अंगूरी बाग आगरा का इतिहास, कैसे पहुंचे – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, क्या आप लोग भी घर में बैठे-बैठे बोर हो गए हैं, और आप भी गर्मियों की छुट्टियों में कहीं जाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शायद आपको अपने लिए एक बेस्ट जगह मिल जाए, जहां आप अपनी गर्मी की छुट्टियां बिता सकें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे जगह के बारे में बताने वाले हैं, जहां अगर आप अपने फैमिली के साथ छुट्टियां मनाने के लिए जाते हैं, तो आप अपनी छुट्टियों को एक बेहतरीन तरीके से मना कर आ सकते हैं। तो इसलिए अगर आप भी कहीं अपनी फैमिली के साथ घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहें, जिसके बाद आप डिसाइड कर सकते हैं कि आपको कहां जाना है। आज हम आपको आगरा में स्थित अंगूरी बाग के बारे में बताने वाले हैं, वैसे तो आपको मालूम होगा कि आगरा में इतने सारे पर्यटन स्थल है, जिसके बारे में आपको एक ही आर्टिकल में बताना इंपॉसिबल है। अगर सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल की बात करें, तो वह दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल है और आपने ताजमहल के आगे स्थित मेहताब बाग के बारे में तो पता ही होगा, लेकिन आज हम आपको आगरा में स्थित एक और बाग जिसे की अंगूरी बाग के नाम से जाना जाता है, उसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, और आगे बढ़ने से पहले हम आपको पहले ही बता दें, कि अगर आप आगरा जाते हैं, तो आप इस बाग में जाकर अपनी आत्मा को तृप्त कर सकते हैं, क्योंकि इसकी सुंदरता किसी का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। 

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अंगूरी बाग कहां है, और इसे किसने और कब बनवाया था, यानी कि इसका इतिहास, और इतना ही नहीं इसी आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप में से कोई यहां जाना चाहे, तो आपको यहां जाने के लिए कौन-कौन सी साधनों की सुविधा मिल जाती है। यानी कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको अपने सफ़र में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। तो इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े, तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

अंगूरी बाग आगरा का इतिहास (Anguri Bagh Agra Fort History in Hindi)

जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा कि इस बाग में अंगूर के पौधे और फूल होंगे, तो जी हां इसका नाम इसलिए अंगूरी बाग रखा गया है, क्योंकि इसमें साल भर अंगूर के पौधे मौजूद रहते हैं, और अगर इसकी सुंदरता की बात करें, तो यह इतना ज्यादा आकर्षित होता है की यह किसी का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेता है, तो अगर इतिहास के बारे में बात करें तो इसका निर्माण आज से बहुत साल पहले 1637 में स्वयं शाहजहां ने करवाया था। यह बाग आगरा में खास महल के परिषद परिसर के अंदर केंद्र में स्थित एक प्यारा सा बाग है। इस बात के केंद्र में एक फव्वारे के साथ-साथ संगमरमर का एक पक्का मंच बनाया गया है, और अगर बात करें इस बाग की तो इसके पूर्व तथा अन्य तीन तरफ लाल बलुआ पत्थर के मेहराब शाही महिलाओं के रहने के लिए एक प्रमुख वर्ग के रूप में मौजूद था। इस बाग को चार ज्यामितीय जटिल आकृतियों में बांटा गया है, इसलिए इसे चारबाग के नाम से भी जाना जाता है, और अगर बात करें इसका निर्माण क्यों किया गया था, तो हम आपको बता दें कि शाहजहां द्वारा इस बात का निर्माण शाही महिलाओं के लिए एक स्वर्ग स्वरूप उद्यान के रूप में किया गया था। इस बाग में शाहजहां ने शाही घराने की महिलाओं के लिए पूर्ण रूप से गोपनीयता पूर्ण स्नानागार का निर्माण किया है, जो कि शाही नीले तथा सोने के रंग के चित्रों से बने हुए हैं, और यह इस बाग के उत्तर पूर्व में मौजूद हैं, जहां की शाही घराने की महिलाएं अपना समय व्यतीत करती थी।

तो अगर आप भी यहां जाने के बारे में सोच रहे है, तो हम आपको बता दें कि यह बाग सुबह 6:00 बजे लोगों के लिए खुल जाता है यानी कि आप सुबह 6:00 बजे से ही इस बाद में जाकर इसकी खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं, और इस बाग के बंद होने के समय की बात करें, तो यह शाम को भी 6:00 बजे तक बंद हो जाता है। यानी कि आप सुबह 6:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे के बीच कभी भी इस बाग में आ सकते हैं, और अगर प्रवेश शुल्क की बात करें, तो इसमें आपको किसी भी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं देना होता है, आप निशुल्क इसके अंदर प्रवेश कर सकते हैं।

अंगूरी बाग आगरा कैसे पहुंचे (Anguri Bagh Agra Kaise Phuche) ?

बस से अंगूरी बाग कैसे पहुंचे (Bus se Anguri Bagh Kaise Phuche)?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि यह बाग आगरा में स्थित है, और आपको यह तो मालूम ही होगा कि आगरा उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्रमुख जिला है। जो कि लगभग सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए हम आपको बता दें कि अगर आप बस के माध्यम से आगरा जाना चाहेंगे तो आपको इसमें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से आगरा के लिए टूरिस्ट बस मिल जाएगी।

ट्रेन से अंगूरी बाग कैसे पहुंचे (Train se Anguri Bagh Kaise Phuche)?

अगर आप यहा ट्रेन के माध्यम से आने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि अंगूरी बाग से 6 किलोमीटर दूर ही आगरा कैंट रेलवे स्टेशन मौजूद है, तो आप यहां आकर आसानी से अंगूरी बाग जा सकते हैं, जिसके लिए आप टैक्सी या फिर कैब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्लाइट से अंगूरी बाग कैसे पहुंचे(Airoplane se Anguri Bagh Kaise Phuche)?

अगर आप यहां फ्लाइट के माध्यम से आना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आगरा में आपको एयरपोर्ट की भी सुविधा देखने को मिल जाती है, अगर इस बाग के निकटतम एयरपोर्ट की बात करें, तो वहां खेरिया एयरपोर्ट है। अतः दोनों के बीच 8 किलोमीटर का डिस्टेंस है, जिसे पूरा करने के लिए आप किराए पर टैक्सी या फिर कैब बुक कर सकते हैं, और आसानी से अंगूरी बाग पहुंच सकते हैं।

Leave a Comment