श्रीनगर कहां स्थित है? दिल्ली से श्रीनगर कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे पर्यटन स्थल के बारे में बताने वाले हैं, जहां आपको एक न एक बार जरूर जाना चाहिए। तो दोस्तों वह जगह है श्रीनगर। आप सभी ने श्रीनगर के बारे में कभी ना कभी तो सुना ही होगा, हो सकता है कि आप में से कई लोग वहां जाकर भी आ गए हो। तो दोस्तों अगर आप श्रीनगर जाकर आ गए होंगे, तो आपको वहां दोबारा जाने का मन तो जरूर करता होगा, क्योंकि यह है ही इतनी सुंदर जगह। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस सुंदर जगह के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि श्रीनगर कहां है, यह क्यों फेमस है, और इसी के साथ यहां आप कैसे जा सकते हैं। तो यह सब जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आखिरी तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं।

श्रीनगर कहां स्थित है? भारत के जम्मू कश्मीर राज्य के अंतर्गत स्थित प्रमुख नगर है
निकटतम रेलवे स्टेशन ? बनिहाल रेलवे स्टेशन
बनिहाल रेलवे स्टेशन से श्रीनगर की दूरी ? 93 km
इंटरनेशनल एयरपोर्ट? श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

श्रीनगर कहां स्थित है ?

दोस्तों अगर बात करें की श्री नगर कहां स्थित है, तो हम आपको बता दे कि यह भारत के जम्मू कश्मीर राज्य के अंतर्गत स्थित एक बहुत ही प्रमुख नगर है, जिसमें तकरीबन 10 लाख से भी ज्यादा निवासी निवास करते हैं। अगर बात करें की यह क्यों प्रसिद्ध है, तो हम आपको बता दें कि यह हमारे भारत देश में एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। असम में यह वहां स्थित प्रकृति और अपने आसपास के वातावरण के कारण देश भर में प्रसिद्ध है, जिसके दर्शन के लिए लाखों की संख्या में लोग यहां आते हैं। यह कश्मीर घाटी के अंतर्गत झेलम नदी के तट पर बसा हुआ नगर है। दोस्तों इतना ही नहीं, श्रीनगर में आपको कई सारे झीलें देखने को भी मिल जाएंगे इसलिए श्रीनगर को झीलों का नगर भी कहा जाता है। अगर श्रीनगर की बात करें, तो हम आपको बता दे कि यह तकरीबन 2200 वर्ष से पुराना है, तो इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका इतिहास कितना ज्यादा पुराना रहा है। तो चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और आपको इस सुंदर से स्थान पर आने तक की पूरी जानकारी देते हैं।

श्रीनगर कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप अपने शहर से श्रीनगर जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास तीन विकल्प होते हैं। पहला सड़क मार्ग से यात्रा करना, दूसरा ट्रेन से यात्रा करना, और तीसरा है सबसे कम समय में श्रीनगर पहुंचना यानी की फ्लाइट के माध्यम से श्रीनगर पहुंचना। तो चलिए आपको इन तीनों साधनों से श्रीनगर पहुंचने के बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं, ताकि आपको अपने शहर से श्रीनगर जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना ,हो।

तो दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए श्रीनगर जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें की श्रीनगर लगभग सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से बहुत ही अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिसके कारण आप खुद के साधन और बस दोनों माध्यम से यात्रा करते हुए श्रीनगर पहुंच सकते हैं। अगर आप अपने कार से यात्रा करते हुए श्रीनगर जाना चाहते हैं, तो मौसम का ध्यान रखें, क्योंकि बर्फबारी होने के समय में श्रीनगर जाने वाली हाईवे को ब्लॉक कर दिया जाता है, जिसकी वजह से यह बाकी सारे प्रमुख जगहों से कट जाता है।

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन के माध्यम से अपने शहर से श्रीनगर जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आपको श्रीनगर में ही रेलवे स्टेशन की सुविधा देखने को मिल जाती है। तो अगर आपको आपके शहर से श्रीनगर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन मिल जाती है, तो आप आसानी से ट्रेन के माध्यम से श्रीनगर पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपने शहर से श्रीनगर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन नहीं मिलती है तो इसके लिए सबसे पहले आपको बनिहाल रेलवे स्टेशन आना होगा, जहां से आपको श्रीनगर के लिए ट्रेन लेनी होगी।

और दोस्तों अगर आप फ्लाइट के माध्यम से जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि आपको श्रीनगर में ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा देखने को मिल जाएगी, और इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने के कारण आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से है इस स्थान के लिए फ्लाइट देखने को भी मिल जाएगी। इस एयरपोर्ट में आने के बाद आप ऑटो या टैक्सी की मदद से आसानी से श्रीनगर जा सकते हैं।

दिल्ली से श्रीनगर कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों ऊपर तो जो हमने आपको श्रीनगर पहुंचने के बारे में बताया है, उस तरीके से आप अपने किसी भी शहर से होकर श्रीनगर तक पहुंच सकते हैं। वैसे तो दिल्ली से भी श्रीनगर जाने का तरीका same ही है लेकिन चलिए आपको परेशानी ना हो इसलिए हम आपको दिल्ली से श्रीनगर तक पहुंचने के बारे में जानकारी दे देते हैं, क्योंकि हर साल लाखों की संख्या में लोग दिल्ली से श्रीनगर की यात्रा करते हैं।

दिल्ली से सड़क मार्ग से श्रीनगर कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप दिल्ली से हैं और सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए बस या फिर अपने साधन से श्रीनगर जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि दिल्ली से श्रीनगर की सड़क मार्ग की दूरी लगभग 800 किलोमीटर की है, तो ऐसे में अगर आप अपने साधन से इस दूरी को पूरा करना चाहे, तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। बस आपको मौसम का ध्यान रखकर यहां जाना होगा, ताकि आपको हाईवे ब्लॉक ना मिले,

और तो और अगर आप बस के माध्यम से दिल्ली से श्रीनगर जाना चाहते हैं, तो यह हमने आपके ऊपर पहले ही बता दिया है कि श्रीनगर लगभग सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए आपको दिल्ली से श्रीनगर के लिए सीधी बसें भी देखने को मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप आसानी से दिल्ली से श्रीनगर जा सकते हैं।

ट्रेन से श्रीनगर कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन से यात्रा करके दिल्ली से श्रीनगर आना चाहते हैं, तो आपको श्रीनगर में ही रेलवे स्टेशन की सुविधा देखने को मिल जाती है। तो अगर आपको दिल्ली से श्रीनगर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन मिल जाती है, तो आप सीधे यहां आ सकते हैं लेकिन अगर आपको यहां के लिए ट्रेन ना मिले, तो इसके लिए आपको श्रीनगर के निकटतम रेलवे स्टेशन जो की बनिहाल रेलवे स्टेशन है वहां आना होगा, जोकि श्रीनगर से लगभग 93 km दूरी पर है। यहां आने के लिए आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से टट्रेनें देखने को मिल जाएगी, बनिहाल रेलवे स्टेशन से आपको श्रीनगर रेलवे स्टेशन के लिए आसानी से ट्रेन मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप श्रीनगर जा सकते है।

फ्लाइट से श्रीनगर कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप फ्लाइट से दिल्ली से श्रीनगर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो भले ही यह आपको बाकी दोनों साधनों से महंगा पड़े, लेकिन इसमें आपकी समय की बहुत ही ज्यादा बचत होने वाली है, क्योंकि हम आपको बता दें कि दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आपको श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए आसानी से फ्लाइट देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप महज एक से डेढ़ घंटे में ही दिल्ली से श्रीनगर जा सकते हैं।

Leave a Comment