7+ नेल्लियामपति हिल्स (Nelliyampathy Hills) के आस पास घूमने की जगह

Spread the love

तो दोस्तों कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें की हिल स्टेशन जाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है फिर स्टेशन में जाना पहाड़ियों में चढ़ाई करना आसपास के वातावरण का लुफ्त उठाना भला किसे पसंद नहीं होगा तो ऐसे में अगर आप भी हिल स्टेशन जाने के बहुत ही ज्यादा शौकीन हैं और ऐसे ही प्रकृति के करीब रहना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही जगह के बारे में बताने वाले हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको केरल में स्थित नेल्लियामपति के बारे में बताने वाले हैं जो की बहुत ही ज्यादा सुंदर हिल स्टेशन है। इतना ही नहीं केरल के इस नेल्लियामपति मैं चाय कॉफी और संतरे के कई प्रकार के बाग मौजूद है। हम आपको बता दें कि केरल का यह नेल्लियामपति प्रकृति का वरदान है तो ऐसे में अगर आप प्रकृति को पसंद करते हैं और प्रकृति के समीप रहना आपको पसंद है तो आपको एक न एक बार नेल्लियामपति जरूर जाना चाहिए तो चलिए आपको नेल्लियामपति मैं स्थित ऐसे आठ टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताते हैं जहां आपको एक न एक बार जरूर जाना चाहिए।

1: नेल्लियामपति हिल्स (Nelliyampathy Hills)

nelliyampathy hills

अगर आप केरल में स्थित गए हुए हैं तो आपको वहां जाकर एक न एक बार  नेल्लियामपति हिल्स जरूर जाना चाहिए ।क्योंकि नेल्लियामपति हिल्स बहुत ही ज्यादा सुंदर है। खासकर अगर आपको पहाड़ों में ट्रैकिंग करना पसंद है तब तो आपको यह बहुत ही ज्यादा पसंद आने वाला है जब आप यहां पहुंचेंगे तब आपको अपने चारों ओर पहाड़ और बदल ही दिखाई देंगे ऊपर देखने पर भी आपको सिर्फ भटके हुए बदल ही दिखाई देंगे जो कि आपको मदहोश कर देंगे इतना ही नहीं जब आप हिल्स में पहुंचेंगे तब आपको अपने आसपास कई ऊंचे नीचे पहाड़ देखने को मिलेंगे यहां आपको 467 से लेकर 1572 फीट के पहाड़ देखने को मिल जाएंगे जो अपने आप में ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं तो अगर आप प्रकृति के प्रेमी है तब तो आपके यहां एक न एक बार जरूर जाना चाहिए। वैसे तो आपको हिल्स पहुंचने के बाद मजा आने ही वाला है लेकिन हम आपको बता दें की आपको नेल्लियामपति हिल पहुंचने तक के रास्ते में भी बहुत ही ज्यादा मजा आने वाला है क्योंकि पहुंचने के लिए आपको में मारा से ड्राइव करना होता है जिसमें रास्ते में आपको कॉफी चाय और संतरे के आकर्षण बगीचे देखने को मिलते हैं जो की काफी ज्यादा सुंदर होते हैं तो इस दौरान आप अपने सफ़र का भी पूरा आनंद ले सकते हैं।

2: नेनमारा (Nenmara)

तो दोस्तों अगर आप घूमने के लिए गए हुए हैं तो आपको एक न एक बार के रास्ते में ही स्थिति में मारा नामक गांव में जरूर जाना चाहिए यह गांव दो भागों में बांटा हुआ है वल्लंगी और नेम्मारा। वैसे तो यहां आपको कुछ खास देखने को नहीं मिलेगा लेकिन अगर आप प्रकृति से प्रेम करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी जगह साबित हो सकती है क्योंकि यह गांव बहुत ही ज्यादा सुंदर और हरा भरा है जिसका नजारा बहुत ही ज्यादा देखने लायक होता है इतना ही नहीं इस गांव के लोग वेल नाम का एक महोत्सव मनाते हैं जो कि यहां का बहुत ही ज्यादा आकर्षक महोत्सव होता है साथ ही साथ यहां त्रिशूल नाम का भी एक त्यौहार मनाया जाता है जिसे की चावल की कटाई के बाद मनाया जाता है और यह यहां का बहुत ही लोकप्रिय त्यौहार होता है तो अगर सही समय में आप वहां जाए तो आप उनके कार्यक्रम में शामिल होकर उनके त्यौहार का हिस्सा बन सकते हैं।

3: राजा की चट्टान 

Raja ki chattan in Nelliyampathy hills

अगर आप केरल में घूमने के लिए गए हुए हैं तो आपको राजा की चट्टान एक न एक बार जाना चाहिए क्योंकि कई लोग ऐसे हैं जो यहां आकर इसका दृश्य लेने के लिए तरसते रहते हैं क्योंकि यहां का दृश्य है ही इतना सुंदर जो किसी का भी मां अपनी और आकर्षित कर सकता है अगर बात करें राजा की चट्टान की तो यह केरल के का ही एक छोटा सा हिस्सा है जहां की आप यहां के आसपास के वनस्पति जलाशय पर्वत आदि का एक मनोरन् दृश्य देख सकते हैं यह लगभग समुद्र तट से 

5250 सेट ऊंचाई पर स्थित है जहां से की आसपास की सारी चीजों को आसानी से निहार सकते हैं और इसकी खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं इतना ही नहीं राजा की चट्टान के आसपास कई प्रकार के जानवर जैसे कि तेंदुए हाथी गिलहरी आदि का घर भी है तो इसलिए यहां जाने पर आपको प्रकृति के करीब रहने का पूरा अनुभव होने वाला है।

4: सीता कुंड व्यू प्वाइंट (Sita Kund View Point)

Sita Kund

अगर आप केरल के गए हुए हैं तो आपको सीता कौन व्यू प्वाइंट जरुर जाना चाहिए क्योंकि यह वही स्थान है जहां पर श्री राम जी एवं लक्ष्मण जी एवं सीता जी ने विश्राम किया था तो इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह स्थान कितना ज्यादा पवित्र है अगर आप सीताकुंड व्यू प्वाइंट आए हैं तो सीता कौन जलप्रपात जरूर देखना चाहिए जो की 100 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरती है तो अगर आप एक प्रकृति के प्रेमी हैं और केरल के आए हुए हैं तो आपको सीता कौन व्यू प्वाइंट एक बार तो जरूर आना चाहिए आपको यह आकर जरूर अच्छा लगेगा एम

5: पलगपंडी एस्टेट (Palagapandi Estate)

अगर आप केरल के गए हुए हैं तो आपको पलंग पंडी स्टेट तो जरूर जाना चाहिए अगर बात करें कि पलंग पंडित स्टेट क्या है तो हम आपको बता दें कि यह एक बहुत ही पुराना और प्राचीन बंगाल है जो कि अंग्रेजो के अधीन में बनाया गया है अगर बात करें इसकी खासियत की तो यह आपको उसे समय की वास्तुकला के बारे में जानकारी देता है यह देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षित हर किसी का भी ध्यान अपनी और आकर्षित कर सकता है तो ऐसे में आपको एक में एक बार इसे देखकर जरूर आना चाहिए अगर आप यहां जाते हैं तो आप इस बंगले के आसपास कई प्रकार के वनस्पतियां देखने को मिलेगी जो इसके ऊपर ढकी हुई है

6: पदागिरी (Padagiri Nelliyampathy)

अगर आप केरल के में जाकर पिकनिक का मजा लेना चाहते हैं तो आपके लिए पदागिरी से अच्छी कोई और जगह नहीं हो सकती क्योंकि यह का सबसे ऊंचा स्थान है यह समुद्र तट से लगभग 1500 फीट की ऊंचाई पर बसी हुई छोटी है जो की एक पिकनिक स्पॉट है तो अगर आप यहां जाकर पिकनिक बनना चाहे तो एक बार यहां आ सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप यहां आते हैं तो आपके यहां चोटी पर साबुन के कई सारे वृक्ष देखने को भी मिल जाएंगे क्योंकि यह सागौन के बागों के लिए भी प्रसिद्ध है।

7: परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व (Parakulam Tiger Reserve)

Parambikulam Tiger Reserve

अगर आप केरल के आए हुए हैं तो आपको एक एक बार परमबीकुलम टाइगर रिजर्व जरूर जाना चाहिए वैसे तो इसे आप एक चिड़ियाघर के रूप में समझ सकते हैं क्योंकि यहां आपको कई प्रकार के जानवर देखने को मिल जाएंगे जैसे की मूछ वाले शेर भारतीय तेंदुए बंगाल टाइगर किंग कोबरा और कई प्रकार के सांप। लेकिन अगर इसके खास बात के बारे में बात करें, तो हम आपको बता दें कि इसका निर्माण हमारे देश दुनिया में शेरों की कम होती जनसंख्या को लेकर बनाया गया है। इसका प्रयास यह है कि हमारे देश में शेरों की प्रजाति को बचाए रखना, और उन्हें विलुप्त होने से रोकना। तो ऐसे में अगर आप  केरल के  परम्बिकुलम जाते हैं तो एक बार परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व जरूर जाएं।

Leave a Comment