30+ गुरुग्राम में घूमने की जगह – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

गुरुग्राम में घूमने की जगह

तो दोस्तों दिल्ली के प्रमुख सेटेलाइट एरिया में से एक, गुरुग्राम हरियाणा का एक नगर है, जो की जनसंख्या के मामले में फरीदाबाद के बाद हरियाणा में दूसरे नंबर पर आता है। यह दिल्ली से 32 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर सटा हुआ है। दोस्तों हम आपको बता दें कि गुरुग्राम का नाम गुड़गांव भी है, आज के समय में इसको हम गुरुग्राम के नाम से ही जानते हैं। कहा जाता है कि गुरु द्रोणाचार्य के नाम पर ही इसका नाम रखा गया था, इस आर्टिकल में हम आपको गुरुग्राम के बारे में इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको गुरुग्राम में स्थित कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जो कि वहां के मुख्य आकर्षण का केंद्र है, और गुरुग्राम जाने पर आपको एक न एक बार वहां जरूर जाना चाहिए। वैसे तो गुरुग्राम में एक नहीं बल्कि ऐसे कई आकर्षक के केंद्र हैं, जैसे की प्रकृति प्रेमियों के लिए प्रकृति, मनोरंजन पसंद करने वालों के लिए खेलकूद, एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए एडवेंचर। यहां वह सब कुछ है, जो आपको चाहिए। तो अगर आप भी गुरुग्राम में रहते हैं, या फिर अपने फैमिली के साथ गुरुग्राम जाने का प्लान बना रहे हैं, तो गुरुग्राम जाने से पहले इस आर्टिकल को पढ़कर उन सभी जगह के बारे में जान ले, ताकि अगर आपको इनमें से किसी जगह जाना हो, तो उसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो, और आप आसानी से वहां पहुंच सके। तो चलिए आगे बढ़ते हैं, और शुरू करते हैं और जानते हैं गुरुग्राम में घूमने की जगहो  के बारे में।

1: किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स 

तो दोस्तों अगर बात करें किंगडम ऑफ ड्रीम्स की, तो हम आपको बता दें कि यह गुड़गांव यानी कि गुरुग्राम में स्थित बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, यह एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जहां की हमारे देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग यहां हमारी संस्कृति के बारे में जानने के लिए आते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है, कि यहां आपको दो इंटरनेशनल थिएटर देखने को मिल जाएंगे जो कि इसका मुख्य आकर्षण है। इतना ही नहीं अगर यहां के कुछ और प्रमुख आकर्षणों की बात करें, तो उन्हें बॉलीवुड शैली के शो, नौटंकी महल, आदि देखने को मिल जाएंगे। यहांआपको हमारे भारत की संस्कृति पोशाक इन सभी का एक मनोरंजन दृश्य देखने को मिलेगा, तो अगर आपको भी इन सभी चीजों में रुचि है, तो गुरुग्राम जाने पर गुरुग्राम के सेक्टर 29 में जाकर एक न एक बार kod के नाम से जाने वाले स्थान यानी की किंग्डम आफ ड्रीम्स में एक न एक बार जरूर जाएं, अगर बात करें इसके खुलने और बंद होने की समय की, तो यह दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक ओपन रहता है।


2: नेवेनफ गार्डन रेलवे 

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है जैसे कि गार्डन रेलवे, तो हम आपको बता दें कि यह एक गार्डन के थीम पर बना हुआ गार्डन है, जहां जाकर आप या तो अपने बच्चों का अच्छा खासा मनोरंजन कर सकते हैं, और चाहे तो खुद जाकर भी यहां अपने बचपन को याद कर सकते हैं।  गार्डन रेलवे में आपको रेलवे नौका, बड़ी-बड़ी इमारतें, और ट्रेनों की लघुचित्र देखने को मिल जाएंगे, इनमें से कुछ को तो रिमोट की मदद से कंट्रोल भी किया जा सकता है, तो ऐसे में अगर आप अपने बच्चों के साथ गुरुग्राम घूमने गए हुए हैं, तो एक न एक बार उन्हें लेकर इस रेलवे गार्डन में जरूर जाएं, आपको और उन्हें दोनों को अच्छा लगेगा। यह गार्डन सुबह 11:00 से लेकर शाम के 7 बजे तक खुला रहता है, जो की गुरुग्राम में ग्राम पर में स्थित है।

3: हेरिटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम 

आज के समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण बहुत ही ज्यादा परिवहन के साधन आ गए हैं, जैसे कि कार, एयरप्लेन, शिप आदि। वैसे तो यह सभी चीज हमारे देश में बहुत ही पहले से है, लेकिन आज के कंपैरिजन में पहले इनका स्वरूप बहुत ही ज्यादा अलग था। तो अगर आपको आज के समय में हमारे देश के परिवहनों के इतिहास के बारे में जानना है, तो आप गुरुग्राम में स्थित हेरिटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम में जाकर परिवहन के इतिहास के बारे में जान सकते हैं। यहां आपको पुराने समय के विंटेज कार, कई प्रकार के विमान, और समुद्री वाहन देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें देखकर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं, कि हमारे देश में परिवहन का इतिहास किस प्रकार से रहा है। तो अगर आप इन सभी चीजों में रुचि रखते हैं, तो एक बार गुरुग्राम के वृषभू रोड में जाकर इस म्यूजियम में विजिट जरूर करें। यह म्यूजियम सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक खुला रहता है।

4: ताऊ देवी लाल बायो डायवर्सिटी पार्क 

तो दोस्तों ताऊ देवीलाल बायोडायवर्सिटी पार्क यह नाम सुनने में आपको बहुत ही ज्यादा अजीब लग रहा होगा, लेकिन हम आपको बता दे कि इसके नाम पर न जाए, क्योंकि अगर आपको प्रकृति और शांत वातावरण पसंद है, जहां की आप अकेले समय व्यतीत कर सके। तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग से कम नहीं है। गुरुग्राम में कंक्रीट के जंगलों के बीच में स्थित यह पार्क, प्रकृति प्रेमियों के लिए पार्क के रूप में मौजूद है, जहां की वह सुबह और शाम को टहलकर अपना मन शांत कर सकते हैं। इस पार्क में आपको कई प्रकार के पेड़ पौधे, और लोन देखने को मिल जाएंगे, जहां की आप अकेले या फिर अपने फैमिली के साथ बैठकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। दोस्तों के साथ शांति से प्रकृति के करीब समय व्यतीत करने के लिए भी यह जगह बहुत ही ज्यादा अच्छी है, इसलिए गुरुग्राम जाने पर आप इस जगह में कुछ देर के लिए आ सकते हैं। इसके स्थान की बात करें, तो यह सेक्टर 52 ए गुड़गांव में स्थित है, जो की सुबह 5:00 बजे से लेकर रात के 8:00 तक खुला रहता है।

5: साइबर हब




तो दोस्तों सुनने से भले आपको इसके नाम से कुछ और ही लग रहा होगा, लेकिन हम आपको बता दें कि साइबर हब गुड़गांव में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध स्थान में से एक है, अगर बात करें साइबर हब क्या है?, तो हम आपको बता दें कि इसके अंदर आपको शहरी जीवन की सारी सुविधाएं जैसे की cafe,  रेस्टोरेंट, क्लब, बार पब, और इतना ही नहीं इसके अंदर आपको गेमिंग जोन की भी सुविधा देखने को मिल जाएगी। तो आप चाहे यहां दिन में आए या फिर रात में, आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। आप यहां अपना दिन और रात दोनों बिता कर अच्छा खासा मनोरंजन कर सकते हैं। तो अगर आपको भी ऐसी जगह में जाना पसंद है, तो गुरुग्राम जाने पर एक न एक बार साइबर हब में जरूर जाएं। अगर आप यहां आते हैं, तो एक न एक बार यहां का माउथ वाटर और यहां का कॉकटेल जरूर ट्राई करें, जो कि यहा के कुछ फेमस डिशेस हैं।

6: सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य 

अगर आपको जीव जंतु पसंद है, खासकर बात करें पक्षियों की, तो गुरुग्राम में स्थित सुल्तानपुर पक्षी अभ्यारण्य आपके लिए एक बहुत ही अच्छा जगह साबित हो सकती है, खासकर पक्षियों में रुचि रखने तथा उन्हें पसंद करने वाले लोगों के लिए तो यह जगह स्वर्ग समान साबित हो सकती है, क्योंकि यहां आपको विभिन्न प्रकार के पक्षियों के नस्ल देखने को मिल जाएंगे, यहां आपको 250 से भी ज्यादा पक्षियों के नस्ल देखने को मिलेंगे, जिसमें की कुछ प्रवासी पक्षी भी शामिल है। तो यहां आकर आप उनके बीच अपना एक यादगार पल बिता सकते हैं। यहां आने पर आपको प्रकृति के करीब आने का एक बहुत ही अच्छा अहसास होने वाला है, इसलिए अगर आप एनिमल लवर हैं, तो गुरुग्राम आने पर एक न एक बार यहां इस अभयारण्य में जरूर आए, यह अभयारण्य गुरुग्राम में फारूख नगर रोड में स्थित है, जो की सुबह 6:30 से लेकर शाम के 6:00 बजे तक खुला रहता है।

7: विंटेज कैमरा संग्रहालय, गुड़गांव 

तो दोस्तों अगर आपको हमारे भारत देश के इतिहास में थोड़ी सी भी रुचि है, और आपको फोटोग्राफी में भी रुचि है, तो आप विंटेज कैमरा संग्रहालय में जाकर हमारे कैमरा के इतिहास के बारे में आसानी से जान सकते हैं। यह एक ऐसा संग्रहालय है, जहां आपको 2000 से भी ज्यादा कैमरा की कलाकृतियां देखने को मिल जाएगी, साथ ही साथ यहां आपको 20000 से ज्यादा पिंटर्स का एक समूह संग्रह देखने को मिल जाएगा। इतना ही नहीं, यहां आपको हमारे इतिहास से संबंधित पुराने कैमरे, देश के विभिन्न हिस्सों के कैमरे, इसी के साथ-साथ पहले के जमाने की कुछ तस्वीरें भी संग्रहालय में देखने को मिल जाएगी। तो इतिहास में रुचि रखने वाले लोग यहां आकर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं, यह संग्रहालय गुड़गांव के डीएलएफ चरण 3 मौजूद है, जो की 11:00 बजे से लेकर शाम के 5:00 बजे तक खुला रहता है।

8: दमदमा झील 

दमदमा झील गुड़गांव में स्थित एक ऐसा स्थान है, जहां पर चाहे आपको शांत वातावरण चाहिए हो या फिर कोई साहसिक काम करना हो, आप दोनों कामों के लिए यहां जा सकते हैं। अगर आपको शांति पसंद है, तो आप दमदमा झील के किनारे शांति से बैठकर अपना समय व्यतीत करते हुए प्रकृति के सुंदरता को निहार सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई साहसिक काम करना है, तो इसके लिए आप यहां पर कई प्रकार के काम जैसे की बोटिंग, राइडिंग, क्लाइंबिंग और हॉट एयर बैलून राइडिंग भी कर सकते हैं। अगर बात करें इसके स्थान की, तो यह सोहना रोड गुड़गांव से मात्र 20 km दूर ही स्थित है, जहां आप आसानी से जा सकते हैं।

9: आराम घाटी पार्क 

तो दोस्तों जैसा कि ऊपर हमने आपको ताऊ देवी लाल बायो डाइवर्सिटी पार्क के बारे में बताया था, तो उसी तरह अगर बात करें गुड़गांव में कोई और अच्छे पार्क की, तो उसमें आराम घाटी पार्क का नाम जरूर आता है। इस पार्क में  भी आपको वह सारी सुविधाएं देखने को मिल जाएगी, जो की एक पार्क में होनी चाहिए। जैसे कि दौड़ने या फिर टहलने के लिए ट्रेक्स, एक बड़ा सा लोन, पेड़ पौधे, गुलाब का एक बगीचा, और जगह-जगह पानी के फव्वारे, जिससे की संगीत की आवाज आती हो। तो अगर आपको भी किसी ऐसे पार्क में जाकर समय व्यतीत करना है, तो आप गुरुग्राम जाने पर अपनी पूरी फैमिली के साथ आराम घाटी पार्क जाकर समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां आने पर आपको बहुत ही अच्छा लगेगा, क्योंकि यहां पर आप अपने आप को प्रकृति के करीब पाएंगे। इस पार्क के जगह की बात करें, तो यह पार्क सेक्टर 29 गुड़गांव में है, जो की सुबह 5:00 से लेकर रात के 10:00 बजे तक खुला रहता है।

10: लोक और जनजातीय कला संग्रहालय 

अगर आपको हमारे प्यारे भारत देश के संस्कृत में रुचि है, और आपको इसका इतिहास बहुत ही ज्यादा पसंद है, और खासकर अगर आपको कला से प्रेम है, तो आप गुरुग्राम में स्थित लोक और जनजातीय कला संग्रहालय जाकर अपना मनोरंजन कर सकते हैं। यह गुरुग्राम में स्थित प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां आपको हमारे भारत देश की लोक एवं जनजातीय कला संस्कृति देखने को मिल जाएगी, जिसमें की उनके द्वारा बनाए गए कला आकृति जैसे की पेंटिंग, धातु शिल्प, टेराकोटा, हस्तशिल्प आदि देखने को मिल जाएंगे। यहां तक की यहां आपको लकड़ी से बने शिल्प भी इस संग्रहालय में देखने को मिल जाएंगे। इसलिए अगर आपको हमारे भारत देश के इतिहास के बारे में और अधिक जानना है, तो आप गुरुग्राम में स्थित इस संग्रहालय में जाकर हमारे देश के संस्कृति और कला के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर बात करें इसके स्थान की, तो यह स्थान सेक्टर 4 गुड़गांव में स्थित है, जो की सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 5:30 बजे तक खुला रहता है।

11: कैंप टिक्कलिंग, गुड़गांव 

तो दोस्तों अगर आप गुड़गांव अपनी पूरी फैमिली या फिर अपने दोस्त के ग्रुप के साथ गए हुए हैं, तब तो आपके लिए कैंप टिकलिंग बहुत ही अच्छा जगह साबित हो सकती है। यहां पर आप विभिन्न प्रकार के साहसिक कार्य जैसे की पैरामोटरिंग, पेंटबॉल, ज़ोरबिंग रॉक क्लाइंबिंग, ऊंट कार्टिंग, यह सभी साहसिक कार्य कर सकते हैं, और इसकी सबसे खास बात तो यह है, कि यहां छोटे से लेकर बड़े उम्र तक सभी लोगों के लिए गतिविधियां उपलब्ध है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप ग्रुप में आए हैं, तभी आप यहां जाकर कैंप कर सकते हैं, इसलिए अगर आप ग्रुप में गुरुग्राम गए हुए हैं, तो बिना किसी समस्या के आप यहां आ सकते हैं। यह स्थान गुड़गांव के सोहना रोड में स्थित है, जो की सुबह 7:00 से लेकर रात के 7:00 बजे तक खुला रहता है।

12: लोहागढ़ फार्म गुड़गांव 

तो दोस्तों आज के समय में बढ़ते शहरीकरण के  कारण आजकल के बच्चे और बड़े पूरी तरह से हमारे गांव यानी की देसी खेल और संस्कृति को भूलते जा रहे हैं, आज भी ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें की देसी चीज यानी कि ग्रामीण क्षेत्र की चीज बहुत ही ज्यादा पसंद होती है, तो अगर आप शहर में रहते हुए ही ग्रामीण क्षेत्र का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप गुरुग्राम में स्थित लोहरगढ़ फॉर्म जाकर अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं। यह आपके और आपके परिवार और आपके दोस्तों के लिए मनोरंजन का एक ऐसा स्थान है, जहां पर जाकर आप स्वदेशी तरीके से मनोरंजन जैसे की कबड्डी खेल कर, पतंगबाजी करके, कुश्ती करके, मनोरंजन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां आप ग्रामीण क्षेत्र के जैसे ही खेतों में जाकर ऊंट की सवारी भी कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको ग्रामीण क्षेत्र जैसी मस्ती करनी है, तो आप एक बार यहां आकर अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ आने के लिए यह बहुत ही अच्छी जगह साबित हो सकती है। यह फार्म गैरतपुर बास गुड़गांव में स्थित है, जो की सुबह 9:00 से लेकर शाम के 6:00 बजे तक खुला रहता है।

13: स्केटिंग गुड़गांव 

तो दोस्तों जैसा कि ऊपर हमने आपको एंबियंस मॉल के बारे में बताया था, जिसमें कि हमने आपको बताया था कि इस मॉल में आपको इन डोर स्केटिंग करने की भी सुविधा मिल जाती है। तो हम आपको बता दें कि स्केटिंग गुरुग्राम के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां की लाखों की संख्या में लोग इन डोर स्केटिंग करने के लिए जाते हैं। एंबियंस माल के अंदर 15000 वर्ग फीट के एरिया में फैला हुआ यह स्केटिंग का एरिया वास्तविक बर्फ से बना हुआ है, जहां की आपको स्केटिंग के साथ-साथ कैफे, स्टॉल और फूड जोन की भी सुविधा देखने को मिल जाती है, जहां आप कैरोके के साथ स्केटिंग करते हुए मनोरंजन कर सकते हैं। अगर बात करें स्केटिंग की, तो यह सुबह 10:00 बजे से लेकर रात के 10:00 बजे तक खुला रहता है।

14: फ्लाईबॉय एयरो पार्क, गुड़गांव 

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आप आसमान की ऊंचाइयों में उड़ते हुए नीचे शहर के नजारे को देखें, तो इसके लिए आप फ्लाई बाय एयरो पार्क गुड़गांव में जाकर अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं। अगर आपको साहसिक कार्य करना बहुत ही ज्यादा पसंद है, तो आपको गुरुग्राम में स्थित इस स्थान में जरूर जाना चाहिए। यहां आपको प्रशिक्षित पायलट की मदद से खुले आसमान में ले जाकर पैराग्लाइडिंग करवाई जाती है, जिसमें की आपको एक अलग ही प्रकार का एहसास होगा, जो कि आपको पूरी तरह से मनोरंजन से और एडवेंचर से भर कर रख देगा। तो अगर आपको भी ऐसे काम करना पसंद है, तो आप सेक्टर 58 गुड़गांव में जाकर अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं।

15: अरावली जैव विविधता पार्क, गुड़गांव 

अगर आपको किसी ऐसे पार्क में जाना है, जहां आपको दुर्लभ या फिर विलुप्त होने के कगार में आए हुए जीव जंतु और दुर्लभ वनस्पति देखने को मिले, तो गुरुग्राम में स्थित अरावली जैव विविधता पार्क से अच्छी जगह शायद ही आपके लिए और कोई हो सकती है। हम आपको बता दें कि यह पार्क 153 हेक्टेयर के एरिया में फैला हुआ है, जहां आपको 175 से भी ज्यादा विलुप्ति के कगार पर स्थित पक्षियों की नस्ल देखने को मिल जाएगी। सिर्फ पंछिया ही नहीं यहां आपको अन्य कई प्रकार के स्तनधारी जीव जंतु भी देखने को मिलेंगे, तो इसलिए अगर आपको जीव जंतुओं में रुचि है, ,तो आप एक बार इस पार्क में आकर समय व्यतीत कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको वनस्पति और पेड़ पौधों में इंटरेस्ट है, तो इस पार्क के अंदर आपको एक अलग से नर्सरी भी देखने को मिल जाएगी, जहां जाकर आप अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। अगर बात करें इसके स्थान की, तो यह पार्क गुरु द्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित है, जो की सुबह 6:00 से लेकर शाम के 5:30 बजे तक खुला रहता है।

16: वनस्पति विज्ञान रिज़ॉर्ट, गुड़गांव 

वैसे तो सिर्फ गांव वालों को ही पता रहता है कि ग्रामीण जीवन कितना ज्यादा सरल सादा और मनोरंजक होता है। शहरी लोगों को तो इसके बारे में मालूम नहीं होता, लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनको ऐसे एडवेंचर करना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है, तो वैसे लोग गुरुग्राम में स्थित वनस्पति विज्ञान रिजॉर्ट आकर एक देहाती वातावरण में दिन बीताकर ग्रामीण क्षेत्र का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, और यहां उनके लिए कई साहसिक कार्य के तौर पर गतिविधियां भी कर सकते हैं, जैसे की बैलगाड़ी की सवारी, ऊंट की सवारी, म्यूजिकल चेयर, रस्साकसी, और भी बहुत कुछ। तो अगर आप भी शहर से हैं और ग्रामीण क्षेत्र के जीवन का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप गुरुग्राम में स्थित इस वनस्पति विज्ञान रिजॉर्ट में आकर अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। यह दमदम गांव के पास में स्थित है।

17: द पेंटबॉल co. गुड़गांव 

तो दोस्तों आपने कभी ना कभी बचपन में या फिर अपने पूरे जीवन में पेंट बॉल तो खेला ही होगा, तो अगर आपको अपने दोस्तों के साथ आज भी उस खेल को थोड़े साहसिक तौर पर खेलना है, तो इसके लिए आप गुड़गांव में स्थित द पेंटबॉल कंपनी में जाकर अपना पूरा मनोरंजन कर सकते हैं। इस स्थान पर आपको पेट बॉलिंग करने के लिए जगह-जगह पर कई सारे बाधा, झाड़ियां, छुपने की जगह, बंकर आदि देखने को मिलेंगे, इसमे आप अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदारों के साथ बहुत ही ज्यादा एडवेंचर के साथ इस खेल को खेल सकते हैं। यह स्थान सेक्टर 31 गुड़गांव में स्थित है, जो की सुबह 10:00 बजे से लेकर रात के 8:00 बजे तक खुला रहता है। 

18: Shift.Esc, गुड़गांव

तो दोस्तों बचपन में कोई टीवी सीरियल या फिर मूवीस देखते समय अगर उसमें हम किसी जासूस को देखते थे, जो कि कई प्रकार के पहेलियां और क्लूस को इकट्ठा करके के केस सॉल्व करता था, तो उसे देखकर हमें भी जासूस बनने का मन करता था, तो भले ही आप अपने रियल लाइफ में जासूस ना बन पाए हो, लेकिन आप गुरुग्राम जाकर Shift.Esc  जाकर अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं। क्योंकि यह आपको एक जासूस जैसा ही अहसास करवाता है, यहां आपको एक ऐसे कमरे में बंद कर दिया जाएगा, जहां आपके सामने कई प्रकार की दुविधा, पहेलियां और क्लुज होंगे, जिसकी मदद से आपको उन सभी को सॉल्व करके उस कमरे से बाहर आना होगा, जिसके लिए आपको 60 मिनट का समय दिया जाएगाएम तो अगर आपको भी इस प्रकार का मनोरंजन चाहिए, तो इसके लिए आप गुरुग्राम में स्थित Shift.Esc, गुड़गांव आ सकते है।

19: स्मैश 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये स्मैश क्या है, तो हम आपको बता दें कि यह गुरुग्राम में स्थित एक बहुत ही अच्छा और प्रसिद्ध गेमिंग जोन है, जहां पर आप बहुत ही ज्यादा मनोरंजन कर सकते हैं। क्योंकि यहां आपको कई प्रकार के गेम जैसे कि vr गेम्स, मोटर रेसिंग, बाइक रेसिंग, आदि ये सब काम करने को मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, आपको और ऐसे ही कई प्रकार की मनोरंजन के साधन मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप यहां आकर अच्छा खासा समय व्यतीत कर सकते हैं। इतना ही नहीं, स्मैश के अंदर आपको कैफे की भी सुविधा देखने को मिल जाएगी, जहां जाकर आप उनके अलग-अलग डिशेज को ट्राई कर सकते हैं, यानी की कुल मिलाकर यह आपके और आपके बच्चों के लिए एक बहुत ही अच्छा जगह साबित हो सकती है, इसलिए गुरुग्राम जाने पर अपनी पूरी फैमिली के साथ अगर समय मिले तो यहां एक बार जरूर आए। अगर बात करें स्मैश के स्थान की, तो हम आपको बता दें कि यह गुड़गांव में एंबियस मॉल के अंदर स्थित है जिसके बारे में नीचे हमने आपको बताया है।


20: एंबियंस मॉल 

तो दोस्तों अगर बात करें एमबीएस मॉल की, तो हम आपको बता दें कि यह गुरुग्राम में स्थित बहुत ही बड़े और फेमस मॉल में से एक है, जो की बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। हम आपको बता दें कि इस मॉल में कुल मिलाकर 6 मंजिल है, जहां आपको 230 से भी ज्यादा दुकान मिल जाएगी, जिसमें कि आप पूरे दिन भर अपना मनोरंजन कर सकते हैं, और आपको जो चीज चाहिए वह आप यहां से खरीद सकते हैं। यहां से आप सिर्फ खरीददारी ही नहीं, मनोरंजन भी कर सकते हैं, क्योंकि इस माल के अंदर आपको आइस स्केटिंग करने की सुविधा के साथ-साथ गेमिंग जोन, फूड जोन, भी देखने को मिल जाता है। यानी कि आप इस माल से बाहर निकले बिना भी अपने दिन के सभी वह कम कर सकते हैं,  जिसमें आपको मजा आए। तो अगर आप गुरुग्राम गए हुए हैं, तो एक न एक बार इस मॉल में आकर कम से कम थोड़ा समय व्यतीत जरूर करें, अगर आपको इस माल को पूरा घूमना है, तो आपको अच्छा समय लेकर यहां आना होगा। यह माल राष्ट्रीय राजमार्ग 48 गुड़गांव में स्थित है, जो की सुबह 10:00 बजे से लेकर रात के 11:00 बजे तक खुला रहता है।

21: F9 गो कार्टिंग, गुड़गांव 

तो दोस्तों आपको गो कार्टिंग के बारे में तो मालूम ही होगा, जिसमें की विभिन्न रेसिंग पटरियों में या फिर ट्रैक में, उसे उच्च गति में चला कर रेस की जाती है, तो अगर आपको भी किसी ऐसे ही साहसी कार्य का अनुभव करना है, तो इसके लिए आप गुरुग्राम में स्थित f9 गो कार्टिंग गुड़गांव में जाकर अपना यह काम कर सकते हैं। यहां आपको विभिन्न रेस ट्रैक देखने को मिल जाएंगे, जहां की आप गो कार्टिंग में राइड करके रेस का आनंद ले सकते हैं, और अपना मनोरंजन कर सकते हैं। अगर आप अपने पूरी फैमिली या फिर दोस्तों के साथ में गुरुग्राम आए हुए हैं, तो यहां जाकर उनके साथ रेस लगाकर आप पूरी तरह मनोरंजन कर पाएंगे। इसके लिए आपको सेक्टर 17 –18 गुड़गांव जाना होगा, जहां की यह कार्टिंग दोपहर के 1:00 बजे से लेकर रात के 10:00 बजे तक खुला रहता है।

22: वेट एन वाइल्ड, गुड़गांव

पानी भला किसको पसंद नहीं होता, खास कर वाटर पार्क में तो बच्चों को बहुत ही ज्यादा मजा आता है, और बड़ों को भी बहुत ही ज्यादा मजा आता है। तो अगर आप भी अपनी फैमिली के साथ गुरुग्राम आए हुए हैं, तो आप गुरुग्राम के इस वाटर पार्क यानी की वेट एंड वाइल्ड में जाकर बहुत ही ज्यादा मजे कर सकते हैं। यहां जाने पर दिन कब निकल जाएगा आपको पता ही नहीं चलेगा, क्योंकि यहां आपके मनोरंजन और मजे करने के लिए पांच स्विमिंग पूल के साथ कई सारी राइड्स जैसे कि लेजी रिवर, बवंडर, आदि मौजूद हैं। आप वेव फूल और रेन डांस में जाकर भी अपनी फैमिली के साथ मजे कर सकते हैं। इतना ही नहीं, थक जाने के बाद आप वाटर पार्क के अंदर ही स्थित कैंटीन या फिर कैफे में जाकर आप भोजन कर सकते हैं, और अपना पूरा दिन ऐसे ही मजे में बिता सकते हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 8 गुड़गांव में यह वाटर पार्क स्थित है, जो की सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक खुला रहता है।

23: कुतुब गोल्फ कोर्स, गुड़गांव 

तो दोस्तों अगर आपको भी गोल्फ खेलना बहुत ही ज्यादा पसंद है, या फिर आप भी गोल्फ देखना या फिर सीखना चाहते हैं, या फिर खेलना चाहते हैं। तो आप गुरुग्राम में स्थित कुतुब गोल्फ कोर्स गुड़गांव जाकर अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि इसे 18 होल्स गोल्फ कोर्स के नाम से भी जाना जाता है, जिसका निर्माण दिल्ली विकास प्राधिकरण के द्वारा किया गया है। यहां आने वाले लोगों के लिए अत्याधुनि ड्राइविंग रेंज मौजूद है, जिससे कि यहां आने वाले नए गोल्फर्स को भी बहुत ही ज्यादा आसानी होती है। जो कि उनके लिए बहुत ही ज्यादा मनोरंजक हो सकता है। तो अगर आपको भी गोल्फ का शौक है, तो एक बार यहां आकर जरूर देखें। 

24: ऑक्सीजन चैंबर, गुड़गांव 

तो दोस्तों आपको यह तो मालूम ही होगा, कि हमारे देश में प्रदूषण कितना ज्यादा बढ़ता जा रहा है, उसी प्रकार गुरुग्राम के हुडा सिटी मेट्रो के पास सेक्टर 29 गुड़गांव में एक ऑक्सीजन चैंबर है, जहां के आसपास का वातावरण बहुत ही ज्यादा प्रदूषित है, लेकिन इस ऑक्सीजन चैंबर के अंदर आपको प्रदूषणरोधी वनस्पति और पेड़ पौधे देखने को मिलेंगे, हर जगह आपको हरा भरा माहौल देखने को मिलेगा, तो अगर आप प्रकृति प्रेमी है, और शांत वातावरण में जाकर सांस लेना चाहते हैं, तो गुरुग्राम जाने पर एक न एक बार इस ऑक्सीजन चैंबर गुड़गांव जरूर जाएं, इसके लिए आपको गुड़गांव सेक्टर 29 जाना होगा, जो की सुबह 10:00 बजे से लेकर रात के 8:00 तक खुला रहता है।

25:फारुख नगर किला, गुड़गांव 

तो दोस्तों अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आपको किलो के बारे में तो जानना पसंद ही होगा। अगर आपकी पसंद है, तो आप गुरुग्राम में स्थित फारूख नगर किला में जाकर इस सुंदरता को निहार सकते हैं, यह किला 1732 में बनाया गया था, जो की मुगल वास्तु कला पर आधारित है। तो यहां जाकर आप मुगल वास्तु कला के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और हमारे देश के इतिहास के बारे में भी काफी कुछ जान सकते हैं। यह किला गुरुग्राम के मुख्य आकर्षण केदो में से एक है, यहां के कुछ प्रमुख आकर्षण केंद्र के रूप में जामा मस्जिद और शीश महल मौजूद है, तो अगर आप चाहे तो गुरुग्राम के फारूक नगर जाकर सुबह 9:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक, कभी भी इस किले के दर्शन कर सकते हैं।

26: फन एन फूड विलेज, गुड़गांव 

तो दोस्तों अगर आप भी अपने पूरे फैमिली के साथ या फिर अपने पूरे दोस्तों के साथ गुरुग्राम गए हुए हैं, और आप सभी का मूड मस्ती करने का है, तो आप सभी गुरुग्राम में स्थित फन एंड फूड विलेज गुड़गांव में जाकर बहुत ही ज्यादा मजे कर सकते हैं। खासकर अगर आप गर्मी के समय में यहां जाएंगे, तो आपको बहुत ही ज्यादा मनोरंजन का अनुभव होगा, क्योंकि गर्मियों के दिनों में इसे दो पार्ट में डिवाइड कर दिया जाता है, जहां एक तरफ सुखी सवारी, तो दूसरी तरफ वाटर पार्क जैसे वाटर की राइडिंग होती है। जिसमें की रोलर कोस्टर, मल्टी रेसर, वेव पूल, रैन डांस, के साथ आपको 40 से भी अधिक राइड्स मिल जाते हैं, जिसमें कि आप दिन भर अपने दोस्तों के साथ या फिर फैमिली के साथ मनोरंजन कर सकते हैं। अगर इस पार्क के स्थान की बात करें, तो यह पार्क पुरानी दिल्ली गुड़गांव रोड में स्थित है, जो की सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक खुली रहती है।

27: माता शीतला देवी मंदिर, गुड़गांव 

हिंदू धर्म में देवी देवताओं का बहुत ही ज्यादा महत्व है, तो ऐसे में मगर मंदिरों की बात नहीं की जाए, तो वह गलत ही होगा। तो अगर बात करें गुरुग्राम में स्थित प्रसिद्ध मंदिर की, तो उसमें माता शीतला देवी मंदिर का नाम सबसे पहले आता है। जैसा कि सभी को मालूम है कि गुरु द्रोणाचार्य की पत्नी माता शीतला देवी ही थी, उन्हीं को समर्पित यह मंदिर गुरुग्राम के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां की लाखों की संख्या में यात्री और भक्त आते जाते रहते हैं। अगर इतिहासकारो की माने, तो यह मंदिर 18वीं शताब्दी का है, जिसका निर्माण भरतपुर के जवाहर सिंह ने मुगलों पर अपनी जीत के उपलक्ष में बनवाया था। यह शीतला देवी मंदिर सुबह 11:30 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक खुला रहता है।

28: विमला आर्ट गैलरी, गुड़गांव 

तो दोस्तों अगर आपका कला प्रेमी है, तो यह मत सोचिएगा कि आपके लिए गुडगांव या फिर गुरुग्राम में कुछ भी नहीं है, हम आपको बता दें कि गुरुग्राम में विमल आर्ट गैलरी के रूप में कला प्रेमियों के लिए भी एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थान मौजूद है, जहां की वह जाकर विभिन्न कलाकारों के कलाकारी को देखकर मनोरंजन करके उनके कलाकृतियों को निहार सकते है। अगर बात करें इसके स्थान की, तो विमला आर्ट गैलरी गुड़गांव के सेक्टर 46 में मौजूद हैं, जहां की उन कलाकारों की कलाकृतियों को लोगों के सामने लाया जाता है, जो कि ज्यादा फेमस नहीं है, ताकि उन लोगों को आत्मसम्मान और मोटिवेशन मिल सके, जो की बहुत अच्छी बात है। तो अगर आप भी उन कलाकारों को प्रेरित करना चाहते हैं, तो गुरुग्राम जाने पर विमल आर्ट गैलरी में विजिट कर सकते हैं। अगर इस आर्ट गैलरी के खुलने और बंद होने के समय की बात करें, तो यह दोपहर 3:00 बजे से लेकर शाम के 5:00 बजे तक खुला रहता है।

29: स्काई जम्पर ट्रम्पोलिन पार्क, गुड़गांव 

तो दोस्तों उछलना कूदना भला किसको पसंद नहीं होता, जब भी आप मेले में जाते होंगे, तो आप ट्रामपॉलिन को देखकर ही उछलने लग जाते होंगे, और उसमें जाकर चाहते होंगे कि आप भी उसमे उछले। तो कैसा लगेगा कि आप अपनी इस ऊंचाई को और भी ऊपर लेकर जाएं और और भी ज्यादा मजे करें, तो इसके लिए आप गुरुग्राम में से स्काई जंपर ट्रामपॉलिन पार्क जा सकते हैं, जहां पर आपको 100 से भी ज्यादा ट्रांपोलिन  देखने को मिल जाएंगे, जहां जाकर आप ऊंचा ऊंचा उछल कर बहुत ही ज्यादा मनोरंजन कर सकते हैं। तो अगर आप अपनी फैमिली के साथ गुरुग्राम आए हुए हैं, तो इस स्थान पर जाकर बहुत ही अच्छी तरह से अपना समय व्यतीत करके मनोरंजन कर सकते हैं। यह ट्रामपॉलिन पार्क आपको सोहना रोड गुड़गांव में देखने को मिलेगा, जो की सुबह 11:30 बजे से लेकर रात के 9:00  बजे तक खुला रहता है।

30: सोडाबोटलओपेनरवाला, गुड़गांव

बाहर जाने पर खाना पीना भला किसे पसंद नहीं होता, तो अगर आप भी गुरुग्राम गए हुए हैं, और खाने-पीने के लिए किसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जो की बहुत ही ज्यादा फेमस हो, तो आप दिल्ली एनसीआर के बहुत ही प्रसिद्ध रेस्टोरेंट में से एक सोड़ा बॉटल ओपनर वाला रेस्टोरेंट में जाकर भोजन पानी कर सकते हैं। ईरानी थीम पर बेस्ड यह रेस्टोरेंट को पुरस्कार भी प्राप्त है, अगर बात करें यहां के कुछ फेमस डिशेस की, तो उनमें मटन कीमा पाव, मावा केक, वेरी पुलाव, कस्टर्ड, आदि शामिल है। तो यहां जाने पर एक बार इस स्थान पर जाकर इन डिशेज को ट्राई जरूर करें। अगर बात करें स्थान की, तो यह गुरुग्राम के साइबर हब के अंतर्गत मौजूद है, जो की सुबह 8:30 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक ही खुला रहता है।

31:गैलेरिया मार्केट, गुड़गांव 

कहीं भी बाहर घूमने जाओ तो वहां शॉपिंग तो करना बनता ही है, तो अगर आप भी किसी ऐसी जगह में शॉपिंग करना चाहते हैं जहां आपको एक ही जगह में वह सारे सामान मिल जाए, जो आप चाहते हैं। तो इसके लिए आप गुरुग्राम में स्थित गैलरिया मार्केट जा सकते हैं, जो कि आपको यह सुविधा प्रदान करता है, कि आप एक ही स्थान से कुछ भी सामान खरीद सकते हैं। चाहे वह कॉस्मेटिक हो, कपड़े हो, इलेक्ट्रॉनिक सामान हो, या फिर कोई किराना सामान ही क्यों ना हो, इस खुला बाजार में आपको वह सारे सामान मिल जाएंगे, जो आपको चाहिए। इतना ही नहीं, इस मार्केट के आसपास आपको कैफे, रेस्टोरेंट आदि सभी चीजों की अच्छी खासी सुविधा भी देखने को मिल जाएगी, यानी कि एक दिन समय निकालकर अगर आप यहां आते है तो आप यहां से अच्छे से शॉपिंग करके जा सकते है। यह मार्केट डीएलएफ चरण गुड़गांव में स्थित है।


32:अप्पू घर, गुड़गांव 

गर्मियों के मौसम में वाटर पार्क जाने में जो मजा है, वह मजा शायद ही कोई दूसरे काम में होगा। तो अगर आप भी गर्मियों के मौसम में गुरुग्राम अपनी पूरी फैमिली के साथ घूमने आए हुए हैं, और खासकर अगर आपके साथ आपके बच्चे भी हैं, तो क्यों ना इन गर्मियों की छुट्टी में गुरुग्राम के अप्पू घर में जाया जाए, जो की गुरुग्राम का प्रसिद्ध वाटर पार्क में से एक है। जहां की आपको एक नहीं बल्कि कई ऐसे राइड्स देखने को मिलेंगे, जिससे कि आप दिन भर यहां मनोरंजन कर सकते हैं, अगर उन राइड्स की बात करें, तो उसमें आपको रोलर कोस्टर, रैपिड रेसर, स्काईफॉल, जैसे कई प्रकार के स्लाइड देखने को मिल जाएंगे। तो यहां आकर आप दिन भर अच्छे से मनोरंजन कर सकते हैं, इतना ही नहीं, इस वाटर पार्क के अंदर आपको एक नहीं बल्कि 5 रेस्टोरेंट देखने को मिल जाएंगे, आप अपने मन पसंदीदा रेस्टोरेंट में जाकर भोजन पानी भी करके आ सकते हैं। अगर बात करें इसके स्थान की, तो यह वाटर पार्क गुरुग्राम के सेक्टर 29 में मौजूद है, जो की सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक खुला रहता है।

33: मोलेक्यूल एयर बार 

तो दोस्तों अगर आप भी दिन भर मौज मस्ती करके थक गए हैं, और रात को भी बहुत ही ज्यादा आरामदायक और मस्ती से गुजारना चाहते हैं, तो आप इसके लिए गुरुग्राम में स्थित मॉलिक्यूल एयर बार में जाकर यह काम आसानी से कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि यह गुरुग्राम के हरियाणा के सेक्टर 29 में स्थित बहुत ही ज्यादा फेमस बार है, जहा बहुत ही ज्यादा संख्या में लोगों की भीड़ लगी होती है, यहां के प्रमुख आकर्षण का केंद्र यहां छत में बैठकर कॉकटेल या फिर भोजन करना है, क्योंकि यहां छत के ऊपर छत यहां का प्रमुख आकर्षण है। हम आपको बता दें कि यहां संगीत की आवाज में भोजन करना या फिर कॉकटेल पीना आपको एक अलग एहसास करवाएगा, इसलिए गुरुग्राम जाने पर एक न एक बार इस  स्थान पर जरूर आए। यहां आने पर आपको भारतीय संस्कृति और समाज के अन्य अन्य प्रकार के भोजन और स्नेक्स देखने को मिलेंगे, जिनका आनंद आप यहां के छत पर बैठकर उठा सकते हैं।

तो उम्मीद है कि अब आपको गुरुग्राम में घूमने की उन जगहों के बारे में पता चल गया होगा, जो की बहुत ही ज्यादा फेमस है, या फिर जिसे लोगों के द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। कोशिश कीजिए कि अगली बार अगर आप गुरुग्राम जाए, तो इनमें से कुछ जगहो में घूमने के लिए जरूर जाएं, आपको जरूर अच्छा लगेगा।

Leave a Comment