केदारनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन (Kedarnath Nearest Railway Station)?

Spread the love

केदारनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन (Kedarnath Nearest Railway Station)

अगर आपको यात्रा करने का शौक है, और आप धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आपको केदारनाथ के बारे में तो मालूम होगा ही। जो हमारे भारत के उत्तराखंड राज्य के अंतर्गत रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। केदारनाथ में शिव जी को समर्पित एक मंदिर है, जोकि हिमालय की गोद में बसा हुआ है। तो अगर आप यहां जाकर यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, और आपको जानना है कि यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है, ताकि आप यहां ट्रेन से पहुंच सके।

तो हम आपको बता दें, कि केदारनाथ का सबसे अच्छा निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है, जहां से केदारनाथ की दूरी 229 किलोमीटर की है, इसमें 18 किलोमीटर की वह पैदल यात्रा भी है, जो आपको गौरीकुंड से तय करनी होती है। तो ऐसे में अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं, तो आप ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर आ सकते हैं। आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से इस स्थान के लिए ट्रेन भी देखने को मिल जाएगी।

ऋषिकेश से केदार धाम कैसे जाएं?

ऋषिकेश रेलवे स्टेशन तो आप अपने शहर से आसानी से पहुंच जाएंगे, लेकिन बात आती है ऋषिकेश से केदारनाथ धाम पहुंचने की, तो हम आपको बता दें कि इसमें भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करना चाहे, तो ऋषिकेश से गौरीकुंड तक के लिए आपको बस भी आसानी से देखने को मिल जाएगी। आप बस से नहीं जाना चाहते, तो आप टैक्सी या फिर कैब बुक करके भी गौरीकुंड तक जा सकते हैं, क्योंकि गौरी कुंड से ही केदारनाथ तक जाने के लिए 18 किलोमीटर की पैदल यात्रा शुरू होती है। इतना ही नहीं, आप चाहे तो हेलीकॉप्टर की मदद से भी ऋषिकेश से केदारनाथ जा सकते हैं, इसके लिए आपको देहरादून हेलीपैड की सहायता लेनी होगी, इसके लिए आपको पहले से बुकिंग करनी होगी। अगर बात करें ऋषि कैसे केदारनाथ तक पहुंचाने की समय की हम आपको बता दें कि सफर को पूरा करने में आपको लगभग 5 से 6 घंटे का समय लग जाएगा, क्योंकि इसमें आपको पैदल सफर भी करना होता है।

जरूर पढ़े

केदारनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन (Kedarnath Nearest Railway Station)

केदारनाथ कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane ? केदारनाथ मंदिर के बारे में जानकारी

दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi to Kedarnath)?

मुंबई से केदारनाथ कैसे जाएं (Mumbai to Kedarnath)?

Leave a Comment