मेहताब बाग का इतिहास & मेहताब बाग कैसे पहुंचे?

Spread the love

तो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, आज का हमारे इस आर्टिकल का टॉपिक घूमने फिरने की जगह से रिलेटेड होने वाला है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं, जहां जाकर आपको बहुत ही ज्यादा शांति का अनुभव होने वाला है, और उसकी खूबसूरती से तो आपका मन खुश हो जाने वाला है। तो क्या आप भी किसी ऐसे जगह जाने के बारे में सोच रहे हैं, जहां जाने के बाद आपको शांति महसूस हो और आप प्रकृति के करीब रहते हुए उसकी खूबसूरती का आनंद ले सकें। तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको आगरा के मेहताब बाग के बारे में बताने वाले हैं, वैसे आगरा की बात की जाए तो आगरा में आपको कई सारे पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे जैसे कि ताजमहल, अकबर का मकबरा, जोधा बाई का महल, आगरा किला आदि। लेकिन अगर इनमें सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल की बात करें, तो वह ताजमहल है। लेकिन अगर आप कभी ताजमहल देखने गए होंगे, या फिर आपने किसी इमेज में ताजमहल को देखा होगा, तो आपने ताजमहल के आगे एक बाग को देखा होगा, जो की पूरी तरह से हरा भरा रहता है। तो क्या आपको मालूम है कि इस बाग का नाम क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे ही मेहताब बाग के नाम से जाना जाता है, और इसे मेहताब बाग के अलावा चांद बाद भी कहा जाता है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मेहताब बाग के बारे में जानकारी देने वाले हैं, आज के इस आर्टिकल में हम आपको मेहताब बाग के इतिहास एवं यहां पहुंचने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, अगर आप भी आगरा जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारे इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहें, जिससे कि आपको आपके सफर में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं, और सबसे पहले इस बाग के इतिहास के बारे में आपको बता देते हैं।

क्या है मेहताब बाग का इतिहास (Mehtab Bagh History in Hindi)

अगर बात करें मेहताब बाग की तो यह हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के जिले आगरा में स्थित है, और इसके स्थान की बात करें, तो यह हमारे दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल के ठीक सामने ही यमुना नदी के किनारे पर स्थित है, जो की पूरी तरह से हरा भरा एवं बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है, जोकि पर्यटन का ध्यान अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर लेता है, इसलिए जो भी ताजमहल के दर्शन करने जाता है, वह मेहताब बाग जरूर जाता है। अगर बात करें कि इस बाग का निर्माण कब करवाया गया था, तो कहा जाता है कि इसका निर्माण 1631 ईसवी से लेकर 1635 ईसवी के बीच में करवाया गया था, और यह बाग लगभग 25 एकड़ से भी ज्यादा एरिया में फैला हुआ है। इस बाग के बीचो बीच आठ भुजाओं वाला एक तालाब मौजूद है, जिसमें कि कोई भी आकर ताजमहल के छवि को साफ-साफ देख सकता है, जो कि देखने में और भी ज्यादा सुंदर प्रतीत होता है, और वह यहां आने वाले लोगों का ध्यान और भी ज्यादा आकर्षित करता है। कहा जाता था कि इस बाग वाले जगह में शाहजहां अपने लिए काले रंग का ताजमहल का निर्माण करवाना चाहते थे, लेकिन बंदी बनाए जाने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाए। अगर पहले की समय की बात करें, तो इस जगह में आपको सिर्फ लाल रंग के पत्थर के बुर्ज देखने को मिलते, लेकिन बाद में इस स्थान पर खनन करवाया गया, जिससे कि 25 फव्वारे और चार भुजा वाला कुंड  तथा एक प्रवेश द्वार बाहर आया, और अगर आप आज के समय में वहां जाकर देखेंगे, तो यह पूरी तरह से बदल चुका है। चारों तरफ आपको हरियाली ही हरियाली नजर आएगी, जिसका दृश्य आपको बहुत ही ज्यादा अच्छा लगेगा। हम आपको बता दें कि इस बाग में 40 से भी ज्यादा प्रकार के पौधे लगाए गए हैं, जो कि देखने में इतने ज्यादा आकर्षित लगते हैं कि उसके बारे में आपको बताना मुश्किल है। तो इसलिए अगर आप आगरा गए हुए हैं, तो आपको एक न एक बार मेहताब बाग जरूर जाना चाहिए, क्योंकि मेहताब बाग से ताज महल का नजारा भी देखने लायक होता है।

मेहताब बाग कैसे पहुंचे (Mehtab Bagh Kaise Phuche)?

तो जैसा कि हमने आपको बताया कि मेहताब बाग हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में आगरा जिले के अंतर्गत स्थित है, तो अगर आप भी यहां घूमने आना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि आप यहां कैसे और किन किन साधनों से पहुंच सकते हैं।

बस से मेहताब बाग कैसे पहुंचे (Bus Se Mehtab Bagh Kaise Phuche)?

आगरा में स्थित होने के कारण हमको मेहताब बाग जाने के लिए सड़क मार्ग की अच्छी सुविधा देखने को मिल जाती है। क्योंकि आगरा लगभग सभी प्रमुख शहरों से नेशनल हाईवे से अच्छी तरह कनेक्टेड है, तो इसलिए आपको आगरा के लिए नियमित बसों की सुविधा भी देखने को मिल जाती है। तो आप चाहे तो बस की मदद से आगरा जाकर मेहताब बाग पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से मेहताब बाग कैसे पहुंचे  (Train se Mehtab Bagh Kaise Phuche)?

अगर आपने यहां आने के लिए ट्रेन का विकल्प चुना है, तो आप आगरा के कैंट रेलवे स्टेशन में आ सकते हैं, क्योंकि मेहताब बाग का निकटतम रेलवे स्टेशन कैंट रेलवे स्टेशन ही है। अगर दोनों के बीच की दूरी की बात करें, तो दोनों के बीच मात्र 10 किलोमीटर का डिस्टेंस है, जिसे पूरा करने के लिए आप टैक्सी या कैब या फिर अपने साधन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्लाइट से मेहताब बाग कैसे पहुंचे (Airoplane se Mehtab Bagh Kaise Phuche)?

क्या आप यहां फ्लाइट के मदद से आने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि आपको आगरा में एयरपोर्ट की भी सुविधा देखने को मिल जाती है। अगर आगरा के एयरपोर्ट की बात करें, तो वह खेरिया एयरपोर्ट है, जहां से अगर हम इस बाग की दूरी की बात करें, तो दोनों के बीच लगभग 12 से 13 किलोमीटर का डिस्टेंस है, जिसे पूरा करने के लिए आपको किराए में कैब या फिर टैक्सी देखने को मिल जाएगी।

Leave a Comment