मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको हमारे भारत देश के बात 12 ज्योतिर्लिंगों में से ही दूसरे स्थान पर आने वाले ज्योतिर्लिंग के स्थान यानी की मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के बारे में बताने वाले हैं। तो दोस्तों आपने कभी ना कभी मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के बारे में तो सुना ही होगा। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मल्लिकार्जुन कहां है, और यह किस लिए प्रसिद्ध है। इतना ही नहीं आज के इस आर्टिकल में हम आपको मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग पहुंचने के साधन और तरीके के बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले हैं, ताकि अगर कोई व्यक्ति मल्लिकार्जुन  जाकर यहां के मंदिरों के दर्शन करना चाहे, तो वह आसानी से कर सके। तो चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कहां स्थित है ? भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के कृष्णा जिले मैं अंतर्गत स्थित है
मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग निकटतम रेलवे स्टेशन ? मारकापुर रेलवे स्टेशन
मारकापुर रेलवे स्टेशन मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर की दूरी ? करीब 85 किलोमीटर
मल्लिकार्जुन का सबसे निकटतम एयरपोर्ट है ? हैदराबाद, राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ही मल्लिकार्जुन का निकटतम एयरपोर्ट है



मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कहां है (Mallikarjuna Jyotirlinga Temple Ka hai)?

तो दोस्तों इससे पहले कि हम आपको मल्लिकार्जुन पहुंचने के साधनों और तरीकों के बारे में बताएं, उससे पहले आप यह जान ले की मल्लिकार्जुन कहां है, ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो। उसके बाद हम आपको यहां पहुंचने के बारे में भी बताएंगे। तो अगर बात करें मल्लिकार्जुन कहां स्थित है, तो हम आपको बता दें कि यह हमारे भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के कृष्णा जिले के अंतर्गत स्थित है, और यह हमारे भारत देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। अगर बात करें मल्लिकार्जुन की, तो हम आपको बता दे कि यह आंध्र प्रदेश के अंतर्गत श्रीशैल नामक पर्वत पर स्थित है, और श्रीशैल के बारे में तो आपने सुना ही होगा। महाभारत के अनुसार अगर कोई व्यक्ति श्रीशैल पर्वत पर भगवान शिव की पूजा करें तो उसे अश्वमेध यज्ञ करने जितना ही फल प्राप्त होता है। इतना ही नहीं मल्लिका अर्जुन भी शिव जी एवं पार्वती जी से ही संबंधित है, जिसमें की मल्लिका का अर्थ होता है पार्वती, और अर्जुन का अर्थ है शिव। यहां की एक और मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति यहां आकर श्रीशैल पर्वत के शिखर के दर्शन कर ले, तो उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है, और उसे उसके सारे कष्ट से मुक्ति मिलती है। तो अगर आप भी यहां आकर इस पर्वत के शिखर के दर्शन करना चाहते हैं साथ ही साथ शिवलिंग के दर्शन करना चाहते हैं, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको यहां तक पहुंचने के तरीके और साधनों के बारे में जानकारी दे देते हैं।

मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Mallikarjuna Jyotirlinga Temple Kaise Phuche) ?

तो दोस्तों अगर आपको अपने शहर से शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मल्लिकार्जुन जाना है, तो इसके लिए आपके पास तीन विकल्प मौजूद होते हैं। पहला तो आप सड़क मार्ग से होते हुए बस टैक्सी या फिर कैब के माध्यम से मल्लिकार्जुन पहुंचे, और दूसरा कि आप रेलवे के माध्यम से मल्लिका अर्जुन पहुंचे, और आखिरी और सबसे ज्यादा खर्चीला यानी की फ्लाइट के माध्यम से मल्लिकार्जुन पहुंचन। तो हम आपको बता दें कि अगर आप मल्लिकार्जुन जाना चाहते हैं तो आप तीनों में से किसी भी साधन का चयन करके मल्लिकार्जुन पहुंच सकते हैं, यह आपके और आपके बजट के ऊपर निर्भर करता है। तो चलिए अब हम आपको एक-एक करके इन तीनों साधनों से मल्लिकार्जुन पहुंचने के बारे में बता देते हैं, ताकि किसी भी व्यक्ति को मल्लिकार्जुन पहुंचने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

सड़क मार्ग से मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Mallikarjuna Jyotirlinga Temple Kaise Phuche By Road) ?

तो दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग में यात्रा करते हुए बस के माध्यम से सफर करके मल्लिकार्जुन पहुंचाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें की आंध्र प्रदेश भारत का एक प्रमुख राज्य है, जहां आपको सड़क मार्ग की बहुत ही अच्छी सुविधा देखने को मिल जाएगी, और अगर बात करें मल्लिकार्जुन की, तो हम आपको यह भी बता दें कि आंध्र प्रदेश के लगभग सभी प्रमुख शहरों से आपको मल्लिकार्जुन के लिए सीधी बसे देखने को मिल जाएगी। लेकिन अगर आप आंध्र प्रदेश से नहीं है, और आप बाहर के किसी शहर से मल्लिकार्जुन आना चाहते हैं। तो मैं आपको सुझाव देना चाहूंगा कि आप सबसे पहले अपने शहर से बस के माध्यम से हैदराबाद पहुंचे, क्योंकि हैदराबाद ही मल्लिकार्जुन का सबसे निकटतम बड़ा शहर है। जहां से आपको आसानी से मल्लिकार्जुन के लिए सीधी बसे देखने को मिल जाएगी, और रही बात हैदराबाद की, तो आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से हैदराबाद के लिए सीधी बेस देखने को मिल जाएगी। हैदराबाद आने के बाद आप बस या फिर कैब की मदद से आसानी से मल्लिकार्जुन पहुंच सकते हैं।


ट्रेन से मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Mallikarjuna Jyotirlinga Temple Kaise Phuche By Train)?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन के माध्यम से सफर करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमें आपको ज्यादा पैसे भी नहीं लगते हैं, और आपको समय भी ज्यादा नहीं लगता है। तो अगर बात करें कि आप अपने शहर से ट्रेन के माध्यम से मल्लिकार्जुन किस प्रकार पहुंच सकते हैं, तो हम आपको बता दें की मल्लिकार्जुन से करीब 85 किलोमीटर दूर स्थित मारकापुर रेलवे स्टेशन ही मल्लिकार्जुन का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है, और अगर बात करें इस रेलवे स्टेशन की, तो हम आपको बता दें कि यह रेलवे स्टेशन लगभग सभी प्रमुख शहरों जैसे कि दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, आदि शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, तो आप अपने शहर से आसानी से यहां आ सकते हैं। एक बार रेलवे स्टेशन पहुंच जाने के बाद आप यहां के लोकल बसों तथा प्राइवेट टैक्सियों की मदद से मल्लिकार्जुन आसानी से बहुत सकते हैं।

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग निकटतम रेलवे स्टेशन ?

मारकापुर रेलवे स्टेशन सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है

मारकापुर रेलवे स्टेशन मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर की दूरी ?

मारकापुर रेलवे स्टेशन से मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर की दूरी करीब 85 किलोमीटर है।

फ्लाइट से मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Mallikarjuna Jyotirlinga Temple Kaise Phuche By Airoplane)?

तो दोस्तों अगर बात करें कि अगर कोई व्यक्ति फ्लाइट से यहां आना चाहे तो वह किस प्रकार से आ सकता है। तो हम उन लोगों के लिए बता दें जो यहां फ्लाइट से आना चाहते हैं कि मल्लिकार्जुन का सबसे निकटतम एयरपोर्ट हैदराबाद में स्थित है, यानी कि राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ही मल्लिकार्जुन का निकटतम एयरपोर्ट है, जोकी मल्लिकार्जुन से मात्र 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तो अगर आप फ्लाइट के माध्यम से आ रहे हैं, तो राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले, क्योंकि यह एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जहां के लिए फ्लाइट आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से देखने को मिल जाएगी। एक बार एयरपोर्ट आने के बाद आप बस या फिर टैक्सी की मदद से आसानी से मल्लिकार्जुन जा सकते हैं।

जरूर पढ़े : कष्टभंजनदेव(Kashtbhanjan Dev) मंदिर सारंगपुर कैसे पहुंचे ? रेल से, बस या कार

जरूर पढ़े : 

Leave a Comment