शिमला(Shimla) का निकटतम रेलवे स्टेशन (Nearest Railway Station)

Spread the love

शिमला का निकटतम रेलवे स्टेशन

तो दोस्तों क्या आपको शिमला के बारे में पता है यह एक ऐसी जगह है जहां जाना लाखों लोगों का सपना होता है, तो अगर आप भी शिमला जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि शिमला हमारे भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के अंतर्गत स्थित एक नगर है, जोकि हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी भी है, यह भारत के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक भी है, जहां लाखों की संख्या में लोग जाते हैं क्योंकि यह जगह है ही इतनी सुंदर, जो किसी का भी मन अपनी तरफ आकर्षित कर लेती है।

यह स्थान चारों ओर से खूबसूरत पहाड़ों से गिरा हुआ है, क्योंकि यह राज्य की राजधानी है और एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, इसलिए यहां आप किसी भी माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। अगर आप यहां ट्रेन से आने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन है, जोकी शिमला से मात्र 87 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है, और इसकी सबसे खास बात यह है, कि यह रेलवे स्टेशन लगभग सभी प्रमुख शहरो जैसे की दिल्ली मुंबई से अच्छी तरह से कनेक्ट है, जिससे कि आप प्रमुख शहरों से यहां ट्रेन के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

कालका रेलवे स्टेशन से शिमला कैसे पहुंचे?

तो अब बात आती है की कालका रेलवे स्टेशन से शिमला तक कैसे पहुंचे? तो हम आपको बता दें की कालका रेलवे स्टेशन से शिमला तक जाने के लिए आपको रेलवे स्टेशन से ही कैब देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप 2 से 3 घंटे में आसानी से शिमला पहुंच जाएंगे, और एक और सबसे अहम बात, की कालका से शिमला के लिए टॉय ट्रेन भी चलती है, जिसमें की आपको शिमला पहुंचने में लगभग चार से पांच घंटे का समय लगता है, क्योंकि यह टॉय ट्रेन लगभग 103 सुरंग से निकलकर गुजरती है। तो अगर आप चाहते हैं कि आप एक अलग ही अनुभव को प्राप्त करें, तो आप टॉय ट्रेन की मदद से भी कालका रेलवे स्टेशन से शिमला तक पहुंच सकते हैं। भले ही इसमें आपको समय ज्यादा लगेगा लेकिन आपको एक अलग अनुभव मिलेगा।

शिमला कैसे पहुंचे By Train, Bus, Aeroplane? शिमला कहां हैं ?

Leave a Comment