मनसा देवी मंदिर कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane & इतिहास- संपूर्ण जानकारी

Spread the love

अगर आप हरिद्वार जा रहे हैं, तो आपको कम से कम एक बार मनसा देवी (Mansa Devi) मंदिर देवी के दर्शन करके जरूर आना चाहिए। हो सकता है कि आप मनसा  देवी के दर्शन करने के लिए ही हरिद्वार जाते हो। तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप हरिद्वार में स्थित मनसा देवी के मंदिर जाना चाहते हैं, तो आप वहां कैसे और किन किन साधनों से जा सकते हैं। साथ ही साथ हम इस आर्टिकल में आपको इस मंदिर के इतिहास के बारे में भी कुछ जानकारी देने वाले हैं, ताकि आप इस मंदिर के महत्व के बारे में जान सकें। तो चलिए बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

मनसा देवी मंदिर का इतिहास (Mansa Devi Mandir History in Hindi)

वैसे तो इस मंदिर का इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना है, इसलिए इस मंदिर के स्थापना के बारे में किसी के पास भी कोई सही जानकारी नहीं है। इसलिए हम बेवजह ही आपको कोई गलत जानकारी नहीं देंगे। लेकिन हम आपको यह बता देते हैं कि  मनसा देवी की उत्पत्ति कैसे हुई थी।

पौराणिक कथा के अनुसार मान्यता है कि मनसा देवी की उत्पत्ति शिवजी के मस्तिष्क से हुई थी, इसलिए इनका नाम मनसा देवी (Mansa Devi) रखा गया, और कई पौराणिक कथाओं में यह पता चलता है कि मनसा देवी कश्यप जी की पुत्री है। जिनकी उत्पत्ति उनके मन से हुई है। इसी कारण इनका नाम मनसा पड़ा। इनको नागों के देव वासु की बहन के रुप मे भी जाना जाता है, और कहां जाता है कि यह बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली है। कहा जाता है कि इस मंदिर  आप अगर आकर अपनी मनोकामना बताते हैं, तो उसे मनसा देवी (Mansa Devi) जरूर पूर्ण करती है। इसलिए इस जगह लाखों की संख्या में श्रद्धालु देवी के दर्शन के लिए आते हैं, और अपनी मनोकामना पूर्ण करने की मन्नत मांगते हैं। कहां जाता है कि इस मंदिर की स्थापना राजा गोलासिंह के द्वारा सन 1811 में करवाया गया था।

तो चलिए अब इस मंदिर के दर्शन करने के बारे में तथा यहां पर इस जगह पहुंचने के बारे में भी थोड़ी जानकारी आपको दे देते हैं। ताकि आपको अपने सफ़र में किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो।

मनसा देवी मंदिर कैसे पहुचे (Mansa Devi Mandir Kaise Phuche) ?

मनसा देवी मंदिर चंडीगढ़ से 10 किलोमीटर दूर स्थित है, और अगर हरिद्वार से इसकी दूरी की बात की जाए तो हरिद्वार से यह 3 किलोमीटर दूर स्थित है। इस मंदिर में हर नवरात्रि को मेले का आयोजन किया जाता है, और इस मंदिर के क्षेत्र की बात करें तो यह मंदिर लगभग 100 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। तो अगर आप यहां आकर मनसा देवी (Mansa Devi) के दर्शन करना चाहते हैं, तो हमने आपको नीचे देवी के दर्शन करने हेतु जानकारी दी है।

अगर आप मनसा देवी मंदिर मे देवी मनसा के दर्शन करना चाहते हैं, तो इसके लिए या तो आपको चढ़ाई करनी होगी, या तो आप उड़न खटोले की मदद से मनसा देवी के दर्शन कर सकते हैं। उड़न खटोला की मदद से यात्रा करने के लिए आपको सबसे पहले उसका एक टिकट बुक करना होता है, जिसके बाद आपको उड़न खटोला स्टेशन में जाना होता है। जहां से आपको उड़न खटोला की मदद से माता के मंदिर तक पहुंचाया जाता है, अगर उड़न खटोला की किराए की बात की जाए तो किराया अलग अलग समय में अलग अलग हो सकता है। प्रति व्यक्ति किराया 150 रुपय तक हो सकता है, और अगर आप उड़न खटोला का उपयोग नहीं करना चाहते, तो आप पैदल ट्रैकिंग करके यानी की चढ़ाई करके भी माता के मंदिर पहुंच सकते हैं।

यह तो बात हुई हरिद्वार पहुंचने के बाद की। कि आप किस साधन से मंदिर तक पहुंचते हैं। तो चलिये अब हम आपको हरिद्वार तक पहुंचने के लिए भी साधनों के बारे में बता देते हैं। ताकि अगर आप किसी दुसरे शहर से आ रहे हो तो आपको परेशानी ना हो।

बस से मनसा देवी मंदिर कैसे पहुचे (Bus se Mansa Devi Mandir Kaise Phuche) ?

अगर अब बस की मदद से यात्रा करना चाहे, तो आपको लगभग हर बड़े जगह से हरिद्वार के लिए सीधी बसे देखने को मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप हरिद्वार आकर ऊपर बताए गए तरीके से माता के दर्शन कर सकते हैं।

ट्रेन से मनसा देवी मंदिर कैसे पहुचे (Train se Mansa Devi Mandir Kaise Phuche) ?

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हुए आ रहे हैं, तो इस मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार में ही स्थित है। जहां से इस मंदिर की दूरी 3 किलोमीटर है। तो आपको लगभग हर जगह से हरिद्वार के लिए ट्रेने देखने को मिल जाएगी।

मनसा देवी मंदिर के पास का रेलवे स्टेशन कौन सा है ?

मनसा देवी मंदिर के पास का रेलवे स्टेशन हरिद्वार जंक्शन रेलवे स्टेशन है जहाँ की पुरे भारत से रेल आती जाती है।

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से मनसा देवी हरिद्वार की दूरी कितनी है ?

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से मनसा देवी हरिद्वार की दूरी लगभग 3 किलोमीटर है।

फ्लाइट से मनसा देवी मंदिर कैसे पहुचे (Airo Plane se Mansa Devi Mandir Kaise Phuche) ?

अगर आप फ्लाइट से आना चाहे, तो इस मंदिर का यानी कि हरिद्वार का निकटतम एयरपोर्ट देहरादून जौली ग्रांट एयरपोर्ट है। जिसकी दूरी हरिद्वार से सिर्फ और सिर्फ 38 किलोमीटर है। जहां आप टैक्सी की मदद से आ सकते हैं।

जरूर पढ़े : हरिद्वार में घूमने की जगह कौन सी है (Haridwar mai Ghumne ki Jagah) ?

Leave a Comment