राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अयोध्या यानि की साक्षात श्री राम जी के जन्म भूमि में स्थित राम जी के मंदिर के बारे में बताने वाले हैं। जी हां दोस्तों, हम आज आपको इस आर्टिकल में उसी मंदिर के बारे में बताने वाले हैं, जिसे वर्तमान के समय में 107 एकड़ के आकार के एरिया में बनाया जा रहा है। तो आज के इस आर्टिकल में आपको श्री राम जी के जन्म भूमि यानी कि अयोध्या में स्थित राम मंदिर के बारे में पूरी जानकारी जानने को मिलेगी, आज हम आपको बताएंगे कि अयोध्या का राम मंदिर क्या है, यह क्यों प्रसिद्ध है। इतना ही नहीं हम इसके इतिहास के बारे में भी आपको बताएंगे, और तो और अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यहां जाने का मन करें, तो यहां पहुंचने के बारे में भी हम आपको इसी आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे। तो इसलिए आज का यह आर्टिकल थोड़ा लंबा लेकिन मजेदार होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

राम मंदिर कहां स्थित है? अयोध्या हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत स्थित है
राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या का निकटतम रेलवे स्टेशन ? अयोध्या रेलवे स्टेशन
राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या से अयोध्या रेलवे स्टेशन की दूरी ? दूरी 4 से 5 किलोमीटर की है।
निकटतम एयरपोर्ट कौन सा है ? निकटतम एयरपोर्ट फैजाबाद एयरपोर्ट है ।

जरूर पढ़े 

8+अयोध्या मे घूमने की जगह (Ayodhya mai Ghumne Ki Jagah)

हनुमानगढ़ी मंदिर का इतिहास & कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane?

राम मंदिर(Ram Mandir) कहां स्थित है अयोध्या में ?

दोस्तों हम आपको बता दे कि अयोध्या हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत स्थित एक ऐतिहासिक नगर है, यह सरयू नदी के तट पर बसा हुआ है। हम आपको बता दें, कि इसे राम जी की नगरी भी कहा जाता है, क्योंकि इसी स्थान पर श्री राम जी ने जन्म लेकर लोगों का कल्याण किया था। तो दोस्तों वैसे तो बहुत पहले से ही यानी कि राम जी के समाधि के बाद से ही उनके समाधि स्थल पर एक मंदिर स्थित था, यानी कि राम जी का महल स्थित था। लेकिन यह मंदिर कई बार विवाद का हिस्सा बना, क्योंकि कहा जाता है कि मुगल साम्राज्य के संस्थापक बाबर ने इस मंदिर को तुड़वाकर वहां पर अपनी एक मस्जिद बनवा दी थी।

वैसे तो वर्तमान के समय में अभी वहां यानी कि अयोध्या में राम जी के जन्म भूमि के स्थान पर ही एक बहुत बड़े आकार के राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, लेकिन हम आपको बता दें कि बहुत लंबे विवाद के बाद ही यह मुमकिन हो पाया है। तो चलिए आपको इस मंदिर के इतिहास के बारे में बताते हैं, कि आखिर यह मंदिर विवाद का कारण क्यों और कैसे बना।

क्या है राम मंदिर(Ram Mandir) का इतिहास ?

तो दोस्तों इतिहास की बात करें, तो हमें पता चलता है कि अयोध्या में ही श्री राम जी का जन्म हुआ था, जिससे कि वह एक पावन भूमि बन चुकी थी। जब श्री राम जी ने समाधि ली थी, तब उनके समाधि के स्थान पर ही एक मंदिर स्थापित था, जिस मंदिर की देखरेख आगे आने वाले समय में विक्रमादित्य एवं कई राजाओं ने भी की थी। लेकिन यह मंदिर विवाद का कारण तब बना, जब सन 1527 में बाबर के सेनापति ने इस मंदिर को तोड़कर वहां बाबर के लिए एक मस्जिद का निर्माण करवा दिया, और मंदिर को बदलकर मस्जिद में बदल दिया गया। इसलिए यह मंदिर हिंदू और मुसलमानों के बीच एक विवाद का बहुत बड़ा कारण बन गया। कई बार तो इस मंदिर के वजह से हमें देश में दंगे फसाद भी देखने को मिले, मामला कोर्ट तक भी चला गया। इस बीच भी हमें बहुत ही ज्यादा विवाद और दंगे फसाद देखने को मिले। अगर हम उन सभी के बारे में आपको बताएंगे, तो शायद पूरा एक दिन निकल जाए।

लेकिन अगर बात करें इस विवाद के अंत की, तो अंत में पक्ष हिंदुओं के तरफ ही आया, जब 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया कि अयोध्या के विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 3 महीने में ही मंदिर निर्माण के लिए एक संस्था का गठन करने का आदेश भी दिया, और मुसलमानों को अयोध्या में ही 5 एकड़ जमीन दिलाई। इसके बाद 5 अगस्त 2020 को मंदिर के पूजन कार्यक्रम का काम किया गया, जिसमें कि पीएम मोदी और आदित्यनाथ योगी समेत 175 लोग यहां मौजूद थे, हमारे देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी जी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी, के दर्शन किए। और इस मंदिर के कार्यक्रम का आरंभ किया।

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या कैसे पहुंचे (Ram Mandir Ayodhya)?

दोस्तों हम आपको बता दें कि अयोध्या में बन रहा है यह मंदिर बहुत ही विशाल आकार का होने वाला है, क्योंकि इस मंदिर को बनाने के लिए 107 एकड़ जमीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वैसे तो जिस स्थान पर रामलला स्थापित किए जाएंगे, वह मंदिर सिर्फ 5 एकड़ के एरिया में ही बनाया जा रहा है, बाकी के स्थान में और कई सारे मंदिर और इस मंदिर के परिसर बनाए जाएंगे, जहां यहां आने वाले यात्रियों के लिए सुख सुविधाएं भी उपलब्ध की जाएंगी। तो अगर आप भी यहां आना चाहते हैं, इसलिए चलिए आपको  इस स्थान के निकटतम रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के बारे में भी जानकारी दे देते हैं।

बस से राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप बस से यात्रा करते हुए श्री राम जन्मभूमि में स्थित राम जी के मंदिर जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि इसके लिए सबसे पहले आपको अयोध्या पहुंचना होगा, और अगर बात करें बस से अयोध्या पहुंचने की, तो हम आपको बता दें कि अयोध्या एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु रोज आते जाते हैं। इसलिए यहां पहुंचने के लिए आपको निजी और सरकारी बसों की अच्छी खासी सुविधा देखने को मिल जाएगी। उत्तर प्रदेश के साथ-साथ इसके आसपास के अन्य राज्यों से आपको अयोध्या के लिए सीधी बसें भी देखने को मिल जाएगी। अगर बात करें अयोध्या के आसपास के प्रमुख शहरों की तो आपको लखनऊ, दिल्ली, गोरखपुर, और इलाहाबाद जैसे शहरों से अयोध्या के लिए सीधी बसे देखने को मिल जाएंगे, जिसकी मदद से आप बस से यात्रा करते हुए आसानी से अयोध्या पहुंच सकते हैं।

ट्रेन (Train) से राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या कैसे पहुंचे  ?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हुए अपने शहर से अयोध्या पहुंचकर राम जी के मंदिर तक आना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि ट्रेन से आप बहुत ही कम समय में और आसानी से राम मंदिर पहुंच सकते हैं, क्योंकि अयोध्या में ही आपको रेलवे स्टेशन की सुविधा देखने को मिल जाती है। राम जी के जन्म भूमि में स्थित मंदिर से लगभग 4 से 5 किलोमीटर की दूरी पर ही अयोध्या जंक्शन मौजूद है, जहां से आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से ट्रेनें देखने को मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं। रेलवे स्टेशन में आने के बाद आप ऑटो या टैक्सी बुक कर के मंदिर के परिसर तक पहुंच सकते हैं।

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है ?

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या का निकटतम रेलवे स्टेशन अयोध्या रेलवे स्टेशन है।

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या से अयोध्या रेलवे स्टेशन की दूरी ?

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या से अयोध्या रेलवे स्टेशन की दूरी 4 से 5 किलोमीटर की है।

फ्लाइट (Airoplane) से राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आपके पास समय कम है, तो आप फ्लाइट के माध्यम से भी आयोध्या पहुंच सकते हैं, क्योंकि हम आपको बता दें कि अयोध्या जाने के लिए आपको मंदिर के पास में ही फैजाबाद एयरपोर्ट के रूप में एयरपोर्ट की सुविधा देखने को मिल जाती है। अगर बात करें इस एयरपोर्ट से मंदिर की दूरी की, तो वह सिर्फ 5 से 7 किलोमीटर की है, और एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने के कारण आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से यहां के लिए फ्लाइट देखने को भी मिल जाएगी। तो एक बार एयरपोर्ट आकर आप टैक्सी या फिर कैब की मदद से मंदिर तक पहुंच सकते हैं। अगर आपके शहर से फैजाबाद एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट नहीं मिलती है, तो आप लखनऊ एयरपोर्ट में आ सकते हैं। जहां से इस मंदिर की दूरी 130 किलोमीटर की है, जिसे पूरा करने के लिए आप बस टैक्सी या फिर कैब का इस्तेमाल कर सकते है।

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या का निकटतम एयरपोर्ट कौन सा है ?

राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या का निकटतम एयरपोर्ट फैजाबाद एयरपोर्ट है ।

राम मंदिर खुलने का समय (Ram Mandir Ayodhya Opening and Closing Timing)

तो दोस्तों अगर आप अयोध्या जा रहे हैं, और आप चाहते हैं कि आप राम मंदिर के दर्शन बिना किसी परेशानी के कर सके। तो आपको राम मंदिर के खुलने और बंद होने के समय के बारे में पहले से ही पता होना चाहिए, ताकि आप सही समय पर राम मंदिर पहुंचकर राम जी के दर्शन कर पाए।

अगर हम आपको बता दें कि अगर आप सुबह के समय में राम मंदिर में जाकर रामलला के दर्शन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सुबह 6:00 बजे से लेकर दोपहर के 11:30 बजे तक कभी भी इस मंदिर में जाकर रामलला के दर्शन कर सकते हैं। क्योंकि इसके बाद यह मंदिर सुबह के समय बंद हो जाता है, फिर इस मंदिर को दोपहर 2:00 बजे पुनः भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया जाता है, जिसके बाद इसे शाम के 7:30 बजे पुनः बंद किया जाता है। जिसके बाद भगवान की आरती की जाती है। तो इस समय अनुसार आप यहां पहुंचकर आसानी से भगवान राम के दर्शन कर सकते है।

जरूर पढ़े 

(8)अयोध्या मे घूमने की जगह (Ayodhya mai Ghumne Ki Jagah)

1 thought on “राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane”

Leave a Comment