15+ इंदौर(Indore) में घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

Spread the love

दोस्तों आप सभी ने इंदौर का नाम तो सुना ही होगा, जो कि हमारे पूरे भारत देश में अपनी स्वच्छता के कारण बहुत ही ज्यादा फेमस है। दोस्तों हम आपको बता दें कि इंदौर मध्य प्रदेश का एक बहुत बड़ा नगर है, और जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो यह मध्य प्रदेश का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर है। दोस्तों इतना ही नहीं, इंदौर एक बहुत ही साफ सुथरी जगह है, और इसे भारत का सबसे साफ शहर का खिताब भी मिला हुआ है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह सिर्फ अपने साफ-सफाई के लिए ही नहीं बल्कि यह यहां स्थित विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ, एजुकेशन सिस्टम, और विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फेमस है। तो दोस्तों क्या आप भी इंदौर जाने के बारे में प्लान बना रहे हैं? अगर हां, तो आज आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंदौर में घूमने लायक कुछ ऐसी जगहो के बारे में बताने वाले हैं, जो की बहुत ही ज्यादा फेमस है, और जिसे आपको एक न एक बार जरूर देखना चाहिए। तो अगर आप भी इंदौर में है, या फिर इंदौर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप इंदौर के बेहतरीन से बेहतरीन जगह का मजा ले सकते हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के आगे बढ़ते हैं और शुरू करते है।

 

1:थीम पार्क (Theme Park Indore)

दोस्तों अगर आप अपनी पूरी फैमिली के साथ इंदौर घूमने गए हुए हैं, तो आपकी पूरी फैमिली के लिए थीम पार्क एक बहुत ही अच्छी जगह साबित हो सकती है। दोस्तों हम आपको बता दें की थीम पार्क इंदौर शहर से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां जाकर आप बहुत ज्यादा इंजॉय कर सकते हैं। खासकर अगर आपको एडवेंचर पसंद है, तब तो यह जगह आपके लिए बहुत ही अच्छी है, क्योंकि इस पार्क में जाकर आप कई सारे एडवेंचर्स जिसमें की साइकलिंग, रोपिंग, क्लाइंबिंग, आदि शामिल है।

2: कांच मंदिर (Kanch ka Mandir Indore)

दोस्तों जैसा कि इसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा कि यह मंदिर कांच के माध्यम से बनाया गया है, दोस्तों हम आपको बता दें कि कांच मंदिर इंदौर के फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है, जो कि लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। यह एक दिगंबर जैन मंदिर है, जहां पर आपको मध्य में शांतिनाथ भगवान और उनके दाहिने तरफ चंद्रप्रभा एवं उनके बाई ओर आदिनाथ भगवान देखने को मिलेंगे। दोस्तों हम आपको बता दें कि इस मंदिर की आधे से अधिक चीज कांच के द्वारा बनाई गई है, यहां तक की इस मंदिर के दीवाल, छत और सीढ़ियां तक अलग-अलग रंगों के कांच के माध्यम से बनाई गई है, जो दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। तो अगर आप भी इंदौर घूमने के लिए आए हुए हैं तो एक बार इस कांच मंदिर में जाकर जरूर आए।

3: लालबाग पैलेस (Lal Bagh Palace Indore)

दोस्तों अगर आप प्राचीन चीजों में बहुत ही ज्यादा रुचि रखते हैं, तो आप इंदौर के लाल बाग पैलेस जाकर काफी ज्यादा मजे कर सकते हैं। दोस्तों यह पैलेस होलकर राजवंशों के द्वारा बनाया गया है, जो की दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर है, और जो उस समय के कला का बेहतरीन उदाहरण है। दोस्तों इसे बनाने के लिए सफेद संगमरमर और विभिन्न जगह से मंगाए गए पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है, जो देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षित दिखता है। आज के समय में इसे संग्रहालय के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है, जहां पर आपको होलकर राजवंश की कई सारी प्राचीन चीजे देखने को मिल जाएगी, तो अगर आप इन सभी चीजों में रुचि रखते हैं, तो यहां आकर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

4: पातालपानी झरना

दोस्तों अगर आपको प्रकृति से बहुत ही ज्यादा प्रेम है, तो आपको इंदौर में पातालपानी झरना एक न एक बार देखने जरूर जाना चाहिए। दोस्तों पातालपानी जलप्रपात इंदौर के महू तहसील में स्थित है, और इसकी सबसे खास बात यह है कि यह जो जलप्रपात है वहां पानी 300 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है, जिसके चारों ओर आपको जंगल ही जंगल देखने को मिलते है, जो देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत रहता है। पातालपानी झरना इंदौर के फेमस पिकनिक स्पॉट्स में से एक है जहां बहुत सारे लोग इसकी सुंदरता को देखने के लिए आते हैं तो अगर आप भी प्रकृति प्रेमी है तो इंदौर जाने पर एक न एक बार इस स्थान पर जरूर जाए।

 

5:स्नो सिटी

दोस्तों अगर मैं आपसे कहूं कि आप शिमला मनाली जैसे जगह का आनंद इंदौर में ही ले सकते हैं, तो शायद आपको इस बात पर विश्वास नहीं होगा। लेकिन दोस्तों यह बात सच है, इंदौर में स्थित स्नो सिटी के नाम से फेमस यह जगह आपको शिमला और मनाली की फीलिंग इंदौर में ही दिला सकती है। दोस्तों असल में यह एक ऐसा स्थान है, जहां जाकर आप माइनस 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर स्नोफॉल और बर्फ के मजे ले सकते हैं, यहां आने पर आपको बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगेगा कि आप किसी आर्टिफिशियल जगह में आए हुए हैं, यहां आकर आप कई सारे एडवेंचर जैसे की क्लाइंबिंग, स्किंग, आदि का मजा ले सकते हैं।

6: तिछा वॉटरफॉल

दोस्तों अगर आपको वॉटरफॉल देखने का बहुत ही ज्यादा शौक है, और आप इंदौर में जाकर एक अच्छा सा वॉटरफॉल देखकर उसके नजारे का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो तिछा वॉटरफॉल आपके लिए एक बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। दोस्तों हम आपको बता दें कि तिछा वॉटरफॉल इंदौर शहर से 25 किलोमीटर दूर तिछा गांव के पास मुंबई रोड पर स्थित है जो की इंदौर के बेहतरीन वॉटर फॉल्स में से एक है, जो कि वहां के लोगों के द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। दोस्तों हम आपको बता दें की बरसात के दिनों में यहां से भी लगभग 300 फीट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है, जिसका नजारा वाकई में देखने लायक होता है। तो अगर आप भी इंदौर गए हुए हैं खासकर बरसात के समय में तो यहां आना ना भूले।

7: शीतला माता झरना

दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं इंदौर शहर के एक और वॉटरफॉल की जिसे हम सभी शीतला माता झरना के नाम से जानते हैं, जो कि यहां के बहुत ही ज्यादा फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है। दोस्तों अगर बात करें शीतला माता झरना की, तो यह इंदौर शहर से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहां आप एक साथ तीन धाराओं में बहती हुई झरने का आनंद ले सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां के झरने के नीचे एक पानी का कुंड भी बना हुआ है, जहां जाकर आप स्नान करके एक अलग ही अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप अपनी पूरी फैमिली के साथ इंदौर गए हुए हैं, और आपको प्रकृति के करीब रहना बहुत ही ज्यादा पसंद है, तो आपको एक न एक बार शीतला माता झरना जरूर जाना चाहिए।

8: इंदौर चिड़ियाघर

अगर फैमिली के साथ अच्छा टाइम स्पेंड करना है तो शायद जू से अच्छी जगह कोई और हो ही नही सकती, तो दोस्तों अगर बात करें इंदौर की तो इंदौर में भी आपको एक फेमस चिड़िया घर देखने को मिल जाता हैजेड अगर बात करें इस चिड़ियाघर के नाम की, तो इस चिड़िया घर का नाम कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय रखा गया है। जहां पर आपको विभिन्न जगहों के विभिन्न विभिन्न प्रकार के जानवर देखने को मिल जाएंगे। जिनमें की भालू, सफेद टाइगर, बंगाल टाइगर, बब्बर शेर, और इसी के साथ-साथ सफेद मोर और पक्षियों की कई सारी प्रजातियां मौजूद है। तो अगर आपको भी जंगली जीवों में रुचि है तो आप यहां आकर इन सभी को देखकर अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

9:वाचू प्वाइंट

दोस्तों क्या आपको भी हिल स्टेशन में जाकर वहां के नजारों का लुफ्त उठाना पसंद है? अगर हां, तो इंदौर में आपके लिए भी एक बेहतरीन जगह मौजूद है। दोस्तों हम बात कर रहे हैं इंदौर से 65 किलोमीटर की दूरी पर बसे हिल स्टेशन वाचु पॉइंट की, जो की इंदौर के फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है जहां जाकर आप वह सारे काम कर सकते हैं जो आप एक हिलस्टेशन में करना चाहते हैं। दोस्तों यहां आकर आप पहाड़ों के बीच से गुजरते हुए बादलों को देख सकते हैं, इसी के साथ-साथ आप इस हिल स्टेशन के आसपास मौजूद जलप्रपात एवं झरनों के नजारे को भी देख सकते हैं, और महसूस कर सकते हैं। तो अगर आपको भी किसी ऐसे हिल स्टेशन में जाने का मन था, और आप इंदौर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इंदौर जाने पर एक बार वाचु पॉइंट हिल स्टेशन जरूर जाए, और दोस्तों हम आपको यह भी बता दें कि वाचु पॉइंट ही वही हिल स्टेशन है जहां से इंदौर को नर्मदा का जल प्रदान किया जाता है।

10: टॉरनेडो वाटर पार्क

तो दोस्तों अगर आप अपनी पूरी फैमिली के साथ गर्मियों की छुट्टी मनाने के लिए इंदौर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो गर्मियों में वाटर पार्क से ज्यादा अच्छी जगह भला और क्या हो सकती है। तो दोस्तों हम आपको बता दें कि इंदौर का टॉरनेडो वाटर पार्क मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा वाटर पार्क है, जहां आपको कई सारे एंजॉयिंग वाटर राइड्स देखने को मिल जाएंगे, जहां जाकर आप अपनी पूरी फैमिली के साथ एक अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। तो अगर आप गर्मियों के समय में इंदौर गए हुए हैं तो अपनी पूरी फैमिली के साथ टॉरनेडो वाटर पार्क जाकर एंजॉय कर सकते हैं।

11: खजराना गणेश मंदिर

तो दोस्तों शायद आप सोच रहे होंगे कि इंदौर में घूमने के लिए खाली प्राकृतिक जगह ही है, लेकिन ऐसा नहीं है। यहां आपको आपके धर्म से संबंधित पर्यटन स्थल भी देखने को मिलेंगे, जिसमें खजराना गणेश मंदिर बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध स्थान है। दोस्तों यह मंदिर गणेश भगवान को समर्पित है, जिसे की अहिल्याबाई होलकर के द्वारा बनवाया गया था। इस मंदिर में आपको भगवान गणेश के अलावा माता लक्ष्मी और दुर्गा माता की प्रतिमा भी देखने को मिल जाएगी। आपको बता दे कि इस मंदिर में आपको गणेश भगवान की एक विशाल मूर्ति देखने को मिलेगी और यहां की मान्यता है कि अगर कोई भक्त यहां आकर गणेश जी के दर्शन करता है तो उसकी हर मनोकामना गणेश जी की कृपा से पूर्ण होती है। तो अगर आप भी हिंदू धर्म से हैं तो इंदौर आने पर इस मंदिर के दर्शन करने जरूर जाएं।

12: कमल झील

दोस्तों अगर आपको फूल बहुत ही ज्यादा पसंद है, तो आप इंदौर से करीबन 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कमल झील में जाकर अपने इस शौक को पूरा कर सकते हैं। दोस्तों इंदौर के गुलावत में एक कमल झील नाम से झील है जहां पर आपको पूरे झील में सिर्फ कमल के फूल ही दिखाई देंगे, जो की दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर लगते हैं, और किसी का भी ध्यान अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर सकते हैं। यहां आकर आप फूलों को देखने के साथ-साथ बोटिंग करके उन्हें और नजदीक से महसूस कर सकते है। खासकर अगर आपको प्रकृति से संबंधित चीजे बहुत ही ज्यादा पसंद है, तब तो यह जगह आपके लिए जन्नत से कम नहीं है।

13:मार्किट 

दोस्तों अगर आपको स्ट्रीट फूड खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है, तो इंदौर जाने पर आपको एक बार 56 मार्केट जिसे की 56 भोग बाजार के नाम से भी जाना जाता है, वहां आपको एक न एक बार जरूर जाना चाहिए। दोस्तों जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चल रहा हैजेड कि 56 मार्केट यहां आपको स्ट्रीट फूड के 56 स्टोर्स देखने को मिलेंगे, जहां पर आपको बेहतरीन से बेहतरीन खाने की चीज देखने को मिलेगी, जिनका मजा आप यहां जाकर ले सकते हैं। दोस्तों हम आपको बता दें कि यह जगह इंदौर के बहुत ही ज्यादा फेमस जगहो में से एक है, जहां पर आपको खाने की लगभग हर एक चीज देखने को मिलेगी। यह इंदौर के न्यू पलासिया एरिया में मौजूद है, तो अगर आप भी इंदौर जाने के बारे में सोच रहे हैं और आप भी खाने के शौकीन है, तो एक बार इंदौर के 56 मार्केट विजिट जरूर कीजिएगा, हमें पूरी उम्मीद है कि आपके यहां का खाना पसंद आएगा।

14:राजबाड़ा

दोस्तों अगर बात करें राजाबाड़ा की तो हम आपको बता दें कि राजाबाड़ा इंदौर शहर के मध्य में स्थित एक बहुत बड़ी इमारत है, जिसे की होलकर राजवंशों के द्वारा बनवाया गया था। इसे होलकर पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण सन 1747 में मल्हार राव होलकर के द्वारा करवाया गया था।

दोस्तों हम आपको बता दे कि इसमें कुल 7 मंजिल है, जिसका निर्माण 200 साल पहले किया गया था जो कि आज के समय में इंदौर शहर के मुख्य आकर्षण केंद्रो में शामिल है, जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग यहां आते हैं। दोस्तों इस इमारत के परिसर के अंदर आपको कई सारे पेड़ पौधे और कई सारे फव्वारे भी देखने को मिल जाएंगे, जो की दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षित लगते हैं। 

15:कालाकुंड

दोस्तों अगर आपको ऐसी जगह जाना है जहां आपको एडवेंचर करने को भी मिले, और जहां का नजारा बहुत ही ज्यादा खूबसूरत हो, तो आप इंदौर के कालाकुंड में जाकर यह सभी चीज एक साथ कर सकते हैं। दोस्तों कालाकुंड इंदौर के बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय जगहो में से एक है, जहां लाखों की संख्या में लोग यहां के नजारे का लुफ्त उठाया के लिए पहुंचते हैं। दोस्तों यहां आपको चारों तरफ सिर्फ हरियाली घने घने पेड़ और बड़े-बड़े पहाड़ियां ही दिखाई देंगे, जिसका नजारा वाकई में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत होता है। यहां कई ऐसे लोग भी आते हैं जो कि यहां आकर नाइट कैंपिंग करके एक अलग ही एडवेंचर का एक्सपीरियंस करते हैं। दोस्तों यहां आपको कई सारे घुमावदार रास्ते देखने को मिलेंगे, कई सारे जंगल देखने को मिलेंगे, इतना ही नहीं यहां आपको कई सारे जंगली जानवर भी देखने को मिलेंगे, तो अगर आपको यह सारे एडवेंचर्स का एक्सपीरियंस करना हैं, तो आप इंदौर के कालाकुंड में जाकर अपना यह शौक पूरा कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे मध्य प्रदेश के महानगर इंदौर में घूमने लायक 15 ऐसी जगह, जहां आपको एक न एक बार होकर जरूर आना चाहिए, तो अब अगर आप इंदौर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन सभी जगह को अपने घूमने वाली जगह की लिस्ट में शामिल करके अपनी यात्रा को और भी ज्यादा यादगार और मजेदार बना सकते हैं।

Leave a Comment