14 + हरिद्वार (Haridwar) में घूमने की जगह कौन सी है ? हरिद्वार के प्रसिद्ध मन्दिर

Spread the love

हरिद्वार में घूमने की जगह कौन सी है ? (Haridwar Mai Ghumne ki jangha kon kon si hai )

आज के इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि यदि आप हरिद्वार घूमने जा रहे है या फिर जाने की सोच रहे है तो वह कौन सी जगह है जहाँ पर आप घूम सकते है। बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें घूमने की आदत होती है और जब बात हरिद्वार की आती है तो बहुत से लोगो का हरिद्वार घूमने का मन करता है। परंतु हरिद्वार घूमने जाने के लिए आपको हरिद्वार के उन सभी जगहों के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। तो इसी कारण इस लेख में आपको हरिद्वार के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी दे रहे है ताकि आप जब भी हरिद्वार जाए तब आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

1-राजाजी नेशनल पार्क (Raja ji National Park Haridwar)

Rajaji National Park Haridwar
Rajaji National Park Haridwar

यदि आप हरिद्वार जाने की सोच रहे है या फिर हरिद्वार जा चुके है तो आपको राजाजी नेशनल पार्क में एक बार जरूर जाना चाहिए। यह वाकई में एक बेहतरीन जगह है जहाँ पर सभी लोग जाना पसंद करते है। यह पार्क बहुत ही प्रसिद्ध पार्क है। विशेष रूप से यह नेशनल पार्क बाघ और हाथियों के लिए प्रसिद्ध माना जाता है क्योंकि यहां पर आपको ज्यादातर हाथी और बाघ देखने को मिलते है। इस नेशनल पार्क को टाइगर रिज़र्व भी कहा जाता है। यह नेशनल पार्क देहरादून, हरिद्वार और पौड़ी इन 3 जिलों में फैला हुआ है। वही हम इस पार्क के प्रमुख आकर्षण की बात करे तो यहां का 34 किलोमीटर का जंगल ट्रैक प्रमुख आकर्षण है।

2-हर की पौड़ी घाट (Har ki Pauri Ghat Haridwar)

Har ki paudi haridwar

यह हरिद्वार की दूसरी दूसरी प्रसिद्ध घूमने की जगह है जहां पर लोग जाना पसंद करते है। तो यदि आप हरिद्वार जाते है तो इस जगह पर आपको जरूर जाना चाहिए। यह घाट गंगा नदी के तट पर है और साथ ही यह एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल और एक प्रसिद्ध घाट भी माना जाता है। यह घाट हरिद्वार में एक आकर्षण केंद्र माना जाता है। आप सभी लोगो ने गंगा आरती का नाम तो सुना ही होगा तो यह प्रसिद्ध गंगा आरती हर की पौड़ी घाट के ब्रह्मकुंड क्षेत्र में होती है। इस स्थान को काफी पवित्र स्थान माना जाता है क्योंकि लोगो का मानना है कि इस स्थान पर देवताओ द्वारा अमृत गिराया गया था। सिर्फ इतना ही नही बल्कि बड़े बड़े मेले जैसे कुंभ का मेला भी यही लगता है।

3-श्री माता मनसा मंदिर (Shree Mata Mansa Devi Mandir Haridwar)

Shree Mata Mansa Devi Mandir

यदि आप हरिद्वार जाते है तो आपको श्री मनसा माता मंदिर के दर्शन जरूर करना चाहिए, बहुत से भक्त दूर दूर से इस मंदिर के दर्शन करने आते है। मनसा देवी मंदिर यह हरिद्वार के पास बिल्व पर्वत के ऊपरी भाग पर स्थित है। इस मंदिर की खास बात यह है कि देवी मनसा यह देवी के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। इस मंदिर के स्थान को एक पवित्र स्थान माना जाता है और साथ ही इस मंदिर को शक्ति का एक रूप भी माना जाता है। तो यदि आप हरिद्वार जाने की सोच रहे है तो आपको इस मंदिर में जरूर जाना चाहिए।

4-चंडी देवी मंदिर (Chandi Devi Mandir Haridwar)

Chandi Devi Mandir Haridwar

यदि आप मनसा माता मंदिर के दर्शन करते है तो उसके साथ ही आपको मा चंडी देवी मंदिर के दर्शन भी जरूर करना चाहिए। यह चंडी देवी मंदिर एक पवित्र मंदिर है जो एक पहाड़ी के ऊपरी भाग पर स्थित है, और इस पहाड़ी को नील पर्वत के रूप में भी जाना जाता है। इस मंदिर के दर्शन के लिए भी भक्त लोग दूर दूर से आते है। कुछ लोगो का कहना ऐसा भी है कि यह मंदिर  एक सिद्ध पीठ है जहां मनोकामनाएं पूरी होती हैं और इसी कारण कई लोग यहां पर मनोकामना पूरी करने के लिए दूर दूर से आते है।

5-शांती कुंज गायत्री परिवार (Shanti Kunj Gayatri Parivar Haridwar)

Shanti Kunj Gayatri Parivar

आप हरिद्वार जाते है और वहां पर स्थित आश्रम में यदि आप घूमने नही जाते है तो आपका हरिद्वार जाना व्यर्थ हो जाता है। शांतिकुंज यह हरिद्वार में स्थित एक विश्व प्रसिद्ध आश्रम है और साथ ही अखिल विश्व गायत्री परिवार का मुख्यालय भी है। यदि इस आश्रम की बात करे तो यह  पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य ने 1971 में स्थापित किया था। शांतिकुंज आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है और यह आध्यात्मिक लोगो के लिए प्रमुख आकर्षण केंद्र है। बहुत दूर दूर से लोग यहां आध्यात्मिकता सिखने के लिए भी आते है।

6-माया देवी मंदिर (Maya Devi Mandir Haridwar)

Maya Devi Temple Haridwar

यदि आप हरिद्वार जा रहे है तो आपको माया देवी मंदिर के दर्शन जरूर करना चाहिए क्योंकि माया देवी मंदिर यह हरिद्वार में एक लोकप्रिय प्राचीन मंदिर है और साथ ही भी सिद्ध पीठों में से एक है। इस मंदिर के दर्शन के लिए भक्त लोग दूर दूर से आते है। देवी माया को शक्ति का अवतार माना जाता है। कुछ लोगो के अनुसार और पौराणिक कथाओं के अनुसार, यहां पर माया देवी मंदिर में देवी सती का हृदय और नाभि गिरी थी इसी कारण यह स्थान एक शक्तिशाली स्थान भी माना जाता है।

7-भारत माता मंदिर (Bharat Mata Mandir Haridwar)

bharat mata mandir haridwar

भारत माता मंदिर भी हरिद्वार में बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को देखने के लिए भी लोग बहुत दूर दूर से आते है। यह भारत माता मंदिर सभी देशभक्तों और स्वतंत्रता सेनानियों के समर्पण को सलाम करने के लिए बनाया गया है। तो यदि आप एक देशभक्त है और हरिद्वार जाते है तो आपको इस मंदिर के दर्शन जरूर करना चाहिए।

8-दक्षेश्वर महादेव मंदिर (Daksheshwar Mahadev mandir Haridwar)

Daksheshwar Mahadev mandir Haridwar

बहुत कम लोगो ने इस मंदिर के बारे में सुना होगा, परंतु यह मंदिर भी हरिद्वार में बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर हरिद्वार में कनखल में स्थित है। दक्ष महादेव का मंदिर यह सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और शिव भक्तों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थान है। मंदिर के मुख्य देवता भगवान शिव और देवी सती हैं।  मंदिर का नाम देवी सती के पिता राजा दक्ष प्रजापति के नाम पर रखा गया है। इस मंदिर की खास बात यह है कि इस मंदिर के बाईं ओर यज्ञ कुंड और दक्ष घाट हैं जहां भक्त पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाते हैं। यह मंदिर अपने भव्य शिवरात्रि समारोह के लिए भी जाना जाता है।

9-सप्तऋषि आश्रम (Shaptrishi Aashram Haridwar)

Shaptrishi Aashram

सप्तऋषि आश्रम भी हरिद्वार में बहुत प्रसिद्ध जगह है जहां पर आप घूमने जा सकते है। हरिद्वार घूमने जाने वाले लोग इस आश्रम को देखने के लिए जरूर जाते है।

सप्तऋषि आश्रम हरिद्वार से 5 किमी दूर गंगा के तट सप्त सरोवर पर स्थित एक पुराना सुंदर आश्रम है।  इस आश्रम को 1943 में गोस्वामी गुरु दत्त ने स्थापित किया था। सप्तऋषि आश्रम एक बहुत ही अच्छा  परिसर है जिसमें ठहरने के लिए कई कमरे हैं। इस आश्रम में गरीब बच्चों के लिए परिसर के भीतर एक छात्रावास भी है।

10-पवन धाम (Pawan Dham Haridwar)

Haridwar pawan dham

पवन धाम भी हरिद्वार में एक प्रसिद्ध जगह है जहां पर बहुत से लोग घूमने जाते है। पवन धाम एक सामाजिक संगठन है और हिंदुओं के सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से भी एक है। इस पवन धाम की स्थापना स्वामी वेदांतानंद जी महाराज ने की थी। इस धाम का प्रमुख आकर्षण मूर्तियाँ हैं, जो कीमती गहनों से सजी हुई हैं। यदि आप हरिद्वार जाते है तो आपको पवन धाम जरूर जाना चाहिए।

11-विष्णु घाट (Vishnu Ghat Haridwar)

Haridwar Vishnu Ghat

बाकी घाट की तरह ही हरिद्वार में विष्णु घाट बहुत प्रसिद्ध है और यहां पर भी लोग दूर दूर से आते है ताकि वह विष्णु घाट देख सके। विष्णु घाट हरिद्वार के सबसे शांत घाटों में से एक है।  इस घाट को ब्रह्मांड के सर्वोच्च स्वामी विष्णु के नाम पर इसका नाम रखा गया है।

12-गौ घाट (Gau Ghat Haridwar)

Gau Ghat Haridwar

यदि आप हरिद्वार में विष्णु घाट को देखते है तो उसके बाद आपको गौ घाट का भी दर्शन करना चाहिए।

पौराणिक कथा के रूप से, एक गाय इच्छाओं को पूरा करती है और इसे कामधेनु के रूप में जाना जाता है। और गाय के नाम से ही इस घाट का गौ घाट यह नाम रखा गया है। बहुत से लोग तपस्या के लिए भी इस घाट पर आते है।

13-पतंजलि योगपीठ (Patanjali Yogpeeth Haridwar)

Patanjali Yogpeeth Haridwar

पतंजलि योगपीठ योग और आयुर्वेद में एक चिकित्सा और अनुसंधान संस्थान है। पतंजलि योगपीठ आयुर्वेदिक उपचार और दवा के लिए हरिद्वार को एक लोकप्रिय स्थान बना रहा है। योग गुरु रामदेव बाबा द्वारा 2006 में इस योगपीठ को स्थापित किया गया था।  पतंजलि योगपीठ का नाम महर्षि पतंजलि के नाम पर रखा गया है। पतंजलि योगपीठ यह अस्पताल, प्रयोगशालाओं, अनुसंधान केंद्रों के माध्यम से रोगियों का इलाज करते है।

14-क्रिस्टल वर्ल्ड (Cristal World Haridwar)

Cristal World Haridwar

शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जो हरिद्वार जाने के बाद क्रिस्टल वर्ल्ड में ना जाए, क्योंकि क्रिस्टल वर्ल्ड सभी लोगो की पसंदीदा जगह है। गंगा की पवित्र भूमि में 18 एकड़ में फैले क्रिस्टल वर्ल्ड वाटर पार्क में 18 से अधिक रोमांचकारी वाटर राइड हैं। क्रिस्टल वर्ल्ड में अन्य खेलों के अलावा बहुत प्रसिद्ध 5D वाटर राइड भी है। इस पार्क को निजी पार्टियों, शादियों और अन्य कार्यों की मेजबानी के लिए भी जाना जाता है। यह क्रिस्टल वर्ल्ड दिन ब दिन प्रसिद्ध होता जा रहा है, क्योंकि यहां पर अब पूरे देश से लोग घूमने के लिए आते है। तो यदि आप हरिद्वार जाते है तो आपको क्रिस्टल वर्ल्ड में जरूर जाना चाहिए।

तो इस लेख में हमने आपको हरिद्वार में कौन कौन सी घूमने की जगह है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदी आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Comment