थी। इन दीवारों में आपको बेहतरीन बेहतरीन नक्काशियां देखने को मिलेगी, जो की बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। रात के समय यहां का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है, तो अगर आप भी जयपुर घूमने के लिए गए हुए हैं तो इस शानदार किले को देखने के लिए यहां आ सकते हैं।

11: बापू बाजार (Bapu Bazar Jaipur)

दोस्तों अगर आप जयपुर गए हैं, और आपको वहां से कोई ऐसी चीज खरीद कर लानी है जो आपको हमेशा राजस्थान और जयपुर की याद दिलाती रहे। तो इसके लिए आप जयपुर के फेमस बाजार जिसे की बापू बाजार के नाम से जाना जाता है वहां जा सकते हैं, जो की जयपुर के बीचो-बीच मी रोड पर स्थित है। दोस्तों हम आपको बता दें कि यह जयपुर का सबसे पुराना बाजार है, जहां आपको राजस्थान की कई सारी फेमस चीजे देखने को मिलेगी, जिसमें यहां के कपड़े, फुटवियर,  हैंडीक्राफ्ट्स, और इसी के साथ शायद पीतल के बर्तन, पायल, चूड़ी, ज्वेलरी, शामिल है इतना ही नहीं यहां आपको राजस्थान की बेहतरीन से बेहतरीन खाने की चीजे भी देखने को मिलेगी, तो यहां आकर आप यहां का स्वादिष्ट खाना भी चख सकते हैं, और कई सारी फैंसी चीज भी वाजिब दाम में खरीद सकते हैं।

12: सेंट्रल पार्क (Central Park Jaipur)

दोस्तों अगर बात करें सेंट्रल पार्क की, तो सेंट्रल पार्क भी जयपुर के आकर्षण का मुख्य केंद्र है जो की राजस्थान का सबसे बड़ा पार्क है। जिसका निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा किया गया है। हम आपको बता दें कि सेंट्रल पार्क ही वह जगह है जहां पर हमारे देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज मौजूद है, जिसकी ऊंचाई 28 फीट और चौड़ाई 72 फीट की है, जो कि यहां के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। दोस्तों इस सेंट्रल पार्क में आपको कई ऐसी पक्षी भी देखने को मिलती है, जो कि आज के समय में लगभग विलुप्त हो चुकी हैं। यह पार्क लगभग 5 किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है, यानी कि अगर आप अच्छे से सभी चीजों को देखना चाहें तो आराम से आपको दो से तीन घंटे का समय लग जाएगा। इसलिए समय निकालकर आराम से यहां आए और इस जगह का मजा ले।

तो दोस्तों यह थे जयपुर के कुछ ऐसे घूमने लायक जगह, जो की बहुत ही ज्यादा फेमस है। तो जयपुर जाने पर आपको समय निकालकर एक न एक बार यहां जरूर जाना चाहिए। तो अब शायद आप जयपुर जाएं, तो आपको किसी से यह पूछना नहीं पड़ेगा कि हमें कहां जाना चाहिए। आप इन सभी जगह को अपने घूमने वाली जगह की लिस्ट में शामिल करके अपने सफर के हर एक पल को यादगार और मजेदार बना सकते है।

Leave a Comment