मुंबई से कुर्ग (Coorg) कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane ?

Spread the love

दोस्तों जब भी हमारे दिमाग में बड़े शहरों का नाम आता है, उसमें मुंबई और दिल्ली सबसे पहले आते हैं। तो दिल्ली के बारे में तो हमने आपको बता ही दिया,, तो चलिए अब हम आपको मुंबई शहर से कुर्ग तक पहुंचने के बारे में जानकारी दे देते हैं, ताकि मुंबई से अगर कोई कुर्ग जाना चाहे, तो उसे किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

कुर्ग कहा है ? India के कर्नाटक राज्य में एक पहाड़ियों का नगर है
निकटतम रेलवे स्टेशन (Nearest Railway Station) मैसूर जंक्शन रेलवे स्टेशन
मैसूर जंक्शन रेलवे स्टेशन से कुर्ग (Coorg) की दूरी कितनी है ? मैसूर जंक्शन रेलवे स्टेशन से कुर्ग की दूरी 95 K.M है
निकटतम एयरपोर्ट मैंगलोर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट
इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) से कुर्ग हिल स्टेशन की दूरी ? 137 किलोमीटर का डिस्टेंस है।

सड़क मार्ग से कुर्ग (Coorg) कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप मुंबई से यात्रा करते हुए कुर्ग जाना चाहते हैं, वह भी सड़क मार्ग से। तो हम आपको बता दें कि मुंबई से कुर्ग की सड़क मार्ग की दूरी 1000 से भी ज्यादा किलोमीटर की है। तो जाहिर सी बात है कि इसमें आपको दिल्ली के मुकाबले कुर्ग पहुंचने में बहुत ही कम समय लगेगा।  तो दोस्तों हो सकता है कि आपको मुंबई से कुर्ग के लिए सीधी बस ना मिले, तो ऐसे में आप मुंबई से मैसूर जाने वाली बस में यात्रा करके मैसूर पहुंच सकते हैं, और मैसूर जाने के बाद बस टैक्सी या फिर कैब की मदद से आगे का सफर करके कुर्ग पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से कुर्ग (Coorg) कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हुए मुंबई से कुर्ग जाना चाहते हैं, तो मुंबई से भी आपको ट्रेन लेकर कुर्ग के निकटतम रेलवे स्टेशन यानी कि मैसूर जंक्शन जाना होगा। अगर बात करें मुंबई में स्थित रेलवे स्टेशन की, तो मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन, और छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से आपको आसानी से मैसूर जंक्शन के लिए ट्रेन मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आसानी से मैसूर पहुंच सकते हैं, और जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है, कि मैसूर से आपको कुर्ग के लिए बसें और टैक्सी दोनों ही देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आसानी से कुर्ग पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से कुर्ग (Coorg) कैसे पहुंचे?

तो दोस्तों जैसा कि हमने आपको दिल्ली से कुर्ग जाने में यह बताया था कि आपको फ्लाइट से कुर्ग जाने के लिए मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लेनी होगी। हम आपको बता दें कि मुंबई से कुर्ग जाने के लिए भी आपको मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए ही फ्लाइट लेनी होगी, और रही बात मुंबई के एयरपोर्ट की, तो मुंबई में स्थित छत्रपति महाराज शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आपको मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए आसानी से फ्लाइट देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आसानी से मैंगलोर आ सकते हैं। उसके बाद मैंगलोर से आपको कुर्ग जाने के लिए बस और टैक्सी किराए पर मिल जाएगी।

Leave a Comment