10+ दिल्ली के आसपास प्रसिद्ध हिल स्टेशन (Hill Station) के बारे मे जानकारी

Spread the love

दिल्ली के आसपास प्रसिद्ध हिल स्टेशन

तो दोस्तों शायद ही इस दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे की प्रकृति के करीब रहना अच्छा नहीं लगता होगा, जब भी प्रकृति के करीब रहने की बात आती है, तब हिल स्टेशन का नाम जरूर आता है। खासकर जब हमारी धरती या फिर हमारा भारत गर्मी से तप रहा होता है, तब यह हिल स्टेशन हमें बहुत ही ज्यादा ठंडक और शांति प्रदान करते हैं। तो दोस्तों अगर आपको भी प्रकृति के करीब रहना पसंद है, और आपको भी हिल स्टेशन जाना बहुत ही ज्यादा पसंद है, और आप दिल्ली से है, या फिर दिल्ली के आसपास ही हिल स्टेशन की तलाश में है। तो आज का हमारा यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली के आसपास के उन प्रसिद्ध हिल स्टेशनों के बारे में बताने वाले हैं, जहां दिल्ली जाने पर आपको एक न एक बार जरूर जाना चाहिए। आपके यहां प्रकृति के करीब रहने का एक अच्छा ही अनुभव प्राप्त होगा। तो अगर आप दिल्ली से हैं, और अपने आसपास ही हिल स्टेशन की तलाश कर रहे हैं, तो इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं, और शुरू करते हैं।

1:मसूरी हिल स्टेशन (Masuri Hill Station)

अगर बात करें उन हिल स्टेशनों की, जो कि दिल्ली के पास में है, और बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। तो उसमें मसूरी का नाम भला कैसे नहीं आएगा। इसे तो पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। यह दिल्ली से लगभग 289 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यानी कि आप अपने साधन से यात्रा करते हुए भी इस हिल स्टेशन तक पहुंच सकते हैं। यह दिल्ली के उन प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है, जहां आपको प्रकृति के करीब होने का एक अच्छा अनुभव प्राप्त होगा। मसूरी में स्थित पेड़ पौधे, पहाड़, यहां का नीला आसमान, और ठंडी ठंडी हवा, किसी का भी मन अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। यहां आपको एक नहीं बल्कि ऐसे कई आकर्षक जगह देखने को मिल जाएंगे, जिससे कि आप अपने सफ़र का पूरा आनंद उठा पाएंगे। जैसे की मसूरी झील, एडवेंचर पार्क, वन्य जीव दृश्य। आदि इनके अलावा आप यहां ट्रैकिंग, बोटिंग, राइडिंग, आदि भी कर सकते हैं, और बहुत ही मजे के साथ अपनी छुट्टियां यहां बिता सकते हैं। 

अगर बात करें यहां पहुंचने की, तो यहां पहुंचना भी बहुत ही ज्यादा आसान है। आप यहां ट्रेन प्लेन और बस की मदद से आसानी से आ सकते हैं। यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून रेलवे स्टेशन, और निकटतम एयरपोर्ट देहरादून का ही जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, दिल्ली से यहां के लिए सीधी बसें भी उपलब्ध है, जिसकी मदद से आप किसी भी साधन से यहां तक पहुंच सकते हैं।

2:भीमताल हिल स्टेशन (Bhimtal Hill Station)

अगर बात करें किसी ऐसे हिल स्टेशन की, जहां आपको प्रकृति के साथ अन्य जीव जंतु भी देखने को मिले, और वहां जाकर आपका दिल खुश हो जाए, तो आप दिल्ली से 296 किलोमीटर दूर स्थित भीमताल हिल स्टेशन जा सकते है। यह एक ऐसा हिल स्टेशन है, जोकी एक विशाल झील के चारों ओर स्थित है। यहां आपको कई आकर्षक के केंद्र जैसे कि भीमताल झील, भीमताल द्वीप, भीमेश्वर महादेव मंदिर, विक्टोरिया बांध, आदि देखने को मिल जाएंगे, जिसकी मदद से आप यहां अपने सफ़र का पूरा-पूरा आनंद उठा पाएंगे। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1370 फिट की ऊंचाई पर स्थित है।

अगर बात करें यहां पहुंचने की, तो यहां पहुंचना बहुत ही ज्यादा आसान है, यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, रही बात सड़क मार्ग की, तो दिल्ली और काठगोदाम दोनों जगह से ही यहां आने के लिए कई सारी बसें उपलब्ध हैं, इसी के साथ-साथ देहरादून में से जॉली ग्रांट एयरपोर्ट की मदद से आप फ्लाइट के माध्यम से भी आप यहां पहुंच सकते हैं।

3:नैनीताल हिल स्टेशन(Nainital Hill Station)

अगर आप प्रकृति के प्रेमी है, तो आपने नैनीताल हिल स्टेशन के बारे में तो सुना ही होगा, हम आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन दिल्ली से मात्र 286 किलोमीटर की दूरी पर ही समुद्र तल से 6830 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो की प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बहुत ही प्रसिद्ध और एक बहुत ही अच्छा हिल स्टेशन है, क्योंकि यहां आपको वह सारी चीज देखने को मिलती है, जो की एक असली हिल स्टेशन में होनी चाहिए। ऊंचे ऊंचे पहाड़, चारों तरफ पेड़ पौधे, नीला आसमान, ठंडी हवा, जीव जंतु, पहाड़ों से गिरते हुए झील, और झरने, यह सब आपके यहां देखने को मिलेगा। तो अगर आप अकेले या फिर अपने फैमिली के साथ कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आप लंबे समय के लिए नैनीताल की यात्रा करके पूरा आनंद उठा सकते हैं।

यहां आपको कई सारे आकर्षण के केंद्र देखने को मिल जाएंगे, जैसे की नीली झील,

फोटोग्राफी, ट्रैकिंग, वोटिंग, रोपवे सवारी, नैना देवी का मंदिर आदि। इसी के साथ यहां आना भी बहुत ही ज्यादा आसान है, इस स्थान का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, और रही बात निकटतम एयरपोर्ट की, तो पंत नगर एयरपोर्ट नैनीताल का निकटतम एयरपोर्ट है, तो यहां आप ट्रेन और फ्लाइट दोनों के माध्यम से आ सकते हैं, आप चाहे तो बस के माध्यम से दिल्ली से भी यहां आ सकते हैं।

4: लैंसडाउन हिल स्टेशन (Lansdowne Hill Station )

तो दोस्तों अगर आप किसी ऐसे हिल स्टेशन में जाना चाहते हैं, जहां का वातावरण बहुत ही ज्यादा शांत हो, और आपको एहसास हो कि आप शहरी जीवन से बहुत ही ज्यादा दूर आ चुके हैं, तो लैंसडाउन हिल स्टेशन आपके लिए एक बेहतरीन हिल स्टेशन साबित हो सकता है। दिल्ली से 257 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये हिल स्टेशन एक ऐसी ही जगह है, जहां पर आपको यह बिल्कुल भी एहसास नहीं होगा कि आप शहर में है, क्योंकि यहां आपको एक अलग ही प्रकार की शांति का अनुभव होता है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1780 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, यहां की सबसे खास बात यह है, कि यहां का मौसम हर वक्त बदलते रहता है, कभी यहां आपको सूरज की धूप, तो कभी यहां आपको काले-काले बादल नजर आएंगे। तो अगर आप भी शांत वातावरण में प्रकृति के करीब अपना समय बिताना चाहते हैं, तो आप इस हिल स्टेशन में आकर इसका आनंद ले सकते हैं।

अगर बात करें यहां पहुंचने की, तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार रेलवे स्टेशन है, और रही बात एयरपोर्ट की, तो निकटतम एयरपोर्ट देहरादून में स्थित एयरपोर्ट है। तो ट्रेन और प्लेन दोनों के माध्यम से आप ही आसानी से पहुंच सकते हैं, और रही बात बस की, तो दिल्ली से आपको कोटद्वार के लिए बसे भी देखने को मिल जाएगी, जिसकी वजह से आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।

5: नौकुचिया ताल हिल स्टेशन

तो दोस्तों अगर बात करें नौकुचिया ताल की तो हम आपको बता दें कि नौकुचिया ताल दिल्ली से किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, अगर बात करें इसका नाम नौकुचिया ताल क्यों रखा गया, तो हम आपको बता दें कि कहा जाता है कि इसके 9 कोने हैं, इसलिए इसका नाम नौकुचिया ताल रखा गया है। यह है स्टेशन समुद्र तल से 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, यहां आपको आकर्षण के केंद्र के रूप में नाकोचिया ताल झील, हनुमान मंदिर आदि देखने को मिलेंगे। साथ ही साथ अगर आप मछली पकड़ने के शौकीन है, तो इस जगह में आकर आप झीलों से मछली भी पकड़ सकते हैं। साथ ही साथ आप यहां पैदल यात्रा, फोटोग्राफी, और ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं।

इस स्थान का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, और रही बात निकटतम एयरपोर्ट की, तो वह देहरादून में स्थित जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, तो ट्रेन और प्लेन दोनों की मदद से आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं, और रही बात सड़क मार्ग की, तो उत्तराखंड के विभिन्न प्रमुख शहरों से आपको काठगोदाम के लिए बसें भी मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप सड़क मार्ग से भी यहां पहुंच सकते हैं।

6: रानीखेत हिल स्टेशन

तो दोस्तों जैसा कि इसके नाम से ही लग रहा होगा कि यहां आपको हरे-भरे खेत देखने को मिलेंगे, तो दोस्तों हम आपको बता दें कि यह बिल्कुल सही है, लेकिन ऐसा नहीं है कि यहां आपको सिर्फ और सिर्फ खेत ही देखने को मिलेंगे, यहां के हरे-भरे खेत और यहां का वातावरण खासकर यहां स्थित ओक पाइन और देवदार के पेड़ पौधे तथा लंबे-लंबे बड़े-बड़े अंगूर की बेले किसी का भी मन अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 6100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो कि दिल्ली से 363 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तो अगर आपको किसी ऐसी जगह की तलाश है, जहां आपको सामान्य प्रकृति के करीब होने का एहसास हो, तो रानीखेत से अच्छी जगह आपके लिए कोई हो ही नहीं सकती। खासकर अगर आप दिल्ली से हैं, तो आपको एक न एक बार इस हिल स्टेशन में विजिट जरूर करना चाहिए। यहां आपको आकर्षण केंद्र के रूप में रानी झील, रानीखेत गोल्फ कोर्स, आशियाना पार्क, बिनसर महादेव मंदिर आदि देखने को मिलेंगे।

रही बात यहां पहुंचने की, तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, और अगर बात करे निकटतम एयरपोर्ट की, तो यहां का निकटतम एयरपोर्ट पंत नगर एयरपोर्ट है, सड़क मार्ग से भी आप यहां उत्तराखंड के विभिन्न शहरों से बस प्राप्त कर सकते हैं, आपको दिल्ली से काठगोदाम के लिए आसानी से बसे मिल जाएगी।

7:औली हिल स्टेशन

अगर बात करें औली की, तो यह भी दिल्ली के पास स्थित प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है, जहां आपको प्रकृति के करीब रहने का बहुत ही अच्छा अनुभव होने वाला है। तो अगर आप भी दिल्ली से हैं, या फिर दिल्ली के पास किसी हिल स्टेशन की तलाश कर रहे हैं, तो दिल्ली से करीब 385 किलोमीटर दूर औली हिल स्टेशन एक न एक बार जरूर जाएं। हम आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन समुद्र तट से 10000 फीट से भी ज्यादा ऊंचाई पर स्थित है, जो कि अपनी सुंदरता के कारण लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां के ऊंचे ऊंचे पहाड़ और हरियाली किसी का भी मन अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। यहां के मुख्य आकर्षण केंद्र के रूप में आपको कृत्रिम झील, चिनाब झील, ट्रैकिंग और मुख्य तौर पर स्किंग देखने को मिलेगी, जिससे कि आप अपना पूरा सफर बहुत ही ज्यादा अच्छी तरह बिता सकते हैं।

अगर बात करें यहां पहुंचने की, तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है, और यहां का निकटतम एयरपोर्ट देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, जिसकी मदद से आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं, और रही बात बस यानी की सड़क मार्ग की, तो वैसे तो दिल्ली से आपको यहां सीधी बस नहीं मिलती, लेकिन अगर आप बस बदल बदल कर आना चाहे, तो आप आसानी से यहां आ सकते हैं।

8: चकराता हिल स्टेशन

अगर बात करें चकराता हिल स्टेशन की, तो यह हिल स्टेशन दिल्ली से मात्र 323 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है, जहां आपको एक नहीं बल्कि ऐसे कई आकर्षक के केंद्र देखने को मिलेंगे, जिसकी वजह से आपको यहां से जाने का ही मन नहीं करेगा। हम आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग सात हजार फिट की ऊंचाई पर बसा हुआ है, जो कि जौनसारी जनजाति का घर है। तो अगर आप अपने फैमिली या फिर अपने दोस्तों के साथ एक अच्छा समय बिताना चाहते हैं, तो आप चकराता हिल स्टेशन जाकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां आपको मुख्य आकर्षण के रूप में टाइगर फॉल्स, रामताल, ट्रैकिंग, और कई गुफाएं देखने को मिलेगी, जिससे कि आप अच्छा खासा समय यहां बिता सकते हैं।

अगर बात करें यहां पहुंचने की, तो यहां पहुंचने के लिए आप देहरादून आ सकते हैं, देहरादून में आपको रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट दोनों की सुविधा मिल जाती है, अगर बात करने सड़क मार्ग की, तो दिल्ली से बस की मदद से भी आसानी से देहरादून पहुंच जा सकता है, देहरादून से टैक्सी की मदद से आप चकराता हिल स्टेशन तक आसानी से जा सकते हैं।

9:कौसानी हिल स्टेशन

अगर आप कोई ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़ देखने को मिले, तो आप दिल्ली से 421 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कौसनी हिल स्टेशन एक न एक बार जरूर जाएं। यहां आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़, झील के साथ-साथ चाय के हरे भरे बागान देखने को मिलेंगे, जो कि किसी का भी ध्यान अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर सकते हैं। यहां आकर आप ट्रैकिंग, फोटोग्राफी के साथ-साथ बैजनाथ झील का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं। अगर आप भी अपनी फैमिली या फिर दोस्तों के साथ या फिर रिश्तेदारों के साथ कहीं जाने के बारे में सोच रहे हैं, जहां आप यह सारे काम कर सकें। तो कौसानी हिल स्टेशन आपके लिए एक बहुत ही अच्छी जगह साबित हो सकती है।

10: शिमला हिल स्टेशन

हो ही नहीं सकता कि आपने शिमला का नाम सुना ना हो, भारत में लगभग हर किसी का सपना होता है कि वह एक न एक बार शिमला की यात्रा करके जरूर आए, क्योंकि यह जगह है ही इतनी ज्यादा प्रसिद्ध और लुभावने की सबको यहां आने का मन करता है। दिल्ली से 342 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है, जहां लाखों की संख्या में लोग आते जाते रहते हैं। हम आपको बता दे कि यहां आपको आकर्षण के केंद्र जैसे की रोड मॉल, टॉय ट्रेन देखने को मिलेंगे। यह हमारे उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है जो कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी है। 

यहां आपको माल रोड और टॉय ट्रेन के साथ-साथ टाउन हॉल, जाखू मंदिर, जाखू हिल,

कालीबाड़ी मंदिर, राष्ट्रपति निवास आदि देखने को भी मिलेंगे।

अगर बात करें शिमला कैसे पहुंचे, तो हम आपको बता दें कि शिमला का निकटतम रेलवे स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन है, जहां से आपको शिमला के लिए टॉय ट्रेन देखने को मिल जाएगी जिससे कि आप प्रकृति के बीच से होते हुए शिमला पहुंच सकते हैं, और अगर बात करें निकटतम एयरपोर्ट की, तो वह चंडीगढ़ का एयरपोर्ट ही शिमला का निकटतम एयरपोर्ट है तो 8एस तरह आप फ्लाइट की मदद से भी यहां आ सकते हैं, चंडीगढ़ से आपको शिमला के लिए बस देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप शिमला पहुंच सकते हैं।

11:मनाली हिल स्टेशन

मनाली, यह एक ऐसी जगह है जिसका नाम सुनते ही लोगों को यहां जाने का मन करता है, हम आपको बता दें कि यह दिल्ली से सिर्फ और सिर्फ 521 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है, जो कि पर्यटकों के लिए गर्मी से राहत पाने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। तो अगर आप भी इन गर्मियों की छुट्टियों में किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां आप प्रकृति के करीब रह सकें, और आपको गर्मी भी ना लगे, तो मनाली आपके लिए एक बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। मनाली हिल स्टेशन समुद्र तल से 6500 फिट की ऊंचाई पर स्थित है, जो कि हमारे पूरे भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। यहां मुख्य आकर्षण के तौर पर आपको मनाली क्लब हाउस, हिडिंबा देवी मंदिर, तिब्बत मठ, रिवर राफ्टिंग पहाड़ी दृश्य, ट्रैकिंग, फोटोग्राफी, और झीलों का आनंद ले सकते हैं।

अगर बात करें यहां पहुंचने की, तो आप यहां ट्रेन और फ्लाइट दोनों की मदद से आ सकते हैं, यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन है, और रही बात एयरपोर्ट की, तो यहां का निकटतम एयरपोर्ट कुल्लू एयरपोर्ट है, जिसकी मदद से आप यहां ट्रेन और फ्लाइट दोनों की मदद से आसानी से आ सकते हैं। दिल्ली से सबसे पहले चंडीगढ़ जाकर आप बस की मदद से भी यहां पहुंच सकते हैं।

12:डलहौजी हिल स्टेशन

चंबा घाटी का हिस्सा यानी कि डलहौजी हिल स्टेशन दिल्ली के आसपास के बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है स्टेशनों में से एक है, जो कि लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए एक बेहतरीन हिल स्टेशन साबित हो सकता है, सर्दियों के मौसम में आप यहां जाकर बर्फ का आनंद ले सकते हैं, लेकिन गर्मियों में भी यहां का तापमान ज्यादा नहीं रहता, यानी कि आप किसी भी मौसम में यहां आकर आनंद ले सकते हैं।

मुख्य आकर्षण के तौर पर आप यहां खजियार झील, सुभाष बावली, गंजी पहाड़ी, आदि का आनंद ले सकते हैं।

अगर बात करें यहां पहुंचने की, तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट रेलवे स्टेशन है, और यहां का निकटतम एयरपोर्ट गग्गल एयरपोर्ट है जिसकी मदद से आप यहां ट्रेन और फ्लाइट दोनों की मदद से आ सकते हैं, और अगर बात करे सड़क मार्ग यानी कि बस के माध्यम से आने की, तो दिल्ली से आपको पठानकोट के लिए सीधी बस मिल जाएगी, इसके बाद आप टैक्सी या फिर कैब की मदद से डलहौजी तक जा सकते हैं।

Leave a Comment