Travel Insurance क्या है? यात्रा बीमा के प्रकार, फायदे, Claim कैसे करें ?

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। तो दोस्तों आपको इंश्योरेंस यानी की बीमा के बारे में तो पता ही होगा, यह कई प्रकार के होते हैं, जैसे की लाइफ इंश्योरेंस। इसके बारे में तो आपको पता ही होगा। जिसमें कि आपके जीवन पर आए किसी भी खतरे या फिर नुकसान के बदले आपके होने वाले नुकसान की क्षति पूर्ति बीमा कंपनी के द्वारा की जाती है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको जिस इंश्योरेंस के बारे में बताने वाले हैं, वह इसे थोड़ा अलग है। तो दोस्तों आप अभी जो भी काम कर रहे होंगे हो सकता हैं की उसमें आपको अपने काम के सिलसिले में भारत में ही या फिर विदेश में यात्रा करना पड़ती हो। ऐसा कई लोगों को करना पड़ता है।

तो अगर आप ऐसी यात्रा करते हैं, तो क्या आपको यात्रा बीमा कंपनी के बारे में पता है? अगर नहीं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यात्रा बीमा यानी कि ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है, इसमें कौन-कौन सी पॉलिसी होते हैं, इसे आप क्लेम कैसे कर सकते हैं, और भी इससे जुड़ी कई प्रकार की जानकारियां आपको इस आर्टिकल से जानने को मिलेगी। तो अगर आपको भी अपने काम के सिलसिले में अक्सर भारत या फिर भारत के बाहर यात्रा करनी पड़ती है,तब तो आज के हमारे इस आर्टिकल को बीच में छोड़कर कहीं ना जाए, इसे आखिरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे ढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) क्या है?

तो दोस्तों ट्रैवल इंश्योरेंस यानी की यात्रा बीमा, अगर बात करें यह क्या है, तो हम आपको बता दें कि यह भी एक बीमा ही है, जो आपके नुकसान को कवर करती है। लेकिन जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, कि यह ट्रैवल यानी की यात्रा बीमा है जो आपकी यात्रा के दौरान हुए नुकसान जैसे कि आपका पासपोर्ट की चोरी, आपके समानो की चोरी, या फिर किसी कीमती चीज की चोरी, और भी अन्य कारण जैसे की यात्रा के दौरान आपकी फ्लाइट रद्द होने पर होने वाला नुकसान, व्यक्ति की मौत या फिर विकलांगता, या फिर कोई भी मेडिकल इमरजेंसी, तो अगर इस दौरान आप अपने यात्रा में यात्रा बीमा ले रखा है, तो आपको इन सभी नुकसानों की क्षतिपूर्ति की जाती है, इसलिए इसे यात्रा बीमा यानी कि ट्रैवल इंश्योरेंस कहा जाता है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) के प्रकार

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि ट्रैवल इंश्योरेंस एक नहीं बल्कि कई प्रकार के होते हैं, ताकि आप अपनी सुविधा अनुसार ही इन प्रकारों में से अपने लिए एक अच्छी पॉलिसी सेलेक्ट कर सकें, ताकि आपको उसका पूरा-पूरा फायदा मिले। तो नीचे हमने आपको ट्रैवल इंश्योरेंस के सभी प्रकारों के बारे में पूरी जानकारी दी है, जिसे पढ़ने के बाद आप यह डिसाइड कर सकते है, कि आपके लिए कौन सा इंश्योरेंस सही रहेगा और कौन सा नहीं। उसके बाद आप अपने लिए सही इंश्योरेंस का फैसला कर सकते हैं, और बेफिक्र होकर अपनी यात्रा कर सकते हैं।

1: घरेलू यात्रा बीमा (Domestic Travel Insurance )

तो दोस्तों अगर आपका काम ऐसा है जिसमें की आपको भारत के अंदर ही यात्रा करनी होती है, आपको विदेश में यात्रा करना नहीं पड़ता, तो ऐसी सिचुएशन में आप घरेलू यात्रा बीमा का चयन अपने इंश्योरेंस के लिए कर सकते हैं। क्योंकि यह एक ऐसा इंश्योरेंस है, जिसमें आपको भारत में किसी भी जगह यात्रा करने पर होने वाले नुकसान पर कवरेज प्रदान किया जाता है, चाहे वह पासपोर्ट गुम जाने पर होने वाला नुकसान हो, या फिर कोई कीमती सामान हो चोरी हो जाने पर होने वाला नुकसान हो। तो इस तरह से अगर आपको भारत के अंदर में ही रहकर यात्रा करनी पड़ती है, तो घरेलू यात्रा बीमा आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

2: समूह यात्रा बीमा (Group Travel Insurance )

तो दोस्तों जरूरी तो नहीं की हर बार आपको अकेले ही यात्रा करनी पड़ती हो, कई बार आपके दोस्त या फिर आपके काम के वजह से कंपनी के और क्लाइंट्स के साथ भी आपको यात्रा करना पड़ सकता है। तो ऐसे में अगर आप समूह में यात्रा करना चाह रहे हैं, तो इसके लिए समूह यात्रा बीमा आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगा। इसमें भी आपको उन सारे नुकसानों की क्षति पूर्ति की जाती है, जो हमने ऊपर आपको बताए हैं, जैसे कि पासपोर्ट खो जाना, सामान चोरी हो जाना, फ्लाइट की देरी या फिर रद्द हो जाने पर होने वाले नुकसान। इसमें आपके पूरे समूह को इस इंश्योरेंस का फायदा मिलता है, इसलिए समूह पर यात्रा करने वालों के लिए यह एक बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी हो सकती है।

3: शैक्षिक यात्रा बीमा पॉलिसी

तो दोस्तों जैसा कि इसके नाम से ही आपको समझ आ रहा होगा कि यह बीमा पॉलिसी शिक्षा से संबंधित है, जी हां दोस्तों आपने सही समझा, अगर बात करें शैक्षिक की यात्रा बीमा पॉलिसी क्या है, तो यह उन छात्र-छात्राओं के लिए है, जो पढ़ाई के लिए यात्रा करते हैं। खासकर विदेश में। इसमें उनके यात्रा में दिए जाने वाले कवरेज के लिए एक यात्रा की अवधि होती है, जो की 40 दिनों से 45 दिनों की हो सकती है। तो ऐसे में जो छात्र भारत से विदेश जाकर पढ़ रहे हैं या फिर पढ़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो वह इस इंश्योरेंस का लाभ लेकर अपने पढ़ाई में आने वाले नुकसानों का कवरेज प्राप्त कर सकते हैं, जो की बहुत अच्छी बात है।

4: मल्टी ट्रिप पॉलिसी (Multi Trip Travel Insurance)

कई लोगों का काम बिजनेस या फिर कंपनी का काम ऐसा होता है, जिसमें उनका लगभग हर समय यात्रा करनी होती है, यानी कि उनका शेड्यूल बहुत ही ज्यादा बिजी रहता है, उन्हें हमेशा अलग-अलग स्थान पर यात्रा करनी होती है। तो ऐसे में अगर उन्हें कोई यात्रा इंश्योरेंस बाय करनी हो, तो उसके लिए मल्टी ट्रिप पॉलिसी बेस्ट पॉलिसी साबित हो सकती है, यह एक ऐसी पॉलिसी है, जो आपको यात्रा करने के लिए बहुत ही लंबे समय तक कवरेज प्रदान करता है। हो सकता है कि यह साल भर या फिर उसे भी ज्यादा हो। तो ऐसे में अगर आपको बहुत ही ज्यादा यात्रा करना पड़ता है, तो यह पॉलिसी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। खासकर अगर आप कोई बड़े बिजनेसमैन है, तब तो यह पॉलिसी आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।

5: वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा (Senior Citizen Travel Insurance)

अगर आपकी उम्र बहुत ही ज्यादा यानी की 70  से लेकर 80 साल की उम्र के बीच की है, तो यह बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है कि कहीं भी यात्रा करने से पहले आप एक यात्रा बीमा खरीद लें, ताकि आपको अपने यात्रा में किसी भी प्रकार में परेशानी ना हो, और किसी भी इमरजेंसी में आपको कवरेज प्रदान किया जा सके। तो उन लोगों के लिए वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो जाता है, जोकि ज्यादा उम्र के लोगों को उनकी यात्रा को मजेदार और आनंदित बनाने के लिए प्रदान किया जाता है। इसमें भी उन्हें यात्रा के दौरान होने वाले नुकसान हो या फिर घटनाओं के लिए कवरेज प्रदान किया जाता है ताकि नुकसान को जितना हो सके उतना कम किया जा सके।

6: एशिया यात्रा बीमा

अगर आप एशियाई देशों की यात्रा करने में रुचि रखते हैं, या फिर आपका काम ही ऐसा है जिसमें की आपको एशियाई देशों की यात्रा करने पड़े, तो उस दौरान आप एशिया यात्रा बीमा पॉलिसी को बाय करके अपनी यात्रा के दौरान होने वाले नुकसान पर कवरेज प्राप्त करके अपना नुकसान कम कर सकते हैं। इसमें भी आपको आपकी यात्राओं के दौरान वह सारी नुकसानों पर कवरेज प्रदान किया जाता है, जिसके बारे में हमने ऊपर आपको पहले ही बता दिया है।

7: शेंगेन यात्रा बीमा

तो दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि शेंगेन यात्रा बीमा क्या है, तो हम आपको बता दे की शेंगेन एक क्षेत्र है, जिसके अंदर का 26 देश आते हैं। तो अगर आप शेंगेन क्षेत्र में रहते हैं, या फिर शेंगेन क्षेत्र में यात्रा करना चाहते हैं, तो यह आपकी यात्रा के दौरान आपके भारत आने तक के होने वाले सभी घटनाओं में होने वाले नुकसान पर कवरेज प्रदान करता है। इसमें भी आपको आपके सभी नुकसानों पर कंपनी के द्वारा कवरेज प्रदान किया जाता है, तो ऐसे में अगर आप शेंगेन क्षेत्र में रहते हैं, या फिर उन क्षेत्रों की यात्रा करना चाहते हैं तो आप शेंगेन यात्रा बीमा को अपने लिए परचेज करके इसका पूरा पूरा लाभ उठा सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको इनमें से आपके काम या फिर आपकी सुविधा के अनुसार एक बेहतरीन पॉलिसी मिल गई होगी, लेकिन अगर आपको अभी भी अपनी पॉलिसी में कुछ और चीज चाहिए, तो उसके लिए आप कस्टमाइज्ड यात्रा बीमा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अपने पॉलिसी को पूरी तरह से अपने मन मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं, कई जगह में इस प्रकार के सुविधा लोगों को दी जाती है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको ट्रैवल इंश्योरेंस से जुड़ी और कुछ जानकारी जैसे कि इसके लिए योग्यता, इसकी क्लेम करने की प्रक्रिया, इसके फायदे आदि के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, ताकि आपको अपने लिए कोई इंश्योरेंस पॉलिसी बाय करते वक्त आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए योग्यता (Qualification for Travel Insurance)

तो दोस्तों अगर आप भी अपनी यात्रा के दौरान अपने लिए नुकसान पर कवरेज प्राप्त करने के लिए कोई ट्रैवल इंश्योरेंस की पॉलिसी बाय करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ योग्यता है जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए। ताकि आगे आने वाले समय में आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। तो चलिए आपको उन योग्यताओं के बारे में बताते हैं, जो ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए आपको जरूरी है।

क्योंकि हमने आपको अलग-अलग जरूरत के लिए अलग-अलग ट्रैवल इंश्योरेंस प्रकारों के बारे में बताया है, इसलिए उन सभी के हिसाब से योग्यता भी अलग-अलग प्रकार से होगी, जिनके बारे में नीचे हमने आपको अच्छे से समझाया है।

1: जैसा कि ऊपर हमने आपको शेंगेन यात्रा बीमा के बारे में बताया था, तो इसके अंतर्गत अपने लिए इंश्योरेंस पॉलिसी बाय करने से पहले अब हम आपको बताते हैं कि इसके अंतर्गत दो वयस्क जिनकी आयु 70 वर्ष तक हो, उन्हीं को कवरेज प्रदान किया जाता है, और रही बात बच्चों की तो बच्चों की उम्र 3 महीने या 90 दिनों से अधिक होनी चाहिए।

2: अगर आप परिवार के साथ यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस बीमा प्लान के अंदर आपको दो वयस्कों जिसकी आयु 60 वर्ष तक हो, और दो बच्चे जिनकी आयु 21 वर्ष तक का हो उनको कवरेज प्रदान किया जाता है।

3: रही बात वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा पॉलिसी की, तो इसके अंतर्गत 85 वर्ष तक के बुजुर्ग व्यक्तियों का बीमा किया जाता है, और उन्हें कवरेज प्रदान की जाती है।

4: अगर बात करें शैक्षिक यात्रा बीमा की, तो जैसा कि हमने आपको बताया था कि इसके अंतर्गत छात्रों को बीमा प्रदान किया जाता है, तो 16 से 40 वर्ष तक के छात्र इस बीमा पॉलिसी के अंतर्गत होने वाले नुकसान पर कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रैवल इंश्योरेंस के अंदर क्या-क्या कर किया जाता है ?

तो दोस्तों यहां हमने आपको योग्यता के बारे में तो बता ही दिया है, लेकिन यह भी आपके लिए जरूरी है कि आप जाने की ट्रैवल इंश्योरेंस के अंदर आखिर ऐसी कौन-कौन सी घटना या फिर नुकसान है, जिनका कवरेज आपको संबंधित कंपनी के द्वारा किया जाता है, ताकि आपके साथ अगर उनमें से कोई एक चीज भी हो, तो आप उसके इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए कंपनी की सहायता ले सके। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ट्रैवल इंश्योरेंस के अंदर आप ऐसी कौन-कौन सी चीज है जिन्हें की कवर किया जाता है।

1:, यात्रा के दौरान आपके समान का चोरी हो जाना या फिर पासपोर्ट का चोरी हो जाना।

2: आपकी यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी जैसे की बीमा धारक की मृत्यु, बीमा धारक का एक्सीडेंट, या फिर विकलांगता आदि।

3: आपकी यात्रा में होने वाले देरी या फिर आपकी फ्लाइट की रद्द होने की स्थिति में होने वाले नुकसान का कवरेज।

4: आपकी यात्रा के दौरान आपके किसी भी कीमती सामान की चोरी या फिर डाका के वजह से होने वाला नुकसान। इन सभी चीजों को ट्रैवल इंश्योरेंस की कंपनी के द्वारा होने वाले नुकसान के हिसाब से क्षतिपूर्ति की जाती है। तो आप इन सभी चीजों या फिर घटनाओं के लिए अपनी क्षतिपूर्ति के लिए कंपनी से इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ट्रैवल इंश्योरेंस के अंदर क्या cover नहीं किया जाता ?

तो दोस्तों जैसे कि ऊपर हमने आपको उन घटनाओं के बारे में बताया, जिन घटनाओं में आपको ट्रैवल इंश्योरेंस के द्वारा आपके हुए नुकसान पर क्षतिपूर्ति प्रदान की जाती है, यानी कि आपके नुकसान को कवर किया जाता है। लेकिन ऐसी कई स्थितियों भी है जो अगर आपके साथ हो, तो उसमें ट्रैवल इंश्योरेंस की कोई जिम्मेदारी नहीं होती, यानी कि इसे आप एक अपवाद के रूप में समझ सकते हैं, यानी कि इन स्थितियों में आपको ट्रैवल इंश्योरेंस के तरफ से क्षतिपूर्ति नहीं मिलेगी। तो चलिए जानते हैं कि आखिर ऐसी वह कौन सी स्थितियां है जिसमें आपको कवर नहीं दिया जाता है।

1: अगर आप शराब की नशे में अपने आप को कुछ नुकसान पहुंचा लेते हैं, तो ऐसी स्थिति में होने वाले नुकसान का कवरेज कंपनी के द्वारा आपको नहीं दिया जाता।

2: इसी के साथ अगर आप जानबूझकर अपने आप को या फिर किसी चीज को नुकसान पहुंचाते हैं, तो उसका भी कवर आपको कंपनी की तरफ से नहीं मिलेगा।

3: अगर आपकी इंश्योरेंस करवाने से पहले से ही मेडिकल स्थिति खराब हो, तो स्थिति में भी आपको इस इंश्योरेंस का फायदा नहीं दिया जाता है

4: आपका सामान गुम होने या चोरी होने का कवरेज आपको तब प्रदान किया जाएगा जब आप समान के गुम हो जाने या फिर नुकसान होने की 24 घंटे के अंदर ही कंपनी से संपर्क करेंगे, 24 घंटे के बाद आपको कवरेज नहीं दिया जाएगा।

5: आपके साथ कोई दुर्घटना होने पर ही अस्पताल का खर्चा कंपनी के द्वारा कर किया जाएगा, बिना दुर्घटना के किसी भी सर्जरी का कवरेज आपको कंपनी की तरफ से नहीं मिलेगा।

6: अगर आपने अपने लापरवाही की वजह से ही अपना सामान या फिर पासपोर्ट खो दिया है, तो इस स्थिति में कंपनी आपकी कोई भी मदद नहीं कर पाएगी।

7: अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में यात्रा करने चले गए हैं, जहां की आतंकवादियों का डर होता है, या फिर वह क्षेत्र आतंकवादियों से पीड़ित है, तो इस स्थिति में भी आपको किसी भी नुकसान का कवरेज कंपनी की तरफ से नहीं दिया जाता।

8: अगर आप यात्रा के दौरान कोई ऐसा साहसी खेल खेल रहे हैं, जिसमें की आपको या फिर आपकी जान को खतरा है, तो ऐसी स्थिति में भी कंपनी के द्वारा आपको कवरेज प्रदान नहीं किया जाता।

दोस्तों यहां अपने वह सारी चीज भी जान ली जिस समय आपको ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से कवरेज प्रदान नहीं किया जाता, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको अपने हुए नुकसान जोकी इंश्योरेंस कंपनी के नियम के अनुसार ही हो, उस स्थिति में कंपनी से इस इंश्योरेंस पॉलिसी को क्लेम यानी की दावा करने के तरीके के बारे में बताते हैं।

ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

तो दोस्तों इससे पहले की आप ट्रैवल इंश्योरेंस में अपने किसी हुए नुकसान के लिए दवा करें, उससे पहले आपके पास इसके लिए आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है, ताकि आप उन्हें बता सके कि आपका जो नुकसान हुआ है वह वास्तविक नुकसान है, या नहीं। ताकि संबंधित कंपनी यह डिसाइड कर सके कि उसे नुकसान का क्षतिपूर्ति करना है या नहीं।

1: यात्रा के दौरान अपने हुए नुकसान के लिए कंपनी में दावा करने के लिए आपके पास ओरिजिनल पासपोर्ट और टिकट होनी जरूरी है, साथ ही साथ आपके पास बोर्डिंग पास भी होना चाहिए।

2: अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी है, तो आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास अस्पताल से मिली दवाइयां की पर्ची, और उसका बिल, साथ ही साथ डिस्चार्ज कार्ड भी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

3: यात्रा के दौरान आपके सभी यात्राओं की तारीखों को दर्शाने वाले पासबुक की फोटो कॉपी की भी जरूरत आपको होगी।

ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें (Travel insurance policy ko kaise claim kare)?

दोस्तों यहां आपने यह तो जान ही लिया कि आपको कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी, तो अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है, तो नीचे बताए गए प्रक्रिया से आप आसानी से ट्रैवल इंश्योरेंस की कंपनी के पास अपने हुए इंश्योरेंस के लिए दावा करके क्षतिपूर्ति करवा सकते है।

1: ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी के पास अपने हुए नुकसान का दावा करने के लिए आपको पॉलिसी दस्तावेजों की जरूरत होगी, क्योंकि हर कंपनी अपने पॉलिसी दस्तावेजों पर उस पॉलिसी से संबंधित सभी जानकारी देती है, पॉलिसी दस्तावेजों पर आपको संबंधित कंपनी का टोल फ्री नंबर और ईमेल आईडी मिल जाएंगा, जिसकी मदद से आप उनके पास अपने हुए नुकसान के लिए कांटेक्ट कर सकते हैं।

2: इतना करने के बाद आपको एक क्लेम फॉर्म को फिल करके उसे कंपनी में जमा करना होगा, जिसके बाद आपके उस फॉर्म की मदद से आपके हुए नुकसान, और सभी आवश्यक दस्तावेजों की मदद से आपके हुए नुकसान की जांच की जाएगी।

3: इतना करने के बाद अगर कंपनी को पता चलता है कि आपका नुकसान वास्तविक है, और इसमें किसी भी प्रकार के नियम का उल्लंघन नहीं हुआ है, तो बिना किसी परेशानी के आपके उस नुकसान की क्षतिपूर्ति कंपनी के द्वारा की जाती है। जिसमें लगभग 15 दिनों के आसपास का समय लग जाता है। लेकिन अगर आपका नुकसान वास्तविक नहीं पाया गया, यानी कि आपने जानबूझकर या लापरवाही की वजह से अपना नुकसान करवाया होगा, तो उस स्थिति में आपको कंपनी की तरफ से एक रुपए भी नहीं मिलेगा, इसके बारे में हम आपको ऊपर पहले ही बता चुके हैं।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी के फायदे 

उम्मीद है कि आपको अभी तक इतना आर्टिकल पढ़ने के बाद इससे होने वाले फायदों के बारे में पता चल गया होगा, लेकिन अगर आपको अभी भी नहीं पता है कि ट्रैवल इंश्योरेंस से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं, तो नीचे हमने आपको विस्तार से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी से होने वाले फायदो के बारे में बताया है, जिसके बाद आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने और ना खरीदने का डिसीजन बिना किसी परेशानी के ले पाएंगे, तो चलिए जानते हैं।

समानो का फायदा

सोचिए कि अगर आप कहीं बाहर यात्रा कर रहे हैं, और उस दौरान कोई चोर आपकी कोई कीमती चीज या फिर आपका कोई सामान चुराकर भाग जाए, तो ऐसी स्थिति में अगर आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस ना हो, तो आपको उस समान से हाथ धोना पड़ेगा, लेकिन अगर आपके पास यह इंश्योरेंस होगा, तो कंपनी के द्वारा आपके हुए नुकसान की पूरी क्षतिपूर्ति की जाएगी, या फिर आपको आपका सामान वापस दिया जाएगा।

मेडिकल इमरजेंसी

शायद ही आप में से कोई यह चाहेगा, कि आप कहीं बाहर यात्रा कर रहे हो और आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी जैसे की चोट, एक्सीडेंट या फिर कोई भी मेडिकल इमरजेंसी जिससे कि आपको हॉस्पिटल में एडमिट होना हो ऐसी सिचुएशन आए, और आपका अच्छा खासा पैसा बर्बाद हो जाए। लेकिन अगर आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस है, तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह आपको आपकी यात्रा के दौरान 24/7 मेडिकल इमरजेंसी के समय होने वाले नुकसान पर क्षतिपूर्ति प्रदान करने हेतु तैयार रहता है।

यात्रा रद्द होने पर

कई बार आपके सामने ऐसी सिचुएशन आ जाती है, जैसे की मौसम खराब होना, हड़ताल होना, या फिर कुछ भी तकनीकी समस्या जिसके वजह से आपको अपनी यात्रा को रद्द करना पड़ता है, या फिर आपकी फ्लाइट या ट्रेन कैंसिल हो जाती है। तो ऐसे समय में अगर आपने ट्रैवल इंश्योरेंस लिया होता है, तो उस समय आपका टिकट और पासपोर्ट आदि पर लगने वाली लागत को कंपनी के तरफ से क्षतिपूर्ति की जाती है, जोकी काफी अच्छी बात हो जाती है।

होटल आदि बुकिंग करने पर

मान लीजिए कि आपको कहीं यात्रा करना है, और आपने पहले ही उस स्थान पर होटल या फिर रिजॉर्ट बुक कर रखा है। लेकिन किसी समस्या के वजह से आप वहां नहीं पहुंच पाते हैं, और अगर ऐसी स्थिति में आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस नहीं होता है, तो शायद वह आपके सारे पैसे बर्बाद हो जाएंगे। लेकिन ट्रैवल इंश्योरेंस के रहते ऐसा नहीं होगा, आप वह सारी रकम भी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी के तरफ से क्षतिपूर्ति के रूप में वापस प्राप्त कर सकते हैं, जिससे कि आपके पैसे बच जाएंगे।

भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान करने वाली कुछ कंपनियां 

तो अगर आप भारत से हैं, और अपने लिए भी कोई अच्छा सा ट्रैवल इंश्योरेंस की पॉलिसी बाय करना चाहते हैं, तो इसके लिए भारत में ऐसी कई सारी कंपनियां हैं जो लोगों को बेहतरीन से बेहतरीन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करती हैं जैसे की

1: बजाज एलियांज ट्रैवल इंश्योरेंस

2: टाटा एआईजी ट्रैवल इंश्योरेंस

3: एचडीएफसी एर्गो ट्रैवल इंश्योरेंस 

4: भारती एक्सा ट्रैवल इंश्योरेंस

5: अपोलो म्युनिख ट्रैवल इंश्योरेंस

6: एसबीआई जनरल ट्रैवल इंश्योरेंस

जरूर पढ़े

Leave a Comment