रामेश्वरम (Rameshvaram) का निकटतम रेलवे स्टेशन

Spread the love

रामेश्वरम का निकटतम रेलवे स्टेशन(Rameshvaram Nearest Railway Sation)

दोस्तों आप सभी को रामेश्वरम के बारे में तो मालूम ही होगा, अगर बात करें यह कहां स्थित है, तो हम आपको बता दें कि यह हमारे भारत के तमिलनाडु के अंतर्गत रामनाथपुरम जिले के अंतर्गत स्थित है, जिसका महत्व हिंदू धर्म में बहुत ही ज्यादा है, क्योंकि यह हमारे हिंदू धर्म के चार धामों में से एक तो है ही, साथ ही साथ यह हमारे भारत देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से भी एक है। यानी कि इसका महत्व बहुत ही ज्यादा है, जिसकी वजह से यहां कभी भी श्रद्धालुओं की कमी देखने को नहीं मिलती।

तो अगर आप भी यहां आकर चार धामों में से एक और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक रामेश्वरम के दर्शन करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल होने के कारण आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं, अगर आप यहां ट्रेन से आने के बारे में सोच रहे हैं, तो रामेश्वरम मंदिर के 2 किलोमीटर दूर ही रामेश्वरम रेलवे स्टेशन मौजूद है, लेकिन  यह एक छोटा रेलवे स्टेशन है इसलिए हो सकता है कि आपके शहर से यहां के लिए ट्रेन ना मिले, तो ऐसी स्थिति में आप इसके एक और निकटतम रेलवे स्टेशन जो की मदुरई जंक्शन है, वहां ट्रेन की मदद से आ सकते हैं, जो की रामेश्वरम से मात्र 175 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है।

मदुरई जंक्शन से रामेश्वरम कैसे जाएं ?

दोस्तों मदुरई जंक्शन से रामेश्वरम जाना बिल्कुल भी कठिन कार्य नहीं है, क्योंकि मदुरई जंक्शन से रामेश्वरम जाने के लिए आपको बस, टैक्सी कैब और ट्रेन इन सभी की सुविधा मिल जाती है, आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी साधन का चयन करके रामेश्वरम तक पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आप हमारी बात माने, तो आप ट्रेन की मदद से ही मदुरई जंक्शन से रामेश्वरम तक जाए, क्योंकि मदुरई जंक्शन से रामेश्वरम तक जाने वाली ट्रेन पंबन ब्रिज से होकर जाती है, जो कि हमारे भारत का सबसे बड़ा समुद्रीय पुल है इसे आपको एक अलग ही प्रकार के यात्रा का अनुभव होगा।

Leave a Comment