नैनीताल का निकटतम रेलवे स्टेशन, नैनीताल कैसे पहुंचे By Train

Spread the love

नैनीताल का निकटतम रेलवे स्टेशन (Nainital ka Nearest Railway Station)

आपको यह तो मालूम ही होगा कि हमारे भारत के उत्तराखंड राज्य में कई सारे हिल स्टेशन मौजूद हैं, जिनमें से नैनीताल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। यह हमारे भारत के उत्तराखंड राज्य के अंतर्गत स्थित एक बहुत ही बेहतरीन पर्यटन स्थल है, जोकि अपने प्राकृतिक सुंदर वातावरण के लिए दुनिया भर में फेमस है। अगर आप यहां आने के बारे में सोच रहे हैं, तो ट्रेन आपके लिए सही विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसमें आपको समय भी ज्यादा नहीं लगेगा और आप कम खर्चे में यहां पहुंच जाएंगे।

नैनीताल का निकटतम रेलवे स्टेशन ? निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है
काठगोदाम रेलवे स्टेशन से नैनीताल की दूरी ? काठगोदाम रेलवे स्टेशन से नैनीताल की दूरी मात्र 24 किलोमीटर की है।

 तो अगर बात करें नैनीताल का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है, तो हम आपको बता दें कि पहाड़ी इलाका होने के कारण यहां आपको कोई भी रेलवे स्टेशन देखने को नहीं मिलता, इसका निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, जहां से नैनीताल की दूरी मात्र 24 किलोमीटर की है। नैनीताल रेलवे स्टेशन के लिए आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से ट्रेन भी मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप अपने शहर से यहां आ सकते हैं। अगर आप दिल्ली से हैं तब तो आपको दिल्ली से काठगोदाम के लिए आसानी से ट्रेन मिल जाएगी।

काठगोदाम रेलवे स्टेशन से नैनीताल कैसे पहुंचे?

तो अगर बात करें कि काठगोदाम रेलवे स्टेशन पहुंच जाने के बाद आप नैनीताल किन-किन माध्यमों से जा सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि आगे के सफर के लिए आपको सड़क मार्ग का चयन करना होगा, क्योंकि नैनीताल में कोई भी रेलवे स्टेशन मौजूद नहीं है, और अगर बात करें सड़क मार्ग के साधन के लिए, तो काठगोदाम रेलवे स्टेशन के पास में ही एक  बस स्टैंड है, जहां से आपको नैनीताल के लिए कई सारी बसें मिल जाएगी।

अगर आपको काठगोदाम से नैनीताल के लिए बस ना मिले, तो आप हल्द्वानी बस स्टैंड से भी नैनीताल के लिए बस पकड़ सकते हैं, हल्द्वानी बस स्टैंड काठगोदाम रेलवे स्टेशन से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर है। इतना ही नहीं काठगोदाम रेलवे स्टेशन से आपको नैनीताल के लिए टैक्सी और कैब भी देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप नैनीताल 1 घंटे से भी कम महज 40 मिनट में ही पहुंच जाएंगे।

जरूर पढ़े :

कैंची धाम (Kainchi Dham Kaise Jaye) कैसे पहुंचे – संपूर्ण जानकारी

नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) का जीवन परिचय


Leave a Comment